डीसीए का फुल फॉर्म? | Full form of DCA

आज के समय में हमारे आस पास की चीजें, हमारा वातावरण आधुनिक हो गया है। ऐसे में computer की मांग भी बहुत बढ़ गई है।

अभी के समय में बहुत सारे काम computer की मदद से करना संभव है। इसीलिए अब के समय में लोगों में computer course करने की एक अलग ही रुचि जागरूक हो रही है।

अब के समय में सभी लोगों को computer का ज्ञान होना आवश्यक हो गया है। अब के समय में computer course हर जगह बड़ी ही आसानी से उपलब्ध होता है।

आप computer courses को online या offline किसी भी माध्यम से कर सकते हैं। जिससे कि सभी लोगों को computer का अच्छा ज्ञान हो जाए।

computer courses में कई सारे courses ऐसे भी हैं जिसकी मदद से लोग IIT क्षेत्र में अपना career बना सकते हैं।

यदि बात की जाए computer का course करके career बनाने की तो इसमें एक बहुत ही चर्चित course है DCA,

तो आज के इस article में हम DCA का full form क्या है इसके बारे में जानेंगे, साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी जानेंगे।

इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आज हम जानेंगे?

DCA का full form?

यदि बात की जाए DCA के full form की तो इस का full form है (Diploma in computer application)।

इसका मतलब यह है कि computer application में diploma कर लेना। परंतु केवल इतना ही जानना काफी नहीं है यदि आपको DCA का course करना है तो आपको इसके बारे में और कई बातें जानने आवश्यक है जैसे कि DCA क्या है?

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • DCA क्या है?
  • DCA का course कितने साल का होता है?
  • DCA course में दाखिला कैसे लें?
  • DCA course की योग्यताएं?

DCA क्या है?

DCA का course एक ऐसा course है जिसमें उम्मीदवार को computer से जुड़ी जानकारियां दी जाती हैं।

इसमें विद्यार्थी को इसमें computer की data management, fundamentals, programming language और operating system के बारे में सिखाया जाता है।

ऐसे कई सारे colleges और institute है जो कि DCA का course करवाते हैं।

परंतु इसमें आपको admission लेने के लिए अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी करनी अनिवार्य है।

साथ में यह भी ध्यान रखना होगा कि आप जिस जगह से अपने 12वीं की पढ़ाई पूरी कर रहे हैं वह college या institute मान्यता प्राप्त हो।

DCA का course करने से उम्मीदवार को IT जैसे technical क्षेत्रों में नौकरी करने का अवसर प्राप्त होता है।

DCA का course करने के बाद आपको ना केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी नौकरी करने के अवसर प्राप्त होते हैं।

DCA का course कितने साल का होता है?

यदि बात की जाए DCA के course की अवधि की तो इस course को पूरा करने में 6 महीने से लेकर 1 साल तक का समय लगता है।

कई institutes इस course को 6 महीने में ही सिखा देते हैं परंतु कई सारी जगहों पर इस course को पूरा करने में 1 साल तक का समय ले लिया जाता है।

इसके साथ ही यदि इस course को 6 महीने में पूरा कर दिया जाता है तो इस course में केवल एक exam लिया जाता है, वहीं अगर इस course को पूरा होने में 1 साल की अवधि लग जाती है तो इस course में 2 semester लिए जाते हैं जो कि 6 महीने में एक बार होता हैं।

अब हम यह जानते हैं कि DCA का course हम कैसे कर सकते हैं, इसकी क्या प्रक्रिया है। तो आइए जानते हैं DCA course में दाखिला कैसे लें?

DCA course में दाखिला कैसे लें?

यदि बात करें DCA course में दाखिला लेने की तो मै आपको बता दूं कि अन्य courses की तरह इस course में दाखिला लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार का प्रवेश परीक्षा नहीं देना होता।

इस course में आपका admission merit के आधार पर आसानी से हो जाता है।

इसके अलावा इस course में आपका admission direct भी हो सकता है। इस course में admission की इन दोनों प्रक्रियाओं को आगे जानते हैं।

वैसे तो DCA का course करने के लिए सभी college में direct admission हो जाता है, परंतु कुछ college ऐसे भी हैं जहां merit के आधार पर admission लिया जाता है।

इसमें आपके 12वी के अंकों को ध्यान में रखकर merit list तैयार की जाती है, और admission का process आगे बढ़ाया जाता है।

यदि आपको merit basis पर admission चाहिए तो आपको अपनी 12वी में अच्छे अंको से पास होना अनिवार्य है, तभी आपको किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल सकता है।

इसके अलावा यदि आप दूसरे विकल्प की ओर देखेंगे जो की है direct admission का तो इसमें आपको direct college जाकर admission ले लेना होता है जिसमें कि आप college से रसीद कटवा कर admission ले सकते हैं।

इसके अलावा direct admission के लिए आप उस college की official website पर जाकर admission के लिए apply कर सकते हैं, payment का process complete करने के बाद आपकी admission की प्रक्रिया समाप्त हो जाती है।

अब admission की प्रक्रिया जान लेने के बाद विद्यार्थियों के मन में एक सवाल और है जो लाजमी आता होगा, वह है इस course की योग्यता।

इस course मे दाखिला लेने से पहले सभी विद्यार्थियों को इस course की योग्यताओं के बारे में जान लेना चाहिए।

DCA course की योग्यताएं?

तो यदि बात की जाए DCA course की योग्यताओं की तो अन्य courses की तरह इस course के लिए भी कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं जैसे कि इस course में दाखिला लेने के लिए आपको पहले किसी मान्यता प्राप्त board से 12वी पास करनी होगी। इसके साथ ही आपको अपनी 12वी में अच्छे अंको से पास होने की कोशिश करनी चाहिए।

आपको अपनी 12वी की परीक्षा में कम से कम 40% अंकों से पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा आप अपनी 12वीं किसी भी stream से पूरी कर के इस course को कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने DCA का full form जाना। इसके साथ ही हमने जाना DCA क्या है। इसके अलावा हमने DCA का course कितने साल का होता है, DCA course में दाखिला कैसे लें और DCA course की योग्यताओं के बारे में भी जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में DCA का full form से संबंधित जो भी प्रश्न होंगे, उन सभी प्रश्नों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅