BHU में Admission कैसे ले? | Bhu Me Admission Kaise Le 2022

बीएचयू में एडमिशन कैसे ले सकते हैं? बीएचयू में दाखिले की प्रक्रिया क्या है? बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई के लिए admission प्रोसेस क्या है? दोस्तों इस तरह के सवाल बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने की सोचने वाले विद्यार्थियों के मन में आते ही हैं।

देश की टॉप universities में से किसी एक से पढ़ाई करना बहुत से विद्यार्थीयों का सपना होता है, और बीएचयू यानी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी का नाम भी शिक्षा की अच्छी गुणवत्ता में देश के शीर्ष यूनिवर्सिटीज में है, इसीलिए बीएचयू में दाखिला मिलना भी कई विद्यार्थियों का सपना होता है।

कुछ विद्यार्थि जो बीएचयू से पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें बीएचयू में एडमिशन की पूरी प्रक्रिया के बारे में सही से जानकारी नहीं होती, और कई बार जानकारी के अभाव के कारण उन्हें बीएचयू में दाखिला नहीं मिल पाता।

आज यहां इस आर्टिकल में हम अच्छे से बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया के बारे में जानेंगे।

हर विद्यार्थी के लिए एडमिशन प्रोसेस के बारे में पूरी सही जानकारी होना जरूरी है।

BHU में Admission कैसे ले?

बीएचयू क्या है, इसमें दाखिले की क्या प्रक्रिया है, इसके लिए क्या योग्यताएं चाहिए आदि सभी के बारे में जानेंगे।

BHU क्या है?

इतना तो सभी विद्यार्थी जानते ही हैं कि बीएचयू (BHU) का पूरा नाम Banaras Hindu University है, शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में इस यूनिवर्सिटी की गिनती देश के शीर्ष universities में होती है।

बनरास हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) में admission पाने के लिए हर साल लाखों की संख्या में विद्यार्थी आवेदन करते हैं।

इसकी खासियत बीएचयू में 190 से ज्यादा कोर्स, 35 से ज्यादा फैकल्टी, 16 डिपार्टमेंट, 6 संबद्ध महाविद्यालय और 3 इंस्टीट्यूट हैं।

और इन सब के कारण बीएचयू वैश्विक स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। 

हर साल 50000 से ज्यादा छात्रों का एडमिशन BHU में होता है, देश के हर क्षेत्र से छात्र यहां पढ़ने आते हैं, साथ ही इस यूनिवर्सिटी में विदेशों से भी छात्र पढ़ने आते हैं।

BHU में Admission की प्रक्रिया 2022 में

यदि सीधे बात करें बीएचयू में एडमिशन प्रोसेस की तो बनरास हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर लिया जाता है।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी हर साल एडमिशन देने के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है, और उस प्रवेश परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

सामान्यतः हर साल फरवरी month के दूसरे सप्ताह के आस-पास ऑनलाइन एप्लीकेशन शुरू हो जाते हैं।

अलग-अलग कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा की फॉर्म भरने की तारीख अलग अलग हो सकती है। 

Entrance exam में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं, बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट bhu.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

एप्लीकेशन फीस का भुगतान भी ऑनलाइन मोड में किया जा सकता है, इसमें फीस का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।

इसके अलावा bank से चालान के माध्यम से भी उम्मीदवार फीस का भुगतान कर सकते हैं।

Application fee में, एससी, एसटी वर्ग के लिए एप्लीकेशन फीस 300 रुपए, वहीं आर्थिक रूप से कमजोर, ओबीसीऔर जनरल से फीस में 600 रुपए लिए जाते हैं।

उम्मीदवारों का BHU में अपने selected course में admission प्राप्तांकों के आधार पर बने रैंक के अनुसार होता है।

इसमें शुरुआत के cut off के दायरे में आने वालों को बीएचयू मेन कैंपस में सीट मिलती है, इसके बाद डीएवी, आर्य महिला, बसन्त कॉलेज राजघाट, वसन्त कन्या महाविद्यालय, महिला महाविद्यालय और अंत में राजीव गांधी दक्षिणी परिसर बरकच्छा में सीट अलॉट किया जाता है।

कुल मिलाकर इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम देना होता है, इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाती है, select होने पर कॉउंसलिंग की तारीख के आधार पर उम्मीदवार को अपने डाक्यूमेंट्स लेकर कॉउंसलिंग सेंटर पर पहुंचना होता है।

बीएचयू से संबद्ध 6 कॉलेज हैं जो निम्नलिखित हैं-

डी.ए.वी. कॉलेज, वाराणसी
आर्य महिला डिग्री कालेज, चेतगंज, वाराणसी
राजीव गांधी दक्षिणी परिसर बरकच्छा, मिर्जापुर (साउथ कैंपस)
महिला महाविद्यालय, लंका, वाराणसी
वसन्त कन्या महाविद्यालय, वाराणसी
बसन्त कॉलेज, राजघाट, वाराणसी

BHU में Admission के लिए Entrance Exam

Banaras Hindu University में पोस्टग्रेजुएशन (PG) और अंडरग्रेजुएट (UG), Special Courses, UG & PG Diploma और Research Program कोर्सेज में दाखिले के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती है।

जो छात्र, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में दाखिला लेना चाहते हैं वे अलग-अलग कोर्सेज के लिए बीएचयू (BHU) की आधिकारिक वेबसाइट bhuet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस साल यानी 2021 की बीएचयू एंट्रेंस एग्जाम के फॉर्म की बात करें तो ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 06 सितंबर 2021, रात 11.50 तक थी, और आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 07 सितंबर 2021 रात 11.50 तक।

इसके लिए NTA द्वारा ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

PG या UG कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को BHU UET PET 2021 entrance test देना होता है।

बीएचयू यूईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 26 सितंबर, 2021 को बीएचयू द्वारा जारी कर दिया गया था, और  बीएचयू यूईटी 2021 प्रवेश परीक्षा 28 से 30 सितंबर और 01, 03, 04, 06 और 09 अक्टूबर  2021 को आयोजित की गई थी।

परीक्षा के परिणाम अभी आने हैं, परिणाम के आधार पर selection और counselling की प्रक्रिया होगी।

BHU में Admission के लिए Eligibility

सबसे पहले तो इसमें दाखिले के लिए आपको BHU द्वारा आयोजित एंट्रेंस परीक्षा पास करनी होगी, उसके बाद आप किस कोर्स में दाखिला ले रहे हैं उसको उसके हिसाब से आपकी एलिजिबिलिटी होनी चाहिए।

अंडर ग्रेजुएशन कोर्स के लिए विद्यार्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से बारहवीं उत्तीर्ण होना चाहिए, या उसके समकक्ष की कोई डिग्री भी मान्य होती है।

पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिले के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना जरूरी है।

इस प्रकार अलग-अलग कोर्सेज के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित होती है, जिसका निर्धारण यूनिवर्सिटी द्वारा किया जाता है।

कोर्स में दाखिले से पहले उम्मीदवार को required eligibilities के बारे में university से पता कर लेना चाहिए।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने BHU में एडमिशन कैसे ले 2022 में? BHU में दाख़िला लेने की प्रक्रिया क्या है? BHU की प्रवेश परीक्षा के द्वारा आपको किन किन कॉलेज में दाख़िला मिल सकता है और BHU में कौन कौन से कॉलेज जाते हैं इन सब के बारे में मैंने आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताया है आप कैसे BHU के विभिन्न कॉलेजों में दाख़िला ले सकते हैं?

उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको BHU में एडमिशन कैसे लें इसके बारे में सारी जानकारी विस्तारपूर्वक मिल गयी होगी अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा और ज्ञानवर्धक लड़ा तो हमारे आर्टिकल को सैर ज़रूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित अगर कोई राय देना चाहते हैं तो आप हमें कॉमेंट करके ज़रूर बताएँ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅