CA की सैलरी कितनी है? | CA ki salary kitni hai

आज इस आर्टिकल में हम CA की सैलेरी कितनी होती है? (CA ki salary kitni hai?), CA करने के बाद सैलरी कितनी होगी?, सरकारी सीए की सैलरी कितनी होती है? इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

अगर आप किसी कोर्स में admission लेने से पहले confuse हैं कि क्या करें और क्या नहीं और अगर आप कोर्स को करके अपना future secure करना चाहते हैं।

तो उस में से सबसे एक अच्छा course है CA का कोर्स जिसे हम Charterted Accountant का कोर्स कहते हैं , चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स की Reputation बहुत अधिक है और CA की सैलरी भी अच्छी होती है।

CA कोर्स करने को करने के बाद छात्रों के सामने अच्छी जॉब चुनने की बहुत से अवसर होते है , CA बनने के बाद सैलरी कितनी होती है ,इस सवाल का जवाब आज हम आपको इस आर्टिकल में देंगे।

CA की सैलरी कितनी होती है?

एक CA की सैलरी कितनी होगी यह उसकी योग्यता कार्य करने की क्षमता और उसके अनुभव पर निर्भर करती है।

आप सभी को पता होगा CA का full form Chartered Accountant होता है, CA की सैलरी लगभग 600000 से 3000000 के बीच में रहती है । अगर बात करें इंटरनेशनल लेवल की तो यह आंकड़ा लगभग 75 लाख से ऊपर जाता है।

इसमें से बहुत लोग किसी कंपनी में 2 या 3 साल काम करने के बाद अपना बिजनेस शुरू कर देते हैं, और उसमें से कोई अगर काबिल है तो वह अच्छी growth कर पाता है, इसीलिए इसकी सैलरी की कोई सीमा नहीं है।

CA करने के बाद बहुत सी कंपनियां हर साल fresher CA को नौकरियां पर करती है ,इसमें कई कंपनियां नए fresher CA को तो 30 lakh से 80 lakh रुपए तक की नौकरी पर रखती है।

वैसे अगर औसत की बात की जाए तो एक CA को 600000 से ₹800000 के बीच सैलरी होती है। बहुत सारी CA को यह कंपनियां कैंपस प्लेसमेंट के जरिए नए fresher CA का चयन करती है।

सरकारी CA की सैलरी कितनी होती है?

अगर आपने CA फाइनल परीक्षा पास कर ली है, और आप CA बन गए हो तो फिर आपके सामने कई विकल्प होते हैं।

अगर आप चाहे तो CA बनकर सरकारी कंपनी जैसे BSNL,BHEL,GAIL में काम कर सकते हैं। इतने सैलरी बहुत अच्छी होती है और साथ ही सरकारी कंपनी होने के कारण इनमें आपका future भी अधिक secure होता है।

सरकारी कंपनी campus placement के जरिए ही CA को जॉब ऑफर करती है। ज्यादातर यह उन लोगों को जॉब ऑफर करती है, जिन्होंने CA परीक्षा में 50% से 60% अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की हो।इन कंपनियों में CA की सैलरी 6 lakh से 8 lakh तक होती है।

CA salary in IT companies

CA छात्रों के लिए IT कंपनी में काम करना भी एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है, इसमें एक fresher CA को सैलरी भी अच्छी मिलती है और साथ ही साथ इंडस्ट्रीज के तौर पर इसमें pressure भी कम होते हैं।

IT कंपनी में नए fresher की सैलरी 5 lakh से ₹7lakh तक होती है ,लेकिन इन कंपनीज में रहकर आपको सीखने को अधिक कुछ नहीं मिलता है और आप एक CA के रूप में ग्रोथ नहीं कर पाते हैं।

यहां पर सैलरी पैकेज के रूप में लोगों को 5 से ₹7lakh तक मिलता है। इन्हीं कंपनियों में अधिकतर लोग 2 या 3 साल काम करते हुए अपना बिजनेस शुरू कर देते हैं और side से अपना growth करते हैं ,यह आप पर निर्भर करता है कि growth किस तरह से करते है।

अगर साधारण भाषा में कहा जाए तो CA उम्मीदवारों को अपने कैरियर के starting में average 4 से ₹8 lakh तक का सालाना सैलरी पैकेज मिलता है।

कुछ वर्षों के अनुभव के बाद उन्हें एवरेज सैलेरी 25 से 30 लाख रुपए सालाना तक मिलता है या उससे अधिक का सैलरी पैकेज भी हो सकता है ,जो गुजरते समय के साथ उनके अनुभव पर बढ़ता रहता है।

Conclusion

आज के इस article मैंने आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण कोर्स की सैलरी के बारे में जानकारी दी है ,इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट की सैलरी कितनी होती है? अगर आपको यह पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें और अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Online पैसे कैसे कमाए 40,000 महीना