बीएससी नर्सिंग की सैलरी कितनी है? | B.Sc nursing ki salary kitni hoti hai?

आजकल के समय में हर विद्यार्थी कुछ ना कुछ करना चाहता है और अपना भविष्य अच्छा बनाना चाहता है। आजकल के टाइम पर विद्यार्थियों के पास इतने सारे career options है।वह कोई भी कैरियर सुनकर अपना भविष्य अच्छा बना सकता है। ऐसे ही एक career option BSc nursing कभी है।

यह एक medical line का course है। विद्यार्थी इस course को करके एक अच्छी salary वाली job बड़ी आसानी से पा सकते हैं। जो भी विद्यार्थी BSc nursing का course करने की सोच रहे हैं उन सभी के मन में यह सवाल जरूर रहता होगा कि बीएससी नर्सिंग की सैलरी कितनी होती है?

आज इस article में हम मुख्य द्वार पर चर्चा करेंगे की BSc nursing के बाद salary कितनी होती है?, बीएससी नर्सिंग course को करके हमें कैसी नौकरियां मिलती है, बीएससी नर्सिंग के बाद job में salary कितनी मिलती है? आज हम इन सभी के बारे में जानेंगे। 

इस article में हम देखेंगे कि इस course को करने के बाद हमें किस तरह की job मिलती है और उन सभी नौकरियों की salary कितनी होती है।

BSc nursing का course करने के बाद हमें private और सरकारी अस्पतालों, क्लीनिको, रिसर्च सेंटर आदि जगहों पर नर्स के रूप में काम करने के कई सारे अवसर मिलते हैं। इसके बाद अब हम यहां जानेंगे कि BSc nursing के बाद विद्यार्थी कौन सी job में कितनी salary तक पा सकते हैं।

तो आइए सबसे पहले जानते हैं BSc nursing के बाद जॉब किन-किन क्षेत्रों में नौकरी मिलती है?

BSc nursing के बाद जॉब क्षेत्र (Job opportunity after B.Sc nursing in hindi)

जितने भी छात्र nursing में BSc का course कर रहे हैं वह course कंप्लीट होने के बाद जॉब की तलाश में होते हैं, इस course के बाद आप अपनी जॉब private और सरकारी संस्थानों में कर सकते हैं। अगर बात की जाए सरकारी संस्थानों की तो कई ऐसे संस्थान है जहां BSc nursing के बाद नर्स के स्थान पर आपकी job लग सकती है।

बीएससी नर्सिंग के बाद निम्नलिखित संस्थानों में नौकरी मिलती है:

  • अस्पताल
  • क्लीनिक
  • Nursing science school
  • परीक्षण संस्थान
  • रेलवे चिकित्सा विभाग
  • औद्योगिक कारखाने
  • स्वास्थ्य विभाग
  • सार्वजनिक क्षेत्र के चिकित्सा विभाग और घर यह सभी जगहों का नाम आता है।

इन सभी बताए गए जगहों पर पदों की बात की जाए तो स्टाफ नर्स, बाल चिकित्सा नर्स, nursing अधीक्षक, मेडिकल रिकॉर्ड टेक्निशियन,विद्यार्थी नर्स, वरिष्ठ नर्स, रोगी देखभाल समन्वयक, सहायक nursing अधीक्षक आदि जैसे पदों पर नियुक्ति होती है। 

अब हम जानेंगे कि बीएससी नर्सिंग के बाद जॉब में कितनी सैलरी होती है?

BSc nursing के बाद job में दी जाने वाली salary

बीएससी नर्सिंग की सैलरी कितनी होती है?

अब यदि बात की जाए job में मिलने वाली salary की तो निर्भर करता है कि आप BSc nursing के बाद किस पद पर job कर रहे हैं। वैसे तो सभी पर्दे सामान्य होते हैं इनमें ज्यादा का फर्क नहीं होता इसलिए इन सभी पदों की salary भी सामान्य ही होती है। 

दूसरे अन्य नौकरियों की तरह इस job में भी आपकी पहले की salary थोड़ी कम होती है पर जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता जाता है वैसे वैसे आप का पद भी बढ़ता जाता है और आपकी salary भी पहले से काफी अच्छी हो जाती है।

BSc nursing करने के बाद सरकारी job मिल जाना एक बहुत ही अच्छी बात है परंतु अगर आप सरकारी job पाने में सफल नहीं होते हैं तो आप private job भी कर सकते हैं। private job की भी salary अच्छी खासी होती है।

BSc nursing का course करके job पाने वाले नए-नए विद्यार्थी यानी कि freshers की salary 7000 से लेकर 15000 तक की हो सकती है। शुरुआत के कुछ महीनों में यह salary कम लग सकती है, फिर धीरे-धीरे इनके काम को देखते हुए इनकी salary बढ़ा दी जाती है। यह पद पर भी निर्भर करता है कि उसकी नियुक्ति किस पद पर हुई है।

job करते करते यदि आपके और दो-तीन साल हो चुके हैं तो आपकी salary यकीनन शुरुआत से अच्छी हो जाती है और आप महीने का लगभग 20 हजार से 30 हजार तक कमा लेते हो।इसके साथ ही आपके काम में भी वृद्धि होती है,

5 साल से अधिक अनुभव वाली आजकल हर अच्छे संस्थानों की जरूरत बन चुकी है। इसलिए 5 साल से अधिक अनुभव वाली नर्स की salary 50 हजार से लेकर 80 हजार तक की हो सकती है। आप यदि किसी अच्छे संस्थान में काम कर रहे हो और आप 5 साल से अधिक अनुभवी हो तो आप इतने वेतन की आशा रख सकते हो।

medical line में अनुभव की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है बहुत से ऐसे काम है जो केवल अनुभवी लोग ही कर सकते हैं तो जितनी ज्यादा अनुभवी नर्स होगी आप इतनी ज्यादा अधिक salary की आशा रख सकते हो।

आजकल के समय में जब से कोरोना महामारी बढी है और डॉक्टर और नर्स ने मिलकर जिस तरह इस महामारी को संभाला है तबसे डॉक्टर एक अच्छा प्रोफेशन माना जाता था ही परंतु नर्स के प्रोफेशन को भी बहुत अहमियत दी जाने लगी है, और नर्स की मांग सरकारी और private दोनों ही जगह बढ़ गई है।

बीएससी नर्सिंग के बाद प्राइवेट नौकरी में कितनी सैलरी होती है? (B.Sc nursing ke baad private naukari me kitni salary hoti hai)

  1. गृह देखभाल नर्स: इस job में नर्स पेशेंट के घर आकर उसकी देखभाल करती है जिसके लिए उसे पैसे दिए जाते हैं, इसमें आप पेशेंट के हिसाब से salary पाते हो पर और इसमें लगभग salary  20 हजार से 30 हजार तक की हो सकती है।
  2. नर्सरी स्कूल की नर्स: इन स्कूलों में नर्सों का काम 7 साल तक के बच्चों की देखभाल करना होता है। यहां नर्स उन्हें व्यावहारिक और भावनात्मक बातें सिखाती है। इस job में आपकी salary 10 हजार से 15 हजार तक की होती है।

Conclusion

आज हमने इस article में जाना कि BSc nursing के बाद हमें कितनी salary मिल सकती है। और यह अभी जाना की इसमें किन-किन क्षेत्रों में job मिल सकती है। साथ ही साथ हमने private job के क्षेत्रों और सरकारी job के क्षेत्रों के बारे में भी जाना।

और इन सभी के salary के बारे में भी चर्चा की। आशा है कि अब आपको BSc nursing की नौकरियों की salary को लेकर कोई सवाल नहीं होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅