ग्रेजुएशन के बाद जॉब | Graduation ke baad job

यदि आप ग्रेजुएशन के बाद जॉब करना चाहते हो तो आप यह जानना अति आवश्यक है की ग्रेजुएशन के बाद कौन-कौन सी जॉब होती है?

आज के इस आर्टिकल में इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • ग्रेजुएशन के बाद जॉब
  • ग्रेजुएशन क्या होता है?
  • ग्रेजुएशन के बाद सरकारी जॉब
  • ग्रेजुएशन के बाद रेलवे में सरकारी जॉब
  • ग्रेजुएशन के बाद आर्मी में सरकारी जॉब
  • ग्रेजुएशन के बाद बैंकिंग में सरकारी जॉब
  • ग्रेजुएशन के बाद प्राइवेट जॉब
  • ग्रेजुएशन के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर में प्राइवेट जॉब
  • ग्रेजुएशन के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट में प्राइवेट जॉब

ग्रेजुएशन के बाद जॉब? (Graduation ke baad job)

ग्रेजुएशन के बाद विद्यार्थी कई सारे जगहों पर जॉब करने के लिए योग्य हो जाता है। एक ग्रेजुएट विद्यार्थी अलग-अलग विभागों में सभी मुख्य पदों पर जॉब करने के लिए आवेदन कर सकता है। ग्रेजुएशन के बाद विद्यार्थी की योग्यता के हिसाब से विद्यार्थी के लिए online भी कई सारे जॉब के विकल्प मौजूद होते हैं।

साथ ही विद्यार्थी को जिसमें विषय में रुचि है उसके skill के हिसाब से वे freelancing भी कर सकता है।ग्रेजुएशन के बाद विद्यार्थी दो तरह के जॉब कर सकते हैं।ग्रेजुएशन के बाद विद्यार्थी सरकारी जॉब या प्राइवेट जॉब करने के योग्य हो जाते हैं।

ग्रेजुएशन क्या होता है?

जब हम अपनी 12वी तक की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं, तो उसके बाद हमें 3 वर्षीय बैचलर डिग्री करनी होती है। जब हम इस बैचलर डिग्री को पूरा कर लेते हैं तो वह ग्रेजुएशन के क्षेत्र में आता है।

ग्रेजुएशन के क्षेत्र में हम बीएससी, बीए, बी. कॉम,बीटेक जैसे कई कोर्सेज कर सकते हैं, जो कि अलग-अलग विषय पर आधारित होती है। जब हमें ग्रेजुएशन की डिग्री मिल जाती है तो या तो हम ग्रेजुएशन के आगे कोर्स कर सकते हैं या फिर जॉब कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद सरकारी जॉब?

ग्रेजुएशन करने के बाद विद्यार्थी सभी तरह की सरकारी नौकरियां करने के लिए योग्य हो जाता है। ग्रेजुएशन के बाद विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध सरकारी नौकरियां यह है

  • रेलवे
  • आर्मी
  • बैंकिंग

इसे भी जरूर पढ़ें

ग्रेजुएशन के बाद रेलवे में सरकारी जॉब?

ग्रेजुएशन पास होने के बाद रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड के द्वारा एनटीपीसी, आरआरबी जैसी परीक्षाएं रेलवे विभाग के द्वारा आयोजित की जाती है। जिसको पास करने के बाद आप स्टेशन मास्टर या असिस्टेंट स्टेशन मास्टर जैसे पदों पर नियुक्त किए जाते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद आर्मी में सरकारी जॉब?

यदि आप अफसर के रूप में रक्षा सेना में भर्ती पाना चाहते हो तो इसके लिए रक्षा सेनाओं में संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा CDS यानी कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज को पास करना होता है। जिससे कि आप ग्रुप A के अधिकारी के रूप में नियुक्ति पा सकते हैं।

इसमें से केवल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट या साइंस ग्रेजुएट ही एयर फोर्स और नेवी मे मे नियुक्त हो सकते हैं। परंतु कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज की परीक्षा किसी भी विषय से ग्रेजुएट व्यक्ति दे सकता है,और विभिन्न पदों पर नियुक्ति पा सकता है।

ग्रेजुएशन के बाद बैंक में सरकारी नौकरी?

यदि किसी विद्यार्थी को बैंक में अच्छी नौकरी चाहिए सबसे पहले ग्रेजुएशन करना होता है क्योंकि हर बैंक वाले अच्छी जॉब के लिए कम से कम ग्रेजुएशन पास विद्यार्थी खोजते हैं।

यदि आपने ग्रेजुएशन पास कर लिया है तो आप भारतीय स्टेट बैंक या रिजर्व बैंक में पीओ,या क्लर्क के पद पर नियुक्ति पा सकते हैं। बैंक में नौकरी के लिए आपको आवेदन करने के बाद परीक्षा देना होता है,और परीक्षा में पास होने के बाद आप बैंक में पीओ या क्लर्क के पोस्ट पर नियुक्त हो जाते हो।

ग्रेजुएशन के बाद प्राइवेट जॉब?

ग्रेजुएशन के बाद विद्यार्थियों के लिए प्राइवेट सेक्टर में भी काफी सारे जॉब्स मौजूद होते हैं।देश में जितने भी प्राइवेट कंपनी है उन सभी में काम करने के लिए इंप्लाइज की जरूरत पड़ती है।

कंपनी ज्यादा से ज्यादा योग्य विद्यार्थियों को नौकरी देती है इसलिए ग्रेजुएशन के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में भी अच्छी नौकरी पा सकते हैं। एजुकेशन के बाद विद्यार्थियों के लिए प्राइवेट सेक्टर में उपलब्ध जॉब यह है।

  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट

ग्रेजुएशन के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर में प्राइवेट जॉब

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर विशेष रूप से सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर टेस्टिंग शादी में काम कर सकता है।इन सब में काम करने के लिए आपको सबसे पहले अपना ग्रेजुएशन पूरा करना अनिवार्य है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर अपना खुद का सॉफ्टवेयर बिजनेस शुरू कर सकता है, और लाखों रुपए कमा सकता है। एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना अनिवार्य है। जिससे कि प्रोग्रामिंग और कोडिंग बहुत अच्छे तरीके से हो सके।

ग्रेजुएशन के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट में प्राइवेट जॉब?

चार्टर्ड अकाउंट अटैक प्रोफेशनल कोर्स होता है। एक चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम बजट, अकाउंट, वित्त का प्रबंध, ऑडिटिंग, बिजनेस स्ट्रैटेजी, बैंक अकाउंट मैनेजमेंट और टैक्सेशन आदि शामिल है।बेहतरीन करियर ऑप्शन में से एक सीए होता है। इसके लिए भी हमें ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की ग्रेजुएशन के बाद जॉब कौन-कौन सी होती है।साथिया में जाना ग्रेजुएशन क्या होता है,ग्रेजुएशन के बाद सरकारी जॉब,ग्रेजुएशन के बाद रेलवे में सरकारी जॉब,ग्रेजुएशन के बाद आर्मी में सरकारी जॉब,ग्रेजुएशन के बाद बैंकिंग में सरकारी जॉब,ग्रेजुएशन के बाद प्राइवेट जॉब,ग्रेजुएशन के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर में प्राइवेट जॉब,ग्रेजुएशन के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट में प्राइवेट जॉब इन सभी जॉब के बारे में हमने जाना।

आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर ग्रेजुएशन के बाद जॉब कौन-कौन से होते हैं इससे जुड़े आपके मन में जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅