DCA करने के फ़ायदे | DCA karne ke fayde

आज इस पोस्ट में हम DCA krne ke fayde, DCA करने के क्या-क्या फायदे हैं, DCA के क्या-क्या फायदे हैं? इनके बारे में विस्तार से जानेंगे।

दोस्त अगर बात करें आज के समय में कंप्यूटर के ज्ञान की तो चाहे आप किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हो उसके लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना आज के समय में अनिवार्य सा हो गया है।आज के समय में हमारी daily life के कामों के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत ही आवश्यक हो गया है। Internet से ज्ञान पाने की, किसी भी जरूरी document के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आदि जैसे अनेक कार्यों के लिए कंप्यूटर का नॉलेज होना बहुत जरूरी हो गया है।

DCA karne ke fayde

दोस्तों आज के समय में यदि आप कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज रखते हैं तो कई जगहों पर आपको बिना डिग्री के भी अच्छी नौकरी मिल सकती है।वहीं अगर आपके पास कंप्यूटर कि कोई डिग्री भी हो तो आपके लिए और भी विकल्प  खुल जाते हैं।अगर आपकी भी रुचि कंप्यूटर और उससे जुड़े अन्य क्षेत्रों में है तो डीसीए (DCA) जो कि कंप्यूटर में डिप्लोमा की डिग्री होती है उसे करना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है।

दोस्तों आज इस लेख में हम मुख्यता DCA karne ke fayde पर चर्चा करेंगे साथ ही इससे जुड़े अन कुछ अन्य सवालों पर भी संक्षिप्त में चर्चा करेंगे। अगर आप भी इस कोर्स के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं और इसको से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को जानना चाहते तो हमारे आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें।

डीसीए करने के फायदे क्या है? (DCA ke fayde)

अब हम DCA ke fayde के बारे में जानेंगे जो भी छात्र इस कोर्स को करते हैं उनके मन में यह प्रश्न रहता ही है कि डीसीए के क्या फायदे हैं अब इस जानकारी को विस्तार से जानेंगे।

डीसीए करने के फायदे निम्नलिखित हैं।डीसीए के बाद आप निम्नलिखित क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं:

  • नेटवर्किंग और इंटरनेट वर्किंग फील्ड
  • प्रोग्रामिंग-languages, development tools
  • Software design and engineering
  • Administrative field and database development
  • Technical writing
  • Web/ e commerce development
  • Graphic design and animation

अब इन सारे कामों के बारे में विस्तार से जानेंगे क्या आपको इन सब में क्या-क्या काम करना होता है।

1. Networking and internet working field

Networking और इंटरनेट वर्किंग का क्षेत्र बहुत ही  बड़ा होता है आज के समय में बहुत से क्षेत्र ऐसे होते हैं जहां पर एक से अधिक कंप्यूटर को आपस में जोड़कर इस्तेमाल किया जाता है जिसके लिए LAN यानी लोकल एरिया नेटवर्क जैसी नेटवर्क का इस्तेमाल होता है। जैसे हम आईटी सेक्टर के नाम से भी जानते हैं वह भी नेटवर्किंग के क्षेत्र से जुड़ा होता है। बड़ी-बड़ी कंपनियां एवं बैंक  आदि आज के समय में ऐसे ही सर्विसेस का इस्तेमाल करते हैं उनका  आईटी रूम होता है जहां पर नेटवर्क ऑपरेटर की जरूरत पड़ती है जो सारे नाम काम वहां से नियंत्रित करता है।

2. प्रोग्रामिंग-language, development tools

सीधे तौर पर, हम कंप्यूटर मे जिस भी फंक्शन को इस्तेमाल करते हैं, वह प्रोग्रामिंग के माध्यम से कंप्यूटर के अंदर डाली जाती है। अगर आपकी रूचि कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग सीखने में है तो इसके लिए आपको कंप्यूटर में कोडिंग, डिकोडिंग जैसी  चीजों को सीखना होता है, जिसके लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज  की जानकारी जरूरी होती है। आज के समय में बहुत सी कंपनियां और अन्य संस्थाएं programers को हायर करती है जिन्हें programming language का अच्छा ज्ञान हो। programers  की सैलरी भी काफी अच्छी होती है।

3. Software design और engineering

आज के समय में स्मार्टफोन और कंप्यूटर की संख्या बहुत ही तेजी से बढ़ रही है जिस कारण  उनमें इस्तेमाल की जाने वाली सॉफ्टवेयर की जरूरत भी तेजी से बढ़ रही है। Software developers और आईटी इंजीनियर को कई बड़े सॉफ्टवेयर कंपनियों में अच्छी सैलरी में नौकरी मिल रही है। अगर आपके पास कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर डेवलप करने की सही नॉलेज है तो आप एक अच्छा सॉफ्टवेयर बनाकर उसे किसी कंपनी को बेच कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इनके अलावा स्मार्टफोंस में नए-नए एंड्राइड  जैसे सॉफ्टवेयर मार्केट में आते रहते हैं इसीलिए इस क्षेत्र में कंप्यूटर की अच्छी जानकारी रखने वाले लोगों की करियर की संभावनाएं काफी बढ़ गई है।

4. Administrative field and database development

एक डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर का काम डाटा को सुरक्षित रखने के लिए सभी एक्टिविटी को स्कोर करने का होता है जिससे कि वह एक सुरक्षित डाटाबेस इन्वायरमेंट बना सके। डाटा यानी इंफॉर्मेशन का सुरक्षित होना एवं उसकी इंटीग्रिटी का बने रहना बहुत ही आवश्यक होता है। इस क्षेत्र में जॉब के लिए आपके पास डाटाबेस मैनेजमेंट की अच्छी खासी जानकारी होना जरूरी होता है जिसके लिए SAP और SQL  जैसे सॉफ्टवेयर का अनुभव चाहिए होता है। बड़े एडमिनिस्ट्रेशंस में डाटाबेस डेवलपर की जरूरत पड़ती है इसीलिए कंप्यूटर के क्षेत्र में डेटाबेस नियंत्रणकी अच्छी जानकारी के साथ यह क्षेत्र भी करियर के लिए अच्छा ऑप्शन होता है।

5. TECHNICAL WRITING

Technical writing उसे कहते हैं जिसमें लिखने वाला एक खास विषय पर लिखते हुए उसमें डायरेक्शन इंस्ट्रक्शन और एक्सप्लेनेशन आदि का इस्तेमाल करता है। Technical writing का इस्तेमाल थोड़े अलग उद्देश्य से किया जाता है, इसमें क्रिएटिविटी को महत्व देकर कुछ नया लिखने का प्रयास किया जाता है। डी सी ए का कोर्स यह हुए छात्रों को इस क्षेत्र में भी कैरियर का अच्छा अवसर मिलता है क्योंकि उसमें उनकी skills बढ़ती है। कंप्यूटर कोर्स से जुड़े होने पर उनका कम्युनिकेशन skill अच्छा बनता है जिससे वे प्रोग्राम लिखने में  माहिर बनते हैं और उसी का इस्तेमाल टेक्निकल राइटिंग में किया जाता है।

6. Web development/E-Commerce development

बहुत से सी ई-कॉमर्स कंपनियां वेबसाइट बनाने एवं अन्य सेवाओं के लिए वेब डेवलपर्स को हायर करती है जिससे वे इंटरनेट पर आने वाले लोगो को अपनी सेवा प्रदान कर सके। आज के समय में अगर हमें किसी भी प्रकार की जानकारी की जरूरत पड़ती है तो उसके लिए हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। और जो जानकारी हमें इंटरनेट से प्राप्त होती है वह इंटरनेट पर किसी और के द्वारा हीं दी जाती है जो इंटरनेट पर कार्य करता है। अतः web यानी इंटरनेट पर वेब डेवलपर्स की काफी जरूरत होती है इसीलिए कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान पाकर वेब डेवलपर बनना भी आपके करियर के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक हो सकता है।

7. Graphic designing और animation

कंप्यूटर के द्वारा ग्राफिक डिजाइनिंग का आज के समय में हर क्षेत्र में उपयोग होता है। आप जिस कपड़े का इस्तेमाल करते हैं उस पर जो डिजाइन बना होता है, आप जो भी सामान इस्तेमाल करते हैं जिस पर कंप्यूटर के माध्यम से कोई डिजाइन प्रिंट किया होता है वह ग्राफिक डिजाइनिंग और एनिमेशन के अंतर्गत ही आता है। इसके अलावा ग्राफिक डिजाइनर लोगो, डिस्प्ले, वेबसाइट, पब्लिकेशन कैस्टर आदि को ग्राफिक डिजाइन करते हैं साथ ही ग्राफिक डिजाइनर फिल्म और टेलीविजन में अच्छी ग्राफिक डिजाइनिंग भी करते हैं, जिसमें वे कलर्स, साउंड, फोटोग्राफी और सॉफ्टवेयर की मदद से एनिमेशन करके बेहतर वीडियोस बनाते हैं। Computer मे ग्राफिक डिजाइनिंग एनिमेशन सीख कर आप किसी अच्छी कंपनी में अच्छी नौकरी पाने के योग्य बन जाते हैं।

DCA क्या है? (DCA kya hai)

बात करें अगर डीसीए(DCA) की तो यह एक कंप्यूटर कोर्स है जो डिप्लोमा कोर्स के अंतर्गत आता है।DCA full form Diploma in Computer Application होता है जिन छात्रों को कंप्यूटर फील्ड रुचि होती है और कंप्यूटर से संबंधित क्षेत्रों में ही व आगे जाकर अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए डीसीए की डिग्री ही सबसे बेहतर विकल्प होता है। बात करें डीसीए कोर्स की अवधि की तो या सामान्यतः 6 महीने या 1 साल का भी हो सकता है जिसे आप दसवीं, 12वीं या फिर ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हैं। इस कोर्स के अंतर्गत आपको कंप्यूटर की मूल जानकारी दी जाती है जिसमें हार्डवेयर और मुख्यता कई तरह के जरूरी सॉफ्टवेयर्स की जानकारी दी जाती है। इसमें थ्योरी के साथ-साथ सॉफ्टवेयर को चलाने की प्रैक्टिकल नॉलेज भी दी जाती है।

डीसीए का डिप्लोमा government एवं private शिक्षण संस्थान या यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त होता है।इस कंप्यूटर डिप्लोमा के कोर्स को करने से आपको कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज मिल जाता है जिसे आप किसी अच्छी जगह जॉब पाने के योग्य हो जाते हैं एवं इसे करने से आपके लिए कंप्यूटर फील्ड में जॉब के कई अवसर खुल जाते हैं।

Conclusion

इस पोस्ट में हमने जाना कि DCA karne ke fayde, DCA के फायदे क्या क्या है, DCA करने के बाद आपको कौन सी नौकरियां प्राप्त होंगी। इन सब के बारे में जाना है। यह पोस्ट उन छात्रों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जो कि कंप्यूटर में बहुत ही रुचि रखते हैं क्योंकि यह कोर्स कंप्यूटर के लिए बहुत ही famous course में से एक है।

आज इस आर्टिकल में हमें इस कोर्स के फायदे के बारे में जाना जब भी हम किसी course को करते हैं तो हम उस कोर्स के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं इस आर्टिकल में हमने DCA करने के फायदे के बारे में आपको बताया है इस आर्टिकल हमने जाना कि अगर कोई छात्र dca कोर्स करना चाहता है तो उसको डीसीए कोर्स करने के बाद क्या-क्या फायदे होंगे।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको डीसीए कोर्स के फायदे के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी।अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा और इस आर्टिकल से आपको अच्छी जानकारी मिली तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहता है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए