5paisa app से पैसे कैसे कमाएं | 5paise app se paise kaise kamaye

आज हम एक famous trading app 5paisa app से पैसा कैसे कमाए? (5paisa app se paisa kaise kamye?) इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

आज के समय में online earning करने का एक मुख्य तरीका online trading है। अभी यदि आप सर्च करें तो आपको कई सारे ऐसे applications मिल जाएंगे जिस पर आप online trade करके पैसे कमा सकते हैं।

Online Trading घर बैठे पैसे कमाने का एक माध्यम हैं और अगर आप Stock Market से जुड़े है तो आप इस बात को भलि-भांति परिचित होगें। इसलिए अभी ऑनलाइन घर बैठे ट्रेडिंग के लिए बहुत सारे platform है।

Online trading की लोकप्रियता इन जैसे प्लेटफॉर्म्स को बढ़ावा दे रही है। आज इस लेख में हम 5Paisa App व website के बारे में जानेंगे जो बहुत तेजी से इस क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं।

जानेंगे कि 5paisa क्या है? 5paisa एप से पैसे कैसे कमाए? (5paisa app se paisa kaise kamaye) और 5paisa app में पैसे कमाने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता पड़ती है।

5paisa app क्या है? (What is 5

यह इंडिया का एक stock market trading website और application है, यह एक ऑनलाइन Discount stock broker हैं जिसकी सहायता से आप share market और mutual funds में शेयर ख़रीद और बेंच सकते हैं औऱ BSE व NSE में trading के लिए आपकों 10 रुपये प्रति ब्रोकरेज चार्ज किया जाता है।

5paisa एक popular online trading और advisory app है जिसे 1 million से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका हैं , आपने भी संभवत: इसका विज्ञापन कही न कही देखा ही होगा।

Equity, Mudra, Mutual Fund, IPO, NCD, NFO, F&O, Bhima जैसे कई सारे क्षेत्र में आप 5paisa से ट्रेडिंग कर सकते हैं। जैसा कि हमें बताया 5paisa advisory services भी प्रदान करता है ।जिसमें आपको online trading करने के लिए बहुत सारी सुविधाएं दी जाती है।

5paisa app उपयोग करके आप ट्रेडिंग करने के साथ-साथ अपना स्वयं का एक Mutual Fund ख़ाता भी बना सकते है और यह एप्लीकेशन ऑनलाइन निवेश का एक माध्यम भी है।

5paisa app को download कैसे करें?

इस application पर trading करके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको इसे अपने फोन में install करना होता है। 5paisa की official website और Google Play store, apple app इत्यादि से डाउनलोड कर सकते हैं और इंस्टॉल कर सकते हैं।

सीधा Google पर जाकर 5paisa का apk file डाउनलोड कर सकते हैं, या Google Play Store या Apple app store पर जाकर इसे सर्च करके install पर क्लिक करके इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

5paisa से पैसे कैसे कमाए?

अपने smartphone में इस application को install कर लेने के बाद आपको इसमें अपना खुद का account बनाना होता है, जिसका इस्तेमाल करके आप trading करेंगे।

अकाउंट बनाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड बैंक स्टेटमेंट, पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि की आवश्यकता पड़ती है।

Application को open करने के बाद निर्देशित steps को follow करते हुए आप अपना अकाउंट बना सकते हैं।

Account बनाते समय आपको कुछ registration fees देने की जरूरत पड़ती जिसके बाद ही आपका खाता बनकर तैयार होता है।

खाता खोलने के लिए आपको ₹ 250 देना पड़ता है जिसे वापस नहीं किया जाता है और साथ ही एक व्यक्ति के लिए ₹400 सालाना वार्षिक रखरखाव का शुल्क लिया जाता है, व्यक्तिगत संस्थाओं के लिए ₹ 1000 का शुल्क लगता है।

Must Read

5paisa App का इस्तेमाल कैसै करे?

5paisa app को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी इस app का उपयोग कर सकता है और इससे ऑनलाइन ट्रेडिंग करना शुरू कर सकता है।

Step 1 – सबसे पहले आपको जिस भी कंपनी का shares खरीदना है उसे सर्च करके देख सकते हैं, जिसमें details वाले option पर आपको sell और buy का option दिखाई देता है।

Step 2- उसके बाद शेयर खरीदने के लिए आप buy पर click करेंगे। क्लिक करके आप शेयर की संख्या तथा जिस दाम पर आपको खरीदना है उस दाम पर target fix करके रख सकते हैं।

Step 3 – इसके बाद वह अपने आप ही shares खरीद लेता है, और उस share की value बढ़ने पर यानी फायदा होने पर जब उस शेयर को बेचना होता है, तब आप sell बटन पर click करके share को बेच सकते हैं।

इस प्रकार कुछ simple steps को follow करते हुए आप shares को खरीद और बेच कर इस application से पैसे कमा सकते हैं। यदि आप घर बैठे ऑनलाइन ट्रेडिंग करने व mutual fund में पैसे invest करने के लिए यदि 5paisa application का उपयोग करते हो तो आपको कई सारे benifits मिलते हैं।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा जाना कि 5paisa app से पैसा कैसे कमाए? (5paisa app शेयर कैसे खरीदा व बेचा जाता है इस आप कि registration fee कितनी होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए