Free website कैसे बनाएं? | Free website kaise banaye

आपने कभी इंटरनेट पर कुछ सर्च किया है? हमें जो जानकारी मिलती है वह इंटरनेट पर किसी व्यक्ति द्वारा ही डाली गई होती है और वह एक वेबसाइट पर उपलब्ध होती है, उस वेबसाइट को open करके हम उसे देख सकते हैं। इंटरनेट पर जो भी है वह किसी वेबसाइट में ही है। Bloggers websites बनाकर उसमें blogs post करते हैं। और इससे अच्छी कमाई भी करते हैं।

आज इंटरनेट का समय है और आज के समय में सारे business online है आज बहुत सारी वेबसाइट आपको इंटरनेट पर मिलेंगे जैसे कि e-commerce website, blog website, professional website इन सारी वेबसाइट के द्वारा आपको अलग-अलग तरह की सर्विस दी जाती है ।

आज वेबसाइट के माध्यम से लोग बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं और हम सभी लोगों को वेबसाइट से संबंधित जानकारियों का जाना बहुत जरूरी है आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा थी free website kaise banaye? Blog website kaise banaye? Google par free website kaise banaye? इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे

इस लेख में हम जानेंगे कि कोई भी व्यक्ति किस प्रकार free में अपना एक वेबसाइट बना सकता है। जो blogging शुरू करना चाहते हैं वे अक्सर सर्च करते हैं , free website कैसे बनाएं? Professional website कैसे बनाएं? इसकी जानकारी होना जरूरी भी है।

Free में वेबसाइट कैसे बनाते हैं? या free professional website कैसे बनाई जाती है?  गूगल पर आप फ्री में वेबसाइट कैसे बना सकते हैं? जैसे सवालों के जवाब काफी search किए जाते हैं, और यहां हम इन्हीं को जानेंगे।

आज हम जानेंगे?

Free में website कैसे बनाएं

free website kaise banaye

यदि आप blogging शुरू करने की करने की सोच रहे हैं और अपनी एक नई free website बनाना चाहते हैं, देश का सबसे आसान तरीका blogger पर एक website बनाना है, blogger गूगल की फ्री सर्विस है। जहां पर आप अपनी new website बना सकते हैं, blogger पर आज बहुत सारी वेबसाइट बनी हुई है जो free वेबसाइट है।

हालांकि blogger पर ही free website बनाना एकमात्र विकल्प नहीं है इसके अलावा आप wordpress जैसे platform पर भी फ्री वेबसाइट बना सकते हैं। Blogging , online earning के सबसे अच्छे तरीकों में से है, इसीलिए यदि आपको एक free वेबसाइट बनाना आता हो तो यह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा।

इन दोनों के अलावा भी free website बनाने के लिए दूसरे विकल्प हैं लेकिन आज के समय में इसके लिए सबसे ज्यादा इन्हीं दोनों का इस्तेमाल किया जाता है। Blogger और WordPress में काफी अंतर होता है। यहां हम इन दोनों पर ही  free website बनाने के लिए जरूरी process को step by step जानेंगे।

Google पर free website कैसे बनाएं?

Google पर free website बनाने के लिए आपको कुछ simple steps को follow करना होता है, जिससे आप सिर्फ कुछ मिनटों के अंदर ही अपना खुद का एक फ्री वेबसाइट तैयार कर सकते हैं।

Step 1- सबसे पहले तो इसके लिए आपको www.blogger.com की website पर जाना होता है।

Step 2- वेबसाइट पर जाकर आपको create your blog का option देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 3- याद रखें इसके लिए आपके पास एक gmail account होना जरूरी है इसके बिना आप login नहीं कर पाएंगे। Gmail id रहने पर आप  अपना अकाउंट और पासवर्ड डालकर login करे।

Step 4- login कर लेने के बाद आपको Continue To Blogger का विकल्प देखने को मिलेगा आपको Continue To Blogger पर click करना है।

Step 5- जिसके बाद आपको create new blog देखने को मिलेगा और आपको उस पर क्लिक करना है।

create new blog पर क्लिक करने के बाद आपको title, address और theme चुनना होता है, और ये बहुत ही जरूरी steps होते हैं।

Step 6- आपने देखा होगा कि किसी भी वेबसाइट का 1 नाम होता है, title में आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम बताना है,  उदाहरण के लिए हिंदीजानकारी  या जानकारीहिंदी, इसे आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं, और available रहने पर ले सकते हैं।

Step 7- फिर आपको address में  अपनी वेबसाइट का यूआरएल बताना है कि यह कैसा होना चाहिए। इसमें होता यह है कि यदि आप ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट बना रहे हैं तो आपकी वेबसाइट के नाम में पहले से ही blogger.com लिखा हुआ मिलेगा। जिसे बदलने के लिए आपको किसी वेबसाइट से डोमेन खरीदकर ब्लॉगर में सेट करना पड़ता है।

Step 8- फिर आपको अपनी वेबसाइट के लिए theme सेलेक्ट करनी होती है, यहां पर आपको काफी सारे templets देखने को मिलते हैं जिनमें से आप कोई भी एक सेलेक्ट कर सकते हैं। Theme का चुनाव आप अपने विषय के हिसाब से करें।

यह तीनों जानकारियां भरने के बाद आप create blog पर क्लिक करेंगे, address में आपने जो URL bhara होगा वही आपकी सब साइट का एड्रेस होता है जैसे “आपने जो यूआरएल भरा.blogspot.com” । इस तरह की फ्री वेबसाइट बन चुकी है और जैसा कि हमने पहले बताया एड्रेस चेंज करने के लिए आपको custom domain लगाना पड़ता है।

WordPress पर free website कैसे बनाएं

आज के समय में सबसे ज्यादा websites wordpress पर ही बनी हुई हैं। Blogging करने के लिए wordpress सबसे best platform है। हालांकि wordpress blogger से थोड़ा अलग होता है पर इसमें भी फ्री वेबसाइट आसानी से बनाई जा सकती है।

Step 1- सबसे पहले आप wordpress.com पर जाकर getting started पर क्लिक करें।

Step 2- इसके बाद आप start with a blog पर क्लिक करेंगे,यहां पर आपको वेबसाइट का नाम भरना होता है, और फ्री होने के कारण इसमें वेबसाइट के नाम के साथ “वेबसाइट का नाम.wordpress.com” लिखा हुआ मिलेगा।

Step 3- website name और website address भरने के बाद आपको नीचे दिए गए start with free के option पर क्लिक करना होगा।

Step 4- इसके बाद registration करने के लिए आपको अपना email id और password डालना होता है।

Step 5- इसके बाद username भरना होता है। आपकी वेबसाइट का जो एड्रेस होगा वही username होगा, जिसके नीचे आपको password डालना होता है।आप सीधे Google से भी login कर सकते हैं।

Step 6- पूरी जानकारी भर लेने के बाद आपको नीचे continue पर क्लिक करना होता है। इसके बाद आपको वर्डप्रेस की तरफ से Website Activate का Email आता है। Email id open करके confirm now पर क्लिक करने के बाद free website और free blog बनकर तैयार हो चुका है।

Conclusion

Blogging आज के समय में काफी चर्चित है। Online money earning के लिए बहुत से युवा इसे शुरू करना चाहते हैं। वे इसे एक करियर के रूप में भी देखते हैं और यह सही भी है, घर बैठकर भी ऑनलाइन ब्लॉगिंग करके अच्छी खासी कमाई की जा सकती है।

इस लेख में हमने जाना कि कोई भी व्यक्ति किस प्रकार फ्री में अपना एक वेबसाइट बना सकता है। हालांकि प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए आपको और भी कई सारी चीजों की जानकारी होना जरूरी है। यहां हमने आज के समय में सबसे ज्यादा चर्चित दो platforms पर free में एक वेबसाइट बनाने के बारे में जाना।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅