Airtel kis Desh ki company hai | एयरटेल किस देश की कंपनी है?

Advertisement

आज इस आर्टिकल में आप airtel किस देश की कंपनी है? (Airtel kis Desh ki company hai), airtel किस देश का है? (Airtel kis desh ka hai?), Airtel कहाँ की कंपनी है? और airtel के मालिक कौन है? (Airtel ke malik kaun hai?) इनके बारे में विस्तार से पढेंगे।

दोस्तों आज के समय में क्या आप अपनी Smartphone के बिना अपनी जिंदगी की कल्पना कर सकते हैं? संभवत:बहुत से लोगों के लिए इसका जवाब होगा ना, क्योंकि अपने दैनिक जीवन के बहुत से जरूरी कामों के लिए हम अपने Smartphone पर depends हो चुके हैं।

पर इसमें एक सवाल और आ सकता है की आपके स्मार्टफोन का क्या इस्तेमाल होगा यदि उसमें कोई सिम ना लगा हो तो? या दूसरी परिस्थिति में यदि आपका स्मार्टफोन किसी wifi network से connected ना हो तो? कहने का मतलब है किसी से स्मार्टफोन होना ही काफी नहीं होता उसमें एक अच्छे नेटवर्क का होना भी उतना ही जरूरी है।

जब हम mobile network , यानी अपने स्मार्टफोन में लगे sim की बात करते हैं तो आज के समय में इसमें दो ही नाम प्रमुख है जिसमें से एक है Jio और दूसरा Airtel। इन दो Companies के SIM ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। Jio ने market में आकर free internet और free calling, और उसके बाद cheap internet और cheap voice calling सुविधा देकर दूसरी Telecommunications companies हिला कर रख दिया।

Advertisement

लेकिन Jio से पहले Airtel ही Telecommunications companies में सबसे प्रमुख था। पहले Airtel एक काफी महंगा network था लेकिन Jio से competition के चलते आज यह थोड़ा सस्ता हो चुका है। Jio एक भारतीय कंपनी है यह बात तो सभी जानते हैं, परंतु कई बार उनके मन में यह सवाल आता है कि आखिर Airtel किस देश की कंपनी है? (Airtel kis desh ki company) आज इस लेख में हम इसी को जानेंगे।

Airtel कंपनी किस देश की है? (Airtel kis desh ki company?)

Advertisement

Telecom sector की एक दिग्गज कंपनी Airtel मूल रूप से भारत देश की ही कंपनी है। Airtel हमारे भारत देश की एक प्रमुख टेलीकॉम कंपनी है जो देश भर में अपनी services प्रदान करती है। पूरे देश भर में बहुत सारे users Airtel SIM इस्तेमाल करते हैं, voice calls, internet के अलावा एयरटेल DTH Broadband सर्विस भी देता है।

Overall Airtel देश के सभी network provider में दूसरे नंबर पर आता है। फिलहाल Airtel broadband service में, airtel एक सौ से भी ज्यादा शहरों में अपनी यह सर्विस प्रदान करता है। इसकी शुरुआत भारत की नई दिल्ली से हुई थी और आज Airtel का मुख्य headquarter यानी मुख्यालय भी नई दिल्ली में ही स्थित है।

आज Jio और airtel के बीच काफी प्रतिस्पर्धा है, आंकड़ों के अनुसार कुछ महीनों में एयरटेल ने जिओ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर एड किए हैं। नेटवर्क कवरेज के मामले में भी कई जगहों पर एयरटेल की सर्विस जियो से बेहतर देखी जाती है।

कुछ लोग एयरटेल को सिर्फ मोबाइल में लगने वाले एक सिम के रूप में जानते हैं परंतु जैसा कि हमने ऊपर बताया इस कंपनी की दूसरी कुछ सर्विसेस भी है। Airtel companies अपने उपभोक्ताओं को टेलीविजन की सुविधा भी प्रदान कर रहे हैं जिसे आप Airtel tv या Airtel extreme के नाम से जानते होंगे।

2008 से कंपनी के द्वारा इस सर्विस को शुरू किया गया था,और आंकड़ों के अनुसार, संख्या में 2019 तक एयरटेल की टेलिविजन सर्विस का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या एक करोड़ 60 लाख के करीब थी। आज का समय 4G का है, एयरटेल अपनी 3G इंटरनेट सेवाओं को बंद कर चुका है और सिर्फ 2G और 4G सर्विसेस देता है

परंतु हम सभी जानते हैं कि ज्यादातर एयरटेल के उपभोक्ता मोबाइल यूजर्स ही है, मोबाइल यूजर्स की संख्या की बात करें तो प्रतिदिन इसकी संख्या में इजाफा होता है, जैसे जैसे नए उपभोक्ता इस नेटवर्क से जुड़ते जाते हैं। असल में नए सब्सक्राइबर्स की संख्या को मंथली, quarterly, half yearly या yearly देखा जाता है कि इतने समय में इस नेटवर्क ने कितने नए उपभोक्ता पाए हैं।

फिलहाल airtel sim use करने वाले यूजर्स की संख्या की बात करें तो आज भारत में 2021 के जनवरी महीने तक Airtel के Active user की संख्या 33 करोड़ से भी अधिक की है, जबकि Jio के Active connection में कमी आई है

एयरटेल की मुख्य सेवाएं हमारे भारत देश में प्रदान की जाती है, लेकिन यह कंपनी हमारे देश तक ही सीमित नहीं है। भारत के साथ-साथ एयरटेल का कारोबार 18 देशों में फैला हुआ है, जिसमें भारत और दक्षिण एशिया समेत अफ्रीका के कुछ देश भी शामिल है। जैसा कि हमने बताया मुख्यत: इसे टेलीकॉम सर्विस के लिए जाना जाता है लेकिन इसके साथ ही एयरटेल ब्रॉडबैंड, फिक्स्ड लाइन, डिजिटल टीवी, सेटेलाइट टीवी, आईपीटीवी जैसे क्षेत्रों में भी बिजनेस कर रही है।

Airtel के मालिक कौन है? (Airtel ke malik kaun hai?)

Airtel भारत में टेलीकॉम सेक्टर की कंपनियों में सबसे पुरानी कंपनी में से है। भारत के सुनील भारती मित्तल ( Sunil Bharti Mittal ) के द्वारा ही एयरटेल की शुरुआत की गई थी, इन्होंने 7 जुलाई 1995 को इसकी शुरुआत की थी।

यही Airtel के मालिक हैं। देश में सबसे पहले टेलीकॉम सुविधा प्रदान करने वाली कंपनियों में से एक होने के कारण एयरटेल 2000000 ग्राहकों की संख्या पार करने वाली पहली कंपनी बनी। आज के समय में सुनील भारती मित्तल का नाम दूरसंचार की दुनिया में उल्लेखनीय है। वर्तमान में एयरटेल एक बहुत ही सफल कंपनी है और इसके मालिक दुनिया के billioners में शामिल है।

आज एयरटेल की कई subsidiary companies यानी सहायक कंपनियां भी देश तथा विदेश में कार्य कर रही है, शायद आपने Airtel payment bank का नाम सुना हो। इसकी सहायक कंपनियों के नाम में एयरटेल भारत, एयरटेल भुगतान बैंक लिमिटेड, एयरटेल डिजिटल टीवी, एयरटेल अफ्रीका, विंक म्यूजिक, एयरटेल श्रीलंका, एयरटेल बांग्लादेश, रॉबी कंपनी का नाम आता है।

आज के समय के मार्केट में एयरटेल का मार्केट शेयर 32% के करीब का है जो एक काफी बड़ा हिस्सा है। जिओ से प्रतिस्पर्धा के चलते ही सही लेकिन एयरटेल अच्छी कीमत पर अच्छी सर्विस अपने ग्राहकों को उपलब्ध करा रहा है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने Airtel किस देश की कंपनी है?, (Airtel kis desh ki company hai?) Airtel कहां की कंपनी है?, (Airtel kaha ki company hai?), Airtel के मालिक कौन है? (Airtel ke malik kaun hai?) और Airtel कौन कौन से service प्रदान करती है? इसके बारे में हमने जाना है। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको Airtel किस देश की कंपनी है? Airtel के मालिक कौन है? इसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *