बिना पैसे के पायलट कैसे बने? Bina paise ke pilot kaise bane

यदि बात की जाए pilot की तो ऐसे बहुत सारे विद्यार्थी हैं जो कि आगे चलकर pilot बनना चाहते हैं परंतु आर्थिक स्थिति सही ना होने के कारण वह इस profession को नहीं चुनते हैं और किसी और क्षेत्र में अपना career बनाने लगते हैं।

तो यदि आप अच्छे से पढ़ाई करते हो तो आप बिन पैसे के pilot बन सकते हो। इसीलिए आपको बिल्कुल भी चिंता नहीं करना है, बस आपको अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना है।

आज के इस article में हम जानेंगे बिना पैसे के pilot कैसे बने। इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियां भी इस article में मैं आपको दूंगी। तो इसीलिए इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

 

बिना पैसे के pilot कैसे बने?

 

यदि आप एक ऐसे career का चुनाव करते हैं जो कि आपके आसमान में उड़ान भरने की इच्छा को पूरा करता है तो इसके लिए आपको aviation का course करना अनिवार्य है।

Aviation में admission लेकर आप विभिन्न प्रकार के course को कर सकते हैं और अपने pilot बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। एक commercial pilot का post बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है। यदि आप एक commercial pilot बनते हो तो तमाम passengers के जीवन की जिम्मेदारी आप पर होती है।

इसीलिए यदि आप अपना career एक pilot के रूप में बनाना चाहते हैं तो आपको अच्छी शिक्षा प्राप्त करना अनिवार्य है जिसके लिए आज के समय में बहुत सारे पैसे खर्च करने पड़ते हैं। यदि आपका flying branch में चुनाव हो जाते हैं, तो आप अपना उड़ान प्रशिक्षण निःशुल्क समाप्त कर सकते हैं।

आपको Sophisticated fighter jets/transport aircraft/helicopters उड़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। आप शून्य शुल्क देकर उड़ना सीखेंगे, लेकिन समस्या यह है कि IAF pilots को CPL (commercial pilot license) नहीं दिया जाता है।

आज के article में हम इन सवालों के जवाब

ढूंढेंगे।

  • Loan लेकर pilot कैसे बने?
  • Scholarship लेकर pilot कैसे बने?
  • Scholarship देने वाले संस्थान?

Loan लेकर pilot कैसे बने?

 

यदि बात की जाए लोन लेकर pilot बनने की तो आप pilot बनने के लिए किसी भी bank से loan ले सकते हैं। अभी के समय में student की अच्छी पढ़ाई के लिए बहुत से bank विद्यार्थियों को student loan देते हैं।

इस loan को आप pilot बनने के बाद धीरे धीरे अपनी सैलरी के माध्यम से चुका सकते हैं। तो अब हम जानते हैं कि कौन-कौन सी वैसी bank है जो विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा के लिए loan देता है।

  • HDFC Bank
  • Axis Bank
  • IDBI Bank

अब हम इन सभी bank के बारे में विस्तार से जानेंगे।

  • HDFC Bank

HDFC bank भारत और विदेशों में पढ़ाई के लिए education loan प्रदान करता है। भारत में पढ़ाई के लिए अधिकतम load राशि रुपये 20 लाख तक सीमित है।

जब कि, शिक्षा का सारा खर्च विदेशी शिक्षा के लिए ऋण के तहत कवर किया जाता है, जिसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं है। लेकिन आपको बैंक को Fixed deposit या Immovable property के रूप में provide collateral करने की आवश्यकता है।

Loan अधिकतम 15 वर्ष की अवधि के लिए है और Fee structure के आधार पर सीधे संस्थान को वितरित किया जाता है।

आप पाएंगे कि HDFC bank के पास skill development courses के लिए एक समर्पित शिक्षा ऋण योजना नहीं है। इसलिए वे skill development course के लिए personal loan की सलाह देते हैं।

आमतौर पर, HDFC को आपके loan आवेदन को संसाधित करने और ऋण राशि का वितरण करने में दो से तीन दिन लगते हैं।

Maximum Loan Limit: Rs. 20 Lakhs and above.

  • Axis Bank

Axis Bank के पास education loan के लिए केवल एक ही योजना है (50,000 रुपये से शुरू होकर 75 लाख रुपये तक)। Axis Bank केवल उन छात्रों के लिए Undergraduate और postgraduate courses के लिए education loan प्रदान करता है, जिन्होंने HSC or graduate में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त किए हैं।

Axis Bank माता-पिता के Profile को अधिक preference देता है। Bank ने माता-पिता के लिए आय का एक regular source दिखाना अनिवार्य कर दिया है।

Maximum Loan Limit: Rs. 75 Lakhs

  • IDBI Bank

यदि आप AICTE, UGC, ICMR and Govt द्वारा Approved courses, Job Oriented Courses and Technical Diploma courses के लिए education loan प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं तो आपको IDBI Bank के education loan की जांच करनी चाहिए।

IDBI Bank प्रबंधन कोटे के माध्यम से प्रवेश पाने वाले छात्रों के लिए education loan भी प्रदान करता है।

repayment terms 15 साल तक की होती हैं, लेकिन आपको रु. 7.5 लाख।

Loan Amount Offered: Up to Rs. 20 Lakhs for studies in India and Rs. 30 Lakhs for foreign education.

Scholarship लेकर pilot कैसे बने?

 

जैसा कि हमने कहा कि pilot बनना बहुत सारे विद्यार्थियों का सपना होता है परंतु आर्थिक रूप से असमर्थ होने के कारण विद्यार्थी अपने pilot बनने का सपना पूरा नहीं कर पाते।

Pilot बनने के लिए जो course करना होता है, उस course की fees ना भर पाने पर सरकार द्वारा Scholarship देने का प्रावधान है, परंतु सरकार उन्हें विद्यार्थियों को Scholarship देती है जो कि Indeed में pilot बनने के योग्य होते हैं।

आप एक और तरीके से pilot बन सकते हैं जो कि है NDA विद्यार्थी चाहे तो NDA join करके भी अपने pilot बनने का सपना पूरा कर सकता है।

Scholarship देने वाले संस्थान?

 

बहुत सारे ऐसे संस्थान है जो कि विद्यार्थियों को निशुल्क pilot बनने की पढ़ाई उपलब्ध करवाते हैं और साथ ही विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप की सुविधा भी देते हैं।

  • Scholarship by Saraswati Aviation Academy. …
  • Scholarship by Indian Airlines. …
  • Scholarship by JRD Tata Memorial. …
  • Scholarship to reserved category candidates SC or ST.
  • Scholarship by Air India. …
  • Scholarship by Rajiv Gandhi Foundation. …
  • Scholarship by Government Aviation Training Institute (GATI) …

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना बिना पैसे के pilot कैसे बने। साथ ही हमने जाना Loan लेकर pilot कैसे बने और Scholarship लेकर pilot कैसे बने। इसके अलावा हमने Scholarship देने वाले संस्थानों के बारे में भी जाना।

आशा है आज किस article को पढ़कर आपके मन में बिना पैसे के pilot कैसे बने से संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅