बीएससी के बाद आईएएस कैसे बने? BSC ke baad IAS kaise bane

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की बीएससी के बाद आईएएस कैसे बने?

जहां भी बात देश के सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों की तो उसमें IAS, IPS, IFS जैसे अन्य कई सारे पद आते हैं जिसमें से की आईएस का पद सबसे अव्वल नंबर पर आता है।

तो जैसा कि हम सभी जानते हैं आईएएस की नौकरी एक बहुत ही प्रतिष्ठित नौकरी है, और काफी सारे विद्यार्थी इस नौकरी को करना चाहते हैं।

आईएएस की नौकरी पाने के लिए हमें यूपीएससी का एग्जाम देना होता है। जो कि बहुत ही कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है।

यूपीएससी की तैयारी आप अपने 12वी के एग्जाम के बाद कर सकते हैं, परंतु आप यूपीएससी का एग्जाम ग्रेजुएशन पास करने के बाद ही दे सकते हैं।

ऐसे में कई सारे विद्यार्थी ऐसे हैं जो कि अपनी दसवीं में अच्छे नंबरों से पास करने के बाद अपने बार्बी साइंस सब्जेक्ट से करना पसंद करते हैं, और फिर साइंस सब्जेक्ट से 12वीं करने के बाद उन्हें यूपीएससी का एग्जाम पास करके आईएएस ना होता है।

तो ऐसे में कई सारे विद्यार्थियों के मन में यह सवाल आता है कि बीएससी के बाद आईएएस कैसे बने ?

तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगी की बीएससी के बाद आईएएस कैसे बने? साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियां भी दूंगी। तो इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

बीएससी के बाद आईएएस कैसे बने?

यदि आप भी bsc के बाद ias बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बीएससी पास करने के बाद यूपीएससी एग्जाम की तैयारी और एग्जाम को अच्छे अंको से पास करना होगा। उसके बाद ही आप एक आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं।

यदि आप यूपीएससी सीएससी “civil services examination” पास कर लेते हैं तो आप एक आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं। सिविल सर्विस की परीक्षा पास करते ही आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं, इसलिए यदि आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो सिविल सर्विस एग्जाम पास करना अनिवार्य है।

अब हम कुछ बातें यूपीएससी के बारे में भी जानेंगे, तो यदि बात करी जाए यूपीएससी की तो यूपीएससी का मतलब “यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन” होता है।

इसका उद्देश्य आईएएस आईपीएस जैसे पदों के लिए होने वाली civil service की परीक्षा को आयोजित करना होता है।

यह exam हर साल आयोजित करवाया जाता है। तो यदि आईएएस ऑफिसर के पद पर नियुक्ति चाहिए तो उसके लिए हममे कुछ योग्यताएं होनी चाहिए।

सिविल सर्विस एग्जाम के लिए सबसे महत्वपूर्ण योग्यता ग्रेजुएशन पास होती है। तो यदि आपने बीएससी कर रखा है तो आगे आपको इसमें ग्रेजुएशन भी करना अनिवार्य है, और यदि आप अपनी 12वीं I.A या I.com से करते हैं तो आपको आगे उसमें ग्रेजुएशन करना होगा। इसके बाद ही आप आईएएस ऑफिसर बनने के लिए या यूपीएससी का एग्जाम देने के लिए योग्य माने जाएंगे।

तो जिस भी विद्यार्थी में अपने बीएससी की डिग्री है वह यूपीएससी का एग्जाम देने के लिए योग्य है।तो फिर आइए जानते हैं की जिन विद्यार्थियों ने बीएससी पास कर ली है और यूपीएससी का एग्जाम देना चाहते हैं उनको क्या करना होगा।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस आर्टिकल में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • UPSC CSE का form भरें?
  • यूपीएससी सीएसई की परीक्षा पास करे?
  • सबसे पहले prelims का एग्जाम होता है?
  • इसके बाद मेंस का एग्जाम होता है?
  • तीसरा होता है इंटरव्यू ?

UPSC CSE का form भरें?

यूपीएससी का एग्जाम देने के लिए आपको सबसे पहले यूपीएससी का फॉर्म भरना होता है।

जो भी उम्मीद योग्य है उन्हें सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसका ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है।

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने से पहले यूपीएससी द्वारा इसकी आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी जाती है।

जिसमें की इससे संबंधित सारी जानकारियां की जाती है। आप इसे पूरी तरह से पढ़ कर चेक करने के बाद ही अप्लाई करें।

इसके बाद आता है,

यूपीएससी सीएसई की परीक्षा पास करे?

फॉर्म भरने के बाद ही आपको यूपीएससी द्वारा परीक्षा की तारीख दी जाती है। यूपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में होती है, और वह तीनों चरण अलग-अलग होते हैं। वह तीनों चरण अलग-अलग तिथि मैं होते हैं।

सबसे पहले prelims का एग्जाम होता है?

IAS प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते हैं।GS Paper 1 and GS Paper 2 (CSAT))। इनमें से प्रत्येक पेपर के अधिकतम अंक 200 हैं और पूछे गए प्रश्नों की संख्या क्रमशः 100 और 80 है। मेस का एग्जाम देने के लिए इन दोनों ही पेपर को पास करना जरूरी होता है।

जीएस पेपर 1 के लिए पाठ्यक्रम है current affair, Indian and World geography, biodiversity and climate change, history of India and Indian national movement, economic and social development, environmental ecology and general science.

CSAT पेपर के लिए, यह परीक्षण करता है analytical skills, reasoning ability and interpersonal skills, English language comprehension skills, data interpretation, basic numancy, general mental ability, decision making and problem solving communities skills.

इसके बाद मेंस का एग्जाम होता है?

UPSC मुख्य परीक्षा सिविल सेवा परीक्षा का दूसरा चरण है। आईएएस उम्मीदवार जो प्रीलिम्स को क्लियर करते हैं, जो सामान्य अध्ययन भाग 1 में कटऑफ से ऊपर स्कोर करते हैं और सामान्य अध्ययन भाग 2 (सीएएसटी) में 33% से अधिक अंक प्राप्त करते हैं, वे यूपीएससी मेन्स के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं। Mains पास करने वाले विद्यार्थियों को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। Mains में कुल मिलाकर 9 पेपर (5 general studies + 2 language + 2 optional paper) होते हैं।

5 general studies

  • Paper 1Essay
  • Paper 2 General studies 1. Indian Heritage and culture, history and geography of the world and society.
  • Paper 3 General studies 2. Governance, consultation, polity, social justice and international relations.
  • Paper 4 General studies 3. Technology, economic development, biodiversity, environment, security and disaster management.
  • Paper 5 General studies 4. Ethics, integrity and aptitude.
  • 2 language paper
  • Paper 1. English
  • Paper 2. Option language
  • 2 optional paper
  • Paper 1. Optional subject
  • Paper 2. Optional subject

तीसरा होता है Interview ?

Interview में पूछे जाने वाले मूल प्रश्न उम्मीदवारों के हितों, करंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान और स्थिति आधारित प्रश्नों के बारे में हैं।

यह एक उम्मीदवार के व्यक्तित्व और आलोचनात्मक सोच का मूल्यांकन करने के लिए है। अंतिम स्कोर केवल मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार को देखता है।

इसके बाद आप आईएएस बन सकते हैं?सिविल सर्विस में सबसे प्रथम पद पर आईएस का पद आता है। यूपीएससी के एग्जाम में टॉप rank करने वाले विद्यार्थियों को ही आईएस के पद पर नियुक्ति दी जाती है।

इसीलिए IAS ऑफिसर बनने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आप यूपीएससी के एग्जाम में टॉप rank करें।

 

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना बीएससी के बाद आईएएस कैसे बने। साथ ही हमने जाना UPSC CSE का form कैसे भरें। इसके अलावा हमने UPSC CSE की परीक्षा कैसे पास करे, सबसे पहले prelims का Exam होता है, इसके बाद Mains का Exam होता है, और फिर तीसरा होता है Interview इन सभी के बारे में जाना।

आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में बीएससी के बाद आईएएस कैसे बने से संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅