सीसीसी कोर्स के फायदे क्या होते हैं? CCC course ke fayde Kya hota hai 

नमस्कार दोस्तों अगर आप सीसीसी कोर्स करना चाहते हैं या करने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आपके मन में हमेशा एक सवाल जरूर आता होगा कि भविष्य में CCC Course को करने की क्या क्या फायदे आपको हो सकते हैं।

आज हम CCC Course करने के फायदे को जानेंगे।

सीसीसी कोर्स के फायदे क्या होते हैं?

सीसीसी कोर्स करने के 4 फायदे

  1. सरकारी नौकरी की क्षेत्र में सीसीसी कोर्स की बढ़ती मांग
  2. प्राइवेट नौकरी के क्षेत्र में सीसीसी कोर्स की बढ़ती मांग
  3. Part Time Job करने का सुनहरा अवसर
  4. खुद का व्यवसाय शुरू करने का अवसर

सीसीसी कोर्स क्या है?

ऊपर हमने CCC  Course के कुछ मुख्य फायदे को जाना है इन फायदों को विस्तार से समझने से पहले हम संक्षिप्त में CCC  Course क्या है इस बारे में जान लेते हैं। 

full form से शुरू करें तो सीसीसी का पूरा नाम course on computer concepts होता है और जैसा कि इसके नाम से समझ में आता है यह कोर्स बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान देने के लिए डिजाइन किया गया है। 

यह कोई बहुत लंबा कोर्स नहीं है, सीसीसी कंप्यूटर कोर्स की अवधि 80 घंटे की होती है जिसमें आपको theory के साथ-साथ Practical भी कराया जाता है। 

सीसीसी कोर्स में कंप्यूटर पर होने वाले जितने भी बेसिक काम है जैसे MS word, MS Excel, email, internet आदि की बेसिक जानकारी आपको दे दी जाती है ताकि आप कंप्यूटर पर जितने भी बेसिक जरूरी काम होते हैं उन्हें कर सकें। 

National Institute of Electronics & Information Technology (NIELIT) जोकि Ministry of Electronics & Information Technology, Govt. India के अंतर्गत काम करती है उसके द्वारा सीसीसी कंप्यूटर कोर्स को आम नागरिकों के लिए implement किया जा रहा है। 

आज के समय में आप NIELIT द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी computer institution से यह कोर्स कर सकते हैं।

अब हम ऊपर बताए गए सीसीसी कोर्स के सभी फायदों के बारे में एक-एक करके विस्तार से जान लेते हैं।

1. सरकारी नौकरी के क्षेत्र में सीसीसी कोर्स करने के फायदे

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ऐसे में आपके पास कम से कम एक Computer Course का होना बेहद जरूरी है।

ऐसे में आपके पास Computer Course करने की बहुत से विकल्प रहते हैं। सीसीसी Computer Course भी उन्हीं में से एक है।

सरकारी नौकरी के क्षेत्र में ऐसे बहुत से नौकरी होती है जिनके लिए कम से कम एक Computer Course का होना अनिवार्य होता है जैसे कि

  • Application Support Executive
  • Back Office Executive
  • BPO or KPO Executive
  • Clerk

इनके अलावा और भी ऐसी कई government job profiles होती हैं, जिनके लिए उम्मीदवार से computer degree मांगी जाती है और सीसीसी कोर्स किया हुआ होने पर आपको एक उम्मीदवार के तौर पर प्राथमिकता दी जाती है।

यदि कोई सरकारी नौकरी ऐसी भी है जिसके लिए Computer Course की मांग नहीं की जाती परंतु आप यदि अपने resume में एक कंप्यूटर डिग्री दिखाते हैं, तो निश्चय ही आपको दूसरे उम्मीदवारों के मुकाबले ज्यादा preference दी जाएगी।

2. प्राइवेट नौकरी के क्षेत्र में सीसीसी कोर्स करने के फायदे

सरकारी नौकरी के क्षेत्र में बहुत से ऐसे नौकरी होते हैं जहां पर हो सके आपसे Computer Course की मांग ना की जाए लेकिन अगर आप प्राइवेट नौकरी की तलाश में है, तो ऐसे में आपके पास कम से कम एक Computer Course का होना अनिवार्य है।

सीसीसी Computer Course के साथ-साथ आप कुछ और अन्य कोर्स भी कर सकते हैं जोकि कि आपकी रिज्यूमे को थोड़ा मजबूत बनाएगा। 

जितने भी प्राइवेट कंपनियां होती है, उनमें बहुत से मुख्य काम Computer पर ही किए जाते हैं इसीलिए चाहे आप किसी भी पद के लिए अप्लाई करें एक receptionist से लेकर कंपनी में किसी अच्छे दूसरे अच्छे पद के लिए, एक Computer Course की डिग्री हमेशा ही आपके लिए फायदेमंद होती है।

सीसीसी Computer Course में आपको Computer की सारी basic जानकारी मिल जाती है जिससे आप कई प्राइवेट नौकरियों के लिए आसानी से अप्लाई करके नौकरी पा सकते हैं।

3. पार्ट टाइम जॉब करने का सुनहरा अवसर

विद्यार्थी जीवन काल में विद्यार्थी को बहुत बार कुछ पैसों की जरूरत होती है जिनके लिए वे Part Time Job की तलाश करते हैं।

ऐसे में Computer का क्षेत्र ही एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप घर बैठे Part Time Job कर सकते हैं और कुछ पैसे भी कमा सकते हैं।

और Part Time Job करने के लिए आपको Computer का पूरा ज्ञान होना बेहद जरूरी है और सीसीसी कोर्स करने के दौरान आपको जिस भी विषय को पढ़ाया जाता है उन विषय के बारे में जानना Part Time Job करने के लिए बेहद जरूरी है।

जरूरी विषय जैसे कि 

  • Ms Word
  • Ms Excel
  • Power Point
  • Internet
  • Typing etc

Computer में यदि आप इन सारी बेसिक चीजों की जानकारी रखते हैं तो आप कई part time jobs के लिए eligible हो जाते हैं।

पार्ट टाइम डाटा एंट्री जॉब

Part Time Job में जो सबसे प्रसिद्ध जॉब है वह है Data Entry  का।

आपको Google  में ऐसे बहुत से Website मिल जाएंगे जहां आप Data Entry Job के लिए Apply कर सकते हैं, और पूरे दिन में से दो-तीन घंटे जॉब करके आप महीने के 5 से ₹6000 कमा सकते हैं।

4. खुद का व्यवसाय

ऐसे विद्यार्थी जिनकी Educational Qualification बहुत कम है, या जो अपनी पढ़ाई हुए छोड़ चुके हैं और खुद का व्यवसाय करने की सोच रहे हैं तो ऐसे में सीसीसी कोर्स उनके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

 CCC  Course के साथ-साथ अगर वह कुछ और Computer Course को कर लेते हैं तो वह खुद का कंप्यूटर दुकान खोल सकते हैं।

जैसा कि हम जानते हैं कि आज के समय में सारा काम ऑनलाइन हो रहा है और ऐसे में ऐसे लोग जो गांव में रहते हैं उन्हें कंप्यूटर की जानकारी नहीं होती है जिनके कारण उन्हें बहुत ज्यादा परेशानी आती है।

ऐसे में आप Computer Shop खोल सकते हैं जहां आप Online Form भरने का काम भी कर सकते हैं।

ऊपर ऊपर मैंने आपको CCC  Course करने के फायदे के बारे में बताया। इसके अलावा कि कोर्स करने के और भी कई अन्य फायदे हैं जिनके बारे में आप Internet या YouTube कि मदद से जान सकते हैं।

Conclusion

आज हमने CCC  Course करने के फायदे के बारे में जाना उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और CCC  Course के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा।

CCC  Course से जुड़ी कोई सवाल आपके मन में है तो आप हम से कमेंट में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅