B.sc की फीस कितनी है? | B.sc ki fees kitni hai

आज हम जानेंगे की बीएससी की फीस कितनी होती है? (B.sc ki fees kitni hai) यानी कि अगर आप बीएससी करना चाहते हैं या करने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको बीएससी करने के लिए कितने खर्चे होने वाले हैं बीएससी की कॉलेज फीस कितनी है इसके बारे में पूरी जानकारी आपको होने चाहिए।

B.sc की फीस कितनी है?

Note – नीचे एक मैंने आपको बीएससी करने की औसत फीस के बारे में बताया है किसी भी जानकारी केेेे ऊपर अमल करने से पहले आपको इसकी पूरी जानकारी कॉलेज से लेेे लेनी चाहिए।

बीएससी (B.sc) की फीस कितनी होती है?

दोस्तों आज के समय में अगर आपने अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी कर ली है तो इसके बाद आगे क्या पढ़ना है? क्या करना है? यानी किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना है? यह सारे प्रश्न हर अभयार्थी के मन में रहते है। ज्यादातर छात्र अपनी 12वीं पूरी हो जाने के बाद ग्रेजुएशन में दाखिला लेते हैं जिसमें उन्हें अपने सब्जेक्ट विशेष में बैचलर डिग्री मिलती है।

दसवीं पास करने के बाद आपके पास आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस यानी विज्ञान में से किसी एक stream को चुनने का विकल्प रहता है। ऐसे में जो अभ्यार्थी साइंस स्ट्रीम को चुनता है, 12वीं पूरी हो जाने के बाद सामान्यत: वह विज्ञान के ही किसी विषय में ग्रेजुएशन करता है।

साइंस से संबंधित किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बनाने की इच्छा रखने वालों के लिए बीएससी यानी बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री एक जरूरी और साथ ही काम की डिग्री होती है। विज्ञान से संबंधित किसी क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले बीएससी का चुनाव करते हैं। एक अभ्यार्थी जो बीएससी करना चाहता है उसके मन में यह सवाल आता है कि बीएससी की फीस कितनी होती है यानी इस कोर्स को करने में उसे कुल कितना खर्च आएगा?

आज इस लेख में हम इसी बात पर चर्चा करेंगे कि अगर आप भी बीएससी का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कितने पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ेगी।

बीएससी ओनर्स (B.SC HONORS)

बीएससी ऑनर्स इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य अभ्यर्थी को विज्ञान, जीव विज्ञान और मैथमेटिक्स की जानकारी प्रदान करना है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए अभ्यर्थी को यह निम्न योग्यता होनी आवश्यक है–

योग्यता एंव आयु 12वीं विज्ञान विषय में उत्तीर्ण और अभ्यर्थी की आयु 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

  • अवधि – यह कोर्स 3 वर्ष की अवधि का है।
  • फीस – 10,000 से 3 लाख रुपए तक।

कुछ संस्थाओं एवं राज्यों में इसमें प्रवेश लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी होते है।

B.sc IT (बीएससी आईटी)

जैसा की बीएससी आईटी नाम से ही पता चल रहा है की यह इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ कोर्स है। यह कोर्स आईटी इंजीनियरिंग कोर्स के समान है। यदि कोई छात्र 12वीं साइंस में अच्छे अंको से उत्तीर्ण हुआ है तो वह बीएससी आईटी को अपनी पहली पसंद बताते हैं। इस कोर्स से संबंधित अन्य जानकारियां –

योग्यता एंव आयु 12वीं साइंस विषय में उत्तीर्ण, आयु की बात की जाये तो यह 17 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।

  • अवधि – 3 वर्ष
  • फीस – 90,000 से 4 लाख रूपए तक।

एडमिशन – कुछ राज्यों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम और कुछ स्थानों में मेरिट के अनुसार एडमिशन मिलता है।

B.Sc Computer Science

इस कोर्स में कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी अभ्यर्थी को दी जाती है। यदि कोई छात्र-छात्रा कंप्यूटर में इंटरेस्ट रखते है तो वह यह कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स की जानकारी इस तरह है।

  • फीस – 10000/1.5lakh रूपये

B.sc CHEMISTRY

इसमें रसायन विक्षान की जानकारी दी जाती हैं। 

  • फीस -10000/1.5lakh rupee

B.sc MATHMATICS

इसमे गणित के साथ कमपयुटर जानकारी दि जाती हैं। 

  • फीस 5000 – 1lakh rupee 

B.sc PHYSICS

  • फीस- 30000 – 1lakh rupee

अलग-अलग यूनिवर्सिटी की फीस अलग अलग होती है?

दोस्तों बीएससी करने में कुल कितना खर्चा आएगा यह कोई एक निश्चित रकम निर्धारित नहीं होता है, यानी आप कुल कितने पैसे में बीएससी का कोर्स कर लेंगे यह बात कई चीजों पर निर्भर करता है।

सबसे पहला तो यह की अलग-अलग यूनिवर्सिटी की फीस बीएससी के लिए अलग-अलग होती है।आप किस यूनिवर्सिटी से बीएससी का कोर्स कर रहे हैं यह आपके फीस का निर्धारण करता है।

यदि आप एक सरकारी कॉलेज से बीएससी करते हैं तो आपको किसी प्राइवेट कॉलेज की तुलना में काफी कम खर्च आता है वहीं एक प्राइवेट कॉलेज से बीएससी करने पर खर्च किसी सरकारी कॉलेज की तुलना में काफी अधिक हो जाता है।

बीएससी करने में कुल कितना खर्चा आएगा या कई बार इस पर भी निर्भर करता है कि आप किस विषय में बीएससी करना चाहते हैं। जाहिर है कि बीएससी में आप विज्ञान के अंतर्गत आने वाले ही किसी विषय का चुनाव करेंगे।

आपने जिससे का चुनाव किया यदि उसमें छोरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल भी करना होता है तो हो सकता है उसके उसकी फीस थोड़ी ज्यादा हो। जिस विषय में प्रैक्टिकल नहीं करना होता है उसकी फीस कुछ कम हो सकती है।

बीएससी 3 वर्ष की अवधि का एक स्नातक का कोर्स है जिसे पूरा कर लेने के बाद आप एक स्नातक कहलाते हैं। ऐसे में आप जिस कॉलेज से बीएससी करना चाहते हैं सबसे बेहतर होता है कि आप उस कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस बात का पता लगाएं। College या university की official website पर जा कर यह देखा जा सकता है।

B.sc की सरकारी कॉलेज की फीस

एक स्टूडेंट जो बीएससी का कोर्स करना चाहता है उसके पास यदि सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में से चुनने का विकल्प हो तो संभवत: वह एक सरकारी कॉलेज से ही बीएससी करना चाहेगा जिसका जाहिर तौर पर सबसे बड़ा कारण है।

उस सरकारी कॉलेज का का कम फीस। बीएससी कोर्स को पूरा करने के लिए एक सरकारी कॉलेज की फीस काफी कम होती है जिससे कि हर इच्छुक छात्र इसे बिना कठिनाई के कर सके।

यदि एक औसत के तौर पर बात की जाए तो किसी सरकारी कॉलेज से बीएससी करने में 10000 के करीब तक खर्च आ सकता है। फिर यही बात आती है की, अलग-अलग सरकारी कॉलेज की फीस भी अलग-अलग हो सकती है।

किसी सरकारी कॉलेज में 2000 से 4000 तक फीस हो सकती है और किसी में या 10000 से 12000 तक भी हो सकती है।

प्राइवेट कॉलेज से बीएससी करने की फीस

एक सरकारी कॉलेज की तुलना में यदि आप एक प्राइवेट कॉलेज से बीएससी करते हैं तो आपको खर्च काफी ज्यादा आता है। Private college की फीस सरकारी कॉलेज की तुलना में अधिक होती है।

इसमें भी अलग-अलग प्राइवेट कॉलेज की फीस अलग-अलग हो सकती है किसी प्राइवेट कॉलेज की फीस किसी दूसरे की तुलना में  कम या ज्यादा हो सकती है। फीस अधिक होने के कारण प्राइवेट कॉलेज में सरकारी कॉलेज की तुलना में फैसिलिटी कुछ अच्छी हो सकती है।

यदि बात की जाए एक औसत की एक प्राइवेट कॉलेज से बीएससी का कोर्स करने में आपको 60-70 हज़ार से लेकर 3-4 लाख तक की फीस भी देनी पड़ सकती है।

कुछ प्राइवेट कॉलेज की फीस कुछ बड़े प्राइवेट कॉलेज से कम हो सकती है, यह भी अलग-अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है।

कुछ कॉलेज के नाम और उनकी फीस

एक प्रकार का आईडिया देने के लिए देश के कुछ नामी और प्रसिद्ध कॉलेज के नाम और बीएससी के लिए उन में लगने वाली फीस निम्नलिखित है –

  • BHU (बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी) से बीएससी करने में 6000 से 25000 तक का खर्च आता है।
  • एमिटी यूनिवर्सिटी (Amity University) से बीएससी करने में डेढ़ लाख से नौ लाख के करीब का खर्च भी आ सकता है।
  • बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी से बीएससी करने में 22,000 से 100000 तक का खर्च आता है।
  • Noida international University, greater Noida की फीस दो से ढाई लाख तक होती है।
  • रामा यूनिवर्सिटी कानपुर से बीएससी करने में 200000 तक का खर्च आ सकता है।
  • इनवर्टिस यूनिवर्सिटी बरेली से बीएससी करने की फीस 60,000 से 200000 तक है।
  • United University  Allahabad की फीस डेढ़ लाख से कुछ अधिक है।
  • IIMT groups of college की फीस 95000 के करीब है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए