इंजीनियरिंग करने के फायदे? (Benefits Of Engineering In Hindi)

आज हम जानेंगे कि इंजीनियरिंग करने के क्या-क्या फायदे हैं (Engineering karne ke fayde)

लोग इंजीनियर क्यों बनना चाहते हैं आखिर इंजीनियरिंग में ऐसा किया है के लोग इंजीनियरिंग के पीछे पागल होते फिर रहे हैं।

मैं एक-एक करके आपको इंजीनियरिंग के फायदे के बारे में बताऊंगा तो इसे कृपया पूरे ध्यान से पढ़ें ताकि आपको सारी बातें अच्छी तरह से समझ में आ जाए।

इंजीनियरिंग करने के फायदे? (Engineering karne ke fayde)

इंजीनियरिंग करने के क्या-क्या फायदे हैं या इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन से इंजीनियर बनना चाहते हैं आप सिविल इंजीनियर बनना चाहते हैं या मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं या इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं या सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं।

जैसा की आप सभी लोगों को पता है कि दुनिया भर में कई प्रकार के अलग-अलग इंजीनियर होते हैं और इंजीनियरिंग करने के फायदे के बारे में आप तभी अच्छे से जान पाएंगे जब आपको यह पता रहेगा कि आप किस क्षेत्र में इंजीनियर बनना चाहते हैं।

नीचे मैं आपको इंजीनियरिंग के कुछ फायदे के बारे में बताऊंगा तथा इन सबके अलावा भी और भी कई फायदे हैं जो कि आप एक इंजीनियर बनने के बाद उठा सकते हैं

Computer Science

जैसा की आप सभी लोगों को पता है कि भारत बहुत तेजी से डिजिटल की तरफ आगे बढ़ रहा है और ऐसे पूरी तरह से डिजिटल बनाने के लिए कंप्यूटर फोन लैपटॉप का बहुत अत्यधिक इस्तेमाल हो रहा है।

जिसके चलते कंप्यूटर साइंस के इंजीनियर की मांग बहुत ही तेजी से बढ़ती चली जा रही है हर कंपनी को एक अच्छा डेवलपर की तलाश है जो उनके लिए अच्छे ऐप बना सके अच्छी वेबसाइट बना सके या एक अच्छा गेम बना सके ऐसे में

अगर आप कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है आपकी नौकरी मिलने की संभावना बहुत हद तक बढ़ जाती है और अगर भविष्य में आप नौकरी नहीं भी करना चाहे तो आप फ्रीलांसर पर काम करके अच्छी खासी पैसा कमा सकते हैं।

Electrical engineering

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें इलेक्ट्रिक से जुड़ी मशीनों के बारे में जानकारी दी जाती है यानी कि ऐसी मशीन जो कि बिजली से चलती है।

याद रखें कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग दोनों अलग है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की मांग पहले भी बहुत ऊंचाई पर थी और आज भी बहुत ऊंचाई पर है क्योंकि जैसे जैसे हमारा देश विकसित होता जा रहा है।

 हमारे देश में नई नई मशीन आते जा रहे हैं तो आखिरकार इन मशीनों को बनाता कौन है अगर कोई मशीन बिजली से चलने वाली है तो याद रखें कि उस मशीन को बनाने में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर का हाथ जरूर होता है तथा इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के साथ-साथ और भी कई तरह के अलग-अलग इंजीनियर भी होते हैं।

Civil Engineering

सिविल इंजीनियर का काम सड़क बनाना फूल बनाना बड़े-बड़े बिल्डिंग बनाना घर बनाना इत्यादि होते हैं और यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें इंजीनियर की मांग हमेशा रहती है।

हमेशा खुद के रहने के लिए घर जरूर बनाएंगे भारत में बड़े-बड़े कंपनी आ रही है तो उनके लिए बिल्डिंग्स भी बनेंगे तथा गांव को शहर से जोड़ने के लिए सड़क का भी निर्माण किया जाएगा तो आखिरकार इन सारे काम को करता कौन है।

इस तरह के सारे काम सिविल इंजीनियर द्वारा किया जाता है इससे आपको यह पता लग गया होगा कि सिविल इंजीनियर बनने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

Electronics Engineering

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग अलग होता है।

इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग मशीन के बहुत ही छोटे छोटे हिस्से पर काम किया जाता है जैसे कि कोई सर्किट बनाना किसी आईसी को बनाना पावर सप्लाई को मेंटेन करना इत्यादि

इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर्स फिर जरूरत वहां होती है जब छोटे-छोटे मशीनों पर काम किया जाता है जैसे कि मोबाइल फोन कंप्यूटर केलकुलेटर चारजर इन सब में इस्तेमाल किए जाने वाले ट्रांजिस्टर कैपेसिटी रजिस्टर इस तरह के चीजों को इस्तेमाल करना और इससे एक सर्किट का रूप देकर कैसे मशीन को अच्छी तरह चलने के लिए तैयार करना सिखाया जाता है।

इसके काम से ही आपको पता चल रहा होगा फिर इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर की मांग भविष्य में कितने बढ़ने वाली है।

Machanical engineering

मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग के क्षेत्र में या एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर आप एक छोटी मोटी नौकरी की उम्मीद नहीं कर सकते क्योंकि एक मेकेनिकल इंजीनियर आपको बहुत ही बड़ी बड़ी कंपनी में देखने को मिलेगा जैसे कि कोई कार बनाने वाली कंपनी कोई मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी या कोई हवाई जहाज बनाने वाली कंपनी

इस तरह की कंपनी में मैकेनिकल इंजीनियर की बहुत अधिक मात्रा में डिमांड होती है सिर्फ मैकेनिकल ही नहीं बल्कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग तथा और भी कई अलग-अलग प्रकार के इंजीनियर की मांग होती है।

अगर आप मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में अपना कैरियर सुनते हैं तो इसमें आपको मेहनत भी अधिक करनी होगी लेकिन अगर आप सही दिशा में मेहनत करें तो आपका भविष्य बहुत ही खुशहाल होगा आप दुनिया के बड़े-बड़े कंपनी में नौकरी कर पाएंगे।

Chemical engineering

किसी भी इंजीनियरिंग के फायदे के बारे में जानना हो तो सबसे पहले यह जाने की उसकी जरूरत कितनी है।

सबसे पहले बता दें कि केमिकल इंजीनियरिंग में आपको अलग-अलग केमिकल के बारे में रिसर्च किया जाता है उन्हें बनाने की तकनीक से लेकर उन्हें इस्तेमाल करने तक की पूरी प्रक्रिया बताई जाती है।

आसान भाषा में समझे तो खेतों में इस्तेमाल किए जाने वाले फर्टिलाइजर को बनाने में केमिकल इंजीनियर का हाथ होता है।

आपके घर के त्यौहार में जिस रंग का इस्तेमाल किया गया उसे बनाने में भी केमिकल इंजीनियर का ही हाथ होता है।

तथा दुनिया भर के सारे केमिकल्स को केमिकल इंजीनियर द्वारा ही बनाए जाते हैं इससे आपको यह अंदाजा लग गया होगा कि केमिकल इंजीनियरिंग करने की आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

Conclusion

ऊपर मैंने आपको इंजीनियरिंग करने के फायदे के बारे में बताया लेकिन मैंने आपको पांच से छे इंजीनियर के फायदे के बारे में ही बताया लेकिन जैसा कि आप सभी लोगों को पता है कि इंजीनियर बहुत से अलग-अलग प्रकार के होते हैं और इन सभी के फायदे जाने के लिए आप यूट्यूब या गूगल का सहारा ले सकते हैं।

जहां से आप हर एक प्रकार के इंजीनियर के फायदे के बारे में जान पाएंगे तथा हमारे साथ जुड़े रहिए ताकि भविष्य में इंजीनियरिंग से जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई जानकारी हो तो मैं आप लोगों तक उसे पहुंचा पाऊं।

अगर मेरे द्वारा तेरे जानकारी आप लोगों को अच्छी तरह से समझ में आ गए हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅