बीसीए कोर्स की फीस कितनी है? | BCA ki fees kitni hoti hai?

हम लोग इस आर्टिकल में आज जानेंगे कि बीसीए कोर्स की फीस कितनी होती है? सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस कितनी है? प्राइवेट कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस कितनी है?

अगर आपको कंप्यूटर में बहुत रुचि है पर आपको इंजीनियरिंग नहीं करनी है तो आपके लिए बीसीए पोस्ट सबसे अच्छा करियर ऑप्शन है। आज बहुत से छात्र 12वीं की पढ़ाई के बाद बीसीए कोर्स की पढ़ाई करते हैं।

बीसीए कोर्स की पढ़ाई करने के बाद छात्रों को कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में अच्छे-अच्छे नौकरियां लगती है इसीलिए छात्रों का रुझान बीसीए कोर्स की तरह बहुत अधिक बढ़ रहा है।

पर जो भी छात्र बीसीए कोर्स को करना चाहते हैं उनके मन में प्रश्न रहता है कि उसकी फीस कितनी है किसी भी कोर्स को करने से पहले उसकी पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

उससे भी ज्यादा जरूरी उस course की फीस कितनी है? इसकी जानकारी होना चाहिए। जैसा कि हम जानते हैं कि बीसीए कोर्स की फीस अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग होती है इसलिए हमें बीसीए कोर्स की फीस की जानकारी होना बहुत जरूरी है तभी जाकर हम अच्छे कॉलेज के चुनाव कर पाएंगे।

इसलिए आज इस आर्टिकल में मैं आपको बीसीए कोर्स की फीस कितनी है? प्राइवेट कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस कितनी होती है? सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस कितनी होती है? इन सब के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

इस आर्टिकल में top bca सरकारी कॉलेज की फीस कितनी है?, top bca प्राइवेट कॉलेज की फीस कितनी है?

बीसीए की फीस कितनी होती है?

BCA कोर्स की फीस औसतन 300000 से ₹500000 तक होती है। बीसीए कोर्स की फीस अलग-अलग संस्थानों में अलग-अलग होती है बीसीए कोर्स की फीस संस्थानों के ऊपर निर्भर करती है। private college में BCA course fees सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स की तुलना में अधिक होती है।

डीसीए कोर्स की फीस पूरी तरह संस्थानों पर निर्भर करती है कि आप किस संस्थान पर bca कोर्स को कर रहे हैं।

बीसीए की फीस औसतन सालाना ₹50000 से लेकर ₹100000 तक होती है। बीसीए कोर्स अंडर ग्रेजुएशन कोर्स है। BCA कोर्स कुल 3 वर्षों का होता है जिसमें आपके 6 सेमेस्टर होते हैं। बीसीए कोर्स में semester wise fees देनी होती है। बीसीए कोर्स की सेमेस्टर फीस औसतन ₹25000 से लेकर ₹50000 होती है।

अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग प्रकार के miscellaneous charges होते हैं जैसे कि एडमिशन फीस रजिस्ट्रेशन फीस एग्जाम फीस डेवलपमेंट फीस।

इन्हीं miscellaneous charge के कारण बीएससी कोर्स की फीस अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग होती हैं।

सरकारी कॉलेज में बीसीए की फीस कितनी होती है?

सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस ₹50000 से लेकर ₹100000 तक होती है सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस कम होती है क्योंकि सरकारी कॉलेज को राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा सहायता प्राप्त होती है।

बीसीए कोर्स अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स है। आज बहुत से राज्यों में बीसीए कोर्स तो कराया जाता है हमारे देश में बहुत सारी केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संचालित यूनिवर्सिटी और कॉलेजहै जहां से आप बीसीए कोर्स को कर सकते हैं।

अब हम जानेंगे कि हमारे देश के प्रसिद्ध सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस कितनी है?

Aliah University Kolkata में बीसीए कोर्स की फीस ₹40000 है यह हमारे देश के सबसे प्रसिद्ध बीसीए कोर्स के लिए है यह कॉलेज पश्चिम बंगाल में स्थित है।

यह कॉलेज पश्चिम बंगाल के सरकार द्वारा संचालित की जाती है इस कॉलेज में दाखिला आपको प्रवेश परीक्षा के द्वारा मिलता है जो कि कॉलेज प्रशासन और पश्चिम बंगाल के सरकार द्वारा आयोजित कराई जाती है।

Saint Xavier College Ahmedabad में बीसीए कोर्स की फीस ₹95000 है यह कॉलेज टॉप बीसीए कॉलेज में आता है यह कॉलेज गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है।

यह कॉलेज को गुजरात के राज्य सरकार द्वारा सहायता प्राप्त होती है इस कॉलेज में दाखिला प्रवेश परीक्षा के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। सेंट जेवियर कॉलेज अहमदाबाद में बीसीए कोर्स के लिए कुल 120 सीट उपलब्ध है।

Government Science College Bangalore में बीसीए कोर्स के लिए आपको हर साल ₹14000 इस के तौर पर देनी होती है यह हमारे देश को सबसे प्रसिद्ध बीसीए कॉलेज में से एक है।

क्योंकि बेंगलुरु हमारे देश का सिलिकॉन वैली है हमारे देश में सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर कंपनियां बेंगलुरु में स्थित है इसलिए बेंगलुरु में बीसीए कोर्स करने के बाद आपको बहुत सारे उसे प्राप्त होते हैं।

Private college में बीसीए कोर्स की फीस कितनी है?

Private कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस सरकारी कॉलेज की तुलना से ज्यादा होती है प्राइवेट कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस औसतन ₹100000 से लेकर ₹500000 तक होती है प्राइवेट कॉलेज को सरकार के द्वारा प्राप्त नहीं होती है इसलिए प्राइवेट कॉलेज किसी सरकारी कॉलेज की तुलना में कई गुना ज्यादा होती है।

अब हम भी BCA course के लिए प्रसिद्ध प्राइवेट कॉलेज की फीस के बारे में जानेंगे

Symbiosis Institute of Computer Studies and Research Pune में बीसीए कोर्स की फीस ₹600000 है। यह बीसीए कोर्स के लिए सबसे प्रसिद्ध प्राइवेट कॉलेज है इस कॉलेज की थी कई सारे प्राइवेट कॉलेज की तुलना में अधिक होती है क्योंकि इस कॉलेज में बहुत अच्छी अच्छी सुविधाएं प्राप्त होती है।

Christ University Bangalore में BCA course के लिए ₹400000 फीस के तौर पर देनी होती है यह कॉलेज बेंगलुरु में स्थित है यह कॉलेज टॉप प्राइवेट बीसीए कॉलेज में आता है।

Loyola college Chennai में बीसीए कोर्स की फीस ₹200000 है। डीसीए कोर्स स्कूल 6 सेमेस्टर का होता है यानी कि हर सेमेस्टर आपको 35000 से लेकर ₹35000 तक फीस के तौर पर देनी होती है यह कॉलेज चेन्नई में स्थित है और हमारे देश के टॉप प्राइवेट bca कॉलेज में से एक है।

सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस में अंतर क्यों होता है?

सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस प्राइवेट कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस कि तुलना  में कहीं ज्यादा होती है क्योंकि  सरकारी कॉलेज को राज्य सरकार या फिर केंद्र सरकार द्वारा सहायता प्राप्त होती है।

यह कॉलेज सरकारों द्वारा संचालित की जाती है जिस कारण से सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस कम होती है। हर वर्ष राज्य सरकार अथवा केंद्र सरकार अपने द्वारा संचालित कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए फंड प्राप्त कर आती हैं।

जबकि प्राइवेट कॉलेज सरकार के द्वारा कोई भी फंड प्राप्त नहीं होता है जिसके कारण प्राइवेट कॉलेज को अपने खर्च खुद उठाने पड़ते हैं। इस कारण से ही सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस में बहुत अधिक अंतर होता है।

बीसीए कोर्स फीस के अलावा खर्चे

ऊपर मैंने आपको बीसीए कोर्स के चीज के बारे में जानकारी दिए पर इसके अलावा भी कई खर्चे जिन्हें आपको बीसीए कोर्स करने के दौरान उठाने पड़ते हैं जैसे कि हॉस्टल फीस ट्रेनिंग से इत्यादि।

अभी के समय में अधिकतर शहरों के कॉलेज में बीसीए कोर्स को कराया जाता है। पर छात्रों का सपना होता है कि वह देश के प्रसिद्ध कॉलेज से bca कोर्स को करें ताकि उन्हें अधिक अवसर प्राप्त हो।

इसलिए वह अपने घरों से दूर दूसरे शहर में जाकर बीसीए कोर्स को करते हैं ऐसे में छात्रों को bca कोर्स की फीस के अलावा हॉस्टल फीस भी देनी पड़ती है।

हॉस्टल फीस भी आपके कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है अगर आप प्राइवेट कॉलेज में हैं तो आपकी हॉस्टल की अधिक होगी जबकि अगर आप सरकारी कॉलेज में है तो आपकी hostel ki fees कम होती ह। 

Private college में hostel fees औसतन ₹40000 से लेकर ₹100000 तक सालाना होती है जबकि सरकारी कॉलेज में हॉस्टल फीस औसतन ₹10000 से लेकर ₹30000 सालाना होती है ऐसा इसलिए क्योंकि सरकारी कॉलेज को राज्य सरकार अथवा केंद्र सरकार द्वारा सहायता प्राप्त होती है।

Conclusion 

इस आर्टिकल में आपने बीसीए कोर्स की फीस कितनी होती है? इसके बारे में पढ़ा है। इस आर्टिकल में मैंने आपको बीसीए की फीस कितनी होती है? इससे संबंधित सारी जानकारी बहुत ही विस्तार से दी है जैसे कि सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस कितनी है?

प्राइवेट कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस कितनी है? बीसीए कोर्स की फीस के अलावा और भी क्या-क्या खर्च होते हैं? इसके बारे में मैंने आपको विस्तार से बताया है। सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस में अंतर क्यों होता है?

इन सब के बारे में मैंने आपको बहुत ही विस्तार से बताया है। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बीसीए की फीस कितनी होती है? इसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी।

अगर हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते हैं और आपके मन में इस आर्टिकल के संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅