12वी के बाद एलएलबी के लिए पात्रता? 12th ke baad LLB ke liye patrata

आज के इस article में हम LLB course के बारे में बात करेंगे, आज के समय में सभी विद्यार्थी अपने career के लिए बेहतरीन option चुनता है, Doctor, Police, Engineer की ही तरह एक profession काफी चर्चा में है जो कि है वकील का profession।

आज के समय में यह profession काफी demand में है। इसीलिए बहुत सारे विद्यार्थी LLB का course वकील के profession में अपना एक अच्छा career बनाना चाहते हैं।

12वीं के बाद LLB के लिए पात्रता? 12वी के बाद LLB करने के लिए क्या योग्यताएं चाहिए?

आज इस article में मैं आपको बताऊंगी की 12वीं के बाद LLB के लिए पात्रता क्या है, इसके बारे में बताऊंगी। साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियां भी दूंगी। तो इस article को ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

12वी के बाद LLB के लिए पात्रता?

  • भारत में LLB करने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  • LLB course करने के लिए हमें 12th या graduated होना अति आवश्यक है।
  • 12वी के बाद LLB करने वाले छात्रों के लिए यह course 5 सालों का होता है।
  • 12वीं में कम से कम 45% अंको से पास होना अनिवार्य है।
  • Graduation में कम से कम 45% अंकों से पास होना अनिवार्य है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस आर्टिकल में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • LLB क्या है?
  • LLB की आयु सीमा?

LLB क्या है?

LLB का full form “bachelor of legislative law” होता है। जिसे की हिंदी में हम विधायी कानून का स्नातक या फिर विधायी कानून में स्नातक कहते हैं।

यदि आप एक अच्छा वकील बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले LLB क्या होता है इसके बारे में जानना चाहिए। LLB को आसान शब्दों में हम bachelor of laws भी कहते हैं।

LLB यानी Bachelor of Law जो कि 3 साल का course है। यह एक Bachelor Degree Course होता है। जिसको की graduation पूरा होने के बाद आप कर सकते हैं।

BCI (Bar council of India) भारत में कानून शिक्षा और कानून पेशे को नियंत्रित करता है। भारत के कई सारे प्रसिद्ध colleges में Bar Council of India के द्वारा LLB का course नियुक्त किया जाता है।

हर साल बहुत सारे छात्र LLB का course शुरू करते हैं परंतु उनमें से कुछ ही छात्र अपनी मेहनत और लगन के बलबूते पर अच्छे वकील बन पाते हैं और आगे चलकर profession में एक बड़ा success achieve करते हैं।

इस course को करने के लिए पहले आपको 12वी या graduation करने के बाद CLT यानी common law test देना होगा। यदि आप इस परीक्षा में पास करते हो तो ही फिर आपका admission LLB के course के लिए हो सकता है। इस course की पढ़ाई करने के बाद आपको internship करनी होती है। इस course के internship के दौरान आपको court और वकील के सारे कामों के बारे में पता चलता है।

एक बार आपकी internship पूरी हो गई फिर आप state bar council में register कर सकते हो। इसके बाद आपका State Bar Council Examination होता है, जिसको की Bar Council of India आयोजित करता है। यदि आप इस exam को pass कर लेते हो, तो फिर आपको Practice का certificate मिल जाता है। इसी Practice के दौरान आप बहुत कुछ सीखते हो और एक अच्छा वकील बनते हो।

LLB की आयु सीमा?

भारत में LLB करने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। LLB किसी भी उम्र के छात्रों को प्रवेश देता है।

अधिकांश प्रवेश परीक्षाओं के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

परीक्षाओं की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष है और अधिकतम आयु सीमा नहीं है। उच्चतम न्यायालय की आलोचना के बाद न्यूनतम आयु प्रतिबंध को बढ़ाकर 22 वर्ष कर दिया गया था।

Bar Council of India ने law school में दाखिले के लिए उम्र की पाबंदी हटा दी है। किसी भी उम्र के छात्र colleges और संस्थानों में LLB या LLM programs में दाखिला ले सकते हैं।

1 मार्च, 2017 को, Bar Council of India ने 5 साल के एकीकृत LLB के लिए ऊपरी आयु और 3 साल के LLB के लिए 45 साल की घोषणा की। 3 मार्च, 2017 को सर्वोच्च न्यायालय ने घोषणा को रोक दिया और फैसला सुनाया कि अधिकतम आयु प्रतिबंध प्रासंगिक नहीं था।

अगली सुनवाई जुलाई 2017 के तीसरे सप्ताह के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन इस मामले पर कोई अतिरिक्त खबर नहीं आई है।

LLB प्रवेश के लिए कोई ऊपरी सीमा नहीं है जब तक कि Supreme Court एक निश्चित निर्णय नहीं लेता है और Bar Council of India भविष्य में आयु सीमा को लागू करने के लिए नियमों में बदलाव करता है।

LLB Course के इच्छुक उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान में न्यूनतम 45% अंकों के साथ graduate की degree सफलतापूर्वक पूरी की हो।

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे विश्वविद्यालयों के लिए भूतपूर्व प्रवेश परीक्षा दें। प्रवेश योग्यता या प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है। पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष आवश्यक है।

कुछ College ऐसे हैं जो स्नातक में न्यूनतम प्रतिशत स्वीकार करते हैं। प्रवेश पाने के लिए, colleges द्वारा परिभाषित आवश्यकता को पूरा करना होगा।

आरक्षित श्रेणियों से संबंधित छात्रों के न्यूनतम अंक 35% से 45% तक हैं। योग्यता परीक्षा में 50% अंकों या समकक्ष grade point में अनसबड श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए अर्हक अंक।

OBC / CW / PWD श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को कम से कम 45% अंक प्राप्त करने चाहिए और SC / ST श्रेणियों को योग्यता परीक्षा में 40% अंक प्राप्त करने चाहिए।

हालांकि, एक भिन्न को गोल करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जो कि 44.6% है, वह आपका 45% नहीं माना जाएगा।


निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना 12वीं के बाद LLB के लिए पात्रता क्या है। साथ ही हमने जाना LLB क्या है और LLB की आयु सीमा क्या होगी। आज हमने इन सभी के बारे में चर्चा की।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में 12वीं के बाद LLB के लिए पात्रता से संबंधित जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅