GB whatsapp update kaise kare | GB whatsapp अपडेट कैसे करें

आज इस आर्टिकल में हम GB whatsapp अपडेट कैसे करें? (GB whatsapp update kais kare?), GB whatsapp download, GB whatsapp update new features क्या क्या हैं? इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

दोस्तो आप इतना तो मानेंगे कि बिना इंटरनेट के आज की जिंदगी अधूरी सी है। रोजाना हम इतने कामों के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं जो हमारे लिए अनिवार्य से हैं। इंटरनेट का एक बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण हिस्सा है सोशल Social media और messaging app। और इसी में मैसेज करने के लिए सबसे आसान और कई सारे दूसरे जरूरी फीचर्स से लैस whatsapp messanger का इस्तेमाल सबसे ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स द्वारा किया जाता है।

whatsapp का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बहुत ही ज्यादा है। आज इस लेख में हम whatsapp के एक नए वर्जन GB whatsapp के बारे में जानेंगे। वर्तमान में GB whatsapp काफी चर्चा में है क्योंकि GB whatsapp के features whatsapp की तुलना में बहुत जायदा है पर ये softwareबहुत जायदा उपयोग इसलिए हो रहा है क्यूंकि इसे लोग उन features का इस्तेमाल कर पते हैं जो whatsapp में नही कर पाते हैं जैसे की delete message को पढ़ सकते हैं? status डाउनलोड कर सकते हैं? इसलिए लोग यह जानना चाहते हैं कि GB whatsapp अपडेट कैसे करें?(GB whatsapp update kaise kare), और GB whatsapp नए फीचर्स क्या है।

GB whatsapp क्या है?

सबसे पहले हम सभी व्हाट्सएप से परिचित तो है ही, GB whatsapp instant messaging application, जो whatsapp हम आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं, उसी का है, यानी नार्मल व्हाट्सएप में हमें जो कुछ भी फीचर्स देखने को मिलते हैं, GB whatsapp में हम उससे ज्यादा और बेहतर फीचर्स इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि आज के समय में व्हाट्सएप में जितने भी फीचर्स हमें मिलते हैं पहले वह नहीं थे समय के साथ updates करने पर हमें वह फीचर्स मिले, इसी प्रकार GB whatsapp में हम जिन फीचर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, संभवत: समय के साथ अपडेट होने पर हमें इसमें और फीचर्स देखने को मिले। लेकिन GB whatsapp से हम अभी ही व्हाट्सएप के कुछ एडवांस फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

GB whatsapp update kaise kare

सबसे पहले यह बात तो आम है कि GB Whatsapp का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे अपने फोन में download करके install करना होगा। हालांकि यहां हम बात कर रहे हैं GB Whatsapp को अपडेट करने की यानी इसके लिए जरूरी है कि आपके स्मार्टफोन में पहले से ही GB Whatsapp installed हो और आप GB Whatsapp इस्तेमाल कर रहे हो।

जो GB whatsapp का इस्तेमाल करते हैं वह जानते होंगे, या जानकारी के लिए आपको बता दें कि GB whatsapp को normal WhatsApp Messenger की तरह Google Play Store या Apple app store से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है, इसे हमें Google पर जाकर सर्च करके GB Whatsapp apk file download करके तब उसे Install करना पड़ता है। इसीलिए इसे Normal whatsapp की तरह Play store से जाकर Update भी नहीं किया जा सकता है।

GB whatsapp को update करने के मुख्यत: दो तरीके हैं:

1. जिसमें से सबसे पहला तरीका है सीधे GB Whatsapp में जाकर इसे update करना। इस तरीके से GB Whatsapp update kaise kare इसके हर step के बारे में जानेंगे

  1. इस प्रक्रिया के अंतर्गत सबसे पहले आपको GB whatsapp को ओपन करना होगा,
  2. ओपन होने के बाद Foud mode में जाना होगा,
  3. जहां नीचे आपको Updates का एक option मिलेगा जिस पर आपको click करना होगा।
  4. इसके बाद आप check for updates पर tap करेंगे, अब यदि आपके स्मार्टफोन पर installed जीबी व्हाट्सएप latest version का नहीं होगा तो आपको update करने की process बता दी जाएगी, और latest version रहने पर भी आपको screen पर जानकारी मिल जाएगी कि update की आवश्यकता नहीं है।

GB whatsapp update करने का दूसरा तरीका

इसके अलावा दूसरे तरीके में यदि आप अपने स्मार्टफोन पर GB whatsapp latest version चाहते हैं तो उसके लिए आसानी में old version को uninstall करके latest version of GB whatsapp install कर लीजिए। प्रक्रिया बहुत ही आसान है:

  1. सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में GB whatsapp को uninstalled कर लीजिए,
  2. इसके बाद गूगल पर जाकर जीबी व्हाट्सएप की apk file सर्च करके उसके लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लीजिए। इस प्रकार आप इसके लेटेस्ट वर्जन के नए नए features का इस्तेमाल कर सकते हैं।

GB whatsapp के नए और मुख्य features

  1. यदि आप इससे किसी को कुछ मैसेज करते हैं, तो इसके लिए आप time set यानी schedule कर सकते हैं यानी कि आप जो मैसेज भेजना चाहते हैं उसे टाइप करके रख दीजिए और आपके सेट किए गए टाइम पर ही आपका मैसेज deliver होगा।
  2. GB whatsapp application में आप यदि चाहे तो blue tick और double blue tick को अपनी इच्छा अनुसार hide भी कर सकते हैं, जैसे सामने वाले को यह पता नहीं चलता कि आपने उसका मैसेज देखा या पढ़ा है या नहीं। Normal WhatsApp के मुकाबले आपके एक्सपीरियंस को और अच्छा बनाने के लिए इसमें नए emoji भी मिलेंगे।
  3. इसमें आप selected contacts को अपना last seen show या hide भी कर सकते हैं। GB WhatsApp application में चुने हुए contacts की call को disabled भी किया जा सकता है, जिससे वह आपको कॉल नहीं कर पाएंगे।
  4. जो Normal whatsapp हम इस्तेमाल करते हैं, उसमें हमें whatsapp background change करने का ऑप्शन मिलता है, वहीं GB WhatsApp में हम पूरी theme को ही चेंज कर सकते हैं। इसके साथ ही हमें color change करने का विकल्प भी मिलता है।
  5. Normal WhatsApp में जब हम बड़े साइज के किसी फाइल को भेजते हैं तो उसे compress कर दिया जाता है जिससे उसकी क्वालिटी घट जाती है, जीबी व्हाट्सएप में बड़ी फाइल को बिना compress किए आसानी से सेंड किया जा सकता है।
  6. GB whatsapp में हम किसका भी स्टेटस आसानी से कॉपी कर सकते हैं। इसके अलावा मिनिमम कितने फोटोस भेज सकते हैं उसकी limit भी इसमें ज्यादा है। इसमें एक साथ 90 फोटो शेयर कर सकते हैं। GB whatsapp में 600 Contact का group बना सकते हैं, जबकि Original whatsapp में सिर्फ 250 लोगों का ही group बन सकता है।
  7. GB WhatsApp में status पर 250 वर्ड लिखने का विकल्प रहता है, इसमें आप आसानी से आपका icon बदल सकते हैं। Notifications की settings के भी कई सारे विकल्प मिलते हैं। एवं video file देखने के लिए लोडिंग का इंतजार नहीं करना होता है।
  8. GB whatsapp सबसे बड़े फीचर्स में से एक है कि आप GB WhatsApp को अपने स्मार्टफोन पर official website के साथ भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  9. ये GB whatsapp के कुछ अपडेटेड और नए फीचर्स हैं इसके अलावा अन्य कुछ दूसरे features भी मौजूद रहते हैं जिसका पता आपको इसे इस्तेमाल करने पर चलेगा। लेकिन गूगल प्ले स्टोर पर नहीं होने के कारण GB whatsapp Official Whatsapp नहीं है जिसके चलते यह Security और privacy के दृष्टिकोण से यह उतना safe नहीं है। इसलिए अगर आप एक आम यूजर है तो official WhatsApp का ही इस्तेमाल करें।

Conclusion

जो लोग whatsapp के कुछ हटकर फीचर्स को इस्तेमाल करना चाहते हैं वही लोग GB whatsapp का इस्तेमाल करते हैं आज हमने GB whatsapp update कैसे करें? इसके बारे में जाना है। यह आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो GB whatsapp का इस्तेमाल करते हैं और GB whatsapp को अपडेट करना चाहते हैं क्योंकि जीबी व्हाट्सएप प्ले स्टोर पर नहीं मिलती है।

जिसके कारण GB whatsapp update आसानी से नहीं हो पाता आज के इस आर्टिकल में मैंने कोशिश की आपको GB whatsapp अपडेट कैसे करें? GB whatsapp update download कैसे करें ?इन सब के बारे में सारी जानकारी मुहैया करा सकूं। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको जीबी व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें इसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅