ब्लॉगर क्या होता है? | Blogger kya hota hai

दोस्तों पैसे कमाने के लिए काम करने की जरूरत पड़ती है, और कह सकते हैं कि काम करने के लिए आपको काम ढूंढ कर बाहर निकलकर काम करना होता है, पर यह बात अब पुरानी हो चुकी है। आज के इंटरनेट के इस समय में आप अपने घर बैठे पैसा कमा सकते हैं online काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आपने  भी online काम करके पैसे कमाने के बारे में कभी जरूर सुना होगा, और इसमें blogging सबसे मुख्य में से है।

इस लेख में आज हम blog के बारे में ही जानेंगे, वाकई में online earning के लिए ब्लॉगिंग सबसे बेहतर विकल्पों में से है। लोग अब blogging के बारे में जान रहे हैं, और करियर के रूप में भी इसे देख रहे हैं। वे सर्च करते हैं की blogger क्या है? या blogger क्या होता है? यहां हम blog, blogger या blogging से संबंधित चीजों के बारे में एक-एक करके विस्तार से जानेंगे। 

आज हम जानेंगे?

Blogger क्या है? Blogger kya hai

अगर सीधे बात करें कि blogger क्या है? या blogger क्या होता है? तो सबसे पहले तो उस व्यक्ति को blogger कहा जाता है जो blogging करता है।  वह व्यक्ति blogger होता है जो एक blog बनाकर उस पर blogging करता है, वह हर रोज लोगों से जुड़ने और उनसे बातें करने के लिए अपने blog पर कोई ना कोई पोस्ट शेयर करता है।

वह अपने blog पर ऐसे पोस्ट डालता है, जिससे किसी की सहायता हो सके और लोग उस post को पढ़ना पसंद करते हैं। यदि कोई व्यक्ति blogger बनना चाहता है तो वह अपने रूचि और सामर्थ्य के क्षेत्र के किसी विषय को चुनकर उससे संबंधित blogs लिखकर blogging शुरू कर सकता है। 

एक blogger अपना खुद का एक website बना सकता है, और अपने field of expertise से संबंधित विषयों पर blogs लिखकर उसे अपने website पर upload करता है, उस website पर Google द्वारा Google AdSense का approval मिल जाने के बाद blogger इससे online earning करता है।

अब blogger क्या होता है यह अच्छी तरह से जानने के लिए यह जानना जरूरी है कि blog और blogging क्या होता है, तो अब आगे इन्हीं को जानते हैं।

Blog क्या होता है?

यदि आप से कभी गूगल पर कुछ सर्च किया होगा तो आपके सामने उस विषय से संबंधित कई सारे अलग-अलग websites पर उपलब्ध जानकारियां आई होगी, जिसमें से किसी भी एक को खोलने पर आपके द्वारा सर्च किए गए विषय पर एक article आता है, और यही blog है।

Blogspot google का एक product है, या कह सकते हैं कि गूगल द्वारा दी जाने वाली एक service है, जो की वेबसाइट की तरह काम करता है। यह गूगल के द्वारा मुफ्त में दी जाने वाली service है। हालांकि आपको अपना खुद का वेबसाइट बनाने के लिए domain name, hosting इत्यादि के लिए पैसे देने की जरूरत पड़ती है।

जैसे कि सोशल मीडिया पर कुछ post किया जाता है, उस प्रकार आप अपने blogspot पर article पोस्ट करते हैं और जब लोगों द्वारा आपने जिस विषय पर article लिखा है उस पर सर्च किया जाता है तब google में rank होने पर आपका blog उन्हें गूगल पर दिखता है।

Blogger.com एक ऐसी वेबसाइट  है जिसमें बिल्कुल फ्री में भी blog बनाया जा सकता है और गूगल ने इसका interface इस प्रकार बनाया है जिससे हर कोई आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकता है, और जिस प्रकार कोई वेबसाइट काम करती है, उसी प्रकार इसे भी काम में लाया जा सकता है।

Must read

Blogger क्या होता है इसकी जानकारी होने के बाद ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं इसकी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

  1. Blog वेबसाइट कैसे बनाएं?
  2. wordpress blog कैसे बनाएं?
  3. free वेबसाइट कैसे बनाएं?

Blogging क्या होता है?

अभी हमने blog के बारे में जाना। Blog बनाकर उस पर हर रोज या जितना हो सके पोस्ट डालना,पब्लिश करना औऱ उसे अच्छे से अच्छे तरीके से डिज़ाइन करना यह सभी प्रक्रियाएं एक साथ मिलकर Blogging कहलाती है। अपने रूचि और expertise के किसी भी विषय पर कोई व्यक्ति  blogging शुरू कर सकता है।

दूसरी भाषा में एक blogger यानी जो blogs लिखता है, उसके काम को ही blogging कहा जाता है। blogging की शुरुआत करके आप इंटरनेट की दूसरी दुनिया में कदम रख सकते हैं।

Blogging आप किसी भी विषय पर कर सकते है, जैसे खेल, health, technology, entertainment, sports या अन्य जिस भी विषय में आपकी रुचि हो आप उसी तरह का अपना Blog और वेबसाइट बना सकते है।

Website और blog में अंतर होता है

Blogger उसे कहते हैं जो blogging करता है यानी blogs लिखता है। इसके लिए वह अपना खुद का website बना सकता है या फिर गूगल द्वारा दी जाने वाली मुफ़्त सर्विस का इस्तेमाल कर सकता है, इसे blogspot या blogger भी कहा जाता है।

Blogspot या blogger Google का एक blog publishing website है, जिसे blogger.com या blogspot.com पर जाकर access किया जा सकता है, इसमें आप अपने गूगल अकाउंट से लॉगइन कर सकते हैं जिसके बाद आप यहां मुफ्त में blog बना सकते हैं।

Website बनाने के लिए आपको domain name, hosting इसके अलावा कई तरह की web designing की जानकारी की जरूरत होती है और इसे बनाने में पैसे लगते है, जबकि blog एक free service है जो वेबसाइट का ही काम करती है।

Blogger कैसे बन सकते हैं

शुरुआत में अपने मोबाइल से भी blogging शुरू कर सकते हैं। पहले आपको blogging platform चुनना होता है, अभी के समय में सबसे ज़्यादा दो famous blog Publicing Service है blogger और दूसरा wordpress ।

Blogging शुरू करने में सबसे पहले आपको एक domain purchase करना पड़ेगा जिसे आप godaddy.com से  purchase कर सकते हैं।

अगर आप Domain नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप Blogger में blogspot.com में  अपना blog free में बना सकते हैं। लेकिन इसमें एक दिक्कत यह आती है कि आपका blogspot.com वाला Blog गूगल में जल्दी rank नहीं करता है इसलिए आपको एक डोमेन खरीद लेना चाहिए।

उसके बाद आपको hosting खरीदना होता है, अगर आप blogger.com पर ब्लॉग बनाते हैं तो आपको होस्टिंग परचेज करने की ज़रूरत नहीं है लेकिन अगर आप wordpress.com पर blog बनाते हैं तो आपको hosting खरीदनी पड़ती है।

blogger.com में आपको उतने ज़्यादा features नहीं मिलते है जितनी ज़्यादा wordpress में मिलते और जितने भी अच्छे blogger हैं सभी wordpress पर ही अपना blog बनाते हैं।

उसके बाद आपको अपनी Website design करनी होती है, वेबसाइट डिजाइन होने के बाद आप अपना blog पर पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं, और Google द्वारा Google AdSense मिलने के बाद आप earning शुरू करते हैं।

Conclusion

आज इस आर्टिकल में हमने blogger क्या होता है? Blog क्या होता है? ब्लॉगर कैसे बने? इन सब के बारे में जाना है अभी के समय में वेबसाइट से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका ब्लॉग लिखना होता है। आज इस आर्टिकल में हमने ब्लॉक के बारे में ही विस्तार से जाना है मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको ब्लॉगर क्या होता है ब्लॉक क्या होता है इसके बारे में सारी जानकारी मिली होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *