ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक कैसे करें?

आज के इस आधुनिक दुनिया में जहां हर व्यक्ति एक दूसरे से जुड़ा हुआ है,और अपना जीवन यापन कर रहा है। वही लोगों को जोड़े रखने में एक अहम भूमिका निभाता है phone। phone ऐसे तो लोगों के बीच होने वाली बातचीत का एक जरिया है जो कि call या message की सुविधा प्रदान करके लोगों को जोड़ें रखता है,

परंतु आज के समय में phone में call या message के अलावा भी लोगों को जोड़े रखने के लिए कई सारी सुविधाएं आ गई है और दिन प्रतिदिन और भी कई सारे features जुड़े जा रहे हैं, और लोगों को लोगों से जोड़े रखने में एक अहम भूमि निभा रहे हैं।

इससे कई बार हम कई सारे unknown व्यक्ति से भी जुड़ जाते हैं। जो कि हमें बार-बार call या message करते हैं जिससे की हम कई बार काफी परेशान हो जाते हैं, क्योंकि आजकल किसी का भी number बड़े हैं आसानी से मिल जाता है,

और कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो कि परेशान करने की भावना से ही कॉल करते हैं, कुछ लोगों से गलती से कोई number अगर मिल जाता है तो वह उस number पर बार-बार कॉल नहीं करते परंतु यदि कोई आदमी परेशान करना चाह रहा हो तो भी वह कई बार जानबूझकर गलत number लगाकर लोगों को परेशान करता है,

इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए phone में एक अच्छा feature aad किया गया जो कि था block का option। block हम तब कर सकते हैं जब हम किसी के call या message से परेशान हो जाए।तो इसके लिए सबसे पहले हमें block के बारे में जानना होगा कि block क्या होता है?

Block क्या होता है?

block phone में होने वाला एक feature है जिस से की हम किसी का भी phone number block करके उसके द्वारा किए गए number की call को रोक सकते हैं।

आज इस  article में हम 3 तरह के block के बारे में जानेंगे:

  • सबसे पहले हम जानेंगे block number को unblock कैसे करें।
  • दूसरा हम यह जानेंगे कि अपने number को block से unblock कैसे करें।
  • तीसरा हम या जानेंगे कि WhatsApp block को unblock कैसे करें

ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक कैसे करें? (Block number ko unblock kaise kare)

block number ko unblock kaise kare

ब्लॉक नंबर को unblock करने के कई तरीक़े होते हैं, अलग अलग मोबाइल में यह तरीक़ा अलग अलग हो सकता है। पर मैं आपको एक सामान्य तरीक़े के बारे में बताऊँगा जिसके ज़रिए आप ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक कर सकते हैं।

Block number को unblock कैसे करें, उसके step निम्नलिखित हैं:

  • पहले सेटिंग में जाए
  • Block सर्च करें
  • फिर आप ब्लॉक नम्बर को unblock कर सकते हैं।

यदि आप किसी भी block number को unblock करना चाहते है आप phone के Home page पर जाकर उसमें call के application पर click करके block साइन पर जाएंगे जिससे कि screen पर वह सारे block number की लिस्ट आ जाएगी जिसे हमने block किया हुआ है,

उसके बाद जिस भी number को हम unblock करना चाहते हैं। उस पर click करके उस number को block लिस्ट से remove कर सकते हैं जिससे कि number unblock हो जाएगा , ऐसे हम block number को आसानी से unblock कर सकते हैं।

अपने नंबर को अनब्लॉक कैसे करें? (Apne number ko unblock kaise kare)

सबसे पहले हमें इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि यदि हमें किसी ने block कर दिया है और हम unblock होना चाहते हैं तो हमें उस व्यक्ति का phone चाहिए होगा जिसने हमें block किया है। उसके बाद ही हम उसके phone से खुद को block list से remove करके unblock कर सकते हैं।

पर यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हो तो मैं आज आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगी जिसके द्वारा आप अपने number को block से निकाले बिना भी उस व्यक्ति को call कर पाओगे।यदि आप खुद के phone से ही खुद का number unblock करना चाहते हैं,

तो मैं आपको बता दूं की खुद के phone से खुद के number को unblock करना बहुत ही सरल है,अपने number को हम बहुत ही आसानी से unblock कर सकते हैं। इस  article में हम  step by step खुद के number को block से unblock करना सीखेंगे।

  • सबसे पहले हम अपने phone में play store पर जाएंगे।
  • फिर play store में play store के search option में जाकर हम उस application को सर्च करेंगे जिससे कि block number को unblock किया जा सके।
  • और वो application है wephone इस application के जरिए हम block number को unblock कर सकते हैं।
  • इस application को download करने के बाद हम app को open करके उसमें उस number को dial करेंगे जिस number द्वारा हम block किए गए हैं।
  • डायल number पर call करेंगे तो वह call बड़ी आसानी से लग जाएगी।

तो इस तरीके से आप बड़ी ही आसानी से अपने number को unblock कर सकते हैं।

WhatsApp block नंबर को अनब्लॉक कैसे करें? (Whatsapp block number ko unblock kaise kare)

WhatsApp block को unblock करने का एक बड़ा आसान तरीका यह है कि आपने जिसका भी WhatsApp block किया है, उसके account पर जाकर unblock को click करें। ऐसा करके आप बहुत ही आसानी से किसी का भी WhatsApp unblock कर सकते हो। 

इसके अलावा मैं आज आपको एक और तरीका बताओ कि जिससे कि आप खुद के WhatsApp को unblock कर सकते हो।

WhatsApp block number unblock kaise kare उसके step निम्नलिखित हैं:

  • यदि आपको खुद का WhatsApp unblock करना है तो आपको सबसे पहले account delete करना होगा।
  • account delete करने के बाद आपको अपने phone से WhatsApp को भी uninstall करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने phone को restart करना होगा। ऐसा करने के बाद आपको play store में जाकर दोबारा से WhatsApp को install करना होगा।
  • उसके बाद फिर से अपना number डायल करके WhatsApp पर अपना account बना लेना है।
  • जब दोबारा से आपका WhatsApp पर account बन जाएगा तो आप सभी के WhatsApp से खुद ब खुद unblock हो जाएंगे।
  • यह सबसे आसान तरीका है WhatsApp से खुद को unblock करने का।

यह 3 तरीके हैं जिस से कि आप अलग-अलग जगहों पर इस्तेमाल करके block और unblock कर सकते। और unknown लोगो के call या messages से खुद को दूर रख सकते हैं।

Conclusion

आज के इस  article में हमने जाना कि block number को unblock कैसे किया जा सकता है। सबसे पहले हमने जाना कि block क्या होता है। साथ ही यह भी जाना कि लोगों को कैसे जोड़े रखता है।

अभी जाना की block की जरूरत लोगों को क्यों पड़ी और हमने इस article में तीन तरह के block unblock के बारे में जान जिसमें सबसे पहले हमें जाना कि block number को unblock कैसे करते हैं, दूसरा में जाना कि उसके number को unblock कैसे करता है, और तीसरा हमने यह जाना कि WhatsApp block unblock कैसे करते हैं।

इन सभी के बारे में हमने बहुत ही विस्तार से इस  article के जरिए जाना। हमने इन तीनों block unblock के बारे में step by step जाना की कैसे हम block से unblock कर सकते हैं।

हमने WhatsApp पर दूसरों के number को unblock करना और खुद के number को unblock करना इन दोनों के बारे में जाना।आशा है कि इस  article को पढ़कर आपके मन में जो भी सवाल block unblock को लेकर थे उन सभी सवालों का जवाब आप सभी को मिल गए होंगे।

इस  article के जरिए हमने block और unblock के बारे में काफी जानकारी देने की कोशिश की है, जिससे कि आपके मन के सभी सवाल का जवाब आप सभी को मिल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅