10th के बाद मेडिकल कोर्स | 10th ke baad medical course

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि अगर आप दसवीं के बाद सीधे मेडिकल सेक्टर में जाने की सोच रहे हैं या दसवीं के बाद मेडिकल का course करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल के द्वारा सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

हर छात्र यह चाहता है की वह जल्द से जल्द अपनी पढ़ाई पूरी करके एक अच्छे फील्ड में अपना career बना सके। जहां उसकी अच्छी सैलरी हो और एक अच्छी पोस्ट हो।

आज के समय में हर एक छात्र और हर युवा चाहता है कि अपनी पढ़ाई पूरी करके जल्द से जल्द किसी एक अच्छे फील्ड कैरियर बना सकें अभी के समय में सबसे अच्छा फील्ड मेडिकल का है जिसमें आए दिन युवाओं के लिए अवसर बढ़ते जा रहे हैं।

अगर आप मेडिकल क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा इस आर्टिकल में आप 10th के बाद मेडिकल कोर्स, 10th के बाद कौन कौन से मेडिकल कोर्स हैं? 10th के बाद कितने मेडिकल कोर्स हैं? इन सब के बारे में जानेंगे इस आर्टिकल में मैं आपको Top 5 10th के बाद मेडिकल कोर्स के बारे में बताऊंगा।

अगर मेडिकल क्षेत्र में जाना चाहते हैं और 10th के बाद मेडिकल कोर्स करना चाहते तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें।

10th के बाद मेडिकल कोर्स (10th ke baad medical course)

10th ke baad medical course

10th के बाद मेडिकल कोर्स की बात करें तो इसमें दो प्रकार के मेडिकल कोर्स है पहला डिप्लोमा कोर्स और दूसरा सर्टिफिकेशन कोर्स है।

डिप्लोमा कोर्स 2 साल का होता है जबकि सर्टिफिकेशन को 6 महीने से लेकर 1 साल का होता है अब हम एक-एक करके 10th के बाद डिप्लोमा मेडिकल कोर्स और 10th के बाद सर्टिफिकेट मेडिकल कोर्स के बारे में जानेंगे

10 के बाद डिप्लोमा मेडिकल कोर्स (Paramedical diploma courses after 10th list in hindi)

  1. Diploma in rural healthcare
  2. Diploma in nursing care
  3. Diploma in operation theatre technology
  4. Diploma in x-ray technology
  5. Diploma in ECG technology
  6. Diploma in audiometry
  7. Diploma in audiology and speech therapy
  8. Diploma in sanitary inspector
  9. Diploma in Ayurvedic nursing
  10. Diploma in dialysis technique
  11. Diploma in medical records technology

10th के बाद सर्टिफ़िकेट मेडिकल कोर्स (para medical certificate course after 10th list)

  1. Home health aide
  2. Home base healthcare
  3. X-ray radiology Assistant
  4. ECG Assistant
  5. Medical Laboratory Assistant
  6. CT Scan Technician
  7. MREI Technician
  8. Operation Theater Assistant
  9. Nursing care Assistant
  10. Dental Assistant
  11. General Duty Assistant

TOP 5 10th के बाद मेडिकल कोर्स (Top 5 10th ke baad medical course)

वैसे ऊपर अपने 10th के बाद 22 मेडिकल कोर्स के बारे में जाना पर अब मैं आपको top 5 10th के बाद मेडिकल कोर्स के बारे में बताऊँगा।

जिसे अधिकतर छात्र और युवा करते हैं क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद उन्हें मेडिकल क्षेत्र में अच्छे अवसर प्राप्त होते हैं अब हम एक एक करके सभी top 5 10th के बाद मेडिकल कोर्स के बारे में जानेंगे।

Top 5 10th ke baad medical course list

  1. रेडियोग्राफी
  2. DNCA course
  3. ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी
  4. ईसीजी टेक्नोलॉजी
  5. DMLT course

10th ke baad medical course Radiography:

यदि आप दसवीं के बाद मेडिकल लाइन में जाना चाहते हैं तो आप रेडियोग्राफी में डिप्लोमा कर मेडिकल सेक्टर में जा सकते हैं। यह 2 साल का course होता है जिसमें छात्रों को मैमोग्राफी, ईसीजी, एक्स-रे, एंजियोग्राफी आदि की जानकारी दी जाती है।

जब छात्र इस course को पूरा कर लेते हैं तब उनकी नौकरी प्राइवेट सेक्टर, गवर्मेंट सेक्टर, नर्सिंग होम कहीं भी लग जाती है।

इस course को करने के लिए दो बात जरूरी है:

  • पहली बात तो यह कि इस course को करने के लिए आपकी अंग्रेजी और कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत आवश्यक है।
  • दूसरी बात ये की यह course किसी भी दसवीं पास छात्र जोकि कोई भी वोट से दसवीं की परीक्षा पास किए हुए हो, वह कर सकता है। 

10th ke baad medical course DNCA course

डीएमसीए का फुल फॉर्म होता है डिप्लोमा इन नर्सिंग career असिस्टेंट। यह course भी आपका दसवीं के बाद होता है। इस course को करने में भी 2 साल लगते हैं। इसमें छात्र स्टोर कीपिंग, नरसिंह प्रक्रियाओं, कार्डियक केयर आदि की जानकारी दी जाती है।

इस course को करने के बाद आपकी नौकरी किसी भी अस्पताल, नर्सिंग होम या प्राइवेट सेक्टर नौकरी मिल सकती है। इस course को करने के लिए भी आपको दसवीं के बाद 2 साल की पढ़ाई करनी होती है इसमें आपको अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है।

10th ke baad medical course operation theatre technology

operation theatre टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा के लिए आपको दसवीं तक की पढ़ाई के बाद 2 साल का यह course करना आवश्यक है। यह एक बहुत ही बेहतरीन करियर ऑप्शन है जो कि अब दसवीं के बाद कर सकते हैं और मेडिकल लाइन में अपना career ऊंचाई तक पहुंचा सकते हैं।

इस course में छात्रों को operation theatre टेक्नोलॉजी का कार्य सिखाया जाता है। जिसमें ऑपरेशन के दौरान doctor के साथ एक टेक्नीशियन को भी भेजा जाता है जो कि सर्जरी के दौरान doctor की मदद के लिए होता है।

किसी भी patient की जब सर्जरी होती है तो टेक्नीशियन की भी जरूरत अवश्य पड़ती है जो की operation theatre में कुछ जरूरी कार्यों के लिए अप्वॉइंट किया जाता है। इसके अलावा operation theatre की साफ सफाई की जिम्मेदारी उन पर होती है।

10th ke baad medical course ECG technology

ईसीजी टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा करने के बाद ह्रदय के doctor के साथ appoint किया जाता है। ईसीजी टेक्नोलॉजी की डिग्री लेने के लिए आपको ईसीजी टेक्नोलॉजी का 2 साल का course करना पड़ता है,

जिसमें आपको ईसीजी मशीन का इस्तेमाल करना वा ह्रदय के दर को मॉनिटर करना बताया जाता है। यह course भी आप दसवीं की परीक्षा के बाद कर सकते हैं। यह एक बहुत बेहतरीन course है इसको करके भी आप doctor लाइन मे एक अच्छा भविष्य बना सकते हो।

10th ke baad medical course DMLT course

DMLT course का फुल फॉर्म डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी होता है। वैसे तो यह course बार्बी पास स्टूडेंट के लिए है पर कुछ संस्थानों में यह course दसवीं के बाद किया जाता  है। इस course की अवधि भी 2 साल है।

इस course के बाद छात्र सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में लैब टेक्नीशियन का काम आसानी से कर सकते हैं।

10th ke baad medical course sanitary inspector

सेनेटरी इंस्पेक्टर का भी course 10वीं के बाद किया जाता है। यह केवल 1 साल का course होता है। इस course के दौरान छात्रों को सैनिटेशन और हेल्थ केयर के बारे में बताया जाता है।

इसमें छात्रों को प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों की ट्रेनिंग दी जाती है। यह भी एक बहुत बेहतरीन course है। इसमें छात्रों को हेल्थ केयर इंस्पेक्टर के रूप में नियुक्त किया जाता है‌। इसमें प्राइवेट अस्पताल, गवर्मेंट अस्पताल, पैथोलॉजी लैब, मुंसिपल कॉरपोरेशन यह सब जगह पर आप की नियुक्ति हो सकती है।

10th ke baad medical course Dialysis technology

डायलिसिस टेक्नोलॉजी course भी 10वीं के बाद किया जाने वाला एक बेहतरीन course है। आज के टाइम में डायलिसिस टेक्नीशियन की जरूरत बहुत बढ़ गई है। आजकल के खानपान की वजह से लोगों में डायलिसिस की lसमस्या बहुत आम हो गई है।

इस course में डायलिसिस के छात्रों को डायलिसिस कैसे किया जाता है इसमें क्या होता है यह साड़ी बातों की जानकारी दी जाती है। यह बहुत ही बेहतरीन course है जो केवल 1 साल का course होता है।

Conclusion

इस आर्टिकल में अपने 10th के बाद मेडिकल कोर्स के बारे में पढ़ा है। इस आर्टिकल में मैंने कोशिश किया कि आपको 10th के बाद कौन कौन से मेडिकल कोर्स होते हैं? उसके बारे में सारी जानकारी दे सकूं जैसे कि 10th के बाद मेडिकल कोर्स, top 5 10th के बाद मेडिकल कोर्स ऐसी सारी जानकारियों को विस्तार से बताया है।

मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल पढ़कर आपको 10th के बाद मेडिकल कोर्स से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी, अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा और जानकारी भरा लगा तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और आर्टिकल के संबंधित कोई आए देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅