DU में दाखिला कैसे लें 2022? | DU Me Admission Kaise Le 2022

DU में एडमिशन कैसे लें? दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे ले सकते हैं? दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई के लिए दाखिले की प्रक्रिया क्या है? दोस्तों भारत के शीर्ष यूनिवर्सिटीज में से किसी एक से पढ़ाई करना लाखों विद्यार्थियों का सपना होता है, इन्हीं शीर्ष universities में एक नाम दिल्ली यूनिवर्सिटी का भी आता है, बहुत से छात्रों के मन में यह सवाल रहता है कि डीयू में दाखिला कैसे ले सकते हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी बहुत सारे courses ऑफर करती है जिनमें से छात्र अपने इच्छा के कोर्स का चुनाव कर सकते हैं।

आज इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि  दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे होता है।

कई बार पूरी सही जानकारी ना होने के कारण कई छात्र डीयू में दाखिले से चूक जाते हैं, इसलिए विद्यार्थियों को admission process से संबंधित सभी जानकारी पता होना जरूरी हो जाता है।

DU क्या है?

ऐसे तो विद्यार्थियों को पता होता ही है कि DU का पूरा नाम दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) है, जो शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में देश के शीर्ष universities में गिना जाता है।

दोस्तों 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद जो विद्यार्थी अंडर ग्रेजुएशन के कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं और उनमें भी वे जो देश के टॉप यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हैं, उनमें से कई विद्यार्थीयों की पहली च्वाइस दिल्ली यूनिवर्सिटी होती है।

यह केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाली एक उत्कृष्ट यूनिवर्सिटी है, जो विद्यार्थियों को अंडर ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन और भी कई दूसरे courses ऑफर करती है।

DU (Delhi University) में Admission कैसे लें 2022 में ?

DU में admission कैसे लें?

विद्यार्थियों के 12वीं का रिजल्ट आते ही दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

बात करें दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे होता है तो यहां दाखिला 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर होता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए हर साल लाखों छात्र रजिस्ट्रेशन करते हैं, पर यहां एडमिशन होना इतना आसान नहीं है उन्हीं छात्रों को एडमिशन मिल पाता है जिनके 12वीं में अच्छे मार्क्स होते हैं।

यानी कि जिन भी विद्यार्थियों का सपना दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने का होता है उन्हें 12वीं में बेहतरीन अंक लाने होते हैं। 

DU में ज्यादातर programme में 12वीं में मिले अंकों के आधार पर ही एडमिशन होते रहे हैं, पर कुछ courses के जरूरी एलिजिबिलिटी अलग हो सकती है।

असल में कुछ  अलग-अलग कोर्स में एडमिशन के लिए योग्यता मापदंड अलग निर्धारित होती है।

कई बार ऐसा भी होता है कि साल में दिल्ली यूनिवर्सिटी कई प्रोग्राम में दाखिले के लिए योग्यता मापदंड में बदलाव करती है, जिस से संबंधित जरूरी सूचना यूनिवर्सिटी द्वारा जारी कर दी जाती है।

इसीलिए किसी भी कोर्स में एडमिशन से पहले उससे संबंधित सभी जानकारी दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट से प्राप्त कर लेनी चाहिए। 

12वीं के अंकों के आधार पर एडमिशन का मतलब मेरिट basis पर एडमिशन है, जिसका मतलब है कि एंट्रेंस बेस्ड कोर्स और मेरिट बेस्ड दोनों के लिए ही cut off list जारी की जाती है।

Delhi University लगभग हर साल 5-6 कट-ऑफ लिस्ट जारी करता है। इस यूनिवर्सिटी के अंतर्गत कई सारे कॉलेज जाते हैं और हर कॉलेज अपनी -अपनी वेबसाइट पर कट-ऑफ लिस्ट अपलोड करते हैं, जिसके आधार पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलता है।

जो विद्यार्थी 12वी में कट ऑफ मार्क से ज्यादा अंक आते हैं वह एडमिशन के लिए योग्य होते हैं।

मेरिट में नाम आने वाले स्टूडेंट्स को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है, जो एडमिशन का फाइनल प्रोसेस होता है।

बात करें इस साल यानी साल 2021 की तो इस साल कोरोना के कारण कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं देरी से हुई तो कई में कैंसल कर दी गई थी, ऐसे में इस साल एडमिशन की प्रक्रिया में थोड़ी देरी हुई थी।

एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत भी देर से हुई थी। जो भी स्टूडेंट्स एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें DU की ऑफिशियल वेबसाइट www.du.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करके बताए हुए steps को फॉलो करते हुए आवेदन करना था।

Delhi University में Admission के लिए योग्यता

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए जरूरी योग्यता में, जो विद्यार्थी बीए, बीकॉम या बीएससी जैसे अंडर ग्रेजुएशन कोर्स के लिए अप्लाई कर रहे हो, उनका minimum required marks के साथ 10+2 पास होना जरूरी है।

उम्मीदवार के category के हिसाब से जरूरी eligibility criteria में अंतर हो सकता है, जिसकी जानकारी दिल्ली यूनिवर्सिटी ऑफिशल वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

UG programmes में दाखिले के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा कोई age limit नहीं निर्धारित होती है।

आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के अलग अलग courses में दाखिले के लिए योग्यता मापदंड जांच लेनी चाहिए, पूरी जानकारी University official website से प्राप्त की जा सकती है।

Delhi University के अंतर्गत आने वाले Top Colleges

दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंतर्गत बहुत सारे कॉलेज आते हैं, जिनमें से कुछ top colleges निम्नलिखित हैं –

मिरांडा हाउस – एनआईआरएफ 
लेडी श्रीराम कॉलेज for women
सेंट स्टीफेंस कॉलेज
हिन्दू कॉलेज 
श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स 
श्री वेंकटेश्वर कॉलेज
आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज
दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज
हंसराज कॉलेज 
गार्गी कॉलेज
किरोड़ीमल कॉलेज
आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज
लेडी इरविन कॉलेज
दौलतराम कॉलेज 
दयाल सिंह कॉलेज
कमला नेहरू कॉलेज
मैत्रेयी कॉलेज
शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ अप्लायड साइंसेज़ for women
श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज
जीसस एंड मेरी कॉलेज

Conclusion

दिल्ली यूनिवर्सिटी देश के सबसे प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी है, आज इस आर्टिकल में मैंने आपको DU में एडमिशन कैसे लें इसके बारे में बताया। इस आर्टिकल में हमने DU में एडमिशन कैसे लें 2022 में? DU में एडमिशन लेने की प्रक्रिया क्या है? DU के अंतर्गत आने वाले कॉलेज में दाख़िला कैसे होगा इन सब के बारे में विस्तार से बताया है मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको DU में दाख़िला कैसे ले इससे संबंधित सारी जानकारी मिली होगी अगर आपको हम आर्टिकल अच्छा लगा इससे अच्छी जानकारी मिली है तो हमारे आर्टिकल उसे ज़रूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅