Apple या iPhone किस देश की कंपनी है? | iPhone kis desh ki company hai

Advertisement

आज हम जानेंगे कि एप्पल किस देश की कंपनी है? (Apple kis desh ki company hai) या आईफोन किस देश की कंपनी है? (iPhone kis desh ki company hai)

सबसे पहले तो आईफोन कोई कंपनी नहीं है, एप्पल एक कंपनी है जिस कंपनी के स्मार्टफोंस को आईफोन कहा जाता है। मूल रूप से एप्पल एक अमेरिकी यानी कि अमेरिका देश की कंपनी है।

दोस्तों आज के समय में पूरी दुनिया भर की कुल जनसंख्या का एक काफी बड़ा भाग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करती है। पूरी दुनिया की जनसंख्या 7 बिलीयन से अधिक है, उसमें से 3 – 4 billion से ज्यादा smartphone users हैं। हम अपने ही आसपास की बात करें हजारों की संख्या में स्मार्टफोन इस्तेमाल होता देख सकते हैं। Smartphone आज के समय में हमारी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन चुका है जिसके बिना कई सारे जरूरी काम हम नहीं कर सकते हैं।

दोस्तों अगर स्मार्टफोन के प्रकारों की बात करें तो एक प्रकार से स्मार्टफोन को दो प्रकारों में बांटा जा सकता है, जिसमें पहला एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन आता है और दूसरा आईओएस यानी एप्पल (iPhone) ।

Advertisement

ज्यादातर लोग जो स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं संभवत: वह एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन होता है, स्मार्टफोंस में एंड्रॉयड सबसे पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम में से है, परंतु इसके अलावा एक दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम का फोन iphone भी फ्लेक्सी कैटेगरी में सबसे पॉपुलर स्मार्टफोंस में से है।

आईफोन, एप्पल कंपनी बनाती है। कई बार लोगों के मन में इससे संबंधित सवाल आता है कि एप्पल किस देश की कंपनी है?  इसके मालिक कौन है? इत्यादि। आज इस लेख में हम विस्तार से इसी को जानेंगे।

i phone या Apple किस देश की कंपनी है?

Advertisement
Apple या iPhone किस देश की कंपनी है?

जैसा कि हमने बताया कि असल में आईफोन कंपनी नहीं है जो कंपनी आईफोन बनाती है उसका नाम एप्पल है।

एप्पल कंपनी पूरे विश्व भर में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सबसे कामयाब कंपनियों में गिनी जाती है। जैसा कि कई लोग जानते होंगे कि आईफोन एक काफी महंगा स्मार्टफोन होता है, जिसका कारण है इसकी क्वालिटी। Apple company के products काफी क्वालिटी प्रोडक्ट और वेल फिनिश्ड प्रोडक्ट होते हैं।

एप्पल कंपनी के संस्थापक के रूप में स्टीव जॉब्स को जाना जाता है, इन्हीं के द्वारा आज के समय की इस इतनी बड़ी कंपनी की शुरुआत की गई थी।

Steve jobs एक अमेरिकी नागरिक थे और इनके द्वारा अमेरिका से ही इस कंपनी की शुरुआत की गई थी, इसीलिए मूल रूप से एप्पल एक अमेरिका आधारित कंपनी है, एप्पल कंपनी का मुख्यालय क्यूपर्टिनो केलिफोर्निया यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में स्थित है। apple कंपनी के प्रोडक्ट पूरी दुनिया भर में अपनी बेहतरीन क्वालिटी के चलते लोगों के बीच लोकप्रिय हैं।

Apple या iPhone कंपनी की दिलचस्प इतिहास

एप्पल कंपनी का आईफोन ही इसका सबसे लोकप्रिय प्रोडक्ट है। लेकिन इस कंपनी की शुरुआत से ही एप्पल आईफोंस नहीं बनाती थी,पहले यह कंपनी वीडियो गेम कंसोल, पोर्टेबल सीडी ऑडियो प्लेयर, क्विकटेक डिजिटल कैमरा इत्यादि भी बनाती थी।साल 2007 में एप्पल ने स्मार्टफोन की दुनिया में कदम रखा और अपना पहला आईफोन लॉन्च किया था जिसने पूरी मोबाइल/smartphone के इतिहास को बदल दिया।

iPhone एक revolutionary स्मार्टफोन था जो लोगों के बीच भयंकर लोकप्रिय हुआ। iPhone के लंच के समय दूसरी मोबाइल कंपनियां भी काफी अच्छे मोबाइल पेश कर रही थी लेकिन आईफोन कुछ ऐसे शानदार फीचर्स के साथ आया जिसने इसे बाकी सभी से अलग और काफी बेहतर बनाया।

Apple कंपनी के खासियत क्या है?

कुछ लोगों को पता होगा कि कुछ दूसरी कंपनियां जो स्मार्टफोंस बनाती है, वह उसके लिए कॉम्पोनेंट्स जैसे प्रोसेसर इत्यादि दूसरी कंपनियों से बनवाती है, जैसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन में जो प्रोसेसर होता है, वह ज्यादातर क्वालकॉम या मीडियाटेक बनाती है, जबकि एंड्राइड गूगल का ऑपरेटिंग सिस्टम है।

iPhone के सारे पार्ट्स और सॉफ्टवेयर यानी ऑपरेटिंग सिस्टम एप्पल खुद बनाती है। iPhone के processor ( A series बायोनिक चिप )  से लेकर, आईफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम (ios) apple खुद बनाती है, इसके लिए यह दूसरी कंपनियों पर आश्रित नहीं है। Iphone कई मामलों में दुनिया का सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन है।

Apple या iPhone का मालिक कौन है?

एप्पल के संस्थापक के रूप में स्टीव जॉब्स को जाना जाता है, इस कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, Steve Wozniak, और Ronald Wayne ने की थी, जिसमें से स्टीव जॉब्स इसके मुख्याधिकारी थे, ये सारे अमेरिकी नागरिक ही थे।

इस कंपनी की इतनी बड़ी सफलता का बहुत बड़ा श्रेय स्टीव जॉब को जाता है। 5 अक्टूबर 2011 को पेनक्रिएटिक कैंसर के चलते स्टीव जॉब्स की मृत्यु हो गई।

इनके बाद एप्पल कंपनी का कार्यभार सीईओ के रूप में टीम कुक के द्वारा संभाला गया। वर्तमान में ये ही CEO के रूप में कार्य कर रहे हैं, Tim cook apple company के सबसे बड़े अंदरूनी shareholders में से एक है।

Apple, i phone के आलावा और क्या क्या बनाती है?

Iphone, apple का सबसे लोकप्रिय प्रोडक्ट है, करोड़ों स्मार्टफोन यूजर एक आईफोन इस्तेमाल करते हैं। परंतु एप्पल आईफोन के अलावा और भी कई सारे प्रोडक्ट बनाती है।

लैपटॉप में एप्पल का मैकबुक लाइनअप भी काफी लोकप्रिय है, बड़े-बड़े प्रोफेशनल और क्रिएटर्स एप्पल मैकबुक इस्तेमाल करते हैं।

इसके अलावा टेबलेट में एप्पल का आईपैड सबसे बेहतरीन में से है। Apple company का smartwatch Apple watch सबसे लोकप्रिय स्मार्ट वॉच में से है, लगभग हर 10 में से एक एप्पल user 1 स्मार्ट वॉच यूज करता है।

दूसरे products में एप्पल का imac computer, Apple के earbuds (जो काफी प्रीमियम होते हैं ) , सहित कुछ दूसरे products भी है।

यदि बात करें सिर्फ आईफोन की तो सबसे सस्ता आईफोन आईफोन SE 2020 है, जिसकी कीमत ₹ 40000 के करीब है जो ऑफर इत्यादि में आपको कुछ कम में भी मिल सकती है। एवं सबसे महंगे जेनुइन आईफोन में फिलहाल iPhone 13 pro max है, जिसकी कीमत 1 लाख से भी अधिक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *