डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है? | Doctor banne ke liye kitna paisa lagta hai

आज इस आर्टिकल में जानेंगे कि डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है? डॉक्टर बनने में कितना खर्च करना होता है?

डॉक्टर की पढ़ाई सबसे महंगी पढ़ाई में से एक है जो भी छात्र और युवा डॉक्टर की पढ़ाई करना चाहते हैं उनके मन में यह प्रश्न हमेशा रहता है कि डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है? डॉक्टर की पढ़ाई करने में कितना पैसा खर्च होता है?

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब तक आपके पास इतने पैसे नहीं होंगे तब तक आप उस पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाएंगे और आप अपने डॉक्टर बनने का सपना को पूरा नहीं कर पाएंगे इसीलिए छात्र डॉक्टर कैसे बने इससे पहले डॉक्टर बनने में कितना पैसा खर्च होता है और डॉक्टर की पढ़ाई में कितना पैसा खर्च होता है इसके बारे में जानना चाहते हैं।

आर्टिकल में मैं आपको डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है? डॉक्टर की पढ़ाई में कितना पैसा खर्च होता है? इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा। 

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि सरकारी कॉलेज से डॉक्टर के पढ़ाई करने में कितना पैसा लगता है प्राइवेट कॉलेज से डॉक्टर के पढ़ाई करने में कितना पैसा लगता है?

डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगेगा यह दो चीजों पर बहुत ज्यादा निर्भर करता है पहला एमबीबीएस की फीस कितनी है? और दूसरा हॉस्टल फीस कितनी होती है?

डॉक्टर बनने के लिए एमबीबीएस कोर्स करना होता है और एमबीबीएस कोर्स आप सरकारी तथा निजी शिक्षण संस्थानों से कर सकते हैं।

सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में लगभग डॉक्टर बनने के लिए 500000 से लेकर ₹1000000 तक लग सकते हैं।

जबकि निजी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से डॉक्टर बनने के लिए लगभग ₹1000000 से लेकर ₹5000000 तक लग सकते हैं।

अभी के सरकारी नियमों के अनुसार सारे मेडिकल कॉलेज चाहे वह सरकारी हो या निजी उन सभी को अपनी मेडिकल कोर्स की फीस लोगों को बताना अनिवार्य कर दिया है ताकि लोगों को एमबीबीएस की फीस और एमबीबीएस में होने वाले खर्चों की जानकारी हो सके और मेडिकल कॉलेज और छात्रों के बीच में पारदर्शिता बनी रहे।

मेडिकल की पढ़ाई के अलावा आपको रहने और खाने का भी खर्च अलग से उठाना पड़ता है क्योंकि बहुत कम ही छात्र होते हैं जो कि उसी शहर से होते जहां मेडिकल का कॉलेज होता है।

जबकि मेडिकल कॉलेज में अधिकतर छात्र दूसरे शहरों से होते हैं और ऐसे छात्रों को रहने के लिए हॉस्टल की सुविधा चाहिए होती है इसलिए सरकारी तथा प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में हॉस्टल की सुविधा दी जाती है,

और इनकी फीस भी होती है प्राइवेट कॉलेज में हॉस्टल फीस बहुत ज्यादा होती है जबकि सरकारी कॉलेज में हॉस्टल फीस कम होती है क्योंकि इन कॉलेज को सरकार के द्वारा सहायता प्राप्त होती है।

सरकारी कॉलेज में मेडिकल की फीस और हॉस्टल फीस

देश में बहुत सारे सरकारी कॉलेज है जहां से आप मेडिकल की पढ़ाई कर सकते हैं इन कॉलेज में सरकार द्वारा सहायता प्राप्त होती है यह कॉलेज राज्य सरकार या तो केंद्र सरकार द्वारा सहायता प्राप्त करती है इन कॉलेज में फीस प्राइवेट कॉलेज की तुलना से बहुत ही कम होती है।

सरकारी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में मेडिकल की फीस औसतन ₹50000 से लेकर ₹100000 सालाना होती है जबकि हॉस्टल फीस 10,000 से लेकर ₹20000 सालाना होती है।

केंद्र सरकार द्वारा संचालित बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी अलीगढ़ मुस्लिम University और  Delhi University यहां पर मेडिकल की पढ़ाई कराई जाती है।

Institute of Medical Science यह बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी का मेडिकल विभाग है यहां से मेडिकल की पढ़ाई करने पर आपको सालाना ₹14000 फीस के तौर पर देनी होती है और हॉस्टल की फीस ₹4500 सालाना होती है।

प्राइवेट कॉलेज में मेडिकल की फीस और हॉस्टल की फीस

प्राइवेट कॉलेज में मेडिकल की फीस सरकारी कॉलेज की तुलना से कहीं ज्यादा होती है इन कॉलेज ने आपको इसके अलावा एडमिशन के वक्त भी कुछ पैसे देने होते हैं।

Private college से मेडिकल की पढ़ाई करने मे औसतन सालाना ₹500000 से लेकर ₹2000000 तक फीस होती हैऔर अगर आप इन कॉलेज मेंहॉस्टलमें रहते हैं तो आपको हॉस्टल की फीस ₹40000 से लेकर ₹100000 तक सालाना होती है।

Hamdard Institute of Medical Sciences and Research, Delhi मेडिकल की पढ़ाई करने में आपको एडमिशन के वक्त 1262000 फीस देनी होती है उसके बाद सालाना 1200000 रुपए फीस होती है। यहां की हॉस्टल फीस ₹10000 पर सेमेस्टर होती है।

Bharati Vidyapeeth University, Pune से मेडिकल की पढ़ाई करने में आपको एडमिशन के वक्त 19 लाख ₹3000 फीस देनी होती है जबकि सालाना फीस ₹1730000 होती है और हॉस्टल फीस 6000 हर महीने की होती है।

Kasturba Medical College, Manipal Academy of Higher Education, Manipal, से मेडिकल की पढ़ाई करने में आपको ₹1310000एडमिशन के वक्त पिक देनी होती है उसके बाद सालाना आपको ₹1310000 फीस देनी होती है।

अगर आप प्राइवेट मेडिकल कॉलेज से डॉक्टर के पढ़ाई करते हैं तो आपको डॉक्टर बनने तक ₹5000000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। इसलिए मेडिकल की पढ़ाई हमारे देश में सबसे महंगी पढ़ाई में से एक है आप किसी अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में इसकी आधी फीस में अपनी engineering  पूरी कर सकते हैं।

डॉक्टर बनने से पहले के खर्च

इसीलिए जो भी छात्र डॉक्टर बनना चाहते हैं वह प्रवेश परीक्षा की तैयारी करते हैं हमारे देश में हर साल मेडिकल की पढ़ाई के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है जिसका नाम NEET है।

इस परीक्षा के जरिए आपको विभिन्न विभिन्न कॉलेज में दाखिला मिलता है और तथा आपके अंक के आधार पर आप को छात्रवृत्ति भी दी जाती है इसीलिए सारे छात्र मेडिकल की पढ़ाई करने से पहले इस परीक्षा की तैयारी करते हैं ताकि वह अच्छे अंक ला सके और अच्छे कॉलेज में दाखिला ले सकें।

NEET परीक्षा की तैयारी में भी काशी पैसे खर्च होते हैं इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपकोकोचिंग इंस्टिट्यूट में दाखिला लेना होता है जहां पर आपको इस परीक्षा की तैयारी कराई जाती है और आज हमारे देश में हजारों कोचिंग संस्थान हैं जहां से आप नीट की तैयारी कर सकते हैं इन कोचिंग संस्थानों की fees भी बहुत अधिक होती है।

डॉक्टर बनने के लिए आपको सिर्फ मेडिकल की पढ़ाई में ही पैसे नहीं देने होते बल्कि कॉलेज में दाखिला लेने के लिए भी आपको परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी पैसे खर्च करने होते हैं आज नीत की तैयारी कराने वाले कोचिंग संस्थान लाखों रुपए फीसलेते हैं यानी कि डॉक्टर की पढ़ाई करने से पहले आपको लाखों रुपए खर्च करने होते हैं।

Conclusion 

इस आर्टिकल में हमने जाना कि डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है डॉक्टर बनने के लिए कितने पैसे खर्च करने होते हैं?

इस आर्टिकल में मैंने आपको डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है इससे संबंधित सारी जानकारी दी कि डॉक्टर की पढ़ाई करने में कितने पैसे लगते हैं? डॉक्टर की पढ़ाई करने से पहले आपको मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए कितने पैसे खर्च होते हैं? इन सब की जानकारी मैंने आपको विस्तार से दी है।

मैं आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पढ़कर बहुत अच्छी जानकारी मिली होगी और इस आर्टिकल से संबंधित कोई राय देना चाहते हैं कि आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे कि डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है? डॉक्टर की पढ़ाई करने में कितना पैसा लगता है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅