bank से एजुकेशन लोन कैसे लें? | Bank se education loan kaise le

आज इस आर्टिकल में हम बैंक से एजुकेशन लोन कैसे लें? (Bank se education loan kaise le), How to get education loan from Bank?, एजुकेशन लोन क्या है? इनके बारे में विस्तार से जानेंगे।

दोस्तों आज के समय में एक प्रकार से किसी भी व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा उद्देश्य होता है अपने लिए एक बेहतर करियर चुनना। हर कोई चाहता है कि वह अच्छी से अच्छी शिक्षा प्राप्त करके एक अच्छे से अच्छे पोस्ट पर कार्यरत हो जाए। और आज के समय में शिक्षा का महत्व बताने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है, किसी भी क्षेत्र में एक बेहतर भविष्य बनाने के लिए आप जितने ज्यादा शिक्षित हो उतना ही बेहतर है। उच्च से उच्च शिक्षा पाना तो हर कोई चाहता है परंतु यह भी कड़वा सच है की उच्च शिक्षा के लिए उच्च रकम भी देनी पड़ती है।

उच्च शिक्षा के लिए कुछ कोर्सेज को करने की आवश्यकता पड़ती है जिनके लिए सिर्फ फीस ही कई छात्र देने में असमर्थ रहते हैं। बड़े-बड़े और नामी कॉलेज में उच्च स्तर के बड़े कोर्स के लिए काफी बड़ी रकम फीस के रूप में देनी पड़ती है। परंतु शिक्षा हर किसी का अधिकार है, भारत सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिससे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रतिभावान छात्रों को पैसों की समस्या को लेकर कोई परेशानी नहीं होगी। भारत सरकार और कई बैंकों द्वारा ज्यादा पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के  सपनों को पूरा करने के लिए Education loan उपलब्ध है।

Education loan क्या है?

किसी भी बैंक से एजुकेशन लोन लेने से पहले यह जान लेना जरूरी होता है कि एजूकेशन लोन होता क्या है? जिसका सीधा सा उत्तर होगा की जो लोन एजुकेशन यानी शिक्षा के लिए लिया जाता है। कोई विद्यार्थी जब अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सामान्यतः किसी बैंक से रकम लोन के रूप में अपनी पढ़ाई की फीस इत्यादि के लिए लेता है तो वह  educational loan है। लोन मिल जाने के बाद अभ्यार्थी अपनी पढ़ाई बिना किसी दिक्कत के कर सकता है एवं उस अनुसार अपना करियर सुन सकता है।

बैंक Education loan किसे देता है?

जब बात आती है एजुकेशन लोन लेने की तो पहला सवाल होता है कि यह कैसे मिल सकता है। बैंक यदि किसी को एजुकेशन लोन दे रही है तो जाहिर है वह इस बात का ख्याल रखेगी कि उसे लोन के रूप में दी हुई रकम फायदे के साथ वापस मिल सके। इसका मतलब है की उन्हें ही बैंक द्वारा लोन दिया जाता है जो उसे वापस करने में सक्षम हो। जिसके लिए एजुकेशन लोन के कुछ मामलों में किसी की गारंटी की आवश्यकता भी पड़ती है। दोस्त रिश्तेदार या अभिभावक कोई भी गारंटर हो सकता है।

बैंक से लोन कैसे ले? | (Bank se Education loan kaise le) 

जैसे कि हमने जान एजुकेशन लोन क्या होता है एजुकेशन लोन कैसे मिलता है और कौन से लोग एजुकेशन लोन ले सकते हैं अब हम सबसे महत्वपूर्ण भाग को जानेंगे कि बैंक से एजुकेशन लोन कैसे लें? जो भी छात्र एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं और एजुकेशन लोन के द्वारा अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं उनके मन में यह प्रश्न रहता ही है कि बैंक से education loan Kaise le अब हम इसके बारे में विस्तार से जाने।

यदि आप एक अभ्यार्थी हैं और अपनी उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपके पास एजुकेशन लोन के लिए जरूरी एलिजिबिलिटी होनी चाहिए। 

आप भारत के नागरिक होने चाहिए आपकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच की होनी चाहिए, हालांकि आरबीआई द्वारा उम्र को लेकर कोई नियम नहीं है परंतु बैंक अपने स्तर पर इसका निर्धारण करती है। जिस कोर्स के लिए आप एजुकेशन लोन ले रहे हैं उस कोर्स में देश के किसी  मान्यता प्राप्त संस्थान में आपका admission confirm होना चाहिए। चार लाख से ज्यादा का लोन लेने के लिए आपको guaranteer  की आवश्यकता पड़ती है। एजुकेशन लोन लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी documents का होना भी जरूरी होता है। इन सभी के होने पर आप किसी बैंक (सरकारी या प्राइवेट) में एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जिसके बाद सब कुछ सही रहने पर प्रक्रियाओं के पूरा होने पर आपको लोन मिल जाता है। जिसे आपको बाद में चुकाना होता है।

Education loan के लिए जरूरी दस्तावेज (Important document for education loan)

एक एजुकेशन लोन लेने के लिए अभ्यार्थी के पास कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स का होना अनिवार्य सा रहता है। सही डाक्यूमेंट्स के बेसिस पर ही आपको लोन आसानी से मिलता है। जब आप बैंक में एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करेंगे तब आपको निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पडती है-

  • आपके कोर्स की डिटेल्स -आप जिस कोर्स के लिए एजुकेशन लोन ले रहे हैं बैंक को इस कोर्स से संबंधित पूरी जानकारी देनी होती है।
  • देश के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में एडमिशन कंफर्म होना चाहिए -किसी संस्थान में एडमिशन कन्फर्म रहने पर ही उसकी फीस और पढ़ाई के अन्य खर्चों के लिए एजुकेशन लोन दिया जाता है।
  • Age proof – आपके पास अपना एक एज प्रूफ होना चाहिए जिसमे आपके उम्र का उल्लेख हो। बैंक अपने स्तर पर age proof मांगती है आरबीआई द्वारा इसके लिए कोई गाइडलाइन नहीं है।
  • पासपोर्ट साइज फोटो – आवेदन करते समय फार्म इत्यादि के लिए फोटो की आवश्यकता तो पड़ती ही है।
  • मार्कशीट – बैंक आपसे आपका मार्कशीट भी मांग सकती है।
  • बैंक पासबुक – आपका जिस बैंक में अकाउंट है उसी बैंक से एजुकेशन लोन लेने पर आपको सुविधा होती है। साथ ही यदि आप किसी ऐसे बैंक से भी लोन लेना चाहते है, जिसमें आपका अकाउंट नहीं है तो भी आप ले सकते हैं।
  • आईडी प्रूफ – लोन के लिए आपको अपना आईडी प्रूफ भी देना होता है।
  • Address proof – आईडी प्रूफ के साथ-साथ एड्रेस प्रूफ भी लगता है।
  • अभ्यार्थी का आधार कार्ड एवं पैन कार्ड भी देना होता है।
  • अभ्यार्थी के साथ-साथ अभिभावक के आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता भी पडती है।
  • इसके साथ ही अभिभावक की इनकम प्रूफ की आवश्यकता भी पड़ती है।

ऊपर दिए गए documents की आवश्यकता लोन लेते समय पड़ती है इनके अलावा अन्य कुछ documents की आवश्यकता भी पड़ सकती है। जो बैंक और संस्था के अलग-अलग नियम और शर्तों पर निर्भर करता है।

सबसे पहले आप यह निर्धारित करें कि आपको किस बैंक या किस संस्था से एजुकेशन लोन लेना है। निर्धारित कर लेने के बाद उस बैंक में जाकर एजुकेशन लोन से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करें तथा फिर बैंक द्वारा बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करके आप लोन प्राप्त कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन का दायरा कितना है?

आज के समय में भारत में लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों द्वारा अभ्यर्थियों को एजुकेशन लोग प्रदान किया जाता है। विद्यार्थियों को उनकी पढ़ाई में होने वाले खर्चो, फीस आदि के लिए लोन दिया जाता है। सिर्फ भारत में ही नहीं यदि आप विदेश से भी कोई कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए भी एजुकेशन लोन की सुविधा है। एक अभ्यार्थी कक्षा 12वीं की स्कूली शिक्षा से लेकर ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी इंजीनियरिंग, मेडिकल, चार्टर्ड अकाउंटेंट्स, एग्रीकल्चर मैनेजमेंट या इन जैसी किसी भी अन्य उच्च स्तरीय शिक्षा के कोर्स के लिए एजुकेशन लोन ले सकता है। इंजीनियरिंग और मेडिकल के कोर्स के लिए लोन आसानी से मिलता है। विदेश के यूनिवर्सिटी से पढ़ने के लिए भी लोन मिलता ही है।

Education loan के फायदे

जाहिर तौर पर, एजुकेशन लोन उपलब्ध होने से अभ्यार्थियों को कई प्रकार की सुविधा मिल रही है, जिसमें सबसे बड़ी तो छात्रो को पैसों की कमी के कारण पढ़ाई छोड़नी नहीं पड़ेगी, वे अपनी इच्छा की पढ़ाई कर सकते हैं।

आज के समय में एजुकेशन लोन प्राप्त करना बहुत ही सहज हो गया है। इसके लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स तथा एलिजिबिलिटी रहने पर आपको आसानी से लोन मिल जाता है।

उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करने के लिए आने वाली पैसों की दिक्कत का सामना अभ्यर्थियों को नहीं करना पड़ता है।

कई बार ऐसा होता है की प्रतिभावान छात्र किसी कोर्स के लिए पूरी तरह एलिजिबल होते हैं, वे आसानी से उसे कर सकते हैं। सिर्फ फीस और पैसों के कारण उन्हें किसी पढ़ाई को छोड़ना नहीं पड़ता है।

Educational loan में आपको दूसरे लोन की तरह ज्यादा ब्याज नहीं देना पड़ता है। बड़े बड़े बैंकों में 10,14,18 % की ब्याज दर से आपको एजुकेशन लोन मिल जाता है। लड़कियों के लिए ब्याज में खासतौर पर छूट दी जाती है। बैंक और संस्थाएं डिस्काउंट पर भी एजुकेशन लोन उपलब्ध कराती है।

आपको लंबे समय के लिए एजुकेशन लोन मिल सकता है, यानी इसे चुकाने के लिए आपके पास ज्यादा समय रहता है। लोन की रकम का भुगतान अभिभावक या फिर पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद अभ्यार्थी भी कर सकता है, जिसके लिए  ई एम आई तथा अन्य विकल्प भी मौजूद रहते हैं।

किसी भी बैंक में लोन लेने पर आपको प्रोसेसिंग फीस देनी होती है। लेकिन एजुकेशन लोन होने पर इस मामले में कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाती है। प्रोसेसिंग फीस की मांग करने पर आप शिकायत भी कर सकते हैं।

Education loan कितने प्रकार के होते हैं?

Undergraduate loan – नाम से ही ज्ञात है इस तरह के लोन विद्यार्थी हायर सेकेंडरी की पढ़ाई पूरी करके ग्रेजुएशन देश के किसी बड़े संस्थान या विदेश में करने के लिए ले सकता है। यह लोन भी एजुकेशन लोन के अंतर्गत आता है।

Career education loan – आईआईटी, इंजीनियरिंग तकनीक के  क्षेत्र में पढ़ाई करके अपना करियर बनाने की इच्छा रखने वाले छात्र करियर एजुकेशन लोन लेते हैं। यह भी एजुकेशन लोन के अंतर्गत ही आता है।

Parents loan – नाम से ही पता चल रहा है यह लोन अभीभावक द्वारा अपने बच्चों के लिए लिया जाता है। किसी बैंक से अभिभावक अपने नाम पर अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए लोन लेते हैं। यह भी एजुकेशन लोन के अंतर्गत ही आता है।

Professional graduate student Loan – professional graduate का अर्थ हो गया जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर ली है और आगे की पढ़ाई करने के लिए लोन लेना चाहते हैं। ज्यादातर अभ्यार्थी इसी तरह की एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करते हैं।

Conclusion 

आज कई आर्टिकल हर छात्र के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं पर पैसे की कमी के कारण वह अपने सपनों को छोटा करते जा रहे हैं। आज का ही आर्टिकल उनके लिए आज हमने इस आर्टिकल में एजुकेशन लोन के बारे में जाना है इस आर्टिकल मैंने आपको बैंक एजुकेशन लोन कैसे लें? इसके बारे में पूरी जानकारी दीजिए एजुकेशन लोन स्कीम है जोकि आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को उनके सपने को पूरा करने साधन प्रदान कराती हैं। आज इस आर्टिकल में हमने एजुकेशन लोन क्या होता है? एजुकेशन लोन किसे मिलते हैं? बैंक से एजुकेशन लोन कैसे लें? एजुकेशन लोन की ब्याज दर के बारे में जाना है।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको एजुकेशन लोन कैसे लें? इसके बारे में सारी जानकारी मिली होगी हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों को शेयर करें ताकि उन्हें भी एजुकेशन लोन की सारी जानकारी हो और वह इसके द्वारा अपने सपनों को पूरा कर सकें अगर आपके मन में हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय है तो हमें कमेंट करके जरूर बताए। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅