बीबीए के बाद गवर्मेंट जॉब ? | Government job after BBA

12वीं के बाद विद्यार्थी के पास graduation के अंतर्गत आने वाले कई सारे courses का विकल्प होता है। जिसमें से की विद्यार्थी अपने stream और रुचि के हिसाब से course का चयन करता है।

इनमें से बहुत सारे विद्यार्थी जिन्हें सिर्फ graduation करनी होती है वह BA, B.Com या BSc का चयन करते हैं परंतु इनमें से बहुत से विद्यार्थी जिन्हें management के क्षेत्र से graduation करना होता है वह BBA course का चयन करते हैं।

BBA का course एक बहुत ही अच्छा course है जोकि आजकल विद्यार्थियों के बीच काफी चर्चित है। इसलिए हम में से कई सारे विद्यार्थी BBA का चयन करते हैं।

उन्हीं में से बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे होते हैं जिन्हें BBA का course करने के बाद सरकारी नौकरी की तलाश होती है। जिसकी वजह से उनके मन में सवाल आता है कि BBA का course करने के बाद कौन-कौन सी सरकारी नौकरी है।

आज के इस article में हम जानेंगे BBA के बाद government job कौन-कौन सी है, साथ में इस से जुड़ी कई अन्य जानकारियों के बारे में भी चर्चा करेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आज हम जानेंगे?

BBA के बाद government job?

BBA के बाद government jobs के बारे में जाने से पहले हमें थोड़ी जानकारी BBA के बारे में भी होनी चाहिए।

तो BBA का मतलब ‘bachelor of business administration’ होता है। जिस भी विद्यार्थी को अपना career management के क्षेत्र में बनाना होता है वह विद्यार्थी इस undergraduate course को चुनते हैं। Managerial education के लिए आधार बनाने के लिए उम्मीदवार इस course का चयन करते हैं।

इस course को करने के बाद आपके पास private और government दोनों sector में job करने का विकल्प होता है।

उम्मीदवार इन दोनों sector के बीच के अंतर को जानते हुए या तो government या Private Sector को चुन सकते हैं। दोनों ही sectors के अपने फायदे और नुकसान होते हैं।

ज्यादातर विद्यार्थी जिनका लक्ष्य यह होता है कि वह सरकारी नौकरी लेंगे, वह government bank में नौकरी के लिए apply करते हैं बाकी के जो उम्मीदवार होते हैं जिन्हें अपना career आगे बढ़ाना होता है वह private job करना ज्यादा पसंद करते हैं।

परंतु दोनों ही sector में इन दोनों कामों के अलावा भी और कई सारे option उम्मीदवार के पास होते हैं। तो इस article में मैं आपको केवल government job जो की BBA के बाद की जा सकती है इसके बारे में बताऊंगी।

इसे भी जरूर पढ़े

आज के इस article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • BBA के बाद कौन कौन सी government job होती है?
  • Civil services
  • Defence services
  • Police sub inspector
  • Banking sector
  • Other government job

BBA के बाद कौन कौन सी government job होती है?

BBA के graduated उम्मीदवारों के लिए government sector में कई सारे government अवसर मौजूद है। तो चलिए अब हम इन सभी सरकारी नौकरियों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

  • Civil services
  • Defence services
  • Police sub inspector
  • Banking sector
  • Other government job

Civil services

BBA का exam पास करने के बाद उम्मीदवार IAS, IPS जैसे पदों पर नियुक्ति पाने के लिए apply कर सकता है। BBA का course पूरा कर लेने के बाद आपने जिन भी पदों के लिए apply किया है उन सभी परीक्षा में आपका उपस्थित होना अनिवार्य है।

इन सभी परीक्षाओं को Union Public Service Commission द्वारा आयोजित किया जाता है। क्योंकी BBA में graduates ने अपनी डिग्री के तीन वर्षों के दौरान management की पढ़ाई की है, तो वे इन पदों के लिए आदर्श उम्मीदवार हैं।

उम्मीदवारों का चयन इन सभी posts पर prelims exam, mains exam और interview के आधार पर होता है। यदि उम्मीदवार को UPSC का exam पास करना है तो उन्हें इन तीनों चरणो में बहुत ही अच्छा perform करना होगा।

Mains परीक्षा के लिए उपस्थित होने के दौरान, उम्मीदवारों को अपने अनुसार optional subjects को चुनना होता है। उम्मीदवारों के लिए optional subjects का एक list उपलब्ध करवाया जाता है।

Defence service

जो भी उम्मीदवार अपनी देश की सेवा में रुचि रखते हैं और army में शामिल होना चाहते हैं, वे उम्मीदवार Indian Navy, Indian army और Indian air force जैसी defense services में शामिल हो सकते हैं।

उन्हें CDS (Combined Defense Services) entrance examinations के लिए SSC (Staff Selection Commission) entrance test के लिए उपस्थित होना होगा। आपका चयन का निर्णय आपके entrance exam के अंको को देखकर किया जाता है।

Police sub inspector

उम्मीदवार अपना BBA का course पूरा कर लेने के बाद पुलिस में sub Inspector की post पर भी अप्लाई कर सकते हैं। उन्हें केवल SSC द्वारा आयोजित किए गए इस परीक्षा के entrance exam में उपस्थित होना होगा।

इस post के लिए केवल वह विद्यार्थी apply कर सकते हैं जो भारत के नागरिक हैं। इसमें पुरुषों के लिए कम से कम height 157 cm होनी आवश्यक है, वहीं महिलाओं के लिए कम से कम height 152 cm होना अनिवार्य है।

इस परीक्षा में आपका चयन आपके written test के merit पर निर्भर करता है। आपके written test में आपसे general knowledge, English और Reasoning से प्रश्न पूछे जाते हैं।

Banking

यहां बहुत सारे public sectors bank है जोकि अलग-अलग posts के लिए graduate students का चयन करते हैं। Bank की job एक बहुत ही अच्छी job मानी जाती है इसलिए ज्यादातर उम्मीदवार bank में नौकरी की तैयारी करते हैं।

इन bank में उम्मीदवारों को bank clerk या bank PO के पदों पर भर्ती मिलती है। SBI bank को छोड़कर बाकी सभी अन्य bank में भर्ती IBPS (Institute of banking personnel selection) के द्वारा की जाती है।

IBPS द्वारा दो तरह के test आयोजित किए जाते हैं। पहला IBPS clerk और दूसरा IBPS PO। इस परीक्षा में भी आपका prelims, mains और interview होता है।

Other government job

BBA course करके विद्यार्थी management क्षेत्र में अपना career बनाता है। जो भी विद्यार्थी इस क्षेत्र में अपना career बना रहे हैं उन सभी के लिए कुछ अन्य सरकारी नौकरियां के विकल्प मौजूद हैं।

  • Financial analyst
  • GAIL (gas authority of India limited)
  • Business advisor
  • NTPC (National thermal Power corporation limited)
  • Marketing management
  • BHEL (Bharat heavy electrical limited)
  • Research analyst
  • ONGC (oil and natural gas corporation)
  • Finance manager
  • DRDO (defence research and development organisation)
  • SAIL (Steel authority of India limited)
  • ISRO (Indian space research organisation)

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना BBA के बाद government job के बारे में।

इसके साथ ही हमने जाना BBA के बाद कौन कौन सी government job होती है।

इसके अलावा हमने Civil services, Defence services, Police sub inspector, Banking sector और Other government job इन सभी के बारे में चर्चा की।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में BBA के बाद government job से संबंधित जो भी प्रश्न होंगे, उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅