Facebook Page से पैसे कैसे कमाए? | Facebook page se paise kaise kamaye

आज के समय में फेसबुक कौन इस्तेमाल नहीं करता, कई लोग तो अपना दिन भर फेसबुक चलाते हुए गुजार देते हैं, जिसमें वह photos, गाने और videos इत्यादि देखते हैं। 200 करोड़ से ज्यादा लोग फेसबुक के एक्टिव यूजर हैं।

इस social media platform का एंटरटेनमेंट के लिए इस्तेमाल होता है। लेकिन कई लोगों को यह बात पता होगी की फेसबुक से आप अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं।

Facebook पर एक फेसबुक पेज बनाकर, उस पर कई तरीकों से अच्छी online earning की जा सकती है। अगर आपको इसका सही तरीका पता है तो आप इससे काफी कुछ हासिल कर सकते हैं।

आज इस लेख में हम यही जानेंगे कि Facebook page से पैसे कैसे कमाए? (Facebook page se paise kaise kamaye) यदि आप एक अच्छा फेसबुक पेज बनाकर अच्छी खासी audience बना लेते हैं, तो फेसबुक पर से पैसे कमाने के कई तरीके हैं।

Facebook Page क्या है? और इसे पैसे कैसे कमाए?

Facebook Page से पैसे कैसे कमाए

यह एक social media account के जैसा ही है, फेसबुक इस्तेमाल करने वाला हर यूजर अपने हिसाब से एक Facebook page बना सकता है जिसके जरिए वह दूसरे फेसबुक यूजर्स को अपना ऑडियंस बना सकता है जैसे इंस्टाग्राम  या टि्वटर पर फॉलोअर्स होते हैं।

फेसबुक पेज पर किसी भी business, website , या product, ads इत्यादि का प्रमोशन किया जा सकता है जिससे आप बेहतरीन इनकम कर सकते हैं।

Facebook page कैसे बनाते हैं?

  • सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करें।
  • उसके बाद home page पर menu में जाएं।
  • Pages पर click करके create page पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में जाकर get started पर क्लिक करें।
  • Page का नाम चुनकर, next करें।
  • फिर आपको पूछा जाएगा कि आप इस पेज पर क्या करना चाहते हैं अपने अनुसार select करके next करें।
  • फिर category और sub category select करके next करें।
  • यदि आपके पास कोई website adress हो तो उसे डालें नहीं तो skip कर दे।
  • अपने page के लिए profile photo और cover photo लगाएं।
  • visit page पर क्लिक करके अपने Facebook page को देख सकते हैं।

Facebook Page से पैसे कमाने के तरीके

Facebook page पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिनमें affiliate marketing, advertisement, sell, promotions इत्यादि आते हैं। इनमें से कुछ तरीकों को एक-एक करके जानते हैं-

1. Paid ads से पैसे कमाए।

इसके लिए जरूरी होता है कि आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा members और ज्यादा likes हो।यदि आपका फेसबुक page अच्छा है और आपकी फेसबुक पेज पर लाखों में likes और views आते हैं तो advertisement करने वाली कंपनियां आपसे खुद संपर्क करती है ताकि आप उनके प्रोडक्ट को अपने पेज के द्वारा प्रमोट करें।

इसके अलावा शुरुआत में यदि आपके फेसबुक पेज के likes थोड़े काम है तो आप fiverr जैसे online marketplace में जाकर खुद भी advertiser से संपर्क कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट करने के लिए उनसे अपने अनुसार पैसे ले सकते हैं।

2. Facebook page sell करके पैसे कमाए।

यह सुनने में थोड़ा नया लग सकता है लेकिन facebook page को खरीदा और बेचा भी जाता है। यानी कि आप अपना एक फेसबुक पेज बनाकर अगर उसे थोड़ा अच्छा और ज्यादा ऑडियंस वाला बना लेते हैं तो आप अच्छे कीमत पर उसे किसी ऐसे व्यक्ति को बेच सकते हैं जिससे उसकी जरूरत हो।

बहुत से लोगों को blog, website इत्यादि के प्रमोशन के लिए पहले से ही बना हुआ एक अच्छा फेसबुक page चाहिए होता है। अपने फेसबुक पेज पर पूरी जानकारी देकर आप यह बता सकते हैं कि आप अपना फेसबुक पेज भेजना चाहते हैं फिर जिसे भी उसकी आवश्यकता होगी, वह आपसे संपर्क करके उसे buy कर सकता है।

3. Affiliate marketing करके पैसे कमाए।

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में शायद आपने सुना हो, जैसे आज के समय में ज्यादातर ऑनलाइन खरीदी की जाती है, ऐसे में यदि आपके दिए हुए लिंक से कोई व्यक्ति कुछ खरीदता है तो उससे आपको commision मिलता है।

यानी आप अपने फेसबुक पेज पर किसी product का promotion करके उसे खरीदने के लिए वहां link दे सकते हैं।

Amazon और Flipkart जैसी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के affiliate program को join करके आप अपने फेसबुक पेज पर बताए गए प्रोडक्ट की जानकारी देकर उन्हें खरीदने के लिए वहां link provide करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

4. Facebook instant article से पैसे कमाए।

यदि आपके पास एक फेसबुक पेज और एक blog या website है, तो Facebook instant article आपके लिए पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका हो सकता है। इससे आप Google AdSense की तरह अपने फेसबुक पेज पर सीधा ads display करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको Facebook instant article पर sign up करना होता है। साइन अप करने के बाद आप अपना ब्लॉग फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल के साथ वेरीफाई करेंगे। जिसके बाद details submit करके ads units create करके अपने ब्लॉग की पोस्ट पर लगाने होंगे।

फिर उसके link को अपने फेसबुक पेज पर शेयर करेंगे जिससे ads देखेंगे और उन्हें क्लिक होने पर आप पैसा कमाएंगे।

5. Website promotion करके पैसे कमाए।

एक अच्छा और ज्यादा audience और  likes वाला फेसबुक पेज होने पर आप websites और blogs इत्यादि का प्रमोशन करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आजकल लाखों करोड़ों की संख्या में ब्लॉग और वेबसाइट  है जिनके प्रमोशन पर खर्चा किया जाता है।

आप भी अपने फेसबुक पेज के about section में जाकर website promotion के लिए देख सकते हैं। या फ़िर अपने फेसबुक पेज से संबंधित नए website या bloggers  को promotion के लिए संपर्क कर सकते हैं।

इसके अलावा खुद की वेबसाइट या blog तो promote कर ही सकते हैं, जिससे आपकी website पर traffic बढ़े।

6. अपना product या e book इत्यादि sell करके पैसे कमाए।

यदि आपका अपना कोई खुद का प्रोडक्ट है, या फिर कोई ई बुक sell करके भी पैसे कमा सकते हैं। अपने प्रोडक्ट के लिए page पर offer create कर सकते हैं। प्रोडक्ट का promotion तो आप फेसबुक पेज पर कर ही सकते हैं।

यदि आप खुद भी कुछ लिखते हैं, तो उसका ebook create करके Amazon या किसी दूसरी साइट पर बेचने के लिए अपलोड कर सकते हैं। अपने फेसबुक पेज पर उसका लिंक देकर प्रमोशन करके sell बढ़ा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए