सीसीसी कोर्स की फीस कितनी होती है? | CCC course ki fees kitni hoti hai

यदि आप भी सीसीसी कोर्स करना चाहते हो तो आपका यह जानना अति आवश्यक है कि सीसीसी कोर्स की फीस कितनी होती है?

आज की इस article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • सीसीसी कोर्स की फीस कितनी होती है?
  • सीसीसी कोर्स का फुल फॉर्म क्या होता है?
  • सीसीसी कोर्स क्या होता है?
  • सीसीसी कोर्स कितने महीने का होता है?
  • सीसीसी कोर्स का एग्जाम कब होता है?
  • सीसीसी कोर्स का रिजल्ट कब आता है?
  • सीसीसी कोर्स कैसे करें?

सीसीसी कोर्स की फीस कितनी होती है? (CCC course ki fees kitni hoti hai)

यदि बात की जाए सीसीसी कोर्स की फीस की तो वह केवल ₹590 होती है। यदि आप सीसीसी कोर्स के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो आपको केवल ₹590 ही देने होते हैं। जो कि काफी कम है किसी भी कोर्स को सीखने के लिए।

परंतु अगर आप सीसीसी का कोर्स किसी institute से करते हो तो उसमें आपके पैसे थोड़ी ज्यादा लगते हैं क्योंकि institute वाले आपसे कोर्स की फीस ₹590 के अलावा अपने institute की फीस भी लेते हैं।

यदि आप ऑनलाइन अप्लाई करते हो तो आपको एग्जाम कब होगा, रिजल्ट कब आएगा, सर्टिफिकेट कब मिलेगा यह सब कुछ खुद से चेक करते रहना होगा।

परंतु यदि आप किसी institute के माध्यम से सीसीसी का कोर्स करोगे तो आपको एग्जाम रिजल्ट और सर्टिफिकेट जैसी जानकारियां institute वाले खुद ही दे देंगे। और मैं आपको बता दूं कि institute में पढ़ने का एकमात्र फायदा यही है कि आपको खुद से एग्जाम डेट, रिजल्ट और सर्टिफिकेट चेक नहीं करना पड़ेगा।

यदि आप किसी भी प्राइवेट institute से सीसीसी का कोर्स करते हो तो आपके लगभग 3 हजार से लेकर 15 हजार तक लग सकते हैं। यह इससे भी ज्यादा, इंस्टीट्यूट की फीस institute पर ही निर्भर करती है कि वह इस कोर्स के लिए अपने institute की फीस कितनी रखते हैं।

हालांकि सीसीसी कोर्स एक ऐसा कोर्स है जिसे आप घर पर भी बहुत ही आसानी से बिना किसी institute की सहायता के इस कोर्स की तैयारी कर सकते हो।आप इस कोर्स की पूरी तैयारी घर पर बड़े ही आसानी से कर सकते हो।

सीसीसी कोर्स का फुल फॉर्म क्या होता है?

सीसीसी कोर्स का फुल फॉर्म (course on computer concepts) होता है।

यह (National institute of electronics and information technology) के द्वारा चलने वाला IT literacy program के तहत दिया जाने वाला एक डिप्लोमा कोर्स है।

सीसीसी कोर्स क्या होता है?

सीसीसी कोर्स एक कंप्यूटर से संबंधित बुनियादी और सामान्य जानकारी देने वाला कोर्स है।

जो भी विद्यार्थी सीसीसी करते हैं वह आगे चलकर अपना एक अच्छा भविष्य कंप्यूटर की field बना सकते हैं। यह आपको कंप्यूटर नेटवर्किंग के लिए भी सहायता करेगा।इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर की एक अच्छी knowledge प्राप्त हो जाती है।

इसे भी जरूर पढ़ें

सीसीसी कोर्स कितने महीने का होता है?

सीसीसी कोर्स 3 महीने का होता है। जिसमें कि 80 घंटे का यह कोर्स बनाया गया है। जिसमें हमें कंप्यूटर की basic knowledge दी जाती है।

आज के समय में जहां कंप्यूटर हर किसी की जरूरत बन गया है वही यह कोर्स आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित होगा। इसलिए मेरा यह मानना है कि आप सभी को यह कोर्स जरूर ही करना चाहिए क्योंकि आजकल हर काम कंप्यूटर से हे जुड़ा हुआ है।

सीसीसी कोर्स का एग्जाम कब होता है?

जैसा कि मैंने आप सभी को बताया कि यह कोर्स 3 महीने का होता है। इसलिए इस कोर्स को शुरू करने से 90 दिन बाद आपका एग्जाम लिया जाता है। जैसे कि यदि आपने जून में इस फॉर्म को भरा है तो आपका एग्जाम अगस्त में लिया जाएगा।

सीसीसी कोर्स का रिजल्ट कब आता है?

सीसीसी कोर्स का एग्जाम देने के बाद आप का रिजल्ट 20 से 30 दिनों के अंदर आ जाता है। साथ ही सीसीसी कोर्स का सर्टिफिकेट 15 से 20 दिनों के अंदर आ जाता है, जिसे आप कहीं से भी बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

सीसीसी कोर्स कैसे करें?

आप में से बहुत सारे छात्र ऐसे हैं जिन्हें नहीं पता की सीसीसी कोर्स कैसे किया जाता है, तो सीसीसी का कोर्स आप ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। यह फिर आप किसी institute के माध्यम से भी इस कोर्स को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।इस कोर्स को करने के 2 तरीके हैं।

  • Official website पर register करके

आप National institute of electronics and information technology की official website पर जाकर स्पोर्ट्स को बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

  • Institute के माध्यम से

इसके अलावा आप यदि चाहते हैं कि आप इस कोर्स को किसी इंस्टीट्यूट के जरिए करें तो इसके लिए भी स्वतंत्र है। आप किसी भी प्राइवेट institute में जाकर इस कोर्स और इंस्टीट्यूट द्वारा ली जाने वाली इस कोर्स की फीस के बारे में पता कर सकते हैं। जो भी institute आपको अच्छा लगे उसके जरिए आप अपने सीसीसी का कोर्स पूरा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज किस article में हमने जाना की सीसीसी कोर्स की फीस कितनी होती है। साथ ही हम सीसीसी कोर्स क्या होता है इसके बारे में भी जाना, और हमने जाना कि इस कोर्स को हम कितने प्रकार से कर सकते हैं।

साथ ही हमने जाना कि institute सीसीसी कोर्स की फीस कितनी होती है? (CCC course ki fees kitni hoti hai?) और हमने जाना की सीसीसी कोर्स कितने महीनों का होता है।

साथ ही हमने या भी जाना कि सीसीसी कोर्स का रिजल्ट कितने दिनों में आ जाता है और रिजल्ट के कितने दिनों बाद सीसीसी कोर्स का सर्टिफिकेट आ जाता है।

हमने जाना की सीसीसी का कोर्स कैसे कर सकते हैं? आशा है आपके मन में सीसीसी की फीस को लेकर जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों का जवाब आपको इस article के माध्यम से मिल गया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅