CA कोर्स कितने साल का होता है?

आज हम जानेंगे कि CA कोर्स कितने साल का होता है (ca course kitne saal ka hota hai) यानी कि CA कोर्स को पूरा करने में हमें कितने वर्ष का समय लगता है तथा हम इस कोर्स को कितने वर्षों में पूरी कर सकते हैं।

CA कोर्स कितने साल का होता है?

CA कोर्स कितने साल का होगा यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप CA कोर्स 12वीं के बाद कर रहे हैं या ग्रेजुएशन के बाद कर रहे हैं।

अगर आप CA कोर्स 12वीं के बाद कर रहे हैं तो इसमें आपको ज्यादा वक्त लगेगा इस कोर्स को पूरा करने में लेकिन अगर आप ग्रेजुएशन के बाद CA कोर्स को कर रहे हैं तो इसमें आपको 12वीं के मुकाबले कम वक्त लगेगा CA कोर्स को पूरी करने में। 

आइए एक-एक करके हम जानते हैं कि CA कोर्स को पूरी करने में कितने साल लगते हैं?

12th के बाद CA कोर्स कितने साल का होता है?

अगर आप 12वीं के बाद CA कोर्स को करना चाहते हैं तो इस कोर्स को करने में आपको 5 वर्ष का वक्त लगेगा।

ग्रेजुएशन के बाद CA कोर्स कितने साल का होता है?

अगर आप ग्रेजुएशन के बाद CA कोर्स को करना चाहते हैं तो CA कोर्स को पूरी करने में आपको 4 वर्ष का वक्त लगेगा क्योंकि ग्रेजुएशन के बाद CA कोर्स करने पर आपको फाउंडेशन कोर्स नहीं करना पड़ेगा जिससे कि आपका 1 वर्ष कम हो जाता है?

सीए कोर्स करने के लिए योग्यता

जैसा कि ऊपर मैंने आपको बताया कि सीए कोर्स आप 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं लेकिन जिस तरह दूसरे परीक्षा में कुछ न्यूनतम मार्क्स रखे जाते हैं इस परीक्षा में भी न्यूनतम 12वीं में आपका 50% मार्क्स होने चाहिए कॉमर्स विषय के साथ।

लेकिन अगर 12वीं में आप का विषय कॉमर्स नहीं है तो इस स्थिति में आप को न्यूनतम 60% मार्क्स लाने होंगे तभी आप इस कोर्स को करने के लिए योग्य कहलाएंगे।

और अगर आप ग्रेजुएशन के बाद करना चाहते हैं तो ग्रेजुएशन में भी कम से कम 55% मार्क्स होने चाहिए इसके बाद आप सीए कोर्स को करने के लिए योग्य माने जाएंगे।

और अगर आप ग्रेजुएशन कॉमर्स से नहीं कर के किसी और विषय से करते हैं तो आपको कम से कम 60% अंक लाने होंगे तभी आप सीए कोर्स कर पाएंगे।

CA कोर्स कैसे करें?

आइए जानते हैं कि हम CA कोर्स को कैसे कर सकते हैं हमें कहां से इसकी शुरुआत करनी होगी और कैसे-कैसे इसकी परीक्षा होती है कब इसके परीक्षा होती है तथा कितनी एग्जाम होती है इस तरह की सारी सवालों के जवाब आज मैं आपको देने वाला हूं तो अब आगे पूरी ध्यान से पढ़ें ताकि आपके मन में CA कोर्स से जुड़ी कोई भी सवाल ना रहे।

CA कोर्स में एडमिशन आप जून और दिसंबर 2 सेशन में ले सकते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप जून वाले सेशन से एडमिशन लेना चाहते हैं या दिसंबर।

अगर आप जून के सेशन में अपना एडमिशन कराना चाहते हैं तो आपको 30 जून तक अपना रजिस्ट्रेशन करा लेना होगा।

रजिस्ट्रेशन पूरी होने के बाद आपको CA फाउंडेशन की पढ़ाई करने के लिए 4 महीने का वक्त मिलेगा और 4 महीने के बाद आपका एग्जाम होगा यानी कि नवंबर के महीने में आपकी परीक्षा होगी।

आपने नवंबर में जो परीक्षा दी है उस परीक्षा का परिणाम आपको अगले साल जनवरी में देखने को मिलेगा।

उसके बाद आप को CA इंटरमीडिएट के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और इसके लिए एक सीमित समय ही होता है उसी समय के अंतराल में ही आपको अपना रजिस्ट्रेशन करा लेना होगा।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको 8 महीने का वक्त दिया जाता है अपने CA इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने के लिए 8 महीने के बाद यानी कि नवंबर के महीने में आपका CA इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी।

नवंबर के महीने में आपने जो एग्जाम दिया था उसका रिजल्ट आपको अगले साल जनवरी के महीने में देखने को मिलेगा।

रिजल्ट आने के बाद Practical Training के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा तो आपको Practical Training के लिए रजिस्ट्रेशन करानी होगी। ट्रेनिंग पूरे 3 वर्ष की होती है।

प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आप फाइनल एग्जाम के लिए तैयार हैं फाइनल एग्जाम का रजिस्ट्रेशन जनवरी और फरवरी महीने में होती है और रजिस्ट्रेशन होने के बाद इसकी परीक्षा होती है।

फाइनल एग्जाम की परीक्षा दो ग्रुप में होती है।

और इन दोनों ग्रुप के परीक्षा में आपको 6 महीने का वक्त दिया जाएगा यानी कि अगर आपकी ग्रुप 1 की परीक्षा नवंबर में है तो अगली ग्रुप के परीक्षा मई के महीने में होगी‌।

इस तरह से CA कोर्स को पूरी करने में आपको पूरे 5 वर्ष का वक्त लग जाएगा लेकिन वही अगर आप ग्रेजुएशन के बाद CA कोर्स को करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप इस कोर्स को 4 वर्ष में ही पूरी कर सकते हैं क्योंकि ग्रेजुएशन के बाद CA कोर्स करने पर आपको शुरुआत में जो फाउंडेशन कोर्स करनी पड़ी थी वह आपको नहीं करनी पड़ेगी जिससे कि आपका 1 वर्ष घट जाता है यानी कि 4 वर्ष में ही CA कोर्स ग्रेजुएशन के बाद पूरी हो जाती है।

Conclusion

अगर आज आप यह पढ़ने के लिए आए हैं कि CA कोर्स कितने साल की होती है तो इसका मतलब यह है कि आप CA कोर्स को करने की सोच रहे हैं जो की बहुत ही अच्छी बात है।

इस कोर्स को पूरे करने में भले ही आपको वक्त थोड़ा ज्यादा लग जाता है दूसरे कोर्स के मुकाबले लेकिन CA कोर्स को करने के बाद आपको इसके बहुत सारे फायदे भी देखने को मिलेंगे।

इस कोर्स को करने के बाद आपके सामने बहुत ही अच्छे अच्छे जॉब  देखने को मिलेंगे।

CA कोर्स से जुड़ी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं जितनी जल्दी हो सके आपके कमेंट का जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

अगर आपको यह जानकारी (ca course kitne saal ka hota hai) अच्छी लगी तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं‌।

2 thoughts on “CA कोर्स कितने साल का होता है?”

    1. CA के लिए आपको परीक्षा देनी होती है gradution पूरा होने के बाद आपको सिर्फ़ दो परीक्षा देनी होती है इसके लिए आपको कहीं एडमिशन लेना नहीं होता है पर CA की तैयारी के लिए किसी कोचिंग संस्थान में एडमिशन ले सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए