गूगल तुम्हारा नाम क्या है? | Google Tumhara Naam Kya Hai

दोस्तों आज के इस लेख में बताने वाले हैं कि Google Tumhara Naam Kya Hai (गूगल तुम्हारा नाम क्या है) इसी के बारे में हमलोग विस्तार से जानेंगे। इसलिए को आप लोग पूरा पढ़िए ताकि आपलोगों को अच्छे से जानकारी प्राप्त हो।

आज के समय पर यह सवाल अक्सर लोग करते हैं आप सभी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं बल्कि इसका नाम नहीं जानते हैं। इसका नाम है गूगल असिस्टेंट जिसकी मदद से हमलोग voice search करते हैं आज के समय पर 80% लोग Voice Search करते हैं।

यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो कि मनुष्य के कामों को और आसान करने के लिए बनाया गया है जोकि गूगल कंपनी ने इस application को बनाया है। जो कि मनुष्य के लिए काफी फायदेमंद है।

इस लेख के माध्यम से आपलोगों को गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को सही तरीके से इस्तेमाल करना सिखाऊंगा। जोकि step by step बताए गए हैं, आप लोग इस ब्लॉग को पूरा पढ़िए ताकि आसानी से सीख पाएं।

जैसा की हम लोग जानते हैं कि गूगल एक सर्च इंजन है जिसमें हम लोग किसी प्रकार के सवाल खोजने पर उसका जवाब देते हैं इसी तरह गूगल पर अभी के समय पर बहुत ही सर्च कर रहे हैं कि Google Tumhara Naam Kya Hai (गूगल तुम्हारा नाम क्या है) तो चलिए जानते हैं गूगल इसका जवाब क्या देते हैं।

गूगल एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है इसका स्थापना 1998 में किया गया था। दो व्यक्तियों के द्वारा किया गया था जिसका नाम लैरी पेज और सर्जी ब्रिन के द्वारा की गई थी।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है? Google Tumhara Naam Kya Hai

इसका नाम जानने के लिए हमें इतिहास में जाना पड़ेगा चलिए इतिहास के बारे में जानते हैं Google का नाम सर्वप्रथम Googol के नाम से जाना जाता था जिसका अर्थ 1 और के पीछे 100 Zero. 

गूगल के मालिक का ये नाम रखने का पीछे का कारण यही था कि जिस प्रकार गूगल एक बड़ी कंपनी है उसी प्रकार से सर्च इंजन भी इतनी बड़ी है जोकि इतनी डाटा को कलेक्शन करके लोगों की मदद के लिए सही जानकारी को देने का काम करते हैं।

गूगल ने यह नाम सबसे पहले Googol रखा था बाद में पता चला कि यह नाम कोई दूसरे कंपनी ने रजिस्टर कर लिया था बाद में Googol के नाम को बदलकर Google कर दिया गया। गूगल कंपनी 1998 से 2017 तक Google Inc था लेकिन इसके बाद इस नाम को बदलकर Google LLC कर दिया। उम्मीद करता हूं कि आप लोगों के मन में जो यह सवाल था कि Google Tumhara Naam Kya Hai (गूगल तुम्हारा नाम क्या है) अब आप लोगों के मन में यह सवाल का जवाब मिल गया है।

Google Tumhara Naam kya hai (गूगल तुम्हारा नाम क्या है)

दोस्तों आपलोगों को बता दूं कि अधिकतर फोन में गूगल असिस्टेंट ऐप दिया हुआ है। अगर मान लीजिए कि किसी फोन में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन नहीं दिया हुआ है तो आपलोग आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करने के बाद इस ऐप को open करना है, open करने के बाद एक mic देखने को मिलेगा उस mic पर क्लिक करने के बाद सवाल पूछ सकते हैं कि Google Tumhara Naam Kya Hai (गूगल तुम्हारा नाम क्या है) गूगल असिस्टेंट उसका जवाब देंगे।

कई बार क्या होता है कि जब हम गूगल से सवाल पूछते हैं गूगल इसका जवाब नहीं देते हैं क्योंकि गूगल को आपकी आवाज सही तरीके से सुना ही नहीं मिलते हैं जिसके कारण गूगल उसका जवाब नहीं देते हैं। 

चलिए जानते हैं कि गूगल से हमलोग सवाल कैसे पूछ सकते हैं सबसे पहले आपलोगों को गूगल असिस्टेंट को सेटअप करना होगा। अगर आपकी फोन में नहीं किया हुआ है तो चलिए देखते हैं step by step :-

Google Assistant कैसे Setup करें?

Google Assistant Application पहले से आपके Mobile में Setup रहेगा। आप सभी के मन में यह सवाल होगा कि अगर हमारे फोन में गूगल असिस्टेंट सेटअप किया हुआ है तो हमें पता कैसे चलेगा तो आप लोगों को बता दूं कि जब आप लोग Ok Google बोलेंगे तब गूगल असिस्टेंट तैयार हो जाएगा आपके सवालों के जवाब देने के लिए तब आप लोगों को पता चल जाएगा कि आपके मोबाइल फ़ोन में गूगल असिस्टेंट सेटअप किया हुआ है।

आईए जानते हैं गूगल असिस्टेंट को कैसे setup करें Step By Step बताएं गए हैं इन स्टेपो को अच्छे से फॉलो करें :- 

Step 1: अगर आपलोगों के फोन में गूगल ऐप है तो उस ऐप को open कर ले अगर नहीं है तो गूगल असिस्टेंट ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले।

Step 2: सर्वप्रथम आपलोगों को गूगल ऐप या गूगल असिस्टेंट को open करना है उसके बाद ऊपर में दाएं साइड पर ईमेल आईडी के आइकॉन पर क्लिक करना है।

Step 3: इसके बाद सेटिंग (Setting) में जाकर क्लिक करना है उसके बाद Voice पर क्लिक करना है।

Step 4: अब आपलोगों को वॉइस मैच (Voice Match) लिखा हुआ देखेगा। उस पर क्लिक करना है उसके बाद हे गूगल (Hey Google) को इनेबल (Enable) करना है। इसके बाद आपके सामने कुछ नया इंटरफेस देखने को मिलेगा।

Step 5: इसके बाद दाएं साइट पर Next लिखा हुआ देखेगा। उस पर क्लिक करना है, उसके बाद दूसरा इंटरफेस देखने को मिलेगा उसमें I Agree पर क्लिक करना है। 

Step 6: उसके बाद ओके गूगल (Ok Google) दो बार बोलने के लिए कहा जाएगा। उसके बाद दो बार हे गूगल (Hey Google) बोलने को कहा जाएगा।

Step 7: आखिरी में फिनिश (Finish) का बटन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करना है उसके बाद आपके फोन पर गूगल असिस्टेंट सेटअप हो जाएगा।

गूगल का फुल फॉर्म क्या होता है?

अक्सर लोग यह भी सवाल करते हैं कि गूगल का फुल फॉर्म क्या होता तो आप लोगों को बता दूं कि गूगल का फुल फॉर्म होता है :- 

G – Global 

O – Organization Of

O – Oriented 

G – Group 

L – Language Of 

E – Earth

गूगल का फुल फॉर्म Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth.

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स क्या-क्या है?

जैसे की हम सभी लोग जानते हैं कि चाहे कोई भी एप्लीकेशन हो दिन-ब-दिन उस एप्लीकेशन को अपडेट करते ही जाता है उसी प्रकार गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को भी अपडेट दिन-ब-दिन करते ही जा रहे हैं। और इनकी फीचर्स भी और मजेदार-मजेदार ला रहे हैं।

आईए सीखते हैं Google Assistant App को सही तरीके से इस्तेमाल करने।

  1. Play Music :→  गूगल असिस्टेंट की मदद से आपलोग किसी भी गाना को सुन सकते हैं। सिर्फ गूगल असिस्टेंट को आपको कहना है कि गूगल गाना चालू कर दो उसके बाद जो गाना आपको सुनना है उस गाना का नाम बोलना है। 
  1. Google Search :आज के समय पर ज्यादातर लोग गूगल पर टाइप करके सर्च नहीं करते हैं अभी के समय पर लगभग सभी लोग वॉइस सर्च से करते हैं। चाहे कोई भी चीज हो। “Ok Google” के माध्यम से सर्च कर सकते हैं।
  1. Name :→  गूगल असिस्टेंट से किसी का भी नाम पूछ सकते हैं और गूगल इसका जवाब देते हैं जैसे कि गूगल तुम्हारा नाम क्या है, गूगल मेरा नाम क्या है, गूगल मेरा पापा का नाम क्या है? इस प्रकार के तरह-तरह के सवाल कर सकते हैं।
  1. Jokes & Shayari :→ अगर आप लोग घर बैठे बोर हो रहे हैं या कोई जोक्स या शायरी सुनने का मन कर रहा है तो गूगल असिस्टेंट के द्वारा आप लोग सुन सकते हैं।
  1. Alarm Set :→ कभी-कभी क्या होता है कि सुबह को जल्दी उठना पड़ता है चाहे बस पकड़ने के लिए, रनिंग करने के लिए, या पढ़ाई करने के लिए चाहे किसी भी काम के लिए हो किसी भी समय पर आप लोग अलार्म लगा सकते हैं और सही समय पर काम कर सकते हैं।
  1. Entertainment :→ जब कभी कभी घर बैठे बोरिंग हो जाते हैं या तो पढ़ाई करते करते या तो काम करते करते बोर हो जाते हैं उस वक्त इंटरटेनमेंट की आवश्यकता होती है माइंड को फ्रेश करने के लिए आप लोग गूगल असिस्टेंट की मदद से इंटरटेनमेंट भी कर सकते हैं।
  1. Massage & Voice Call :→ इन सभी फीचर्स से सबसे अच्छा फीचर्स यह लगा क्योंकि गूगल असिस्टेंट की मदद से किसी भी व्यक्ति को चाहे मैसेज हो या वॉइस कॉल हो आसानी से कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅