बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब? BSc ka baad government job

यदि आप भी बीएससी स्टूडेंट है और आगे चलकर गवर्मेंट जॉब पाना चाहते हैं तो आपको यह जाना अति आवश्यक है कि बीएससी के बाद कौन-कौन सी गवर्नमेंट जॉब हो सकती है?

आज के इस आर्टिकल में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • बीएससी के बाद गवर्मेंट जॉब?
  • बीएससी के बाद बैंक में गवर्नमेंट जॉब?
  • बीएससी के बाद सिविल सर्विसेज में गवर्नमेंट जॉब?
  • बीएससी के बाद रेलवे में गवर्नमेंट जॉब?
  • बीएससी के बाद इंडियन आर्मी में गवर्नमेंट जॉब?
  • बीएससी के बाद एसएससी में गवर्नमेंट जॉब?

बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब?

यदि बीएससी कोर्स की बात करें तो बीएससी का मतलब bachelor of science होता है। बीएससी एक ग्रैजुएट academic डिग्री को कहते हैं। कक्षा 12वी की परीक्षा पास करने के बाद साइंस स्ट्रीम वाले विद्यार्थियों के बीच एक बहुत ही प्रचलित कोर्स है। बीएससी टेक्नोलॉजी और साइंस के क्षेत्र में 3 या 4 साल का कोर्स है।

इस कोर्स की अवधि हर देश में अलग-अलग होती है। परंतु भारत में यह कोर्स 3 से 4 सालों तक का होता है, जबकि अन्य कई देशों में इस कोर्स को पूरा करने में 5 साल भी लग जाते हैं। बीएससी का कोर्स दुनिया में सबसे अधिक किए जाने वाले कोर्सों में से एक है। बीएससी एक बैचलर साइंस की डिग्री है, जो साइंस के विद्यार्थी साइंस के कई विषयों में कर सकते हैं।

बीएससी के बाद बैंक में गवर्नमेंट जॉब?

बैंक एक ऐसी जगह है जहां cash, loan और अन्य financial लेनदेन जैसी चीजें संभाली जाती है। Bank एक मात्र ऐसी जगह है जो कि हमें credit और extra cash की सुविधा प्रदान करता है। बैंक सारे जमा प्रमान पत्र, बचत खाते और खाते की जांच करता है।

बैंक बिजनेस और होम लोन प्रदान करती है जिससे कि वह भविष्य में investment कर सके। बैंक में हर वर्ष कई प्रकार की vacancies निकाली जाती है, जिसमें कि BSc छात्रों की नौकरी अच्छे पोस्ट पर लग सकती है। बैंकिंग की नौकरी हर वर्ष अलग-अलग माह में आयोजित की जाती है। यह एग्जाम ज्यादातर offline होता है। बैंकिंग में सैलरी भी अच्छी खासी दी जाती है।

इसे भी जरूर पढ़ें

बीएससी के बाद सिविल सर्विसेज में गवर्नमेंट जॉब?

सिविल सर्विसेज में आपको देश के सबसे बड़े ऑफिसर की पदवी मिलती है। आईएएस या आईपीएस अधिकारी जो होते हैं, वह ही सिविल सर्विस में मुख्य होते हैं। परंतु इसके अलावा भी ऐसी कई सारी सेवाएं हैं जो सिविल सर्विसेज के अंतर्गत आती हैं। यदि आप बीएससी करने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी करना चाहते हैं, तो आप आसानी से कर सकते हैं।

परंतु इसके लिए आपको यूपीएससी का एग्जाम पास करना होता है। यह देश का सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है और जिसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है। यदि किसी विद्यार्थी को ऐसा लगता है कि वह इस परीक्षा को पास कर सकता है, और उसकी इच्छा आईएएस आईपीएस बनने की है तो वह सिविल सर्विस में जा सकता है।

बीएससी के बाद रेलवे में गवर्नमेंट जॉब?

रेल विभाग सबसे ज्यादा नौकरियां प्रदान करने वाले विभागों में से एक है। इस विभाग में सालों भर भर्ती प्रक्रिया और रेलवे की परीक्षा होती रहती है। यह सारी भर्तियां RRB यानी कि railway recruitment board के द्वारा आयोजित करवाई जाती है।

रेलवे हर साल technical और non technical क्षेत्र में भर्ती लेता है। जिसके लिए हर साल RRB NTPC की भर्ती निकलती है। RRB NTPC में भर्ती होने के दो तरीके हैं। ज्यादातर भर्तियां RRB board के द्वारा करवाए जाती हैं। परंतु कुछ पदों की भर्ती RRB NTPC के जरिए भी होती है। NTPC ओमान में प्रति 25 अरब unit बिजली का उत्पादन करती है।

NTPC वर्तमान में 55 unit station संचालित करते हैं। Indian railway में station supervisor, traffic apprentice, railway clerk, stenographer, station master और ticket collector आदि पदों पर भर्ती निकाली जाती है। जो भी विद्यार्थी रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं उन्हें इसकी official website पर notification की जांच करते रहनी चाहिए।

बीएससी के बाद इंडियन आर्मी में गवर्नमेंट जॉब?

जो भी विद्यार्थी बीएससी पास कर चुके हैं, उन सभी विद्यार्थियों के पास इंडियन आर्मी join करना भी एक अच्छा ऑप्शन है। भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और जल सेना में नौकरी लेना यह केवल नौकरी नहीं होती बल्कि या देश की सेवा के प्रति गौरव और सम्मान की बात हो जाती है। यदि नौकरी के अवसरों के अनुसार देखा जाए तो भारतीय सेना में उम्मीदवार अलग-अलग पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीएससी के बाद एसएससी में गवर्मेंट जॉब?

एसएससी सीजीएल भर्ती कर्मचारी चयन आयोग एसएससी है, जो विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में ग्रेड “बी और सी” श्रेणी के पदों की भर्ती के लिए SSC CGL की परीक्षा आयोजित करवाते हैं। SSC CGL की परीक्षा 4 चरणों में आयोजित की जाती है।

इनमें पहली दो परीक्षा ऑनलाइन ली जाती है और बाकी की दो परीक्षाएं ऑफलाइन ली जाती हैं। एसएससी हर साल CGL समेत MTS जैसी और कई सारी परीक्षाएं आयोजित करवाता है। बीएससी के बाद की बात करें तो ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए सीजीएल की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। जिसके द्वारा विद्यार्थियों की नियुक्ति ऊंचे पदों मे होती है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब कौन-कौन सी होती हैं। साथ ही हमने जाना बीएससी के बाद बैंक में गवर्नमेंट जॉब, बीएससी के बाद सिविल सर्विसेज में गवर्नमेंट जॉब, बीएससी के बाद रेलवे में गवर्मेंट जॉब, बीएससी के बाद इंडियन आर्मी में गवर्मेंट जॉब और बीएससी के बाद एसएससी में गवर्मेंट जॉब इन सभी के बारे में आज हमने इस आर्टिकल के जरिए जाना।

आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में बीएससी के बाद गवर्मेंट जॉब से जुड़े जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅