बिजनेसमैन बुक्स हिंदी में? | Businessman Books in Hindi

आज के समय में हर किसी को काम चाहिए होता है जिससे कि वह अपना Career बना सकें परंतु हर किसी के लिए नौकरी करना और नौकरी उपलब्ध करवाना संभव नहीं होता।

इसीलिए बहुत सारे लोग खुद का business करते हैं। कई सारे लोग खुद का business इसलिए भी करते हैं क्योंकि वह किसी के under काम नहीं करना चाहते हैं। तो अगर आप business man बनना चाहते हो और यदि आप किसी business को शुरू कर रहे हैं या किसी business को शुरू करने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको अपने business को आगे बढ़ाने और संभालने की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है।

इसके लिए आप किताबें पढ़ सकते हैं। Market में कई सारी ऐसी किताबें हैं जोकि एक businessman को पढ़नी चाहिए। इन किताबों को specially businessman के लिए ही बनाया गया है ताकि वह इन किताबों को पढ़ने और अपने व्यापार को बुलंदियों तक ले जा सके। इसलिए businessman को business से संबंधित books जरूर पढ़नी चाहिए।

आज के इस article में हम business man के books के बारे में हिंदी में जानेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आज हम जानेंगे?

Businessman Books हिंदी में?

काफी सारी बुक्स का अभियान करने के बाद यह कुछ किताबें हैं जो कि आपको पढ़नी चाहिए। अब हम इन सभी किताबों के नाम जानते हैं और फिर एक-एक करके इन सभी किताबों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

इसे भी जरूर पढ़ें

ये Bussiness के बारे में पढ़ने के लिए कुछ top books हैं और इस article में हम इन्हीं के बारे में जानेंगे।

  • सोचिए और अमीर बनिए (Think and Grow Rich)
  • धनी पिता गरीब पिता (Rich Dad Poor Dad)
  • दुनिया का सबसे बड़ा सेल्समैन (The Greatest Salesman in the World)
  • करोड़पति दिमाग (The Millionaire Mind)
  • दुबला स्टार्टअप (The Lean Startup)

सोचिए और अमीर बनिए (Think and Grow Rich)

Think and Grow Rich, 1937 में Napoleon Hill द्वारा लिखी गई एक पुस्तक है और इसे Personal development और self Improvement पुस्तक के रूप में प्रचारित किया गया है। उन्होंने बताया है कि वह business magnet और Philanthropist Andrew Carnegie के एक सुझाव से प्रेरित हुए हैं।

Great depression के दौरान पहली बार प्रकाशित, इस पुस्तक की 15 million से अधिक copies बिक चुकी हैं। यह Napoleon Hill की किताबों का सबसे बड़ा विक्रेता बना हुआ है।

Business week magazine की best seller list ने इसे प्रकाशित होने के 70 साल बाद 6th सबसे ज्यादा बिकने वाली paperback business book का दर्जा दिया गया है। Think and Grow Rich, John C. Maxwell की a lifetime “must read” books list में listed है।

Think and Grow Rich Hill के पहले के काम The Law of Success पर आधारित है, और यह कई व्यक्तियों के 20 से अधिक वर्षों के अध्ययन का परिणाम है, जिन्होंने व्यक्तिगत भाग्य अर्जित किया था।

धनी पिता गरीब पिता (Rich Dad Poor Dad)

Rich dad poor dad, 1997 में Robert T. Kiyosaki और Sharon Letcher द्वारा लिखित पुस्तक है। यह Financial literacy (financial education), Financial Freedom और Property में investment, real estate investment, Business शुरू करने और स्वामित्व के माध्यम से धन के निर्माण के महत्व की वकालत करता है, साथ ही साथ किसी की वित्तीय बुद्धिमत्ता को बढ़ाना। rich dad poor dad को kiyosaki के जीवन पर आधारित दृष्टान्तों के समूह की शैली में लिखा गया है।

शीर्षक “अमीर पिता” उनके दोस्त के पिता हैं जिन्होंने उद्यमिता और समझदार निवेश के कारण धन जमा किया, जबकि “गरीब पिता” को kiyosaki के अपने पिता होने का दावा किया जाता है, जो कहते हैं कि उन्होंने जीवन भर कड़ी मेहनत की लेकिन कभी भी वित्तीय सुरक्षा प्राप्त नहीं की।

दुनिया का सबसे बड़ा सेल्समैन (The Greatest Salesman in the World)

Greatest Salesman in the World, OG mandino द्वारा लिखित एक पुस्तक है, जो salesmanship, और सफलता के दर्शन के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करती है, जो हाफिद की कहानी कह रही है, एक गरीब ऊंट लड़का जो बहुतायत का जीवन प्राप्त करता है।

पुस्तक पहली बार 1968 में प्रकाशित हुई थी, और 1983 में बैंटम द्वारा फिर से जारी की गई थी। Buccaneer Books द्वारा जून, 1993 में एक hardcover edition प्रकाशित किया गया था। 1970 में, Success Motivation Institute ने audio recording के निर्माण के अधिकार खरीदे।

यदि Mandino की सुझाई गई पठन संरचना का पालन किया जाता है, तो पुस्तक को पढ़ने में लगभग 10 महीने लगेंगे।

करोड़पति दिमाग (The Millionaire Mind)

Millionaire Mind American finance professor, Thomas J. Stanley द्वारा 2000 में प्रकाशित एक पुस्तक है।

अपने पहले के Millionaire Next Door का Follow-up, Stanley Financial Elite वर्ग के खंड के विचारों, विश्वासों और प्रथाओं की जांच करने के लिए अमेरिका के संपन्न लोगों के शोध पर आधारित है।

उनके निष्कर्ष आम धारणा के विपरीत हैं, Millionaire Next Door ने कम से कम US 1$ million की कुल संपत्ति वाले लोगों पर ध्यान केंद्रित किया, millionaire mind कम से कम US $ 10 million की कुल संपत्ति वाले लोगों पर जोर देता है।

दुबला स्टार्टअप (The Lean Startup)

Lean Startup, कैसे आज के entrepreneurial fundamental रूप से सफल व्यवसाय बनाने के लिए Continuous innovation का उपयोग करते हैं, Eric Rees की एक पुस्तक start-up company के लिए उनकी Proposed Lean Startup Strategy का वर्णन करती है।

Reese ने एक startup consultant, करमचरी और संस्थापक के रूप में अपने अनुभवों से lean startup के लिए विचार विकसित किया। Reese ने अपने पहले startup की विफलता को अपने लक्षित ग्राहकों की जरूरतों को न समझने और initial product launch पर बहुत अधिक समय और ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जिम्मेदार ठहराया।

Reese का तर्क है कि एक महान कंपनी बनाने के लिए, ग्राहकों के साथ साक्षात्कार और शोध खोज के रूप में शुरुआत करनी चाहिए। MVP (minimum viable product) का निर्माण और फिर परीक्षण और iteration के परिणामस्वरूप कम अपशिष्ट और बेहतर उत्पाद बाजार में फिट होता है।

‘Reees five why’ नामक एक प्रक्रिया का उपयोग करने की भी सिफारिश करता है, एक ऐसी तकनीक जिसे किसी मुद्दे के मूल तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रीस के विचारों के अभ्यास के रूप में पुस्तक में उद्धृत कंपनियों में california की alphabet Energy शामिल है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना Businessman Books हिंदी में। साथ ही हमने जाना सोचिए और अमीर बनिए, धनी पिता गरीब पिता, दुनिया का सबसे बड़ा सेल्समैन, करोड़पति दिमाग और दुबला स्टार्टअप इन सभी किताबों के बारे में हमने चर्चा की‌।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन Businessman Books हिंदी में से संबंधित जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅