बी.बी.ए (BBA) में कितने विषय होते हैं ? | BBA me kitne subject hote hai

आज इस आर्टिकल में हम bba me kitne subject hote hai, बीबीए कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है बीबीए कोर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

अगर आप 12वीं के बाद ही कॉर्पोरेट वर्ल्ड और व्यापार से जुड़े विषयों को पाना चाहते हैं तो बीबीए को और आपके लिए बहुत ही बेहतर ऑप्शन है। आज इस आर्टिकल में हम बी बी ए कोर्स में कितने सब्जेक्ट होते हैं? BBA कोर्स में किन-किन विषयों को पढ़ाया जाता है? BBA कोर्स से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारियों को जानेंगे। किसी भी कोर्स को जानने का सबसे अच्छा तरीका यह होता है कि उस कोर्स में पढ़ाए जाने वाले विषय के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें तब जाकर आप उस कोर्स के बारे में बता पाएंगे क्या आपको उसको उस में रुचि है क्या नहीं? इसलिए आज इस आर्टिकल में बीबीए कोर्स के विषय के बारे में जानेंगे।

BBA me kitne subject hote hai

जो भी छात्र को bba करना चाहते हैं उनके मन में बीबीए कोर्स के विषय के बारे में प्रश्न हमेशा रहता है कि इस कोर्स में कौन से विषय पढ़ाए जाते हैं? आज पोस्ट में इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे अगर आप भी बीबीए कोर्स के विषय के बारे में जानना चाहते हैं हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें।

BBA में कौन-कौन से विषय होते हैं?

BBA professional under graduation courses है। इस कोर्स को पूरा करने में आपको 3 साल का समय लगता है इस कोर्स मैं आपको 3 साल में छह सेमेस्टर होते हैं और 6 semester में आपको अलग-अलग विषयों को पढ़ाया जाता है। और BBA करने वाले छात्रों के मन में सबसे महत्वपूर्ण होता है कि BBA me kitne subject hote hai? और BBA me kon kon se subject hote hai?

bba कोर्स की पढ़ाई के दौरान कुल 40 सब्जेक्ट को पढ़ाया जाता है।अलग-अलग कॉलेज में इन विषय में थोड़ा अंतर आ सकता है। पर इस आर्टिकल में आपको उन सारे विषयों के बारे में बताऊंगा जो कि आपको हर एक कॉलेज में पढ़ाया जाता है।

Principles of management

इस में छात्रों को मैनेजमेंट के सिद्धांतों के बारे में पढ़ाया जाता है कि कैसे इन सिद्धांतो का उपयोग करके वह किसी भी ऑर्गनाइजेशन को चला सकता है और कैसे principles of management का उपयोग और company और organizations चलाने में किया जाता है यह सारी चीजें की principles of management में पढ़ाई जाती है।

Business mathematics and statistics

व्यापार में गणित और statistics की जानकारी होना बहुत जरूरी है तभी हम अपने प्रतिद्वंदी की business analysis और strategy analysis कर पाते हैं इसलिए इस विषय में आपको व्यापार के बेसिक गणित और स्टैटिसटिक्स को पढ़ाया जाता है यह विषय पूरी तरह से नंबरों का खेल है इसमें आपको कई तरह के डाटा को पढ़ाया जाता है इसमें आपको डाटा को समझना होता है और उसे analyse करना होता है। थोड़ा सा कैलकुलस पढ़ना होता है यह विषय आपको एकाउंटिंग फाइनेंस और इसके लिए काफी मदद करती है।

Introduction to operation research

introduction to operation research में बहुत ही महत्वपूर्ण विषय में से एक है इसमें आपको यह बताया जाता है कि कैसे आप अपने operation की efficiency इनका  उपयोग करके  (applications of theories mathematics solutions, model and simulation) के बढ़ा सकते हैं।

Business economics

इस विषय में हम व्यापार की अर्थव्यवस्था के बारे में पढ़ते हैं। यह विषय आपको इकोनॉमिक्स की बहुत अच्छी जानकारी देता है। इसमें आपको microeconomics macroeconomics business statistics international business और financial accounting जैसे अलग-अलग भागों को पढ़ाया जाता है।

Financial and Management Accounting

इस विषय में फाइनेंसियल एकाउंटिंग और मैनेजमेंट अकाउंटिंग के बारे में पड़ेंगे फाइनेंसियल एकाउंटिंग और मैनेजमेंट अकाउंटिंग में एक अंतर होता है और इसी अंतर को हम इस विषय में पड़ेंगे और फाइनेंसियल एकाउंटिंग मैनेजमेंट एकाउंटिंग के द्वारा कैसे हम ऑर्गेनाइजेशन को मैनेज करते हैं इसके बारे में सीखेंगे।

Production and material management

यह विषय छात्रों के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है जो कि मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं इसमें आपको manufacturing industry की planning organising  और executing production operation  और managing the material जैसे विषयों को पढ़ाया जाता है।

Personnel management and industry relation

इस विषय में हम इंडस्ट्री में काम कर रहे कर्मचारी और एंप्लॉयमेंट के बारे में पढ़ते हैं इसमें हम मिडिल और senior management employment में कैसे कार्य करते हैं इनके बारे में जानते हैं। इसमें हम managing labour settling dispute create safe work environment adhering to good labour practice के बारे में पढ़ाया जाता है।

Marketing management

यह भी सही मैनेजमेंट में सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है इसमें हम प्रोडक्ट मार्केटिंग और सर्विस के बारे में पढ़ते हैं इसमें हमें बताया जाता है कि हम कैसे प्रोडक्ट के लिए मार्केटिंग स्ट्रेटजी बनाए और उन मार्केटिंग स्ट्रेटजी को कैसे लागू करें ताकि वह प्रोडक्ट बाजार में अच्छे से मार्केटिंग कर सके।

Business data processing

व्यापार की हरी कितने में डाटा है और व्यापार को अच्छे से चलाने के लिए डाटा की जानकारी होना बहुत जरूरी है डेटा का उपयोग हम तभी अच्छे से कर पाते हैं जब हम डाटा को अच्छी तरीके से एनालाइज कर पाते हैं डाटा प्रोसेसिंग में हमें डाटा एनालाइज करने के बारे में बताया जाता है इसमें हम बिजनेस के अलग-अलग हिस्सों के डाटा को लाइक करते हैं और उससे एक निष्कर्ष निकालते हैं और उस निष्कर्ष के सहारे हम अपने बिजनेस को आगे बढ़ाते हैं इन सब चीजों के बारे में हमें पढ़ाया जाता है।

Business law

हर देश में व्यापार के लिए अलग-अलग कानून होता है इस विषय में व्यापार के कानूनों को पढ़ना होते हैं यह जैसे कानून होते जो कि व्यापार को किसी भी देश में फलने फूलने में मदद करती हैं और हम इन्हीं कानूनों की मदद से अपने व्यापार को बढ़ाते हैं हमें कोई भी काम अपने कानून के दायरे में रहकर करना होता है ठीक उसी तरह व्यापार को भी व्यापार के कानून के दायरे में रहकर ही करना होता है और व्यापार के कानून में पढ़ते हैं।

Introduction to psychology

किसी भी व्यापार के लिए मानव व्यवहार की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है जब आप अपने आसपास के लोगों के मानव व्यवहार को जान पाते हैं तभी आप अपने व्यापार को उस दिशा में ले जा सकते हैं इसीलिए बीबीए में साइकोलॉजी विषय को पढ़ाया जाता है इसमें हम मानव के सोचने की क्षमता व्यवहार,commence sense और cognitive processes के बारे में पढ़ते हैं।

Business Analytics

आज के दिन में सारी चीजें ऑनलाइन और इंटरनेट पर आ गई है इसलिए हमें ऑनलाइन और इंटरनेट की जानकारी होना बहुत जरूरी है इस विषय में हम Business Analytics के विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर के बारे में पढ़ते हैं इन सॉफ्टवेयर के द्वारा हम अपने बिजनेस के एनालिसिस करते हैं और उनके द्वारा अपने business operations को और बेहतर बनाते हैं।

इसमें हमें अपने कंपनी के पुराने और अभी के डाटा को दिखा जाता और उनको compare करके हम अपने भविष्य के प्लान को तैयार करते हैं।

Introduction to Sociology

इस विषय में हमें समाज में के तौर-तरीकों को सिखाया जाता है समाज के विभिन्न हिस्से के तौर तरीकों को सिखाया जाता कि हमें समाज में कैसे काम करना है कैसे अपने बिजनेस को समाज में फैलाना है और कैसे अपने प्रोडक्ट को अन्य लोगों तक पहुंचाना है?

किसी भी बिजनेस में हमें अपने समाज के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि तभी हम अपने प्रोडक्ट को समाज के अनुसार बना पाते हैं इसमें हम समाज के अलग-अलग तो तरीके समाज में हो रहे बदलाव को पढ़ते हैं।

Microeconomics

इस विषय में हम अर्थव्यवस्था micro level में कार्य आ रहे विषयों के बारे में जानेंगे। जो छात्र मैनेजमेंट करना चाहते हैं उनके लिए यह मुझे बहुत ही महत्वपूर्ण है इसमें हम supply market structures,allocation of resources,price theory  विषय को पढ़ते हैं।

Organisational Behaviour

इसमें हम ऑर्गनाइजेशन में काम कर रहे लोगों के चुनाव के बारे में पढ़ते हैं। इस विषय का मुख्य उद्देश्य है कि हमें organisation में व्यक्तिगत तौर पर कैसा स्वभाव रहना चाहिए और समूह में लोगों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए और इसके बीच में क्या अंतर होता है इसके बारे में भी जानना बहुत जरूरी होता है और इस विषय में हमको इसी अंतर के बारे में पढ़ाया जाता है।

  • Essentials of marketing
  • Corporate strategic management
  • Human resource management
  • MIS/system design
  • Understanding industry and Markets
  • Leadership and ethics
  • Strategy
  • Entrepreneurship
  • International business management
  • Sales and Distribution management
  • Commercial Bank management
  • Security Analysis
  • Manufacturing planning and Control
  • Digital marketing
  • Retail management
  • Quantitative method
  • E-commerce
  • Computer applications
  • Family business management
  • Export/Import management
  • Project management
  • PR management
  • Financial and commodity derivatives
  • Financial modelling using spreadsheets
  • Industrial relations and Labour legislation
  • Consumer Behaviour

इन सारे विषयों को हम BBA कोर्स में पढ़ते हैं यह सारे विषय आपको हर सेमेस्टर में बैठे हुए होते हैं आपको 6 सेमेस्टर में कुल 40 सब्जेक्ट को पढ़ना होता है। bb1 उसकी पढ़ाई बहुत ही रोमांच भरा होता है इसमें आपको मार्केट और व्यापार और फाइनेंस के संबंधित बहुत सारे विषयों को पढ़ना होता है।

Conclusion

यह आर्टिकल बीबीए कोर्स करने वाले छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इस आर्टिकल में हमने bba me kitne subject hote और बीबीए में किन-किन विषयों को पढ़ाया जाता है? इसके बारे में अपने विस्तार से जाना है।

इस आर्टिकल में मैंने आपको बीबीए में कुल कितने विषय पढ़ने होते हैं और हर एक विषय के बारे में विस्तार से बताया है।मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बीपी है के सारे विषय के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारा आर्टिकल से संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए