12वी पास के लिए एयरपोर्ट में नौकरी? 12th pass ke liye airport mein naukari

12वी पास के लिए airport में नौकरी कौन कौन सी होती है? Airport में 12वीं के बाद कौन सी नौकरी होती है?12वी पास छात्र airport पर किस प्रकार की नौकरी कर सकता है?

12वी पास के लिए airport में नौकरी कई प्रकार की हो सकती है। इस नौकरी में आपको एक अच्छी salary दी जाती है। साथ ही आप केवल 12वीं पास करके भी airport में अच्छी Post पर नौकरी ले सकते हैं। Airport की job एक अच्छी job होती है और आप इसमें अपना एक अच्छा career बना सकते हो।

आज के इस article में हम जानेंगे 12वीं पास के लिए airport में नौकरी कौन-कौन सी होती है? तो आज के article से जुड़ी सारी जानकारियों के लिए इस article को ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

12वीं पास के लिए airport में नौकरी?

12वीं पास छात्र airport पर कई तरह की नौकरियां कर सकते हैं। आप इसमें सफाई कर्मचारी, cabin crew, ground staff आदि के रूप में काम कर सकते हैं। इन सभी कामों के अलावा भी और कई सारे काम है जो कि 12वीं पास छात्र airport में कर सकते हैं। 12वीं पास छात्रों के लिए airport में नौकरी के कई सारे अवसर होते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस आर्टिकल में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे:

  • Airport में नौकरी कैसे करें?
  • Airport में ground staff की नौकरी?
  • Airport में air ticketing staff की नौकरी?
  • Airport में cabin crew की नौकरी?
  • एयरपोर्ट में junior assistant की नौकरी?

Airport में नौकरी कैसे करें?

अलग-अलग airlines समय-समय पर जरूरत के हिसाब से ऊपर बताए गए पदों के लिए vacancy निकलती रहती हैं, airport authority of India भी इन पदों के लिए vacancy निकालता है।

उम्मीदवारों को इन vacancies के लिए check करते रहना चाहिए, जरूरी योग्यताओं के साथ उम्मीदवार form भर सकते हैं, जिसके बाद उन्हें airlines द्वारा परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जिसमें की Medical test और interview भी शामिल होता है, जब कि कुछ पदों के लिए उम्मीदवार की direct भर्ती होती है।

Airport में ground staff की नौकरी?

यदि बात करें एक ground staff की तो एक airport ground staff का काम काफी जिम्मेदारी वाला होता है। जैसे कि airport का रखरखाव करना और airport पर उतरने वाले यात्रियों की सुविधा के साथ-साथ उनकी सुरक्षा करना, इसके अलावा airport ground staff यात्रियों का सामान उतारने से लेकर cargo stock का भी काम करती है।

इसके अलावा यात्रियों को flight की जानकारी देना भी ground staff का ही काम होता है। Ground staff बनने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं की परीक्षा में पास होना अनिवार्य है।

आपको 12वीं में कम से कम 50% अंकों से पास होना अनिवार्य होता है। इसके अलावा यदि आपने graduation तक की पढ़ाई की है या फिर आपने किसी तरह की airlines का course किया हुआ है तो ऐसे में आपकी नौकरी लगने की संभावना बढ़ जाती है।

इसके साथ ही ground staff के लिए आपको अंग्रेजी और हिंदी के अलावा computer की भी अच्छी knowledge होनी चाहिए। Ground staff बनने के लिए आपकी आयु सीमा 18 से 27 वर्ष तक की होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको आयु में airport के नियमो के हिसाब से कुछ छूट प्रदान की जाती है।

Airport ground staff की नौकरी के लिए आपको physical और mental दोनों तरीकों से fit होना आवश्यक है। इस नौकरी के लिए महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।

Airport में air ticketing staff की नौकरी?

Air ticketing staff की recruitment airport पर और bank office में होती है। Airport पर दो से तीन उम्मीदवार ticket counter पर बैठते हैं, जिसका काम airport पर ticket देना होता है। Airport पर वही candidate ticket लेते हैं जिन्हें emergency होती है, क्योंकि ज्यादातर लोग पहले ही अपना ticket book कर लेते हैं।

इस कारण से ही airport पर इतने कम ticketing staff होते हैं। इसीलिए इस पद कि नौकरी की काफी कम vacancy निकलती है। बहुत सारे national और international tours and travel agency होती है जिनका अपना office होता है जैसे-MakeMyTrip, yatra.com आदि इसके अलावा कई सारे airlines भी है, जैसे कि SpiceJet, Indigo, GoAir आदि इसके office में customer call centre के जैसे काम करना होता है।

ये office यात्रियों को ticket से संबंधित सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाता है। Back office में air ticketing staff की vacancy ज्यादा निकलती है।

Airport में cabin crew की नौकरी?

Cabin crew उसे कहते हैं, जो कि flight और airlines में यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करती है। Cabin crew का मुख्य कार्य flight में आने वाले सभी यात्रियों को service देना होता है, जैसे यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखना, उनकी जरूरतों को पूरा करना, flight में जरूरी जानकारियां प्रदान करना।

Airlines के क्षेत्र में युवाओं का एक बेहतरीन career है। Cabin crew को अलग-अलग देशों में अलग अलग नामों से जाना जाता है, जैसे steward, air hostess, flight attendant आदि। Airlines में जो महिलाएं cabin crew के रूप में काम करती है उन्हे air hostess के नाम से जाना जाता है।

Cabin crew का काम यात्रियों के प्रवेश के समय उनका स्वागत करना, उनको उनकी उचित सीट पर बिठाना, यात्रियों की देखभाल और मदद करना यह सभी का मुख्य काम होता है।

Airport में junior assistant की नौकरी?

ऐसे विद्यार्थी जो technician background से होते हैं वह 12वी के बाद junior assistant का job

ले सकते हैं। इस पद पर उम्मीदवार को airport से संबंधित कुछ technician काम करने होते हैं।

बहुत सी airlines इस job के लिए vacancy निकालती है। इस job को करने के लिए उम्मीदवार को 10वीं और 12वीं की पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्त board से करना अनिवार्य है। Junior assistant की job के लिए आपकी आयु 18 से 30 वर्ष तक की होनी चाहिए।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना 12वीं पास के लिए airport में नौकरी कौन-कौन सी होती है। साथ ही हमने जाना airport में नौकरी कैसे करें, airport में ground staff की नौकरी कैसे करें, airport में air ticketing staff की नौकरी कैसे करें, airport में cabin crew की नौकरी कैसे करें और airport में junior assistant की नौकरी कैसे करें इन सभी के बारे में हमने चर्चा की।

आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर 12वीं पास के लिए airport में नौकरी कौन कौन सी होती है, इससे संबंधित आपके मन में जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅