Flipkart किस देश की कंपनी है? | Flipkart kis desh ki company hai

आज हम जानेंगे कि Flipkart किस देश की कंपनी है? (Flipkart kis Desh ki company hai) तथा Flipkart का मालिक कौन है? (Flipkart ka malik kaun hai), फ्लिपकार्ट कहां की कंपनी है? (Flipkart kaha ki company hai?)

मूल रूप से flipkart ‘भारत ‘ एक कंपनी है। यह भारत में ऑनलाइन सामान बेचती है।

फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल प्रतिदिन काफी लोगों द्वारा किया जाता है। कुछ लोगों को यह बात पता नहीं होती कि अगर फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है? (Flipkart kis desh ki company hai) इसकी स्थापना कब और किसके द्वारा की गई थी? Flipkart के मालिक कौन है? (Flipkart ka malik kaun hai) इत्यादि। आज इस लेख में हम इन्हीं बातों को जानेंगे –

Flipkart किस देश की कंपनी है? (Flipkart kis desh ki company hai)

फ्लिपकार्ट जिसे आज हम भारत की एक जानी मानी और बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के रूप में जानते हैं इसकी नींव दो भारतीय नागरिकों द्वारा ही रखी गई थी।

भारत के दिल्ली शहर से ही फ्लिपकार्ट की शुरुआत एक e-commerce कंपनी के रूप में की गई थी। फ्लिपकार्ट जो आज एक बहुत बड़ा ऑनलाइन मेगास्टोर है इसकी शुरुआत फ्लिपकार्ट ऑनलाइन सर्विस स्टोर प्राइवेट लिमिटेड के नाम से साल 2007 में भारत में की गई थी। यह एक भारतीय ई-कॉमर्स वेबसाइट है।

इस कंपनी की शुरुआत के बाद बीते समय के साथ Flipkart ने अपना नेटवर्क पूरे भारत देश में फैला दिया था। साल 2017 के आंकड़ों के मुताबिक फ्लिपकार्ट भारत के ई-कॉमर्स इंडस्ट्री का एक बहुत बड़ा भाग कवर कर रहा था, यह पूरे भारत की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री  के 39.5% का मालिक है। बहुत से लोगों को ऐसा लग सकता है कि एक ई-कॉमर्स कंपनी होने के कारण फ्लिपकार्ट भी कोई विदेशी कंपनी होगी, इसका मुख्यालय भी किसी दूसरे देश में होगा।

फ्लिपकार्ट का हेड क्वार्टर यानी मुख्यालय

फ्लिपकार्ट का हेड क्वार्टर यानी मुख्यालय भारत के कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु में स्थित है देशभर में होने वाले कंपनी के कार्यों देखरेख और डिसीजंस यहीं से होती है।

मुख्यालय के अतिरिक्त बिजनेस को एक्सपेंड करने के लिए फ्लिपकार्ट ने  दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में भी कार्यालय स्थापित किए हैं।

हमारे देश के बाहर विदेशों तक सामान पहुंचाने के लिए फ्लिपकार्ट के द्वारा एक और मुख्य कार्यालय सिंगापुर में भी स्थापित किया गया है।

Flipkart का मालिक कौन है? (Flipkart ka malik kaun hai)

फ्लिपकार्ट के मालिक सचिन बंसल और बिनी बंसल हैं। इन दोनों को ही फ्लिपकार्ट के फाउंडर यानी संस्थापक के रूप में जाना जाता है। फ्लिपकार्ट की नींव रखने वाले दोनों भारतीय यही हैं।

इन दोनों दोस्तों के द्वारा साथ मिलकर आज की इतनी बड़ी इ कॉमर्स कंपनी जिसकी वैल्यू बिलियंस में है। इनके द्वारा ही फ्लिपकार्ट की शुरुआत की गई थी और आज यह दोनों ही फ्लिपकार्ट को संभाल रहे हैं।

फ्लिपकार्ट कहां की कंपनी है? (Flipkart kaha ki company hai? )

फ्लिपकार्ट इतनी कॉमर्स कंपनी है और यह भारतीय कंपनी में भारत में अमेजन प्रतिद्वंदी के तौर पर फ्लिपकार्ट सबसे बड़ा ई-कॉमर्स कंपनी है फ्लिपकार्ट का हेड क्वार्टर भारत के बेंगलुरु शरण में है जो कि कर्नाटक राज्य में स्थित है फ्लिपकार्ट कंपनी ने अपना रजिस्ट्रेशन सिंगापुर से करवाया है। फ्लिपकार्ट e-commerce की सुविधा सिर्फ भारत में ही प्रदान करती है।

Flipkart की शुरुआत कैसे हुई?

बिनी बंसल और सचिन बंसल दोनों ही इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के छात्र हैं, जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ऐमेज़ॉन कंपनी में काम करना शुरू किया। एक e कॉमर्स ऑनलाइन वेबसाइट किस प्रकार से कार्य करती है इसका ज्ञान और अनुभव इन्हें यहीं से मिला।

Amazon में काम करके इन्होंने सीखा और बाद में फ्लिपकार्ट की शुरुआत की। ई-कॉमर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद इन्होंने खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू करने की सोची क्योंकि उस समय इसके विकल्प नहीं थे।

सचिन बंसल और बिन्नी बंसल को फ्लिपकार्ट के फाउंडर के तौर पर जाना जाता है, यही फ्लिपकार्ट के मालिक हैं।

क्या आप जानते हैं:-

कुछ समय पहले, फ्लिपकार्ट की लोकप्रियता को देखते हुए अमेरिका की एक बड़ी रिटेलर कंपनी वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट के 77% शेयर खरीद लिए हैं। वॉलमार्ट के द्वारा 16 बिलियन डॉलर ($16 billion) की बड़ी कीमत देकर फ्लिपकार्ट के 77% शेयर को खरीद लिया गया है।

वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट के इतने बड़े हिस्से को खरीद कर अपने बिजनेस को काफी आगे बढ़ाया। इसमें वॉलमार्ट का बिजनेस आगे बढ़ने के साथ-साथ फ्लिपकार्ट की भी तरक्की हुई।

इसे भी पढ़ें? [Must Read]

Flipkart क्या है?

जैसा कि हम सभी को पता है फ्लिपकार्ट एक भारत की e-commerce कंपनी है यानी इसे ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मूल रूप से इसकी शुरुआत पुस्तकों की ऑनलाइन खरीद बिक्री के लिए ही की गई थी, लेकिन आज यह अपने ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और अन्य वस्तुएं खरीदने का विकल्प भी देती है।

विभिन्न प्रकार के सामानों को खरीदने के लिए फ्लिपकार्ट पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, कैश ऑन डिलीवरी या ई – गिफ्ट वाउचर इत्यादि के जरिए भी भुगतान किया जा सकता है।

फ्लिपकार्ट में आपको लगभग सभी brands की चीजें देखने को मिल जाएंगे। इसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, परिधान, जूते, घड़ी, स्पोर्ट्स के सामान सहित अनेकों चीजें बेची जाती है।

फ्लिपकार्ट में अपने खुद के प्रोडक्ट्स भी बेचने शुरू किए हैं, फ्लिपकार्ट ने अपने उत्पाद डिजीफ्लिप (digiflip) के नाम से बेचना शुरू किया है। इन उत्पादों में कंप्यूटर, पेन ड्राइव, कैमरा बैग, हेडफोन इत्यादि सहित कुछ अन्य चीजें शामिल है।

Flipkart सेल

विशेष करके त्योहारों के समय में इन e-commerce वेबसाइट पर काफी बड़ी संख्या में लोगों द्वारा खरीदारी की जाती है। त्योहारों के समय फ्लिपकार्ट में Flipkart sale होती है जिसमें अलग-अलग सामानों पर अनेक प्रकार की छूट और offers ग्राहकों को मिलते हैं।

Festive season में Flipkart big billion days का इंतजार ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले सभी ग्राहकों को रहता है। इस दौरान सामानों पर विशेष करके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर, और उसमें भी खास करके स्मार्टफोंस पर काफी बढ़िया ऑफर्स मिलते हैं।

स्मार्टफोंस पर इस sale के दौरान 10-20 % तक की छूट भी मिलती है। सिर्फ इस सेल के दौरान ही फ्लिपकार्ट करोड़ों के स्मार्टफोंस बेचती है। पिछले साल के ही फ्लिपकार्ट बिग बिलीयन डेज के सेल के दौरान फ्लिपकार्ट ने मिलियंस का बिजनेस किया था। इस दौरान सामानों पर no cost EMI और banks offers आदि मिलाकर बेहतरीन डील मिलती है।

Flipkart की सहायक कंपनियां

Flipkart के साथ साथ इसकी कुछ सहायक कंपनियां भी है जिनका इस्तेमाल काफी बड़ी संख्या में लोगों द्वारा किया जाता है। इनमें कुछ शॉपिंग साइट्स से लेकर फोन पे जैसी पेमेंट एप्लीकेशंस भी शामिल है।

Jabong, यह भी एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ही है मुख्य रूप से इसे कपड़ों की खरीदारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। Jabong.com फ्लिपकार्ट की एक सहायक कंपनी ही है। यह देश के सबसे बड़ी ऑनलाइन फैशन रिटेलर्स में आता है। बहुत बड़ी संख्या में लोग jabong.com पर खरीदारी करते हैं।

Myntra, यह भी एक ऑनलाइन फैशन रिटेलर ही है। मुख्य रूप से कपड़े और फैशन से जुड़ी चीजों को यहां से ऑनलाइन खरीदा जाता है। फैशन इत्यादि के लिए इसकी गिनती देश के मुख्य ई-कॉमर्स वेबसाइट में होती है। फेस्टिवल्स और त्योहारों के समय myntra के advertisements सभी तरफ देखे जा सकते हैं।

Phone pay, आज के समय में यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करने के लिए फोन पे एक बहुत ही लोकप्रिय और काफी ज्यादा इस्तेमाल होने वाला एप्लीकेशन है, यह भी फ्लिपकार्ट की एक सहायक कंपनी है। एक बैंक से किसी दूसरे बैंक में या किसी अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए phone pay का इस्तेमाल काफी किया जाता है।

Ekart, यह एक भारतीय कोरियर डिलीवरी सर्विस कंपनी है, जिसका मुख्यालय भी कर्नाटक के बेंगलुरु में ही है। यह फ्लिपकार्ट प्राइवेट लिमिटेड की एक सब्सिडरी कंपनी है, जो instakart सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा चलाई जाती है।

2 gud, यह भी फ्लिपकार्ट की एक सब्सिडरी कंपनी है मुख्य रूप से इससे सेकंड हैंड यानी पुराने मोबाइल और स्मार्टफोंस की खरीदी के लिए जाना जाता है इसमें कम दाम पर सेकंड हैंड स्माटफोन उपलब्ध होते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज के समय में खरीदारी करने के लिए ज्यादातर लोग ऑनलाइन इकॉमर्स वेबसाइट्स का ही इस्तेमाल करते हैं। जब बात आती है खरीदारी करने की तो चाहे फिर वह किसी भी तरह का सामान हो आज के समय में ज्यादातर लोग उस सामान को ऑनलाइन खरीदते हैं।

किसी भी प्रकार का सामान आपको आसानी से ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिल जाता है जिसे आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और वह सामान  आपके घर पर पहुंच जाता है, उसके  लिए आपको किसी दुकान पर नहीं जाना होता है।

वर्तमान में ऑनलाइन मार्केट से ही ज्यादातर लोग खरीदारी करते है, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स कपड़े और अन्य सामान ऑफलाइन स्टोर्स के मुकाबले ऑनलाइन में ही ज्यादा बिकते हैं जिसका जाहिर कारण है आसानी।

आप अपने घर पर बैठकर ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर कोई सामान देखकर उसे आर्डर कर सकते हैं और वह आपके घर तक पहुंचा दिया जाता है इसके साथ ही उसने किसी प्रकार की कुछ त्रुटि होने पर उसे आसानी से रिटर्न भी किया जा सकता है।

Amazon और इसके मालिक के बारे में काफी लोगों को पता होता है। ऐमेज़ॉन के बाद फ्लिपकार्ट  देश की दूसरी सबसे बड़ी और लोकप्रिय इकॉमर्स वेबसाइट है फ्लिपकार्ट से भी काफी बड़ी संख्या में लोग अलग-अलग प्रकार के सामान मंगवाते हैं।

कोई भी एक व्यक्ति जो नियमित ऑनलाइन शॉपिंग करता है उसने फ्लिपकार्ट का नाम जरूर सुना होगा। ऐमेज़ॉन एक अमेरिका आधारित कंपनी है जिसके मालिक भी अमेरिकी है। ऐसे में हमारे भारत में ऐमेज़ॉन के rival यानी प्रतिद्वंदी कंपनी के रूप में देखे जाने वाले फ्लिपकार्ट के बारे में भी लोगों को पता होना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Online पैसे कैसे कमाए 40,000 महीना