सिविल इंजीनियरिंग सैलेरी? Civil Engineering salary

Civil Engineer की salary कितनी होती है? Civil Engineer की salary क्या हो सकती है? Civil Engineer की salary कितनी तक हो सकती है?

एक Civil Engineer की नौकरी बहुत ही अच्छी नौकरी होती है। इसमें आप अपना एक अच्छा career option ढूंढ सकते हैं।

आज के इस article में हम Civil Engineer की salary के बारे में जानेंगे। इसलिए इस article को ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आज हम जानेंगे?

Civil Engineering की salary?

यदि Civil Engineer की salary की बात करें तो हर Civil Engineer की salary तय होती है। अलग-अलग Civil Engineer की salary में अंतर होता है। Civil Engineer की salary उसके company पर निर्भर करती है, कि वह किस company में काम कर रहा है।

साथ ही वह अकेले काम करता है या फिर ground में, उसके पास कितने साल का experience है, Civil Engineer सरकारी या private sector में काम करता है इन बातों पर भी निर्भर करता है।

इसलिए जब भी Civil Engineer की salary की बात होती है तो औसत salary बताई जाती है। Civil Engineer की salary की बात करें तो Civil Engineer का course करने वाले उम्मीदवारों के पास इस course को करने के दो option होते है।

दोनों ही courses में Civil Engineer की salary अलग-अलग होती है। पहला है B.Tech in civil engineering और दूसरा है diploma in civil engineering। अब हम एक-एक करके दोनों courses के अलग-अलग salary के बारे में जानेंगे।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस आर्टिकल में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Civil Engineering B.tec वालों की salary?
  • Civil Engineering diploma वालों की salary?
  • public और private sector में Civil Engineer की salary?
  • Civil Engineer की monthly salary?

Civil Engineering B.tec वालों की salary?

यदि आप Civil Engineering का course अपने graduation की degree पूरी करना के बाद करना चाहते हैं तो फिर इस course के बाद आपकी salary क्या होगी? यदि आप अपनी bachelor degree Civil Engineering के course को पूरा करके करना चाहते हैं, तो आप काफी अच्छे स्तर पर job पा सकते हैं और इसकी salary इस बात पर निर्भर की जाएगी कि आप अपनी कंपनी के किस क्षेत्र में काम करते हैं। इसमें दो तरह के job उपलब्ध होते हैं।

  • Private sector
  • Government sector

यदि आप B.tech से Civil Engineering का course करते हैं और आप एक private sector में नौकरी करते हैं तो private company मे आपकी शुरुआती salary 20,000 से लेकर 30,000 तक की हो सकती है। इसके बाद जैसे-जैसे आप काम करके अनुभवी होते जाते हो वैसे वैसे आपकी salary भी बढ़ती जाती है। परंतु इसकी salary इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस company में नौकरी करते हैं।

यदि आप B.Tech से Civil Engineering करते हैं और आप एक सरकारी सेक्टर में नौकरी करते हैं तो आपकी शुरुआती salary 50,000 से लेकर 60,000 तक की हो सकती है। इसके बाद जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता है वैसे वैसे आपकी salary में भी अच्छी खासी बढ़ोतरी होने लगती है।

Civil Engineering diploma वालों की salary?

Civil Engineering में diploma का course करने में उम्मीदवारों को 1 से 2 साल लग जाते हैं। Civil Engineer की salary दो तरह के courses पर निर्भर करती है।

  • Private sector
  • Government sector

यदि आप Civil Engineering में diploma करते हो और आपकी job private sector में लग जाती है तो आप की शुरुआती salary 15,000 से लेकर 20,000 तक की हो सकती है।

इसके बाद जैसे-जैसे आप काम करके अनुभवी होते जाते हो वैसे वैसे आपकी salary भी बढ़ती जाती है। परंतु इसकी salary इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस company में नौकरी करते हैं।

यदि आप Civil Engineering में diploma करते हो और आपकी job government sector में लग जाती है तो आप की शुरुआती salary 35,000 से लेकर 45,000 तक की हो सकती है।

इसके बाद जैसे-जैसे आप काम करके अनुभवी होते जाते हो वैसे वैसे आपकी salary भी बढ़ती जाती है। परंतु इसकी salary इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस company में नौकरी करते हैं।

public और private sector में Civil Engineer की salary?

Civil Engineer की नौकरी की बात करें तो एक civil Engineer state और central government के पब्लिक वर्कर्स विभाग, मिलिट्री के कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट एवं रेलवे आदि में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा Civil Engineer एक project engineer के रूप में private company में job कर सकता है।

यदि बात करें private sector में इनकी salary की तो शुरुआती समय में एक Civil Engineering की salary लगभग 25000 से 35000 तक की होती है। परंतु कुछ सालों का अनुभव हो जाने के बाद Civil Engineer की salary 100000 प्रति माह तक की हो सकती है।

इसके अलावा एक Civil Engineer को विदेशों से भी कई सारे काम के offer मिलते हैं जहां कि उनकी salary कि सालाना पैकेज 30 से 35 लाख तक का हो सकता है।

Civil Engineer की monthly salary?

Civil Engineer के 1 माह की salary की बात करें तो बिल्कुल शुरुआत में उनकी salary 20,000 से 30,000 तक की होती है। 1 से 2 साल के अनुभव के बाद उनकी salary 40,000 से 50,000 तक हो सकती है।

काम का अच्छा खासा अनुभव होने के बाद एक Civil Engineer की salary भी अच्छी खासी बढ़ जाती है। Civil Engineer की salary को यदि प्रति वर्ष के रूप में देखा जाए तो 1 साल से कम के अनुभव वाले Civil Engineer को लगभग 3 लाख तक की salary मिलती है।

Civil Engineer के क्षेत्र में लगभग 1 से 4 वर्ष का अनुभव होने के बाद Civil Engineer की salary लगभग 5 लाख तक की होती है। जितने भी Civil Engineer ऐसे हैं जिनको 5 साल से 10 साल तक का अनुभव है उनकी salary लगभग 10 लाख तक की होती है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना Civil Engineer की salary के बारे में। साथ ही हमने जाना Civil Engineering B.tech वालों की salary, Civil Engineering diploma वालों की salary, public और private sector में Civil Engineer की salary और Civil Engineer की monthly salary इन सभी के बारे में हमने चर्चा की।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में Civil Engineering salary को लेकर जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅