Free Fire 1 दिन में कितना पैसा कमाता है? | free fire 1 din mein kitna kamata hai

यह गेम बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है, और गेम जितना ज्यादा पॉपुलर हो वह उतना ही ज्यादा पैसा भी कमाता है। ऐसे में जहां फ्री फायर इतना पॉपुलर है तो आखिर एक दिन में फ्री फायर कितना पैसा कमाता है ? भारत के साथ साथ यह worldwide भी खेला जाता है।

इस लेख में हम फ्री फायर की ही बात करेंगे, मुख्य रूप से यह की free fire 1 दिन में कितना पैसा कमाता है, (free fire 1 din mein Kitna Paisa kamata hai) साथ ही इस गेम से संबंधित अन्य कुछ बातों को भी जानेंगे।

फ्री फायर 1 दिन में कितना कमाता है? (free fire 1 din mein kitna kamata hai)

Free Fire 1 din mein Kitna Paisa kamata hai

इस सवाल का एक exact number के रूप में तो नहीं दिया जा सकता परंतु औसतन बात करें तो सिर्फ हमारे अपने भारत देश से फ्री फायर 1 महीने में लगभग 2250 मिलीयन कमा लेता है जो कि एक काफी बड़ा नंबर है।

इस हिसाब से सिर्फ़ भारत में फ्री फायर 1 दिन में 75 million कमाता है यानि 7 करोड़ 50 लाख रुपया कमाता है।Sensortower.com   के अनुसार पूरे विश्व में फ्री फायर 1 दिन में 1.08 million dollar कमाता है यानी कि करीब 8 करोड़ 21 लाख रुपए फ्री फायर कमाता है। 

यह एक अनुमान है और इसकी कमाई कम या ज्यादा हो सकती है। आप इसे आसानी से गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन इसके अलावा दूसरी जगह से इसे डाउनलोड करके इंस्टॉल किया जा सकता है।

फ्री फायर 1 महीने में कितना कमाता है? 

Sensortower की रिपोर्ट के अनुसार 2020 में विश्व भर में फ्री फायर 1 महीने में 32.916 million कमाता है यानी करीब 250 करोड़ रुपए फ्री फायर 1 महीने में कमाता है।

फ्री फायर 1 साल में कितना कमाता है?

Sensortower की रिपोर्ट में कहा गया है कि गेमिंग वर्ल्ड में पब्जी के बाद दूसरे नंबर पर फ्री फायर सबसे ज्यादा रुपया कमा रहा है इसकी रिपोर्ट के अनुसार 2020 में फ्री फायर 1 साल में 395 million dollar कमाता है यानी कि करीब 3000 करोड़ रुपये कमाता है।

फ्री फायर खेलने वाले अज्जू भाई1 महीने में कितना कमाता है?

भारत के अज्जू भाई फ्री फायर खेलते हैं और वह अपने गेम प्ले को यूट्यूब पर डालते हैं उनके यूट्यूब चैनल में करीब तीन करोड़ सब्सक्राइब और हैं और वह इस यूट्यूब चैनल से महीने के लगभग ₹7500000 कमाते हैं।

यह देखना पड़ेगा कि गरेना फ्री फायर किन – किन तरीकों से कितना पैसा कमाता है। जिससे यह अंदाज़ा लगता है कि Free fire गेम 1 दिन में कितना कमाता है।

Free Fire किन तरीकों से पैसा कमाता है?

यादि आप एक free fire player हैं तो आपको ये पता होगा कि इसमें कॉस्टयूम, स्किन, आउटफिट्स, Elite पास के अलावा विभिन्न प्रकार के कैरेक्टर आदि चीजें खरीदने के लिए डायमंड लेने पड़ते हैं और एक डायमंड कि कीमत 50 पैसे से लेकर 1 रुपये तक हो सकती है।

गेम के अंदर कई सारे characters और skins हैं जिन्हें गेम खेलने वाले players purchase करते हैं। आपने जरूर DJ ALOK का नाम सुना होगा। DJ अलोक की कीमत 600 डायमंड के लगभग है और गन्स व ड्रेस के लिए भी 500 से 1000 के आसपास के डायमंड की जरुरत पड़ती है।

और अगर एक औसत की बात की जाए तो free fire रोज़ाना लगभग 50 लाख के आसपास डायमंड बेचता है, और डायमंड इत्यादि बेचने के अलावा विज्ञापन भी पैसे कमाने का एक विकल्प तो है ही। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस की 1 दिन की कमाई कितनी होती है, यह लगभग 75 मिलियन है।

Free fire क्यों इतना पॉपुलर है?

दोस्तों अगर अभी आप जाकर प्ले स्टोर पर चेक करेंगे तो इस गेम की आपको 500 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स देखने को मिलेंगे, जिसका मतलब है कि से 50 करोड़ से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है, जोकि जनसंख्या का एक काफी बड़ा भाग है।

जब हम battle royale games की बात करते हैं तो इनमें मुख्यत: 3 ही गेम्स का नाम आता है। Call of duty, pubg और Free fire । और इनमें भी जिन दो के बीच सबसे ज्यादा rivalry है, वह है पब्जी ( जो कि अब battlegrounds mobile India हो चुका है ) और फ्री फायर ।

Call of duty, pubg/battlegrounds mobile India बड़े size और थोड़े high graphics वाले गेम्स है इसलिए इन्हें ठीक से खेलने के लिए आपका स्मार्टफोन भी थोड़े अच्छे स्पेसिफिकेशंस वाला होना चाहिए, budget phones में आप इन्हें इतने अच्छे से नहीं खेल सकते हैं।

वही फ्री फायर की बात की जाए तो इस गेम का साइज कम होने के कारण यह कम रैम वाले मोबाइल्स में भी आसानी से चल जाता है, और शायद यही कारण इसको ज्यादा खास बनाता है। यह गेम सिर्फ 689 एमबी का है जिससे इसे 2 GB रैम वाले फोन में भी आसानी से इंस्टॉल करके खेला जा सकता है।

Size कम होने की वजह से ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इसमें ग्राफिक्स खराब या अच्छी नहीं है, खेलते वक्त आप इसे काफी अच्छे से इंजॉय कर सकते हैं।

Free fire किस देश का गेम है?

दोस्तों free fire के rival game pubg को कुछ समय पहले भारत सरकार द्वारा भारत में ban कर दिया गया था, और ऐसा हुआ था क्योंकि tencent, जिस कंपनी का pubg game था, वह एक चाइनीस कंपनी थी और users के data privacy को लेकर एक खतरा थी।

ऐसे में यह सवाल आता है कि Free fire किस देश का गेम है, या किस देश की कंपनी द्वारा से बनाया गया है? शायद कुछ लोग ऐसा सोचते है कि फ्री फायर एक चाइनीज गेम है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की Garena free fire एक सिंगापुर कि कम्पनी है जिसके owner Forrest li हैं।

इस गेम को इन्होंने 111Dots studios के साथ मिलकर बनाया था, और इस गेम को साल 2017 में लॉन्च किया गया था। लेकिन उस समय बैटल रॉयल गेम के बारे में लोग ज्यादा कुछ नहीं जानते थे और ना ही ज्यादा खेलते थे इसीलिए यह गेम इतना ज्यादा फेमस नहीं हुआ था।

लेकिन समय के साथ जैसे-जैसे बैटल रॉयल गेम का क्रेज बढ़ने लगा लोग धीरे-धीरे इस गेम के बारे में जानने लगे और इसकी popularity लगी। कम size होने की वजह से यह आसानी से सभी devices में खेली जा सकती थी।

Conclusion

आज इस आर्टिकल में हमने फ्री फायर 1 दिन में कितना कमाता है फ्री फायर 1 साल में कितना कमाता है फ्री फायर 1 महीने में कितना कमाता है इसके बारे में जाना है। 

हमारे देश में अभी अधिकतर बच्चे फ्री फायर या पब्जी गेम जो खेलते हैं और आज ये कंपनियां जैसे कि फ्री फायर हर साल लगभग 3000 करोड़ रुपए कमाती है। फ्री फायर की कमाई के बारे में विस्तार से जाना जैसे कि फ्री फायर किन-किन तरीकों से पैसे कमाता है।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको फ्री फायर 1 दिन में कितना कमाता है? इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी।अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छा लगा और जानकारी भरा लगा, तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित को राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅