Amazon किस देश की कंपनी है? | Amazon kis desh ki company hai

आज हम जानेंगे कि अमेजॉन किस देश की कंपनी है? (Amazon kis desh ki company hai) अमेजॉन का मालिक कौन है? (Amazon ka malik kaun hai), अमेजॉन कहां की कंपनी है, (amazon kaha ki company hai?)

मूल रूप से ऐमेज़ॉन (amazon) एक अमेरिकी कंपनी है। यह संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की एक मल्टीनेशनल यानी बहुराष्ट्रीय कंपनी है।

आप इस समय जिस मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं संभवत: यह भी आपने ऑनलाइन ही खरीदा होगा। ई-कॉमर्स वेबसाइट के आ जाने से उपभोक्ताओं को काफी आसानी हुई है।

ऑनलाइन खरीदी करने का कस्टमर को दुकान से दुकान घूमना नहीं पड़ता है, ज्यादातर चीजें आपको एक ही जगह पर मिल जाती है। यदि बात की जाए हमारे भारत देश में सबसे पॉपुलर ई-कॉमर्स वेबसाइट की तो इसमें amazon का नाम सबसे ऊपर आता है।

भारत में मौजूद ई-कॉमर्स वेबसाइट में से यह सबसे पॉपुलर है। लाखों करोड़ों की संख्या में लोग अमेजॉन पर खरीदारी करते हैं। Amazon सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर की सबसे लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट में से है। दुनिया भर के लोग इसमें खरीदारी करते हैं।

ऐसे में जहां अमेज़न का इस्तेमाल इतनी बड़ी संख्या में लोग करते हैं कई लोग यह जाना चाहते हैं कि आखिर amazon किस देश की कंपनी है? यह इसका मालिक कौन है? इत्यादि । इस लेख में हम मुख्यता इन्हीं बातों पर चर्चा करेंगे और अमेजॉन के बारे में कुछ और बातों को जानेंगे –

Amazon किस देश की कंपनी है? (Amazon kis desh ki company hai)

मूल रूप से amazon एक अमेरिका की कंपनी है इसका मुख्यालय भी अमेरिका में ही है। Amazon के संस्थापक द्वारा इस कंपनी की शुरुआत अमेरिका में ही की गई थी। यह United States of America की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है।

अमेरिका के साथ-साथ पूरे विश्व भर के बहुत से देशों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। भारतीय बाजार उपभोक्ताओं की संख्या के आधार पर पूरी दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में आता है ऐसे में ऐमेज़ॉन जैसी बड़ी कंपनी के लिए इस बाजार में होना और अच्छी सेवाएं देकर अच्छे स्थान पर बने रहना  काफी जरूरी और फायदेमंद है। भारत में ऐमेज़ॉन अपनी सर्विसएस और कस्टमर सेटिस्फेक्शन का पूरा ख्याल रखती है। इन्हीं कारणों की वजह से इंडिया के ज्यादातर लोग अमेजॉन से शॉपिंग करना पसंद करते हैं और इस वेबसाइट को अच्छे रिव्यूज भी देते हैं।

ऐमेज़ॉन (Amazon)  की एक कंपनी के रूप में स्थापना 1994 को बेलेव्यू, वाशिंगटन संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में की गई थी। अमेजॉन का हेड क्वार्टर यानी मुख्यालय सिएटल (Seattle) वॉशिंगटन (Washington),  अमेरिका में स्थित है, यहीं से कंपनी ग्लोबल स्केल पर ऑपरेट करती है।

यह दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट है, जिसकी यूजर्स की संख्या करोड़ों में है। Amazon के founder यानी संस्थापक अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के ही रहने वाले हैं, और यहीं से इन्होंने काफी छोटे स्केल पर अमेजॉन कंपनी की शुरुआत की थी।

Amazon का मालिक कौन है? (Amazon ka malik kaun hai)

Amazon के संस्थापक और मालिक जैफ बेजॉस (Jeff Bezos) हैं, इन्हीं के द्वारा ऐमेज़ॉन की शुरुआत की गई थी। अभी कुछ समय पहले तक Amazon के मालिक जैफ बेजॉस ही पूरी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में जाने जाते थे।

वर्तमान में टेस्ला और  स्पेसएक्स  के सीईओ एलोन मस्क (Elon Musk) जैफ बेजॉस को पछाड़ कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं।

ऐमेज़ॉन के मालिक जैफ बेजॉस अभी भी दुनिया की सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। Jeff Bezos को ही अमेजॉन के फाउंडर और सीईओ के रूप में जाना जाता है।

अमेजॉन के मालिक एक बहुत ही सफल बिजनेसमैन है, इन्होंने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्यूटर साइंस में की थी और ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद 1994 में amazon.com की नींव रखी थी।

Must Read

अमेजॉन कहां की कंपनी है? (Amazon kaha ki company hai?)

अमेज़न दुनिया की सबसे e-commerce कंपनी है अमेजन कंपनी संयुक्त राज्य अमेरिका की है आज इस कंपनी का व्यापार पूरे विश्व में फैला हुआ है। इस कंपनी का हेड क्वार्टर वाशिंगटन राज्य के सिएटल शहर में है। इस कंपनी में अपनी शुरुआत किताब बेचने पर की पर आज यह कंपनी क्लाउड कंप्यूटिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कई तरह के इंटरनेट ऑफ थिंग्स के मार्केट में बेहतरीन कार्य कर रही है।

Amazon का पुराना नाम क्या था?

इनके द्वारा पहले इस कंपनी का नाम cadabra रखा गया था परंतु यह नाम थोड़ा कठिन था और सच करने पर भी लेट आता था इसीलिए बाद में इस कंपनी का नाम बदलकर अफ्रीका के सबसे लंबी नदी के नाम पर amazon रखा गया।

कंपनी अपनी शुरुआत के दिनों में सिर्फ ऑनलाइन किताबें ही भेजती थी फिर धीरे-धीरे समय के साथ इस कंपनी ने grow किया और दूसरी चीजें बेचना भी शुरू की।

जैफ बेजॉस के द्वारा जुलाई 1994 में amazon.in के नाम से एक वेबसाइट की शुरुआत की गई थी जिसने आगे चलकर इसके मालिक को दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनाया। आज ऐमेज़ॉन में आपको छोटे से छोटे सामान से लेकर बड़ी से बड़ी चीजें भी मिल जाती है।

Amazon की शुरुआत कैसे हुई?

शुरुआत में Jeff Bezos ने ऐमेज़ॉन की शुरुआत किताबें बेचने से की थी। उस समय उनकी वेबसाइट amazon.in से बहुत से लोगों ने किताबों को खरीदा जिससे इस कंपनी की ग्रोथ हुई।

समय के साथ इन्हें यह समझ में आया कि आने वाले समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करेंगे और इसीलिए समय के साथ साथ amazon.in पर दूसरी जरूरी  चीजें, इलेक्ट्रॉनिक सामान, फर्नीचर, कपड़े, घर के सामान सहित कई सारी चीजें बेचना शुरू कर  दिया।

Amazon के संस्थापक द्वारा amazon.in की शुरुआत बहुत ही छोटे स्केल पर एक छोटे गैरेज से की गई थी, जो आगे चलकर आज के समय में अपनी वैल्यू billions मे रखता है। वर्तमान में यह कंपनी इतनी सफल है कि यह पूरी दुनिया की सबसे भरोसेमंद E-Commerce retail company के रूप में जानी जाती है।

इस कंपनी के द्वारा अपने ग्राहकों को बेहतरीन सुविधाएं देकर ऑनलाइन शॉपिंग पर उन्हें भरोसा दिलाया। भारत आज के समय में पूरे विश्व के सबसे बड़े बाजारों में आता है, ऐमेज़ॉन भी इंडिया से काफी अच्छी कमाई करता है। .in domain name के साथ इसका नाम amazon.in है, और .in इंडिया में ही यूज किया जाने वाला डोमेन नेम है।

Amazon क्या क्या सेवाएं देती है?

Amazon को ज्यादातर लोगों द्वारा सिर्फ एक ई-कॉमर्स वेबसाइट या ऑनलाइन शॉपिंग करने वाला एक ऐप के रूप में जाना जाता है, परंतु amazon.com में कई उत्पाद और विभिन्न सेवाएं शामिल है।

Amazon.com पर उपलब्ध उत्पादों में अलग-अलग प्रकार की चीजें शामिल है। Amazon में मीडिया के अंतर्गत किताबें, संगीत सी डी, वीडियो टेप, डीवीडी और सॉफ्टवेयर शामिल है, इसके अलावा कपड़े, शिशु उत्पाद यानी बच्चों के लिए इस्तेमाल होने वाली चीजें, अलग-अलग प्रकार के सौंदर्य उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न घरेलू उपकरण और स्मार्टफोन आदि, इनके अलावा किराने का सामान, खाने का सामान, स्वास्थ्य क्षेत्र में व्यक्तिगत और स्वास्थ्य देखभाल का सामान और दूसरी औद्योगिक चीजें आती है। एक प्रकार से ऐमेज़ॉन में आपको a से z तक सारी ही चीजें मिल जाती है, इसका सिंबॉलिक रूप आप ऐमेज़ॉन के लोगो पर भी देख सकते हैं।

Amazon Fresh, यह amazon.com की एक subsidiary है, यह एक grocery delivery service है, जो कि वर्तमान में यूएस, लंदन, टोक्यो सिंगापुर, और इंडिया के major cities में उपलब्ध है।

Amazon web services यह भी amazon.com की एक सब्सिडियरी है जो उपभोक्ताओं और कंपनियों को on demand cloud computing platforms उपलब्ध कराती है।

Amazon app store एंड्रॉयड के लिए एक ऐप्स  स्टोर है। इसमें यूजर्स के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बहुत सी applications मौजूद है।

Amazon fire TV इसके इस्तेमाल से आप अपने टीवी में इंटरनेट के दूसरे कंटेंट को इंजॉय कर सकते हैं इसे आप अपने टीवी को एक स्मार्ट टीवी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Amazon Kindle, इसके अंतर्गत ebook reader आते हैं जिनका इस्तेमाल आप किताबें पढ़ने के लिए कर सकते हैं यह एक टेबलेट की तरह होता है जिसमें आप बहुत से किताबें स्टोर करके रख और उन्हें पढ़ सकते हैं।

Amazon studios, यह भी ऐमेज़ॉन की एक सब्सिडरी है। यह एक अमेरिकन टेलीविजन और फिल्म निर्माता और डिस्ट्रीब्यूटर है। ये फिल्म7 और टेलिविजन सीरीज बनाते हैं।

Amazon drive, यह भी अमेजॉन की एक subsidiary है। जिस प्रकार गूगल की गूगल ड्राइव होती है उसी प्रकार ऐमेज़ॉन की अमेजॉन प्राइस भी एक क्लाउड सर्विस यानी स्टोरेज सर्विस है।

Alexa, Amazon Alexa एक प्रकार का वर्चुअल असिस्टेंट है जो कि ए आई टेक्नोलॉजी पर काम करता है। अमेजॉन के द्वारा बनाए गए स्मार्ट स्पीकर्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Amazon prime, online ott platforms में Amazon prime video सबसे पॉपुलर में से एक है। इसमें सब्सक्रिप्शन लेने पर आप यहां उपलब्ध फिल्मों और टेलीविजन सीरीज का मजा उठा सकते हैं।

Amazon digital game store, नाम से ही कि आप है कि यहां आपको अलग-अलग प्रकार के खेलने जाने वाले गेम मिलते हैं जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर खेल सकते हैं।

Amazon music, दूसरे म्यूजिक प्लेटफार्म की तरह इसमें भी आपको बढ़िया क्वालिटी में ऑनलाइन गाने सुनने की सुविधा मिलती है। संगीत में रुचि रखने वाले इसका मजा उठा सकते हैं।

Conclusion

आज इस आर्टिकल में हमने अमेजॉन किस देश की कंपनी है?(amazon kis desh ki company hai?) अमेजन कहां की कंपनी है? (amazon kaha ki company hai?) अमेजॉन का मालिक कौन है? अमेजन कौन से सर्विस प्रदान करती है? इनके बारे में जाना है इस आर्टिकल में हमने अमेजॉन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को जाना है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *