Adsense से पैसे कैसे कमाएं | AdSense se paise kaise kamaye

आज इस आर्टिकल में हम Adsense से पैसे कैसे कमाएँ? (adsense se paise kaise kamaye?), adsense से कैसे पैसे कमाएँ? (adsense se kaise paise kamaye), Google Adsense से पैसे कैसे कमाएँ? (Google adsense se paise kamaye) इनके बारे में विस्तार से जानेंगे।

आपने इंटरनेट से online earning के बारे में जरूर सुना होगा। यूट्यूब से पैसे कमाना, या फिर ब्लॉगिंग से पैसे कमाना, इसके अलावा और भी कुछ इसमें आते हैं। पर यदि बात करें इनसे पैसे कमाने की तो YouTube या blogging आपको वीडियो या फिर article के पैसे नहीं देता है बल्कि आपकी वीडियो या फिर आर्टिकल पर ads या advertisement यानी प्रचार दिखाता है, और आपको उस ad के पैसा देता है, यही adsense है।

इस लेख में हम मुख्यतः इसी को जानेंगे कि Adsense से पैसे कैसे कमाएँ? जानेंगे कि Adsense क्या होता है, और इस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। यदि आपके पास एक online plateform उपलब्ध है तो आप इसके इस्तेमाल से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। Youtube या blog को monetize करके ही पैसे कमाए जाते हैं, और यह Adsense से ही होता है।

Adsense से पैसे कैसे कमाएं? (Adsense se paise kaise kamaye)

जब बात आती है अपने blog या Website या फिर Youtube से पैसे कमाने की तो सबसे मुख्य यही है कि आप वहां ads लगाकर उससे पैसे कमाते हैं। यही adsense है, और इसमें भी आप सबसे ज्यादा एक ही नाम सुनते हैं Google AdSense , और यह सही भी है, advertising में यह सबसे बड़ा और लोकप्रिय खिलाड़ी है।

लेकिन यह इकलौता Adsense नहीं है, इसके अलावा भी Amazon Associates Program, Adversal,Media.net, PopAds जैसे options मौजूद है लेकिन google Adsense ही सबसे ज्यादा पॉपुलर है। इसे इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं, Adsense बहुत पैसा देता है, यह 100% सुरक्षित है आदि।

Adsense क्या है?

Adsense दुनिया का सबसे बड़ा add network है, google Adsense को गूगल द्वारा develop किया गया है। अपने दुसरे competitors से google Adsense काफी आगे है।

Adsense से आप पैसे कमाते हैं, लेकिन यह कोई ऐसी service नहीं है जो आपको काम करने के बदले पैसे देती है, यानी आप इसे खोलें, और काम करें और पैसे कमाए, ऐसा नहीं है।

जैसा कि हमने उपर बताया इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास खुद का कोई blog या website या youtube channel होना जरूरी होता है, और उनपर आप adsense लगाकर पैसे कमाते हैं।

इसे ठीक से समझने के लिए youtube का उदाहरण लेते हैं, YouTube बहुत ही बड़ा video streaming platform है, और सभी लोग YouTube का उपयोग करते हैं।

जब से जिओ आया है तब से अकेले भारत में यूट्यूब उपयोग करने वाले की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है आज भारत के 70% लोगों के पास इंटरनेट है और लगभग सभी लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं।

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप यूट्यूब चैनल के जरिए और वेबसाइट के जरिए Google Adsense के द्वारा कितना पैसा कमा सकते हैं।

यहां वीडियो देखते समय आपने देखा होगा कि वीडियो में नीचे या वीडियो के बीच में ads दिखाई देते हैं। वे जितने भी ads दिखाते हैं, सभी adsense के द्वारा ही दिखाए जाते हैं।

Youtube भी अपने videos पर विज्ञापन दिखाने के लिए adsense इस्तेमाल करता है जिसमें video ad, link ad, text ad, image ad आदि शामिल हैं। जबकि blog में video ad को छोड़कर बाकी सारे ad दिखाए जा सकते हैं।

Google Adsense काम कैसे करता है?

जैसा कि आपने पहले भी बताया adsense लगाने के लिए आपके पास अपना एक blog या website या youtube channel होना चाहिए और वह भी ऐसा जिसमें लोग नियमित रूप से visit करते हो यानी उसमें traffic हो।

एक बार आप अपना अच्छा channel या blog बना लें, फिर आप adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं, और eligible होने पर आपके blog या channel पर AdSense का approval मिल जाता है।

और जब आप एक adsense publisher बन जाते हैं, तब आप paise कमाने के लिए तैयार हो जाते हैं, आपको अपने blog/youtube channel पर Adsense के ads लगाने होते हैं।

ताकि आपके blog या video पर Adsense के ads दिखाई दें। और जब आपके users आपके Adsense के ads पर click करेंगे, तो आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

यानी adsense के ads पर click होने से आप पैसे कमाते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने AdSense के ads पर खुद ही बार बार क्लिक करें या किसी और से करवाएं।

आपके वेबसाइट पर जो ट्रैफिक आ रहा है इनके द्वारा ads click किए जाने पर आपको पैसे मिलते हैं। अगर आप खुद क्लिक करने या करवाने जैसा कुछ करते हैं, तो आपका Adsense account block भी हो सकता है ।

CPC का मतलब होता है cost per click। इसे ही प्रति क्लिक की लागत कहते हैं, और इसी हिसाब से आप पैसे कमाते हैं। यानी कौन से और किस तरह के ads पर क्लिक होने से कितना पैसा मिलेगा आदि adsense company द्वारा निर्धारित होता है।

Adsense के फायदे

Adsence से पैसे कमाने के कई सारे फायदे हैं। एक बार इसका approval मिल जाने पर आप आसानी से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

  • इसमें सबसे पहली बात तो यह है कि adsense से पैसे कमाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठकर ही इसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं।
  • Google Adsense के किसी भी नियम का उल्लंघन न करते हुए आप घर से या फिर journey के दौरान, या जब भी आपका मन करें तब काम करके पैसे कमा सकते हैं।
  • इसपर हर दिन आपकी income बढ़ती भी रहती है। यहां तक कि जब आप कुछ समय के लिए काम करना बंद भी कर दें तब भी आपकी कमाई जारी रहती है, क्योंकि आपकी website या youtube video आदि लोग visit करते रहते हैं।

सोचे कि कितना अच्छा होगा कि यदि आप सोते हुए भी पैसे कमा रहे हो, adsense के साथ ही यही बात होती है। एक Adsense publisher 24 घंटे यानी की सोते हुए भी paise कमाता है।

अभी आप ये जो article पढ़ रहे हैं, इसमें भी आपने संभवतः 2-4 ads देख रहे होंगे, और यह भी AdSense ही है।

Blogging/ Youtube में adsense लगाएं

जैसा कि हम पहले बता ही चुके हैं blog पर adsense लगाकर आप पैसे कमाते हैं। सबसे पहले आपको एक वेबसाइट बनाना होता है। चाहे तो आप free या paid website भी बना सकते हैं।

एक blog कि कुछ minimum requirements होती हैं, जिन्हें पूरा कर लेने के बाद आपको adsense approval मिल जाता है और उन एड्स पर क्लिक होने पर आप पैसे कमाने लगते हैं।

Youtube के लिए भी यह समान ही रहता है। एक यूट्यूब चैनल बनाकर उसमें आपको वीडियो अपलोड करना होता है और एक YouTube channel की भी कुछ minimum requirement जैसे 1000 subscriber और कुछ हजार घंटे watchtime पूरी हो जाने के बाद आप adsense के लिए monetize कर सकते हैं।

Conclusion

आज कई आर्टिकल उन सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो कि इंटरनेट और ऑनलाइन माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं। आज के इस आर्टिकल में हमने Adsense से पैसा कैसे कमाए? गूगल ऐडसेंस से पैसा कैसे कमाए? गूगल ऐडसेंस क्या होता है? यह सब के बारे में जाना है।

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल से पैसा कैसे कमाए अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा आर्टिकल के संबंधित राय देना चाहता हूं कमेंट करो

से पैसा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *