B-Tech कितने साल का होता है?

इस आर्टिकल में हम B-tech kitne saal ka hota hai, b.tech कितने साल में पूरा होता है?, B-tech की पढ़ाई कितने साल की होती है? इन सब के बारे में जानेंगे।

अभी के समय अधिकतर युवाओं का रुझान इंजीनियरिंग की तरफ है। अभी के समय में इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों को अवसर भी बहुत अच्छे प्राप्त होते हैं जिसके कारण इंजीनियरिंग की मांग अभी समय में बहुत तेज हो गई है और अधिकतर युवा इंजीनियरिंग करना चाहते हैं क्योंकि इंजीनियर को अधिकतर इंडस्ट्री में जॉब के अवसर प्राप्त होते हैं।

जो छात्र इंजीनियरिंग कोर्स को करना चाहते हैं उनके मन में एक प्रश्न हमेशा रहता है इंजीनियरिंग कितने साल की होती है?आज article में हम B.Tech kitne saal ka hota hai? इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

अभी के समय में अधिकतर युवाओं का सपना होता है कि वह अपनी प्रोफेशनल डिग्री को पूरी करें और वह चाहते हैं कि कम समय में ही अपना एक अच्छा भविष्य बना ले इसीलिए वह जब भी किसी कोर्स को करना चाहते हैं तो उनके मन में यह प्रश्न हमेशा ही रहता है।

आज अधिकतर बच्चों के मन में यह प्रश्न रहता है कि इंजीनियरिंग कितने साल की होती है और इंजीनियर बनने में कितना समय लगता है? इंजीनियर बनने में कितना समय लगता है यह प्रश्न अधिकतर बच्चों के मन में रहता है।

आज इस आर्टिकल में आप इन प्रश्नों का उत्तर बहुत विस्तार से जानेंगे और इंजीनियरिंग के संबंधित और भी महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी।

इसलिए इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें इसमें आपको इंजीनियरिंग से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी।

B.Tech kitne saal ka hota hai

B.tech एक प्रोफेशनल  अंडर ग्रेजुएशन कोर्स है।बी टेक पूरा करने के लिए आपको 4 साल का समय लगता है। यानी कि इंजीनियर बनने के लिए आपको 4 साल btech की पढ़ाई करनी होती है 4 साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको इंजीनियरिंग की डिग्री मिलती है।

Btech 4 साल का होता है।इन 4 साल को 8 सेमेस्टर में बांटा गया है। यानी कि आपकी पूरी इंजीनियरिंग के course में 8 सेमेस्टर होते हैं और हर सेमेस्टर के समय अवधि 6 महीने होती है। इंजीनियरिंग डिग्री हासिल करने के लिए आपको इन 8 सेमेस्टर में पास करना होता है।

Engineering में अलग-अलग ब्रांच में स्पेशलाइजेशन कोर्स कराया जाता है जैसे कि

  • computer science engineering 
  • mechanical engineering 
  • aerospace engineering 
  • automobile engineering 
  • civil engineering 
  • mining Engineering 
  • Chemical Engineering 
  • biotechnology engineering 
  • electrical engineering 
  • electronic and communication engineering

engineering के यह सब मुख्य ब्रांच है अधिकतर छात्र जोकि इंजीनियर बनना चाहते हैं या इंजीनियरिंग करना चाहते हैं। वह इन्हीं में से किसी एक ब्रांच में इंजीनियरिंग करते हैं।

अभी के समय में इंजीनियरिंग और भी कई नए नए ब्रांच आए हैं। जिसमें आज युवाओं के पास बहुत ही अधिक अवसर है और इन क्षेत्रों में युवाओं को कंपटीशन भी बहुत कम मिलता है और अवसर भी बहुत अच्छे प्राप्त हो रहे हैं।

बी-टेक (B-Tech) कब कर सकते हैं?

B tech एक professional under graduation का कोर्स है और आप किसी भी समय तक डिग्री को अपनी 12वीं कक्षा पास करने के बाद ही कर सकते हैं।

Engineering course को 12वीं के बाद  किया जा सकता है। इंजीनियरिंग करने के लिए आपको 12वीं की पढ़ाई मान्यता प्राप्त बोर्ड से mathematics, chemistry और physics विषय से करनी होती है।

12वीं की परीक्षा को कम से कम 50 से 60% अंकों के साथ बात करनी होती है। इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिला आपका और इस परीक्षा द्वारा भी होता है और बारहवीं कक्षा के अंक के आधार पर भी होता है।

12th ke baad b-tech kitne saal ka hota hai 

12वीं के बाद बीटेक 4 साल की होती है। 12वीं के बाद इंजीनियर बनने के लिए आपको 4 साल का समय लगता है।

अगर आपने पॉलिटेक्निक की है यह आपने किसी भी ब्रांच से डिप्लोमा की पढ़ाई है तो आप उसी ब्रांच से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं।

Polytechnic ke baad b-tech kitne saal ka hota hai

पॉलिटेक्निक के बाद बीटेक 2 साल का होता है पॉलिटेक्निक में भी आपको इंजीनियरिंग की ही पढ़ाई कराई जाती है। इसमें आपको उसी ब्रांच में डिप्लोमा के डिग्री मिलती है। अगर आपने किसी ब्रांच से डिप्लोमा की पढ़ाई की है।तो आप engineering में lateral admission के द्वारा सीधे second year में दाखिला ले सकते हैं।

बीटेक किए इंजीनियर की सैलरी

एक इंजीनियर की सैलरी उसके हुनर पर उसके अंक और वह किस कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है उस पर भी आधारित होती है। अगर आपने किसी बड़े कॉलेज से इंजीनियरिंग की है और आपको किसी अच्छे कंपनी में नौकरी मिलती है तो आपकी सैलरी ₹70000 से लेकर ₹100000 तक हो सकती है यह सैलरी शुरुआत की होती है।

अगर आपने tier 2 या tier 3 engineering college आई है तो ऐसे कॉलेज में कंपनियां आती है पर ज्यादा बड़ी कंपनियां नहीं आती जिस कारण से इन कॉलेज इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों की सैलरी शुरुआत में ₹20000 से लेकर ₹30000 तक होती है।

इंजीनियर की सैलरी skill पर भी आधारित होती है अगर आपने किसी छोटे कॉलेज से भी इंजीनियरिंग की है पर आपको अपने क्षेत्र की बहुत अच्छे से जानकारी और आप उस चित्र से जुड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण चीजों को सीख चुके हैं आपकी सैलरी ₹100000 से भी ज्यादा हो सकती है।

btech करने के फायदे बहुत हैं अधिकतर छात्र जो विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नौकरी पाना चाहते हैं वही लोग इंजीनियरिंग करते हैं और आज इस क्षेत्र में बहुत अधिक अवसर है अधिकतर कंपनियां आज टेक्नोलॉजी से संबंधित हैं और इन कंपनियों में इंजीनियर की मांग बहुत ज्यादा है।

इंजीनियरिंग करके आप शुरुआत में किसी छोटे या बड़े कंपनी के साथ जुड़कर  corporate world में अनुभव पा सकते हैं इंजीनियरिंग ही एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आपको बहुत ही कम समय में अच्छे अवसर प्राप्त होता और आप एक अच्छे पद हासिल कर सकते हैं।

क्या बी-टेक कम समय में कर सकते हैं?

ऐसे देखा जाए तो पॉलिटेक्निक के बाद बीटेक करने में 2 साल का समय लगता है पर सही में 2 साल का समय नहीं लगता है क्योंकि पॉलिटेक्निक भी 3 साल का होता है और उसके बाद आपको बीटेक करने में 2 साल का समय लगता है यानी कुल 5 साल के बाद आपको बीटेक की डिग्री मिलती है इसमें आपको एक फायदा यह होता है कि आपके पास डिप्लोमा तथा btech दोनों की डिग्री रहती है।

अगर कोई कॉलेज यह दावा करता है कि वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई कम समय में पूरी करवा देगा और आपको कम समय में इंजीनियरिंग की डिग्री मिल जाएगी तो वह कॉलेज बिल्कुल आपको धोखा देगा क्योंकि बीटेक की डिग्री ACIET के द्वारा संचालित की जाती है और काउंसिल गाइडलाइन के अनुसार बेटे की डिग्री 4 साल की होगी हर कॉलेज को इस डिग्री को 4 साल में पूरी करनी होती है।

ऐसे कॉलेज दूर रहे जो कि यह कहकर दाखिला देता है कि आप की बेटे की डिग्री कम समय में पूरी हो जाएगी ऐसे कॉलेज आपके पैसे ले लेते हैं और आपको बीटेक की डिग्री भी नहीं मिलती है।आज हमारे देश में ऐसे बहुत से नकली इंजीनियरिंग कॉलेज है जोकि बीटेक की डिग्री के नाम पर बच्चों के कैरियर बर्बाद करते हैं।

इसलिए बी टेक कोर्स में दाखिला लेने से पहले कॉलेज की अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें।

Conclusion 

इस पोस्ट में हमने btech kitne saal ka hota hai, इंजीनियर कितने साल में बन सकते हैं इंजीनियरिंग की पढ़ाई कितने साल की होती है क्या इंजीनियरिंग की पढ़ाई को कम समय में पूरा किया जा सकता है ऐसे बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर को विस्तार से जाना है।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बेटे कितने साल का होता है इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी और बीटेक के संबंधित जो भी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिली है वह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

अगर आपके मन में फिर भी कोई भी प्रश्न है और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय है। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए