बिहार पुलिस में कितना पढ़ाई चाहिए?How much education is required in Bihar Police

आज के समय में जहां हर कोई अपने उज्जवल भविष्य का सपना देखता है और कुछ ना कुछ बनना चाहता है और अपना career बनाना चाहता है।

सरकारी नौकरी हर विद्यार्थी का सपना होता है। आज के समय में competition इतना बढ़ गया है कि वह कोई भी क्षेत्र हो तकरीबन सारे विद्यार्थी आवेदन करते हैं।

जहां बात career की करे तो career में एक बहुत ही अच्छा option police का भी है। police का भी क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जिसे विद्यार्थी मेहनत से और सही जानकारी से अपना भविष्य बना सकते हैं।

वैसे तो हर जगह के police की पढ़ाई एक ही होती है परंतु आज के इस article में हम विशेष रुप से बिहार police की बात करेंगे।

कई सारे छात्र बिहार में ऐसे हैं जो कि police लाइन में जाना चाहते हैं। उन सभी विद्यार्थियों का यह जाना अति आवश्यक है कि police लाइन में जाने के लिए क्या करना होगा।

जो भी विद्यार्थी बिहार police की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए कि बिहार police में कितनी पढ़ाई चाहिए।

तो आज के इस article मे हम जानेंगे कि बिहार police बनने के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए। साथ ही इस से जुड़ी कई अन्य जानकारियों के बारे में भी जानेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बनी रहे।

बिहार police में कितना पढ़ाई चाहिए?

बिहार police में कई सारे पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती ली जाती हैं, और उन सभी पदों के लिए अलग level की पढ़ाई की जरूरत पड़ती है। इस article में हम नीचे दिए गए इन सभी पदों की पढ़ाई कितनी चाहिए इसके बारे में जानेंगे।

  • Constable
  • ASI
  • SI
  • Inspector
  • DSP

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Constable
  • ASI
  • SI
  • Inspector
  • DSP

Constable

police constable, वे व्यक्ति होते हैं जिन्हें किसी देश की कानून-व्यवस्था की रक्षा करने का अधिकार होता है। यदि कोई उम्मीदवार police में भर्ती जाता है तो वह बहुत ही आसानी से constable के रूप में police में भर्ती हो सकता है, क्योंकि police constable का पद सबसे शुरुआती और आसान पद होता है।

परंतु आप इसके लिए तभी apply कर सकते हो जब आपकी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी हो चुकी हो। एक police सुरक्षाकर्मी के रूप में career बनाने के लिए आपको शुरुआत police constable के रूप में ही करनी होती है। police constable बनने के लिए आप में शिक्षा योग्यता होनी चाहिए जोकि है, आपका किसी भी stream से 12वीं पास होना।

इसके अलावा आपका शारीरिक रूप से स्वस्थ होना भी अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार को अपने हायट और वजन पर भी ध्यान देना अनिवार्य है।

ASI

ASI भारत के police बलों में से एक है। ASI का मतलब assistant sub inspector होता है और इसको हिंदी में सहायक उप निरीक्षक कहा जाता है।

ASI एक भारतीय police officer होता है और इन पदों के लोगों का स्थान भारतीय police बलों में अहम होता है।

ASI का पद police constable के पद के बाद आता है। Assistant Sub Inspector Officer का प्रतीक symbol होता है।

ASI के form के लिए apply करने से पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से आपको अपने graduation की degree ले लेनी चाहिए। ASI exams को देने के लिए आपकी आयु सीमा 20 से 25 वर्ष की होनी चाहिए।

SI

आमतौर पर एक Sub-Inspector (SI) कम संख्या में police की कमान में होता है। यह सबसे निचले स्तर का अधिकारी होता है और आमतौर पर पहला investigator होता है जिस पर भारतीय police नियमों और विनियमों के तहत अदालत में मुकदमा चलाया जा सकता है।

उनके अधीन अधिकारी मुकदमा नहीं चला सकते, बल्कि केवल उनकी ओर से मामलों की जांच करते हैं। Assistant inspectors को police assistant inspectors से ऊपर और निरीक्षकों से नीचे स्थान दिया गया है।

अधिकांश sub Inspector सीधे police द्वारा नियोजित होते हैं और निचले स्तर के अधिकारियों की तुलना में बेहतर शैक्षिक योग्यता रखते हैं। इस पद में भर्ती पाने के लिए आपको किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त college से graduation पास करना अनिवार्य है।

Inspector

police Inspector का काम अपराधियों को गलत काम करने से रोकने का होता है, और अपराधीयो को अपराध करने के बाद गिरफ्तार करके अदालत में पेश करने का काम भी police inspector का ही होता है।

police inspector के पद पर जाने के लिए उम्मीदवार को काफी मेहनत करनी पड़ती है। इस पद पर नियुक्ति होना बहुत ही गर्व की बात होती है। जिन लोगों ने इस पद को पाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत की होती है केवल वह ही इन पदों पर नियुक्ति पाते हैं।

एक police inspector बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त board से अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरा करना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आपका graduation चाहे किसी भी stream से हो या किसी भी विषय से हो वह माननीय degree होगी।

इसके लिए पुरुषों की height कम से कम 170cm होनी चाहिए। इसके लिए महिलाओं की height कम से कम 157 cm होनी चाहिए।

इसके अलावा आप police inspector का course होता है उसे भी आप कर सकते हैं। police inspector का course करवाने के लिए कई साड़ी academics है। भारत में लगभग हर राज्य में इस course को करवाया जाता है।

इन Academies में आपको पढ़ाई के साथ-साथ physical test की भी पूरी तैयारी करवाई जाती है। यह course 1 महीने से लेकर 1 साल तक का हो सकता है। आप चाहे तो किसी भी नजदीकी Institute में इस course को कर सकते हैं।

DSP

DSP का मतलब deputy superintendent of police होता है। DSP का पद बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है क्योंकि, police का सबसे बड़ा अधिकारी DSP ही होता है, जो कि police विभाग के अधिकारी के रूप में कार्य करता है।

DSP का पद काफी सम्मान वाला पद होता है। इस पद को हासिल करने के लिए आपको UPSC की परीक्षा देनी होती है। इसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त Institute से अपनी graduation तक की पढ़ाई पूरी करनी होगी।

इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना है कि आप भारत के नागरिक ही होने चाहिए।

निष्कर्ष

आज के इस article को पढ़कर हमने जाना बिहार police में कितनी पढ़ाई चाहिए। बिहार police के अलग-अलग पदों में कितनी पढ़ाई की आवश्यकता है इसके बारे में भी जाना।

इसके साथ ही हमने Constable, ASI, SI, Inspector और DSP इन सभी के बारे में भी जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में बिहार police में कितनी पढ़ाई चाहिए से संबंधित जो भी प्रश्न होंगे उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅