बीएससी नर्सिंग की फीस कितनी होती है? | BSc nursing ki fees kitni hai

दोस्तों आजकल के समय में बहुत से विद्यार्थी नर्स के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं और दुनिया में महामारी को देखते हुए इसकी आवश्यकता भी पड़ रही है और इस क्षेत्र में कई अवसर भी है।

लड़का और लड़की दोनों यह कोर्स कर सकते हैं लेकिन कुछ कॉलेज सिर्फ लड़की को ही दाख़िला देती है। इसके लिए entrance exam कराया जाता है और कुछ कॉलेज NEET के आधार पर भी इसका selection करते हैं।

जो विद्यार्थी नर्स के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं वह बीएससी नर्सिंग नामक कोर्स चुनते हैं इस कोर्स को करने के लिए 12वीं जीव विज्ञान साइंस से करना होता है। जो विद्यार्थी इस कोर्स को करना चाहते हैं उन्हें इस कोर्स से संबंधित कुछ बातों का पता होना आवश्यक है।

BSc nursing एक graduate level कोर्स है इसकी अवधि 4 साल की होती है। कई विद्यार्थियों के मन में बीएससी नर्सिंग से जुड़े कई सवाल होंगे आखिर बीएससी नर्सिंग फीस कितनी होती है?(bsc nursing ki fees kitni hai?) सरकारी कॉलेज में BSc nursing की फ़ीस कितनी है?

प्राइवेट कॉलेज में BSc nursing की फ़ीस कितनी है? इन सभी सवालों का जवाब हम आपको इस आर्टिकल के तहत देंगे हम मुख्यत: बीएससी की फीस कितनी होती है इस पर चर्चा करेंगे।

बीएससी नर्सिंग की फीस कितनी होती है? (BSc nursing ki fees kitni hai)

BSc nursing की फ़ीस कितनी होती है?

BSc nursing कोर्स की फीस की बात करें तो इस कोर्स की फीस अलग-अलग कॉलेजों में अलग-अलग तरह की होती है। बीएससी नर्सिंग की फीस औसतन सालाना 20 हज़ार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक होती है। अगर बीएससी नर्सिंग कोर्स की पूरी फीस  औसतन 1 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक रहती है। 

प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस थोड़े ज्यादा होती है वही गवर्मेंट कॉलेज कॉलेज में इसकी फीस कम होती है और सरकारी कॉलेज में और भी अन्य सुविधाएं दी जाती है जैसे scholarship की और भी बहुत सी scheme है जिसका लाभ छात्र-छात्रा उठा सकते हैं।

scholarship से जाने वाले छात्र को बहुत से लाभ मिलते हैं वहीं प्राइवेट कॉलेजों में ऐसी सुविधाएं नहीं मिलती हैं, इसलिए अधिकतर छात्र छात्राओं का सपना उच्च से उच्च सरकारी संस्थानों की होती है क्योंकि उनकी फीस भी बहुत कम होती है और सुविधाएं भी बहुत अच्छी होती हैं।

इसलिए विद्यार्थी प्राइवेट संस्थानों के उपरांत सरकारी संस्थानों की ही अपेक्षा रखते है और सरकारी कॉलेजों की entrance exam की तैयारी जोरों शोरों से करते हैं क्योंकि उनमें बहुत सी सुविधाएं होती हैं।

सरकारी कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की फीस कितनी है?

जैसा कि हमने बताया सरकारी कॉलेज उसकी फीस प्राइवेट की अपेक्षा कम होती है बहुत सी सरकारी कॉलेजों की फीस कम भी होती है और बहुत से कॉलेजों में scholarship की भी सुविधा होती है।

आइए अब हम बात करते हैं कुछ सरकारी कॉलेज और उसमें bsc nursing की फ़ीस के बारे में। ऊपर हमने scholarship और scholarship के माध्यम से मिलने वाली  सुविधा के बारे में बताया वैसे तो हमने पहले भी बताया है की सरकारी कॉलेजों की फीस प्राइवेट की उपरांत कम ही रहती है।

सरकारी कॉलेज में फीस लगभग 40,000 से शुरू हो के 80,000 तक जाती है। कुछ कॉलेजों की इससे भी कम होती है और कुछ इसी के बीच में हो सकती है। अब हम देखते हैं कॉलेज की फीस कितनी है।

Scholarship के माध्यम से कमजोर वर्ग के आने वाले मेधावी छात्र और छात्रा इस कोर्स को कर सकते हैं। इसके तहत सरकार सालाना 10,000 से लेकर ₹20,000 तक की छात्रवृत्ति देती है बहुत सी सरकारी योजनाएं बहुत सी sheme है जिसके तहत scholarship दी जाती है। National means cum merit scholars(NSP) यह एक तरह की scholarship है। 

इस scholarship के माध्यम से प्रति स्टूडेंट सालाना 12,000 रुपए से लेकर ₹20,000 तक प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है ऐसी और भी बहुत सारी scheme है जिससे scholarship प्राप्त होता है।

(AICTE) Pragati scholarship यह एक ऐसा scholarship है जो सिर्फ लड़कियों के लिए होता है।इसका लाभ सिर्फ लड़कियां ही उठा सकती है और इसके जरिए एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों को इस scholarship का लाभ मिल सकता है। हर साल सालाना 50,000 राशि विद्यार्थियों को दी जाती है और बहुत से अन्य लाभ दिए जाते हैं, ऐसी बहुत सारी National scheme है ।

(AICTE) saksham scholarship यह एक ऐसी scheme है जिसका लाभ उन छात्र-छात्राओं को मिल सकता है जो विशेष रूप से सक्षम विद्यार्थी(differently abled) हैं।ऐसे छात्र-छात्राओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए ऐसी बहुत सारी scheme सरकार द्वारा दी गई हैं

और भी बहुत सारी scheme हैं जिसका लाभ लड़कियां और physically disabled और मध्यम वर्ग के विद्यार्थी उठा सकते हैं क्योंकि scholarship से मध्यम हर वर्ग के विद्यार्थी इस कोर्स को कर सकते हैं, ऐसे विद्यार्थी जो कॉलेज की फीस देने के लिए सक्षम नहीं है।

वह इन scholarship की मदद से भी आगे की पढ़ाई और कोर्स कर सकते हैं और scholarship से बहुत सारी सुविधाएं मिल सकती हैं सिर्फ फीस ही नहीं इसलिए अधिकतर छात्र छात्राएं scholarship से कॉलेजों में एडमिशन लेते हैं। इससे उन्हें bsc nursing की फीस में भी मदद मिलती है और अन्य सुविधाएं भी आसानी से प्राप्त हो जाती है।

All Indian institute of medical & science (AIIMS)

AIIMS में bsc नर्सिंग की फीस- 6365 रुपए है। AIIMS आज भारत की बेस्ट मेडिकल कॉलेज में से एक है इसकी फीस भी लगभग कम ही है 4 साल में 8 सेमेस्टर होते हैं, यह फीस 8 सेमेस्टर की है।

Armed force medical college (AFMC)

AFMC में bsc नर्सिंग की फीस लगभग 80000 से शुरू है और इस में दाखिला कॉलेज के entrance exam के माध्यम से होता है कॉलेज खुद अपनी entrance exam करती हैं।

3. Banaras Hindu University (BHU)

BHU में BSc नर्सिंग की फ़ीस 11,140 रुपए है। BHU जिसे हम Banaras Hindu University के नाम से भी जानते हैं यह भी आज भारत में टॉप बेस्ट कॉलेज में से एक है और कॉलेजों के उपरांत इसकी फीस कम है और इसमें दाखिला नीट परीक्षा के अंक के आधार पर होता है।

Jawahar institute of postgraduate medical education and research(JIPMER)

JIPMER में bsc नर्सिंग की फीस लगभग 17000 है इसमें admission NEET exam के माध्यम से होता है।

प्राइवेट कॉलेज में BSc नर्सिंग की फ़ीस कितनी है?   

अब हम बात करते हैं प्राइवेट कॉलेज में बीएससी नर्सिंग की फीस की जैसा हमने बताया था इसकी फीस थोड़ी ज्यादा होती है। अलग-अलग प्राइवेट संस्थानों की फीस भी अलग-अलग होती है। प्राइवेट कॉलेज में बीएससी नर्सिंग की फीस लगभग 1,50,000 से लेकर 4,00,000 तक हो सकती है। अब हम देखते हैं कुछ प्राइवेट कॉलेज और उनकी फीस। प्राइवेट में भी बहुत ही अच्छे कॉलेज और उन में भी काफी सुविधाएं हैं।

1.GCRC – Group of institute Bsc nursing, (Lucknow)

GCRC Group of institute Bsc nursing  टॉप प्राइवेट नर्सिंग कॉलेजों में से एक है, GCRC में बीएससी नर्सिंग की फीस 1लाख 20 हज़ार से लेकर 4.80 लाख तक हो सकती है।

2. Sikkim Manipal college of nursing Gangtok,(Sikkim)

यह कॉलेज सिक्किम में स्थित है और Sikkim Manipal college of nursing में बीएससी नर्सिंग की फीस 1,36000 से शुरू 3,00000 पर खत्म हो सकती है।

3. Christian medical College(CMC), (Vallore)

Christian medical College वेल्लोर मैं स्थित है। Christian medical College में बीएससी नर्सिंग की फीस 81 हज़ार रुपए हैं। इसकी फीस बाकी कॉलेज के उपरांत काफी कम है और यह बेस्ट कॉलेजों में से एक है।

4. Shri Ramchandra University, (chennai)

Shri Ram Chandra University बेस्ट कॉलेजों में से एक है, Shri Ram Chandra University में बीएससी नर्सिंग की फीस लगभग 305000 है और यह 40,0000 तक जा सकती है।

यह रही कुछ सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों की फीस किन कॉलेजों की फीस कितनी है इस आर्टिकल में स्पष्ट रूप से बताया गया है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने बताया की बीएससी नर्सिंग की फीस कितनी होती है? (BSc nursing ki fees kitni hai) प्राइवेट कॉलेज में BSc नर्सिंग की फ़ीस कितनी है? और सरकारी कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की फीस कितनी है?

और कौन-कौन सी scholarship है जिसके माध्यम से छात्र और छात्रा अपनी मनपसंद कॉलेज प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने उच्च सरकारी और प्राइवेट संस्थान बताया और उनकी फीस क्या है इस पर भी हमने चर्चा की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅