2023 में रेलवे के फॉर्म कब भरे जाएंगे? | 2023 me railway ke form kab bhare jayenge

आज के समय में हर कोई एक अच्छी सरकारी नौकरी पाना चाहता है जिसके लिए वह कई तरह के सरकारी नौकरियों की तैयारी करता है। यदि बात करें सरकारी नौकरी की तो railway की भर्ती सबसे पहले आती है।

सबसे ज्यादा recruitment हमारे रेलवे विभाग से ही आती है। रेलवे अपने आप में ही एक बहुत बड़ा विभाग है और इसीलिए वह हर एक साल कई तरह के vacancies जारी करता रहता है।

इन vacancies के लिए आप बड़ी आसानी से apply कर सकते हैं और इस exam की तैयारी करके railway विभाग में नौकरी पा सकते हैं।

Railway में इतने विभाग हैं कि कुछ कुछ समय पर रेलवे की भर्ती आती रहती है। जिसमें कि विद्यार्थी अपनी तैयारी के अनुसार पद के लिए आवेदन करते है।

तो आज के इस article में हम जानेंगे 2022 में railway के form कब भरे जाएंगे‌, इसके साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी हम चर्चा करेंगे। तो आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

2023 में रेलवे के फॉर्म कब भरे जाएंगे? (Railway form kab bhara jayega 2023)

यदि बात की जाए 2023 में railway के form की तो 2023 में भी रेलवे की कई तरह की form आने की notification आई है। भारतीय रेलवे को कई प्रकार के zones में बांटा गया है। जिसमें कि हर एक साल apprentice के पद पर नौकरी दी जाती है।

यानी कि railway के द्वारा हर साल जो railway की नौकरियां निकाली जाती हैं उसमें से ज्यादातर railway के अलग-अलग zones के लिए Apprentice की job होती है। Railway aprentice के अलावा भी और कई प्रकार के पद होते हैं जिनमें की नौकरियों के अवसर विद्यार्थी को दिए जाते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • 2023 में रेलवे के CLW form कब भरे जाएंगे?
  • 2023 में रेलवे के उत्तर रेलवे अप्रेंटिस form कब भरे जाएंगे?
  • 2023 में रेलवे के आरआरसी रेलवे भर्ती form कब भरे जाएंगे?
  • 2023 में रेलवे के दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे भर्ती form कब भरे जाएंगे?
  • 2023 में रेलवे के ईस्ट रेलवे में अप्रेंटिस की भर्ती form कब भरे जाएंगे?
  • 2023 में रेलवे के साउथ सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस की भर्ती form कब भरे जाएंगे?
  • 2023 में रेलवे की कुछ अन्य भर्तियां?

2023 में रेलवे के CLW form कब भरे जाएंगे?

यदि बात की जाए CLW में भर्ती की तो भारतीय रेलवे में 2023 में CLW में apprentice के पद पर भर्ती निकाली गई है।

इसमें वह उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो कि अपनी 10वीं की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं या ITI पास कर चुके हैं।

इसमें कुल 493 सीटों पर यह भर्ती निकाली गई है। इसका apply form 17 सितंबर से लेकर 3 अक्टूबर तक चलेगा। जो भी विद्यार्थी इस नौकरी के लिए इच्छुक हैं वह चाहे तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

2023 में रेलवे के उत्तर रेलवे अप्रेंटिस form कब भरे जाएंगे?

यदि बात की जाए उत्तर रेलवे apprentice की तो उत्तर रेलवे apprentice में भी apprentice की नौकरी के लिए भर्ती जारी की गई है।

इस नौकरी के लिए भी आपको अपने 10वीं तक की पढ़ाई पूरी करना अनिवार्य है। इसके साथ ही ITI पास छात्र भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती के लिए आवेदन 20 सितंबर 2022 से लेकर 20 अक्टूबर 2022 तक की जा सकती है। यदि आप चाहें तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कुल 393 सीटों पर भर्ती जारी की गई है।

2023 में रेलवे के आरआरसी रेलवे भर्ती form कब भरे जाएंगे?

यदि बात की जाए RRB रेलवे भर्ती की तो 2023 में RRB रेलवे में apprentice के पद पर नौकरी दी जा सकती है। RRB भर्ती 2023 की सभी प्रकार की सूचना इस की official website पर दी गई है। इस पद में कुल 3336 पदों पर भर्ती जारी की गई है।

2023 में रेलवे के दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे भर्ती form कब भरे जाएंगे?

यदि बात की जाए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे भर्ती 2022 की तो कुछ समय पहले दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में aprentice के पद पर भर्ती जारी की गई थी।

इस पद में कुल 1044 सीटों पर भर्ती जारी की गई थी। इसके अलावा इस पद के लिए 10वीं पास कर चुके छात्र आवेदन कर सकते थे।

इसके अलावा जिन छात्रों ने ITI पूरी कर ली है वह भी इस पद के लिए अप्लाई करने योग्य। इस पद पर आवेदन करने की आखिरी तिथि 24 मई 2022 तक की रखी गई थी।

2023 में रेलवे के ईस्ट रेलवे में अप्रेंटिस की भर्ती form कब भरे जाएंगे?

कुछ समय पहले ईस्ट रेलवे में aprentice के पद के लिए भर्ती निकाली गई थी। जिसमें की कुल 2972 सीटों पर भर्ती जारी की गई थी। इसमें भी आपकी केवल 10वीं तक की पढ़ाई पूरी होना अनिवार्य है। इसके अलावा ITI छात्र भी इस पद के लिए अप्लाई कर सकते थे। इस पद पर apply करने की आखिरी तिथि 10 मई 2022 रखी गई थी।

2023 में रेलवे के साउथ सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस की भर्ती form कब भरे जाएंगे?

यदि बात की जाए साउथ सेंट्रल रेलवे की तो इसमें भी 2022 में aprentice के पद पर भर्ती निकाली गई है। इसमें भी वह विद्यार्थी apply कर सकते हैं जिनकी 10वीं तक की पढ़ाई पूरी हो चुकी है।

इसके अलावा ITI की पढ़ाई जिन छात्रों ने पूरी कर ली है वह भी इस पद के लिए apply कर सकते हैं। इस पद में कुल 4103 सीटें हैं, जिस पर के विद्यार्थी आवेदन करके, भर्ती पा सकता है।

2023 में रेलवे की कुछ अन्य भर्तियां?

  • South railway में act apprentice के पद पर भर्ती जारी की गई है। इसमें कुल 3090 सीटों पर भर्ती जारी की गई है। इसके आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 रखी गई है।
  • PLW Indian railway में act apprentice के पद पर भर्ती जारी की गई है। इसमें कुल 295 सीटों पर भर्ती जारी की गई है। इसके आवेदन की अंतिम तिथि 16 नवंबर 2022 रखी गई है।
  • South railway में scouts and guide quota के पद पर भर्ती जारी की गई है। इसमें कुल 17 सीटों पर भर्ती जारी की गई है। इसके आवेदन की अंतिम तिथि 8 नवंबर 2022 रखी गई है।
  • Northeast Frontier Railway में sports quota के पद पर भर्ती जारी की गई है। इसमें कुल 16 सीटों पर भर्ती जारी की गई है। इसके आवेदन की अंतिम तिथि 17 नवंबर 2022 रखी गई है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना 2023 में railway के form कब भरे जाएंगे के बारे मे। इसके साथ ही हमने जाना कई सारी अलग-अलग रेलवे के भर्तियों के बारे में। जिसमें की

  • 2023 में रेलवे के CLW form कब भरे जाएंगे
  • 2023 में रेलवे के उत्तर रेलवे अप्रेंटिस form कब भरे जाएंगे
  • 2023 में रेलवे के आरआरसी रेलवे भर्ती form कब भरे जाएंगे
  • 2023 में रेलवे के दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे भर्ती form कब भरे जाएंगे
  • 2023 में रेलवे के ईस्ट रेलवे में अप्रेंटिस की भर्ती form कब भरे जाएंगे
  • 2023 में रेलवे के साउथ सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस की भर्ती form कब भरे जाएंगे
  • 2023 में रेलवे की कुछ अन्य भर्तियां इन सभी के बारे में जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में 2023 में railway के form कब भरे जाएंगे से संबंधित जो भी प्रश्न होंगे, उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?

    wpChatIcon