भारत के सबसे अच्छे कॉलेज | Best College In India [2022]

अक्सर बच्चे 12वीं करने के बाद कॉलेज की तलाश करना शुरू करते हैं या तो पढ़ने वाले या तो उनके घर वाले इस सवाल पर दिन-रात चर्चा करते रहते हैं, ऐसे तमाम लोगों की मदद के लिए हम आपके पास भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की लिस्ट बनाई है, जिसमें न केवल ग्रेजुएशन स्ट्रीम से साइंस ,कॉमर्स, आटस कैटेगरी के लोगो के लिए है ,बल्कि मेडिकल इंजीनियरिंग करने वाले बच्चों के लिए भी है।

हमारा देश विश्व गुरु से जाना जाता था विश्व का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय नालंदा विश्वविद्यालय भारत नहीं था शिक्षा के क्षेत्र में हमारे देश में बहुत योगदान दिया है आज़ादी के बाद से हमारे देश में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही ज़्यादा तेज़ी से विकास हो रहा है।

अमेरिका की सबसे बड़ी बड़ी कंपनियों में अधिकतर बड़े पोस्ट पर भारतीय छात्र नहीं है जो कि भारत में पहले से ही पढ़कर वहाँ की कंपनियों में कार्य कर रहे हैं। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि हमारे देश में कितने अच्छे कॉलेज है? इस आर्टिकल में जानेंगे कि भारत के सबसे अच्छे कॉलेज (sabse acha college) कौन से हैं?

भारत के सबसे अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज कौन से हैं? मेडिकल के लिए सबसे अच्छे कॉलेज? आज हम भारत के सबसे अच्छे कॉलेज (Sabse Accha College) के बारे में जानेंगे आप चाहे किसी भी स्ट्रीम से हो मैं हर स्ट्रीम के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में बताऊंगा।

सबसे अच्छा कॉलेज (Sabse Acha College)

सबसे अच्छा कॉलेज

सबसे अच्छे कॉलेज का दर्जा वैसे कॉलेज को प्राप्त होता है जहाँ पर शिक्षा के साथ साथ और भी सारी सुविधाएँ प्राप्त होती है जैसे की प्रैक्टिकल की सुविधा इंटरव्यू, फिजिकल ट्रेनिंग, इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग, डेवलपमेंट और सबसे बड़ी बात वहाँ बहुत ही अच्छा रिसर्च डेवलपमेंट का घायल होना चाहिए और साथ ही साथ वहाँ अच्छे प्रोफ़ेसर हूँ जो कि छात्रों को प्रशिक्षण के साथ साथ मार्गदर्शन दें।

जैसा कि हम लोग जानते कि हमारे जैसे बहुत तरह के कोर्स कराए जाती है पर अब हम कुछ महत्वपूर्ण कोर्स के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में जानेंगे जैसे कि

  • आर्ट्स में ग्रेजुएशन के लिए सबसे अच्छा कॉलेज
  • साइंस में ग्रेजुएशन के लिए सबसे अच्छा कॉलेज
  • कॉमर्स में ग्रेजुएशन के लिए सबसे अच्छा कॉलेज
  • इंजीनियरिंग के लिए सबसे अच्छा कॉलेज
  • मेडिकल के लिए सबसे अच्छा कॉलेज
  • LLB के लिए सबसे अच्छा कॉलेज

अब हम एक एक करके इन सारे कोर्स के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में जानेंगे।

आर्ट्स में Graduation के लिए सबसे अच्छा कॉलेज (Sabse acha college)

1. St. Stephen College, Delhi
2. Hindu College, Delhi
3. St Xavier College, Mumbai
4. Madras Christian College, Chennai
5. Department of Humanities and social science, Christ Bengaluru

St. Stephen College, Delhi

Saint Stephen college की स्थापना 1881 में हुई। यह कॉलेज सबसे पहले कोलकाता यूनिवर्सिटी के साथ एफिलिएट था, फिर यह कॉलेज पंजाब यूनिवर्सिटी के साथ Affiliate हुआ, इसके बाद अभी यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है।

इस कॉलेज में सारी curriculum दिल्ली यूनिवर्सिटी के ही चलते हैं। इस कॉलेज में एक बहुत ही बड़ी लाइब्रेरी है जिसमें लगभग 90000 किताबें हैं और इस कॉलेज में बहुत ही अच्छी faculty और रिसर्च के अवसर मिलते हैं।

St Xavier College, Mumbai

St Xavier College, Mumbai के स्थापना 2 जनवरी 1869 मेंस्वीटी यह कॉलेज एक प्राइवेट कॉलेज है जो कि मुंबई यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आती है।

इस कॉलेज में आपको साइंस आर्ट्स और कॉमर्स और मैनेजमेंट जैसे कोर्स में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्स प्राप्त होते हैं पर यह कॉलेज आर्ट्स के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है।

विश्व के प्रसिद्ध कॉलेज में से एक है जहां पर आर्ट्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों का सपना होता है कि वह भी इस कॉलेज में पढ़ाई करें। इस कॉलेज में प्लेसमेंट और रिसर्च फैसिलिटी बहुत ही अच्छी है पिछले साल इस कॉलेज की highest package 30LPA गई थी

विज्ञान में ग्रेजुएशन के लिए सबसे अच्छा कॉलेज (sabse achha colleges)

1. Women Christian College Chennai
2. Department of Science Christ College, Bengaluru
3. Hansraj College, Delhi
4. Miranda House College, Delhi
5.St. Stephen College, Delhi

कॉमर्स में ग्रेजुएशन के लिए सबसे अच्छा कॉलेज (sabse achha college)

1. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ,दिल्ली
2. डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स क्राइस्ट , बेंगलुरू
3. किरोड़ीमल कॉलेज ,दिल्ली
4. मीठीबाई कॉलेज, मुंबई
5. लोयोला कॉलेज, चेन्नई

Must Read

मेडिकल के लिए सबसे अच्छा कॉलेज (sabse achha college)

1. All India Institute medical science, Delhi
2. PGIMER ,Chandigarh
3. CMC ,Vellore
4. National Institute of mental health and neuroscience, Bengaluru
5. Banaras Hindu University

सबसे अच्छा सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज (sabse achha college)

1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ,मद्रास
2. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, दिल्ली
3. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ,मुंबई
4. IIT, धनबाद
5. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर

सबसे अच्छा प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज (sabse achha college)

1. Birla Institute of Technology and Science
2. BIT, रांची
3. BMS college of Engineering
4. MS Ramiye Institute of technology, Bengaluru
5. Vellore institute of technology, vellore

LLB के लिए सबसे अच्छा कॉलेज (sabse achha college)

  1. National Law University
  2. Faculty of Law DU
  3. Jindal Global Law School
  4. Symbiosis Law School
  5. IIT Kharagpur LAW – Rajiv Gandhi School of Intellectual Property Law Indian Institute of Technology

Must Read

इंजीनियरिंग के सबसे अच्छा कॉलेज

आगे के कुछ पंक्तियों में मैंने आपको इंडिया के भीतर अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज का नाम बताया तो चलिए अब इन कॉलेजों के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं कि यह कहां है इसमें दाखिला किस प्रकार होता है और यह कितने नंबर पर आती है।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ,मद्रास (IIT Madras)

IIT Madras कॉलेज चेन्नई में स्थित है जो कि तमिलनाडु राज्य मे आती है और यह इंजीनियरिंग कॉलेज इंडिया रैंकिंग में नंबर 1 पर है। IIT मद्रास भारत की सबसे बड़ी सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज है।

IIT मद्रास में पढ़ाना की संख्या हर एक इंजीनियरिंग छात्र का सपना होता है क्योंकि IIT मद्रास में बहुत ही अच्छी रिसर्च फ़ैसिलिटी अच्छे है टीचिंग फ़ैसिलिटीमिलती है।

आईआईटी मद्रास इसलिए भी सबसे अच्छी इंजीनियरिंग कॉलेज है क्योंकि यहां की प्लेसमेंट बहुत ही अच्छी जाती है यहां पर छात्र करोड़ों और लाखों में placed  होते हैं।

इस कॉलेज में आपको पढ़ाई के साथ-साथ और भी बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त होती है जैसे कि बड़े प्लेग्राउंड अच्छी सुविधा वाले लाइब्रेरी तथा और भी कई तरह की सुविधाएं प्राप्त होती है।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT Delhi)

IIT Delhi इंजीनियरिंग कॉलेज नई दिल्ली में स्थित है जो कि दिल्ली राज्य में आती है। इंडिया इंजीनियरिंग रैंकिंग के अनुसार यह कॉलेज दूसरे नंबर पर आती है।

आईआईटी दिल्ली देश के दूसरे सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज में से एक है इस कॉलेज में भी आपको अच्छे प्लेसमेंट की सुविधा अच्छी teaching फैसिलिटी, अच्छी रिसर्च फैसिलिटी और साथ ही साथ अच्छी इंजीनियरिंग की पढ़ाई मिलती है।

इस कॉलेज के छात्र बड़ी बड़ी कंपनियों में करोड़ों और लाखों के पैकेज में नौकरियां पाते हैं। ऐ दिल्ली में भारत के अलावा विदेश से भी छात्र पढ़ने आते हैं।

IIT कॉलेज की ख्याति पूरे विश्व भर में है क्योंकि यहाँ से पढ़े हुए छात्र विश्व की बड़ी बड़ी कंपनियों को lead हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल भी आईआईटी दिल्ली से पढ़ें हैं।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ,मुंबई (IIT Bombay)

IIT Bombay इंजीनियरिंग कॉलेज मुंबई में स्थित है जो महाराष्ट्र राज्य के अंतर्गत आती है। यह इंजीनियरिंग कॉलेज इंडिया के अंदर तीसरे नंबर पर आती है।

आईआईटी मुंबई भारत की सबसे अच्छी इंजीनियरिंग कॉलेज है जो भी छात्र आईआईटी की परीक्षा देते हैं उनका सपना होता कि वह आईटी मुंबई से ही कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करें।

हर साल IIT बॉम्बे placement में नए नए record बनती है। IIT बॉम्बे में बहुत बहुत बड़ी कम्पनी आती है जैसे Google, Amazon, Facebook, Microsoft और भी बड़ी बड़ी इंडस्ट्रियल कम्पनी आते हैं।

इस साल IIT बॉम्बे के student और professor के द्वारा बनायी गयी carbon removal पर प्रोजेक्ट को टेस्ला द्वारा आयोजित कॉम्पटिशन में पहला पज़िशन मिला है।

IIT, धनबाद (IIT Dhanbad)

एशिया की सबसे प्रसिद्ध माइनिंग कॉलेज में से एक है 2016 में आईआईटी का दर्जा मिलने के बाद इस कॉलेज में प्लेसमेंट के साथ साथ और भी सुविधाएं बढ़ी  है इस कॉलेज में भी दाखिला IIT  के एग्जाम के द्वारा ही पा सकते हैं।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर (IIT kharagpur)

IIT kharagpur कॉलेज खड़गपुर में स्थित है ,जो पश्चिम बंगाल राज्य में आती है। इंडिया इंजीनियरिंग कॉलेज के अंतर्गत यह पांचवें नंबर पर आती है।

आईआईटी खड़कपुर देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग कॉलेज है यह कॉलेज 2100 एकड़ में फैला हुआ है और देश के सबसे पुरानी आईआईटी कॉलेज है।

IIT Dhanbad कॉलेज धनबाद में स्थित है जो झारखंड राज्य में आती है इंडिया इंजीनियरिंग कॉलेज के अंतर्गत या कॉलेज 22वें नंबर पर आती है।

IIT धनबाद सबसे पहले इंडियन स्कूल ऑफ माइंस हुआ करता था इसे 2016 में आईआईटी का दर्जा प्राप्त हुआ है यह भारत का सबसे पुराना कॉलेज में से एक है और सबसे प्रसिद्ध कॉलेज में से एक है।

इस कॉलेज में भी आपको बहुत सी सुविधाएं प्राप्त होती है कॉलेज पुराना होने के साथ-साथ बहुत ही प्रसिद्ध कॉलेज है गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भी आईआईटी खड़कपुर से ही अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है।

आईआईटी खड़कपुर का एलुमनी नेटवर्क बहुत ही बड़ा है क्योंकि यह कॉलेज सबसे पुराना है और इस कॉलेज में बहुत ही quality education मिलता है।

मेडिकल के सबसे अच्छे कॉलेज

भारत में मेडिकल कोर्स में दाखिला लेने से पहले किसी भी छात्र के लिए यह बहुत जरूरी है कि वह भारत के टॉप मेडिकल कॉलेज की जानकारी प्राप्त करें।

आगे मैंने आपको यहां भारत के टॉप 5 मेडिकल कॉलेज की लिस्ट दी है ,अब मैं उसके बारे में आपको जानकारी देती हूं।

1. ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस, दिल्ली (AIIMS Delhi)

यह कॉलेज दिल्ली में स्थित है और यह एक सरकारी कॉलेज है जो कि government द्वारा चलाया जाता है और यह मेडिकल कॉलेज की रैंकिंग में नंबर वन पर आती है।

2. PGIMER Chandigarh (Postgraduate Institute Of Medical Education and Research)

यह कॉलेज चंडीगढ़ में स्थित है तथा यह भी एक सरकारी कॉलेज है जो कि इंडिया के अंदर अच्छे मेडिकल कॉलेजों में से दूसरे नंबर पर आती है।

3. CMC Vellore- Christian Medical Collage

यह कॉलेज वेल्लोर में स्थित है और यह एक प्राइवेट कॉलेज है, किंतु इंडिया में अच्छे मेडिकल कॉलेजों में से यह तीसरे नंबर पर आती है।

4. नेशनल इंस्टीट्यूट आफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज, बेंगलुरू

यह कॉलेज बेंगलुरु में स्थित है तथा या एक सरकारी कॉलेज है जो कि इंडिया में अच्छे मेडिकल कॉलेजों में से चौथे नंबर पर आती है।

5. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी(BHU Varanasi)

यह कॉलेज बनारस में स्थित है और यह भी सरकारी कॉलेज है जो कि सरकार द्वारा चलाई जाती है ,और यह इंडिया में सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेजों में से छठे नंबर पर आती है।

Conclusion

आज के इस पोस्ट में अपने सबसे अच्छे कॉलेज कौन से हैं? इसमें मैंने आपको इंजीनियरिंग के लिए सबसे अच्छे कॉलेज कौन से हैं?, विज्ञान में ग्रेजुएशन के सबसे अच्छे कॉलेज कौन से हैं?, कॉमर्स में ग्रेजुएशन के लिए सबसे अच्छे कॉलेज कौन से हैं?, Arts में ग्रेजुएशन के लिए सबसे अच्छे कॉलेज कौन से हैं?, मेडिकल के लिए सबसे अच्छे कॉलेज कौन से हैं?, LLB के लिए सबसे अच्छे कॉलेज कौन से हैं?

इन सब के बारे में बताया है कि इस आर्टिकल मैंने कोशिश किया कि आपको भारत में सबसे बेहतरीन कोर्स से संबंधित सारे अच्छे कॉलेज के बारे में बता सकूँ, मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको अच्छी जानकारी मिली होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅