बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं? | Biology me kaun kaun se subject hote hain

आज के समय में जहां हर कोई कुछ ना कुछ करके कुछ बनना चाहता और सफलता की सीढ़ी चढ़ना चाहता है। वही उस सफलता की सीढ़ी को चढ़ने के लिए उन्हें कुछ फैसले भी लेने पड़ते हैं। उनमें से एक बहुत ही अहम फैसला आया भी है कि आप अपने दसवीं के बाद कौन सा stream चुनते हो।

यदि आप अपने दसवीं के बाद biology stream चुनने की सोच रहे हो तो आज के इस article में बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?, इन सारे subject से क्या-क्या बना जा सकता है इन सब बारे में जानेंगे, और आपके biology subject से जुड़े जो भी सवाल है उन सभी का जवाब देंगे।

जो भी विद्यार्थी अपने 11वीं में biology लेने की सोच रहे हैं उन सभी के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। जिससे की एक अहम सवाल यह है कि बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

तो आज इस आर्टिकल में हम 11वीं में बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं? बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं? ग्रेजुएशन में बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं? इसके बारे में जानेंगे।

बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं

बायोलॉजी में मुख्य तौर पर दो सब्जेक्ट होते है जंतु विज्ञान (Zoology) और वनस्पति विज्ञान (Botany) बाद में इन्हीं सब्जेक्ट को और भी विस्तार से पढ़ाया जाता है।

जिसमें और भी कई सारे सब्जेक्ट बन जाए जैसे कि Biochemistry, Biogeography, Bioengineering, Biotechnology और Anatomy इत्यादि।

बायोलॉजी के सब्जेक्ट 11वीं कक्षा में अलग होती हैं ग्रेजुएशन में अलग होती हैं हम इन सब के बारे में जानेंगे।

11वीं में बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

  • Biology (जीव विज्ञान)
  • Chemistry (रसायन विज्ञान)
  • Physics (भौतिक विज्ञान)
  • English (अंग्रेजी)
  • Hindi (हिंदी)

यदि आप biology की जगह मत लेना चाहे तो आप बहुत ही आसानी से biology की जगह मैथ को चुन सकते हैं आपके बाकी सारे विषय सामान्य रहेंगे।

BDS (Bachelor of dental surgery):

BDS एक साइंस stream का course है जो कि 4 साल का होता है। इस डिग्री को हासिल करने के बाद आपको 1 साल की इंटरशिप करनी होती है जिसमें आपकी practice अच्छे से हो जाती है। इस course को करने के बाद आप डेंटल profession में जाने के लिए तैयार हो जाते हो।

इस course को करने के बाद आप एक dental doctor कहलाते हो। यदि आप dental doctor बनना चाहते हो तो यह course आपके लिए ही है।काफी सारे लोग हैं जो इस course को करना चाहते हैं और डेंटल लाइन में अपना profession बनाना चाहते हैं।

परंतु इस course को करने के लिए आपको सबसे पहले NEET का एग्जाम क्लियर करना पड़ता है तभी जाकर आप इस course को करने के लिए योग्य बनते हो। इस course को करने में आपको कुल मिलाकर 5 साल लग जाते हैं।

B.Sc (Bachelor of science):

यह course एक बहुत ही बेहतरीन course है जो कि एक undergraduate course है। यह course 3 साल का होता है। जिसे की कंप्लीट करके आप ग्रेजुएट कहलाते हो। जिसके बाद आप कोई भी graduation लेवल का फॉर्म भर सकते हो।

इसके द्वारा आप graduation के बाद जितनी भी job फॉर्म के लिए आवेदन किया जाता है वह सभी भर सकते हैं। और अपनी मनपसंद job कर सकते हो।

BHMS (Bachelor of homeopathic medicine and surgery):

BHMS एक course है जिसकी अवधि 5 साल की होती है। इस course को करने के बाद आपकी नौकरी doctor साइंटिस्ट जैसे पोस्ट पर लगती है। और इसमें आप को सैलरी भी अच्छी खासी मिलती है।

परंतु इस course को करने के लिए आपको सबसे पहले अपने NEET का एग्जाम पास करना होता है। इस एग्जाम को पास करने के बाद आप इस course को करने के लिए योग्य हो जाते हो।

MBBS (Bachelor of medicine and bachelor of surgery):

जितने भी छात्र biology लेते हैं उन सभी का सपना होता है कि वह doctor बने। यदि आप एक doctor बनना चाहते हैं तो आपको यह course जरूर करना चाहिए। यदि आप doctor बन जाते हो तो ना केवल आप अच्छे पैसे कमाते हो पर आपकी समाज में एक अच्छी खासी इज्जत होती है। यह लोगों की सेवा करने का एक बेहतरीन जरिया है।

परंतु MBBS की पढ़ाई करने के लिए आपको सबसे पहले उसका एंट्रेंस एग्जाम देना होता है, यदि आप उस में पास हो जाते हो तो ही आपको आगे admission मिलता है। इस course के लिए आपको अपने 12वी के एग्जाम के बाद NEET के एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए।

Exam में आप जितने अच्छे नंबरों से पास होंगे, आपका एडमिशन इतने अच्छे कॉलेज में होता है। जो भी लोग एक अच्छा doctor बनना चाहते हैं उनको यह MBBS का course जरूर करना चाहिए।

B.Sc Nursing (Bachelor of science in microbiology):

 यह एक course है जिससे कि आप nurse बन सकते हो। यह course undergraduate course है। जिसको की complete करके आप एक अच्छी nurse बन सकते हैं। और आप किसी भी अस्पताल में एक अच्छी नर्स की नौकरी बहुत ही आसानी से कर सकते हो।

B.Pharma (bachelor of pharmacy):

B.Pharma साइंस stream का एक बहुत ही अच्छा course है। यह course आजकल काफी ज्यादा चर्चा में रहने वाला course है। यह course 4 साल का होता है जिसमें आपको दवाइयों के बारे में सिखाया और पढ़ाया जाता है।

इस course को कंप्लीट करके आप एक अच्छी job कर सकते हो, या आप अपना खुद का मेडिकल खोल सकते हो। यह course आप किसी भी कॉलेज से कर सकते हो। यदि आप इस लाइन में एक अच्छे पोस्ट पर जाना चाहते हो तो आपको M.pharma करनी चाहिए। इसको करने के बाद आपकी मांग इस लाइन में काफी बढ़ जाती है।

 यदि वह course है जो हम graduation के समय चुनकर उस विषय में अपना भविष्य बना सकते हैं।

Conclusion

आज के इस article में हमने जाना की biology में 11वी के बाद और graduation में कौन-कौन से subject होते हैं। हमने 11वीं 5  विषयों के बारे में जाना, कि वह विषय कौन कौन से होते हैं।

और इसके बाद हमने graduation में आने वाले विषयों के बारे में चर्चा की साथ ही साथ या भेजा ना कि इन विषयों को करकेहमें किस तरह की नौकरियां मिल सकती है और कहां मिल सकती है। हमने यह भी जाना कि इन सभी डिग्री है के लिए कौन से एंट्रेंस एग्जाम होता है और इस एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी हमें कब से शुरु कर देनी चाहिए।

और यह भी जाना की साइंस stream को छूने वाले विद्यार्थी सबसे पहले doctor बनने का ही सोचते हैं। आशा है इस article को पढ़कर आपके मन में जो भी सवाल biology से जुड़े विषयों के बारे में होंगे वह सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅