GOOGLE किस देश की कंपनी है?|GOOGLE kis desh ki company hai

आज इस आर्टिकल में हम Google किस देश की कंपनी है? (Google kis Desh ki company hai?), Google कहाँ की कंपनी है? (Google kaha ki company hai?) Google का मालिक कौन है? (GOOGLE ka malik kaun hai) इनके बारे में विस्तार से पढेंगें।

मूल रूप से गूगल (google) एक ‘American'(अमेरिका) की कंपनी है।

दोस्तो आज के समय में यदि आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात की संभावना ही नहीं है कि आपने गूगल का नाम न सुना हो। बहुत से लोगों के लिए इंटरनेट का मतलब ही गूगल है। बिना गूगल के इंटरनेट की कल्पना कर पाना मुश्किल है। दुनिया भर के करोड़ों, अरबों लोगों द्वारा रोजाना ही नियमित तौर पर गूगल का इस्तेमाल किया जाता है। यदि किसी  के मन में किसी चीज से संबंधित कोई सवाल आता है, तो वह उस सवाल को गूगल में सर्च करके इसका उत्तर जान सकता है।

आज के समय में आपको लगभग सभी चीजों की जानकारी गूगल पर आसानी से मिल जाती है।गूगल आज के समय में हमारी जिंदगी का और हमारे दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन चुका है। चाहे वह गूगल पर किसी चीज के बारे में सर्च करके जानकारी लेना हो, चाहे कोई स्थान ढूंढने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल हो, चाहे play store से कोई game या app डाउनलोड करना हो, ऐसे बहुत से काम है जिनके लिए गूगल की सर्विसेस काम में ली जाती है।

ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स एंड्राइड फोन इस्तेमाल करते हैं, और यह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम भी गूगल के द्वारा ही बनाया गया है। ऐसे में जहां गूगल का इस्तेमाल इतने सारे कामों में लिया जाता है कई लोगों के मन में यह सवाल आ सकता है कि गूगल आखिर किस देश की कंपनी है?  इसके मालिक कौन है? इस लेख में हम इन्हीं बातों पर चर्चा करेंगे –

Google किस देश की कंपनी है?(GOOGLE kis desh ki company hai)

गूगल अमेरिका देश का एक बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी है, जो इंटरनेट सर्च, क्लाउड कंप्यूटिंग और advertising network में काम करता है। यह एक अमेरिकन कंपनी है क्योंकि इसकी स्थापना अमेरिका के ही दो नागरिकों द्वारा की गई थी। Stanford University से पीएचडी के 2 छात्र Larry Page और Sergey Brin ने मिलकर गूगल की शुरुआत की थी।

गूगल का मुख्यालय googleplex mountain view, California, United States of America में स्थित है। इसके मुख्यालय से ही विश्व स्तर पर गूगल के द्वारा किए जाने वाले कार्य की देखरेख की जाती है। यह एक अमेरिका आधारित कंपनी है लेकिन इसका इस्तेमाल करने वाले लोग पूरे दुनिया भर में है। एक सर्च इंजन के तौर पर गूगल का इस्तेमाल दुनिया भर के करोड़ों लोगों द्वारा रोज किया जाता है।

Google के मालिक कौन है? |(GOOGLE ka malik kaun hai)

जैसा कि हमने ऊपर बताया की गूगल की स्थापना स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के 2 छात्र Larry page और Sergey Brin के द्वारा की गई थी इन दोनों को ही गूगल के संस्थापक के रूप में जाना जाता है। परंतु इन दोनों को गूगल का मालिक कहना सही नहीं होगा।वर्तमान में गूगल के सीईओ यानी चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर के तौर पर भारतीय मूल के सुंदर पिचाई गूगल में कार्यरत है।

गूगल कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले services से संबंधित फैसले इनके under लिए जाते हैं। इन्हें भी गूगल कंपनी का मालिक नहीं कहा जा सकता है क्योंकि यह सिर्फ गूगल में कार्यरत हैं इनका कंपनी पर किसी प्रकार का हक नहीं है।

असल में गूगल कंपनी का मालिक इस कंपनी के सभी shareholders मिलकर है। गूगल कंपनी की स्थापना एक प्राइवेट कंपनी के तौर पर 1998 में की गई थी। Google के संस्थापकों द्वारा साल 2004 में इस कंपनी को पब्लिक कर दिया गया जिसका अर्थ यह होता है किस कंपनी का कोई एक मालिक ना रहकर इस कंपनी के शेयर्स खरीदने वाले सभी  शेयरहोल्डर्स इस कंपनी में अपना हिस्सा रखेंगे।

कुछ लोगों को यह बात पता होगी कि गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट है, साल 2015 में गूगल के द्वारा अपनी एक पैरंट कंपनी alphabet inc. बनाकर अपने सारे प्रोजेक्ट्स अल्फाबेट के अंडर ला दिए, जिससे कि गूगल  से जुड़े फैसले Alphabet के स्ट्रक्चर के हिसाब से लिए जाते हैं।

Shareholders में गूगल कंपनी का सबसे ज्यादा शेयर Larry page के पास है, Sundar Pechai ही अल्फाबेट के सीईओ के तौर पर कार्यरत हैं और इनके पास अल्फाबेट के 20 millions class C shares और 19.9 millions class A shares है। गूगल में शेयर के 2 class है A और C । 2018 तक 50.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ लैरी पेज अमेरिका के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल थे।

गूगल कहाँ की कंपनी है? | Google Kaha ki company hai?

गूगल संयुक्त राज्य अमेरिका की कंपनी है गूगल के हेड क्वार्टर का नाम गूगलप्लेक्स है जो कि कैलिफ़ोर्निया के Amphitheater parkway में स्थित है। गूगल इंटरनेट के दुनिया में सबसे बड़ी कंपनी है आज हम भी कुछ भी सर्च करते हैं।

तो वह हम गूगल के माध्यम से ही करते हैं गूगल सर्च इंजन है जो कि हमें नई नई जानकारियां उपलब्ध कराती हैं गूगल ने इंटरनेट के माध्यम से आज टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत ही बेहतरीन कार्य किए हैं उन्होंने नई नई टेक्नोलॉजी यों का इस्तेमाल किया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके इंटरनेट और हमें देने वाले सुविधाओं को बेहतर बनाया है।

Google क्या है?

यह दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन (search engine) है, आज के समय में आप गूगल में कुछ भी सर्च कर सकते हैं आपको उसका कुछ ना कुछ उत्तर जरूर मिल जाता है। सिर्फ सर्च इंजन ही नहीं वर्तमान में गूगल के अन्य बहुत से बिजनेस के क्षेत्र हैं। गूगल क्लाउड कंप्यूटिंग, इंटरनेट एनालिटिक्स जैसी सेवाएं भी प्रदान करता है। संभव है कि इस वक्त आप जिस स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हो वह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता हो और एंड्राइड भी गूगल के द्वारा ही बनाया गया है।

आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर कुछ अन्य सेवाएं जैसे प्ले स्टोर जहां से आप ऐप डाउनलोड करते हैं, गूगल ड्राइव जिसका इस्तेमाल डाटा स्टोरेज के लिए किया जाता है, आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली और सबसे सिक्योर ब्राउजर में से एक गूगल क्रोम, इत्यादि सहित गूगल की अनको सर्विसेज उपलब्ध है जिनका हम इस्तेमाल करते हैं।

Google किस देश की कंपनी है?

Google अमेरिका देश की कंपनी है। Google की शुरुआत अमेरिका देश के दो नागरिक लैरी पेज और Sergey Brin ने की थी।  यह दोनों अमेरिका देश के नागरिक हैं। उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत अपने पीएचडी के दौरान की इस तरह से गूगल एक अमेरिकन कंपनी है। Google कंपनी का मुख्यालय अमेरिका देश के कैलिफोर्निया शहर में स्थित है। Google अमेरिका देश की और विश्व की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है। आज Google में करीब एक लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

Google का फुल फॉर्म ‘GLOBAL ORGANISATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH’ है।

Must Read

Google के द्वारा कौन-कौन सी सर्विसेज दी जाती है?

ज्यादातर लोग गूगल को सिर्फ एक सर्च इंजन के रूप में जानते हैं जिसका इस्तेमाल वे किसी भी प्रश्न का उत्तर जानने के लिए करते हैं। इसके अलावा गूगल के अन्य उत्पादों में वे गूगल मैप्स, गूगल क्रोम, जीमेल, गूगल डॉक्स, गूगल ड्राइव, गूगल डुओ, समेत  अनेकों सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं। गूगल के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं को यहां एक-एक करके जानते हैं –

Google search-इसका इस्तेमाल तो हर कोई ही करता है। कुछ भी सर्च करने के लिए हम गूगल में जाकर उसे लिखकर सर्च करते हैं। अभी तो वॉइस असिस्टेंट का फीचर आ जाने से सिर्फ एक क्लिक करके बोलने पर ही उसे संबंधित सारी जानकारी आपकी मोबाइल स्क्रीन पर आ जाती है।

Android- आज के समय में जितने भी स्मार्टफोन  आते हैं उनमें से ज्यादातर या तो एंड्रॉयड पर चलते हैं या तो ios पर। इन दोनों में  भी एंड्राइड ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, Android भी गूगल की ही एक सर्विस है।

Blog– गूगल में आप खुद का ब्लॉग भी बना सकते हो, यह काफी हद तक एक फ्री सर्विस होती है। अपना वेबसाइट बनाकर उसमें किसी टॉपिक विशेष पर ब्लॉग लिख सकते हैं, इसके लिए आपको डोमेन नेम और hosting इत्यादि की आवश्यकता पड़ती है आपके ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस आ जाने से आप पैसे भी कमा सकते हैं।

Google Chrome-आज के समय में सबसे सिंपल फास्ट और एक सिक्योर ब्राउजर के रूप में गूगल क्रोम का ही इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

Chrome OS– यह गूगल के द्वारा निर्मित लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम है। बहुत से लैपटॉप और कंप्यूटर इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं।

Google Chromecast– इससे आप स्ट्रीमिंग का लाभ उठा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप आसानी से फिल्म, गाने अपने फोन या टीवी पर स्ट्रीम कर सकते हैं।

Google docs– माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की तरह इसका इस्तेमाल आप डाक्यूमेंट्स, वर्ड्स, texts, xl के लिए करते हैं।

Google pay-इसका इस्तेमाल यूपीआई के द्वारा पेमेंट इत्यादि करने के लिए किया जाता है।

Gmail- आज के समय में इसका इस्तेमाल लगभग हर कोई ही करता है। यह एक ईमेल सेवा है जिसमें आप अपने संदेश को इ-फॉर्मेट में भेज सकते हैं।

Google drive- यह क्लाउड स्टोरेज की तरह है इसमें आपको ऑनलाइन अपना डाटा स्टोर करने की सुविधा मिलती है जिसमें आपको अपना ईमेल देना होता है।

इन सभी के अलावा भी कई Google services का इस्तेमाल हम करते हैं। इनमे Google books, calendar, contacts, Google Earth, Google keep, Google image, Google maps, Google ads, AdSense, Google Wi-Fi, Google my business, analytics, Google photos, Google now, Google patents, Google translator, Google Allo, Google duo, Google wear os इत्यादि का नाम आता है।

Google के स्मार्टफोन

आज के समय में गूगल स्मार्टफोन भी बनाता है। गूगल के लाइन अप में गूगल पिक्सेल (Google pixel) phones आते हैं। गूगल फ्लैगशिप फोंस बनाता है। गूगल के द्वारा निर्मित pixel फोंस अपनी बेहतरीन कैमरा क्वालिटी की वजह से जाने जाते हैं। Pixel devices में आप डीएसएलआर कैमरो के लेवल के फोटोस खींचे जा सकते हैं। इंडिया में भी गूगल के कुछ स्मार्टफोन उपलब्ध है।

Google की कमाई

हम सभी गूगल का इस्तेमाल मुफ्त में करते हैं इसकी सेवाओं का लाभ लेने के लिए हमें किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना होता है। चाहे हम गूगल मैप इस्तेमाल करें चाहे जीमेल या गूगल की अन्य कोई भी सर्विस उनमें से ज्यादातर मुफ्त ही होती है। ऐसे में गूगल की कमाई ऐड यानी विज्ञापन से होती है। गूगल की आय का 99% भाग उसके विज्ञापन कार्यक्रमों से आता है उदाहरण के लिए साल 2006 के वित्तीय वर्ष में गूगल ने कुल 10.492 अरब डॉलर विज्ञापन से कमाए।  इसकी सर्विसेस का इस्तेमाल करते समय हमे गूगल द्वारा विज्ञापन दिखाए जाते हैं। 

गूगल एडवर्ड्स विज्ञापनकर्ता को अपने नेटवर्क में विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति ऋण प्रति क्लिक या ऋण प्रति दर्शन की योजना के द्वारा देता है जिसके लिए गूगल उनसे पैसे लेता है। Google AdSense गूगल में वेबसाइट चलाने वालों को विज्ञापन उनके वेबसाइट पर प्रदर्शित करने तथा उन विज्ञापन पर क्लिक होने पर पैसे कमाने की अनुमति देता है जिसका कुछ हिस्सा गूगल  को जाता है।

Also Read

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Online पैसे कैसे कमाए 40,000 महीना