बीटेक (B.tech) के बाद क्या करें? | B.Tech ke baad kya kare

आज हम जानेंगे कि बीटेक (B.tech) के बाद क्या करें? (B.Tech ke baad kya kare), बीटेक करने के बाद नौकरी।

दोस्तों अपने भविष्य की चिंता किसे नहीं होती कौन इस बात को लेकर परेशान नहीं रहता कि भविष्य में उसे क्या बनना है। आमतौर पर ज्यादातर छात्रों से जब पूछा जाता है कि वह बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं तो सबसे पहला जवाब उनका यही होता है कि इंजीनियर या डॉक्टर।

इन दोनों में भी इंजीनियरिंग प्रोफेशन को ज्यादा महत्व दिया जाता है। ज्यादातर युवा इंजीनियरिंग करने और उसके बाद नौकरी ले कर अपने भविष्य को सुनिश्चित करना चाहते हैं।

अगर आप भी इंजीनियरिंग प्रोफेशन में है या एक इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपने बीटेक का नाम जरूर सुना होगा। इंजीनियरिंग करने के लिए बीटेक की डिग्री बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। युवा अच्छे कॉलेज से बीटेक की डिग्री लेकर केंपस प्लेसमेंट होने पर अच्छी नौकरी पाने की आशा रखते हैं। इंजीनियरिंग मैं केंपस प्लेसमेंट लेकर नौकरी पा लेना सबसे सुरक्षित करियर ऑप्शन होता है।

बीटेक (B.Tech) के बाद क्या करें? (What To Do After B.tech)

दोस्तों आज इस लेख में हम जानेंगे कि बीटेक कर लेने के बाद केंपस प्लेसमेंट होने या ना होने पर भी  आप कौन-कौन से अन्य कोर्स कर सकते हैं। अन्य कई ऐसे कोर्स है जिन्हें आप बीटेक करने के बाद कर सकते हैं एवं उनकी डिग्रियां हासिल करके भविष्य में आप के लिए करियर में नए ऑप्शंस खुलते हैं–

  • इंटर्नशिप कर सकते हैं।
  • M. Tech. की डिग्री ले सकते हैं।
  • एमबीए कर सकते हैं।
  • शॉर्ट टर्म कोर्सेज कर सकते हैं।
  • सिविल सर्विसेज की तैयारी कर सकते हैं।

बीटेक (B.tech) करने के बाद क्या करें? (B.Tech karne ke baad kya kare)

बीटेक करने के बाद इंटर्नशिप कर सकते हैं।

दोस्तों पहली बात यदि किसी कारणवश आपका केंपस प्लेसमेंट नहीं हो पाता है आपको अपनी इच्छा की नौकरी नहीं मिल पाती है तो इससे निराश ना हो, कई ऐसी कंपनियां होती है जो b tech डिग्री होल्डर्स को इंटर्नशिप करने के अवसर देती है।

भले ही यह आपके पसंद की जॉब ना हो, और इसमें आपको कम सैलरी मिलती हो लेकिन इस तरह के कंपनियों के साथ इंटर्नशिप करने से आपका इस क्षेत्र में अनुभव बढ़ता है और आगे जाने पर इस अनुभव के सहारे ही आपको बड़ी कंपनियां इससे बड़े जॉब ऑफर करती है।

हर किसी को तुरंत उसके इच्छा के अनुसार नौकरी नहीं मिलती, लेकिन वे छोटे इंटर्नशिप करके अनुभव हासिल करके, फिर उस अनुभव के सहारे बड़े कंपनियों के साथ बड़े जॉब प्राप्त करते हैं।

दोस्तों बीटेक के बाद कैंपस सिलेक्शन सबसे आसान एवं सब की चाह होती है।यदि आप बीटेक के बाद आगे पढ़ने की इच्छा नहीं रखते हैं, तो वहीं से कैंपस सिलेक्शन में नौकरी लेकर सेट हो जाना सही विकल्प है। लेकिन कैंपस सिलेक्शन ना हो पाने की स्थिति में आप किसी दूसरे जगह से छोटे पैमाने पर इंटर्नशिप कर सकते हैं या कुछ ऐसे कोर्स है जिन्हें बीटेक के बाद  कर सकते हैं जैसे-

बीटेक करने के बाद M.Tech. की डिग्री ले सकते हैं?

बीटेक के बाद के कोर्स के लिए एमटेक का ही नाम आता है। अगर आप है इंजीनियरिंग की पढ़ाई में वाकई रूचि रखते हैं एवं जितना हो सके आगे इंजीनियरिंग के बारे में पढ़ना चाहते हैं , अगर आपने इंजीनियरिंग खुद की इच्छा से बिना किसी के दबाव में आए हुए की है यानी इंजीनियरिंग पढ़ना आपको सच में अच्छा लगता है, अगर आप इंजीनियरिंग के फील्ड में अपने सब्जेक्ट में एक्सपर्ट है, तब b tech बाद एमटेक की डिग्री लेना आपके लिए बेहतर विकल्प है।

एमटेक की डिग्री, इसके लिए सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक में एडमिशन लेने के लिए आपको गेट (GATE) यानी ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग जो कि भारत की एक नेशनल लेवल की परीक्षा है, पास करनी होगी। एवं इसे करने से आप को सबसे बेहतरीन संस्थान जैसे आईआईटी, आईआईएससी तथा एनआईटी जैसे संस्थानों में एडमिशन मिल सकता है, और इसके बाद इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भविष्य के लिए आपके करियर में और नए विकल्प खुलते हैं। M-tech की डिग्री के लिए आपका इंजीनियरिंग में रुचि होना आवश्यक है, IIT,NIT जैसे बड़े संस्थानों से आपका कैरियर और सुरक्षित हो जाता है।

बीटेक करने के बाद एमबीए कर सकते हैं?

अगर बीटेक करने के बाद आपको ऐसा लगता है कि आप आगे इंजीनियरिंग क्षेत्र में पढ़ाई ना करके किसी दूसरी क्षेत्र जैसे मैनेजमेंट या मार्केटिंग इत्यादि में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो एमबीए करना बेहतर विकल्प है।

अगर आप खुद को टेक्निकल मैन की जगह किसी मैनेजर या मैनेजमेंट से संबंधित व्यक्ति के रूप में देखते हैं तो आपका झुकाव एमबीए की तरफ होना चाहिए। हो सकता है आपकी रूचि किसी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करने की भी हो, आपको इस बात से फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि और बहुत से लोग एमबीए करते हैं या एमबीए की डिग्री की कीमत कम है।

एमबीए के लिए आप कैट (CAT) यानी कॉमन एडमिशन टेस्ट, परीक्षा को पास कर देश भर में 30 से ज्यादा एमबीए कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। कैट की परीक्षा आपको आईआई एम जैसे बड़े संस्थानों में एडमिशन लेने में भी मदद करता है।

अगर आपकी रूचि एच आर, मार्केटिंग या सेल्स आदि जैसी चीजों में, या डोमैंस जैसे डिजिटल मार्केटिंग या इंटरनेशनल रिलेशंस आदि में बढ़ती है तब एमबीए सही विकल्प होता है। इसकी अन्य परीक्षाओं में एडमिट स्नेप सीमेंट आदि जैसी परीक्षाएं शामिल है इन्हें पास करने पर भी बेहतर भविष्य की संभावनाएं बनती है।

बीटेक करने के बाद शॉर्ट टर्म कोर्सेज कर सकते हैं?

वीएलएसआई,रोबोटिक्‍स, सर्टिफिकेट एम्‍बडेड टेक्‍नोलॉजी,एथिकल हैकिंग, प्रोटोकॉल टेस्‍टिंग, मशीन डिजाइनिंग आदि कुछ ऐसे शॉर्ट टर्म कोर्स है जिन्हें आप बेटे के बाद कर सकते हैं। इस तरह के कुछ शॉर्ट टर्म कोर्सेज एवं इनके डिप्लोमा डिग्री कई बार जॉब देने में बहुत मददगार साबित होती हैं।

शॉर्ट टर्म कोर्सेज बेटे के बाद कुछ ना कर रहे छात्रों के लिए एक बेहतरीन अतिरिक्त विकल्प होता है। इन शॉर्ट धर्म कोर्स इसको करके आपका स्किल डेवलपमेंट होता है एवं आगे नौकरी पाने के लिए नए अवसर खुलते हैं।

ऐसे ही अन्य शॉर्ट टर्म कोर्सेज से स्किलफुल बनकर आप अपने आगे के भविष्य को बेहतर बना सकते हैं। दोस्तों इन शॉर्ट टर्म कोर्सेज को करने से आपको अपने क्षेत्र के साथ-साथ दूसरे क्षेत्रों और कुछ दूसरे कामों का भी अनुभव प्राप्त होगा,जिससे भविष्य में अगर आप किसी बड़े कंपनी के साथ इंटरशिप करते हैं तो उसमें इस अनुभव का काफी उपयोग होता है।

बीटेक करने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी कर सकते हैं?

दोस्तों आईएएस आईपीएस ऑफिसर के बारे में किसने नहीं सुना होगा अगर आपने भी कभी आईएएस या आईपीएस ऑफिसर बनने का सपना देखा था और बाद में उस क्षेत्र में पढ़ाई ना करने के कारण उसे छोड़ दिया था तो बीटेक के बाद भी सिविल सर्विसेज की तैयारी करना और सिविल सर्विस में होने वाले एग्जाम को पास करके उच्च ऑफिसर पदों पर नौकरी पाना संभव है।

दोस्तों अपनी बीटेक की डिग्री पूरी कर लेने के बाद अगर आपका रुझान सिविल सर्विसेज की तरफ झुकता है तो यूपीएससी की परीक्षा पास करके आप बेहतर पदों पर जा सकते हैं एवं बेहतर भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं। यूपीएससी भारत की सबसे बड़ी परीक्षा होती है।

अगर बैठक के बाद आप पूरे मन से इस परीक्षा को पास करना चाहेंगे और सही मेहनत करेंगे तो सिविल सर्विसेज के क्षेत्र में भी कैरियर बनाना मुमकिन है। आईएएस आईपीएस के अलावा सिविल सर्विसेस के क्षेत्र में आई एफ एस इत्यादि जैसे भी अन्य कई पद होते हैं जिनकी तैयारी आफ बीटेक खत्म होने के बाद कर सकते हैं।

बीटेक करने के बाद केंपस प्लेसमेंट

ज्यादातर युवा अच्छे कॉलेजों से केंपस प्लेसमेंट पाकर बड़े पैकेज लगने की आशा से इंजीनियरिंग प्रोफेशन को चुनते हैं। और वाकई में कैंपस प्लेसमेंट हो जाने पर, कंपनियों में अच्छी पैकेज पर नौकरी हो जाने से उनका भविष्य सुरक्षित हो जाता है।

लेकिन कुछ युवा ऐसे भी होते हैं जिनका किसी कारण से केंपस प्लेसमेंट नहीं हो पाता अपनी बीटेक की डिग्री पूरी करने के बाद भी उन्हें उनके इच्छा अनुसार अच्छी नौकरी नहीं मिल पाती है। कैंपस प्लेसमेंट ना हो पाने के कारण उन्हें लगता है कि उनका बी टेक करना व्यर्थ हो गया है, या कई बीटेक करने के बाद नौकरी ना होने पर कौन सा कोर्स करें या आगे क्या करें इस बात को लेकर कन्फ्यूजन में होते हैं।

Conclusion

आज हमने जाना कि हम बीटेक के बाद क्या कर सकते हैं या बीटेक के बाद क्या करें।

बीटेक के बाद करने के लिए सिर्फ और सिर्फ यही कैरियर ऑप्शन नहीं बजती है बल्कि इसके अलावा भी आपके पास और भी कई विकल्प होते हैं जिसे आप बीटेक करने के बाद आसानी से कर सकते हैं। यहां मैंने उन्हीं कैरियर विकल्प के बारे में बताया है जिन्हें अधिकतर छात्र या छात्राएं करना पसंद करती है।

आपको यह तो पता चल गया कि आप बेटे के बाद क्या कर सकते हैं लेकिन अगर इससे जुड़ी कोई सवाल आपके मन में है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं आपके कमेंट का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करूंगा।

हमारे इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद आपका भविष्य उज्जवल हो।

1 thought on “बीटेक (B.tech) के बाद क्या करें? | B.Tech ke baad kya kare”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए