भीम (BHIM) किस देश की कंपनी है? | BHIM kis Desh ki company hai?

Advertisements

आज इस आर्टिकल में हम भीम (BHIM) किस देश की कंपनी है? (BHIM kis Desh ki company hai?), BHIM के मालिक कौन हैं? (BHIM ke malik kaun hai?)

Advertisements

आज हम सब online payment का इस्तेमाल करते हैं।

भीम (BHIM) किस देश की कंपनी है? (BHIM kis desh ki company)

BHIM  का पूरा नाम ही है ‘Bharat interface for money’ अतः इसके नाम से ही पता चलता है कि यह हमारे भारत देश का है।

BHIM का पूरा नाम भारत इंटरफेस फॉर मनी (Bharat interface for money) है। यह साल 2016 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है जिसके जरिए आप अपने मोबाइल से सुरक्षित तेज और भरोसेमंद कैशलेस पेमेंट(cashless payment) कर सकते हैं। पेटीएम, फोनपे इत्यादि की तरह यह कोई कंपनी नहीं है।BHIM ऐप को भारत सरकार के अंतर्गत नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National payments corporation of India) के द्वारा विकसित किया गया है। पेटीएम, फोनपे इत्यादि जैसे जितने भी एप्लीकेशंस है, वे सभी यूपीआई के माध्यम से ही पैसों का ट्रांजैक्शन करते हैं। UPI का पूरा नाम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (unified payment interface)  होता है। BHIM में भी यूपीआई के इस्तेमाल से पैसों का transaction होता है।

भीम (BHIM)का मालिक कौन है?(BHIM ka malik kaun hai)

भारत में बढ़ते हुए cashless payment को देखते हुए इसके security को बढ़ने के लिए भारत सरकार द्वारा भीम (BHIM) को विकसित किया गया है। BHIM वित्तीय लेनदेन करने के लिए भारत सरकार की NPCI यानी भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित किया गया एक मोबाइल ऐप है। BHIM app दूसरे सभी UPI applications से अलग है। December 2016 को देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा BHIM app को लांच किया गया था। जिसका उपयोग पैसे की लेनदेन एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में करने के लिए किया जाता है। पहले से भी UPI के इस्तेमाल से पैसे ट्रांसफर करने वाले काफी सारे एप्लीकेशंस मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल कैशलेस ट्रांजैक्शन के लिए होता है, BHIM उन उपलब्ध एप्लीकेशंस से थोड़ा अलग है।

BHIM app क्या है?

Advertisements

जैसा कि हमने पहले भी बताया BHIM का पूरा नाम Bharat interface for money है, जोकि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। इसका इस्तेमाल करके हम अपने मोबाइल के मदद से सुरक्षित, तेज और भरोसेमंद कैशलेस पेमेंट कर सकते हैं। दूसरे यूपीआई applications और बैंक अकाउंट्स के साथ मिलकर काम करने वाले BHIM के इस्तेमाल से आसानी से पैसों की लेनदेन ऑनलाइन की जा सकती है। इस application को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम यानी NPCI के द्वारा विकसित किया गया है।

जाहिर तौर पर BHIM ऐप के जरिए हम एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं, साथ ही अपने अकाउंट में पैसे रिसीव भी कर सकते हैं। पैसे भेजने के लिए, आप जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं जरूरी नहीं कि वह भी BHIM ऐप का इस्तेमाल करें यदि वह व्यक्ति किसी दूसरे यूपीआई app का भी इस्तेमाल करता है तो भी आप आसानी से उसकी यूपीआई आईडी (UPI ID)  द्वारा उसे पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए अन्य कोई भी बैंक डीटेल्स भरने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा किसी व्यक्ति का यूपीआई में अकाउंट ना होने पर भी आप उस व्यक्ति के बैंक अकाउंट में सीधे अपने फोन से BHIM app के इस्तेमाल से उस व्यक्ति के बैंक का IFSC code और MMID code डाल कर भी उस व्यक्ति के अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

दूसरे mobile wallet applications जैसे  Paytm, MobiKwik इत्यादि से BHIM app अलग है। इसकी खासियत में आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं उसका अकाउंट नंबर इत्यादि याद रखने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है।

इस app के इस्तेमाल से मनी ट्रांसफर करने के साथ-साथ दूसरे सभी तरह के ऑनलाइन पेमेंट्स भी किए जा सकते हैं। आज के समय में यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही डिवाइस पर चलती है। अपने लॉन्च किए जाने के समय यह ऐप इंग्लिश और हिंदी भाषा को सपोर्ट करता था वही आज यह देशभर में इस्तेमाल होने वाली कई सारी भाषाओं के सपोर्ट के साथ आता है। जिससे अलग अलग भाषा में यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

BHIM app का नामकरण

BHIM app का नामकरण बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के नाम पर किया गया है। वहीं इसका पूरा नाम Bharat interface for money है।

BHIM app का इस्तेमाल कैसे करें?(How to use BHIM app)

सबसे पहले तो भीम ऐप का इस्तेमाल आप पैसे ट्रांसफर करने के लिए करेंगे, इसलिए जाहिर तौर पर इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपका बैंक में अकाउंट होना बहुत जरूरी है तभी जाकर आप इसका सही तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे। BHIM एक बिल्कुल ही मुफ्त एप्लीकेशन है, यानी इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना होता है, सिर्फ आप अपने बैंक अकाउंट से जो ट्रांजैक्शंस करेंगे उस अनुसार आपके बैंक अकाउंट से पैसे कटेंगे।

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने स्मार्टफोन में इस ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा जिसे आप गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं। अपने फोन पर इंस्टॉल कर लेने के बाद इसे ओपन कीजिए, ओपन करने के बाद आपको अपने लिए भाषा का चुनाव करना होगा, जिस भाषा में आप भीम ऐप का इस्तेमाल करेंगे, BHIM app तेलेगु, तमिल, गुजराती सहित 12 भाषाओं को सपोर्ट करता है। भाषा चुनकर  next पर क्लिक करें।

इसके बाद आगे आपका BHIM app में welcome किया जाएगा जिसके बाद आपको next के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है। आगे आपको यह सारी जानकारी दी जाएगी की इस ऐप के द्वारा सभी तरह के पेमेंट्स यूपीआई के सुरक्षित नेटवर्क के द्वारा होगा जिससे आप किसी भी वक्त किसी के भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज या रिसीव कर सकते हैं, यानि आपको BHIM app के features के बारे में बताया जाएगा। आसानी से और कम समय में पैसे भेजने के लिए आप QR code भी सेट कर सकते हैं।

इसके बाद आपको इसमें अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होता है। verification के लिए आगे क्लिक करके आपको अपने मोबाइल में जो सिम लगे हुए हैं उसमें से कोई एक सेलेक्ट करना होगा, आप उसी नंबर को चुनेंगे जो आपको बैंक के अकाउंट में रजिस्टर्ड है। इस ऐप का आपके मोबाइल में काम करने के लिए आपके फोन में उस नंबर का होना जरूरी है जो आपके बैंक से लिंक है। नंबर चुनर लेने के बाद भीम एप के द्वारा आपके नंबर पर एक एसएमएस वेरिफिकेशन के लिए आएगा। प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपका नंबर वेरीफाइड हो जाएगा।

आपका नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद आपको अपने BHIM app में एक pass-code जनरेट करने के लिए कहा जाएगा जिसमें आपको 4 डिजिट का एक पासवर्ड choose करना होता है, जिसे आपको याद रखने की आवश्यकता होती है। जाहिर तौर पर आपको इस पासकोड को गुप्त रखना होता है जैसे कोई दूसरा व्यक्ति  आपके फोन से इस  ऐप का इस्तेमाल करके पैसे आपके अकाउंट से चुरा ना सके।

पास कोड सेट कर लेने के बाद आपके ऐप में आपके नंबर से जो बैंक अकाउंट लिंक होगा वह दिखाई देगा, जिसमें आपके बैंक का नाम दिखेगा (उदाहरण के लिए SBI, ICICI Bank, HDFC Bank इत्यादि) जिसका मतलब है कि BHIM app ने आप के नंबर पर रजिस्टर्ड बैंक के डिटेल्स को सेव कर लिया है। इसके बाद आपको पेमेंट भेजने और रिसीव करने का ऑप्शन मिलेगा, यानी अब आप पेमेंट भेज या रिसीव कर सकते हैं। क्यूआर कोड जनरेट करने और क्यूआर कोड स्कैन करके पेमेंट करने का ऑप्शन भी वहां मौजूद होगा। My information में जाकर आप यह चेक कर सकते हैं कि आपका बैंक अकाउंट एप से लिंक हुआ है या नहीं। यह ऑटोमेटिकली ही आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक कर लेता है, इसके अलावा यदि आपका बैंक अकाउंट लिंक नहीं हुआ होगा तो आप मैनुअली भी बैंक की लिस्ट में जाकर चुन सकते हैं।

भीम ऐप में आप एक मोबाइल में सिर्फ एक ही बैंक अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं यानी यदि आपके पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है और आपके सभी अकाउंट्स में एक ही नंबर लिंक है तो आप सिर्फ एक ही बैंक अकाउंट का इस्तेमाल इस ऐप में कर सकेंगे। यदि आपका नंबर एक से ज्यादा बैंक अकाउंट से लिंक है तो आपको बैंक सिलेक्शन ऑप्शन में जाकर एक बैंक को सेलेक्ट करना होगा।

यदि आपके फोन में इंटरनेट नहीं है यदि आपके पास एक स्मार्टफोन नहीं है तब भी आप BHIM app का इस्तेमाल अपने मोबाइल में *99# डायल करके कर सकते हैं।

BHIM app के प्रतिभागी बैंक 

इस ऐप में आप लगभग सभी भारतीय बैंक खातों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बैंकों की सूची इस प्रकार है-

  • State Bank of India
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
  • Axis Bank
  • इंडियन बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • केनरा बैंक
  • कर्नाटक बैंक
  • करूर वेश्य बैंक
  • Oriental Bank of commerce
  • कोटक महिंद्रा बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  • फेडरल बैंक
  • देना बैंक
  • डीसीबी बैंक
  • Catholic Syrian Bank
  • विजया बैंक
  • Syndicate Bank
  • साउथ इंडियन बैंक
  • Union Bank of India
  • यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
  • Standard chartered Bank
  • आईडीबीआई बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • आरबीएल बैंक
  • आईडीएफसी बैंक
  • आंध्रा बैंक
  • इंडियन ओवरसीज बैंक
  • इंडसइंड बैंक

Conclusion

आज के समय में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने, ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने यानी कुल मिलाकर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने की आवश्यकता सभी को नियमित रूप से पड़ती है। Paytm, phonepe MobiKwik, जैसी बहुत से apps आज के समय में है जिनके इस्तेमाल से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के इस तरह के काम किए जाते हैं।

BHIM app का इस्तेमाल भी ऑनलाइन पैसे भेजने इत्यादि के लिए काफी लोगों द्वारा किया जाता है। ऐसे में BHIM app किस देश का है? और किसके द्वारा बनाया गया है?  जैसे सवाल लोगों के मन में आ सकते हैं। इस लेख में हमने इसी बात को जाना कि यह क्या है, इसे क्यों और  किसके द्वारा बनाया गया है इत्यादि।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *