12वीं के बाद होटेल मैनेजमेंट कैसे करें? | 12th ke baad hotel management kaise kare?

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि 12वीं के बाद होटेल मैनेजमेंट कैसे करें? (12th ke baad hotel management kaise kare?), साथ ही साथ हम यह भी जानेंगे की hotel management करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, और hotel management के क्या सब्जेक्ट होते हैं? इन सभी के बारे में आज हम इस article में जानेंगे।

आज के टाइम पर हर कोई कुछ ना कुछ करने की सोचता है और अपना career बनाने की सोचता है वहीं career में एक अच्छा ऑप्शन hotel management का भी है। hotel management का कोर्स करके आप इस लाइन में एक अच्छी पकड़ बना सकते हैं और अपने भविष्य को उज्जवल कर सकते हैं।

Hotel management का कोर्स अच्छा career ऑप्शन है। लेकिन बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्हें hotel management के बारे में कोई ज्ञान नहीं है तो आज इस article के जरिए हम hotel management के बारे में सारी जानकारी लेंगे।

होटेल मैनेजमेंट क्या होता है?

hotel management एक कोर्स है जिसके द्वारा हम hotel management की degree प्राप्त कर सकते हैं और hotel management के किसी भी फील्ड में एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Hotel management के कोर्स में कई विशेष विषय होते हैं जिनमें से आप किसी में भी अपनी degree पूरी कर सकते हैं। hotel management के कोर्स की अवधि 4 से 5 साल तक की होती है।

Hotel management करने के लिए क्या योग्यता चाहिए:

hotel management करने के लिए आपको सबसे पहले अपना 12वी पास करना होगा। साथ ही साथ आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आपके अंक कम से कम 45 से 50% हो तभी आप hotel management का कोर्स करने के लिए अप्लाई कर सकते हो।

Hotel management की कुछ कोर्स ऐसे भी हैं जो आप 10वीं पास करने के बाद भी कर सकते हैं जैसे कि हाउस कीपिंग, फूड सर्विस, फ्रंट ऑफिस, फूड प्रोडक्शन आदि यह सभी कोर्सेज आप अपने 10वीं की परीक्षा पास करके भी कर सकते हो।

12वीं होटेल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? (12th hotel management course kaise kare?)

होटेल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें?

  हमने होटल मैनेजमेंट कोर्स के बारे में जाना 12वीं के बाद कितने तारीख को होटल मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं इसके बारे में जाना अब हम जानेंगे कि 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें?

 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए निम्नलिखित step  होते हैं:

  1. सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं कक्षा को पास करना होता है आप अपनी 12वीं की पढ़ाई किसी भी विषय से कर सकते हैं साइंस आर्ट्स और कॉमर्स
  2.  बारहवीं कक्षा को आप को कम से कम 50% अंकों के साथ पास करना होता है।
  3.   जैसा कि हम जानते हैं कि होटल मैनेजमेंट कोर्स को आप सरकारी तथा प्राइवेट कॉलेज से कर सकते हैं सरकारी कॉलेज में प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जाती है इन्हीं प्रवेश परीक्षाओं के जरिया होटल मैनेजमेंट का कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।
  4. प्राइवेट कॉलेज में होटल मैनेजमेंट कोर्स में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कर आती है

Hotel management में कौन-कौन से कोर्स होते हैं?

hotel management के कुछ प्रमुख कोर्सेज:

  • बैचलर ऑफ hotel management एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी(bachelor of hotel management and catering technology) 
  • बैचलर ऑफ साइंस इन हॉस्पिटैलिटी एंड एडमिनिस्ट्रेशन(bachelor of science in hospitality and administration)
  • डिप्लोमा इन hotel management(diploma in hotel management)
  • बैचलर ऑफ hotel management(bachelor of hotel management)
  • बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन हॉस्पिटैलिटी, ट्रैवल एंड टूरिज्म(bachelor of business administration in hospitality, travel and tourism)
  • बैचलर ऑफ साइंस इन hotel management एंड कैटरिंग(bachelor of science in hotel management and catering)

यह सभी वह कोर्सेज हैं जो hotel management में होते हैं।

Hotel management sub specialisation कोर्स

प्रत्येक कोर्स में कई सारे विषय हैं जो स्पेशलाइज किए हुए हैं इनमें से आप कोई भी कोर्स अपनी रूचि के अनुसार चुन सकते हैं। hotel management कोर्स से जुड़े कुछ sub specialisation कोर्स।

  • sub specialisation कोर्स में सब से पहला नाम  इवेंट एंड कॉन्फ्रेंस मैनेजमेंट का है। इस कोर्स में छात्रों को ट्रेनिंग दी जाती है कि होटल में जो भी प्रोग्राम, इवेंट्स होते हैं उन सभी को सही तरीके से व्यवस्थित रूप से चलाने की जिम्मेदारी इन्हें दी जाती है। जो भी प्रोग्राम कराना होता है उनके लिए इन्हें कांटेक्ट किया जाता है ताकि वह प्रोग्राम सही तरीके से हो।
  • sub specialisation कोर्स में दूसरे नंबर पर आता है हॉस्पिटैलिटी । इस कोर्स के अंदर कर्मचारियों को हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री से संबंधित जानकारी दी जाती है।
  • sub specialisation कोर्स में तीसरे नंबर पर जो कोर्स है वह है फूड साइंस एंड डायटिक मैनेजमेंट। इस कोर्स में कर्मचारियों को खाने के न्यूट्रिशंस को बचाने और एक अच्छे प्रिजर्व फूड को अच्छे समय तक चलाने और खाने से जुड़ी व्यवहारिक जानकारियां दी जाती है।
  • sub specialisation कोर्स में चौथे नंबर पर आता है मार्केटिंग ऑफ सर्विसेस। इस कोर्स में कर्मचारियों को यह ट्रेनिंग दी जाती है कि वह कैसे कस्टमर को खाने की सर्विस, लॉन्ड्री की सर्विस, स्पा की सर्विस से संतुष्ट कर सकते हैं।
  • sub specialisation कोर्स में पांचवें नंबर पर आता है फैसिलिटी प्लैनिंग डिजाइन एंड मैनेजमेंट।इस कोर्स के अंतर्गतकर्मचारियों को यह बताया जाता है कि होटल के अंदर कैसे सारा कुछ अच्छे और सही तरीके से रखा और सजाया जाए, जिससे कि होटल और भी ज्यादा आकर्षक लगे।

hotel management के जितने भी ग्रेजुएशन कोर्स कोर्स है उनकी अवधि 3 से 4 साल की होती है परंतु जितने भी sub specialisation कोर्स है उन की अवधि 6 महीने से लेकर 18 महीने तक की हो सकती है।

Hotel management कॉलेज

  • प्राइवेट college

प्राइवेट colleges में इसकी फीस 50000 से 100000 तक की हो सकती है।

  • सरकारी college

सरकारी college में इसकी फीस 40 हजाल से 50 हजार तक की होती है

प्राइवेट college वह जिसमें हम बिना किसी एग्जाम के दाखिला ले सकते हैं और अपने hotel management का कोर्स बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। प्राइवेट colleges में इसकी फीस बहुत अधिक होती है।

सरकारी college में हमें पहले एंट्रेंस एग्जाम देना होता है जिसमें कि अच्छे अंक आने पर ही आपका दाखिला एक अच्छे hotel management के college में हो सकता है। इस college मे आपकी फीस प्राइवेट college के मुकाबले बहुत ही कम होगी।

सरकारी college में आपको छूट भी मिलती है। परंतु प्राइवेट college में आपको कोई किसी तरह का छूट नहीं मिलता।

किसी भी college से अपना hotel management का कोर्स करके hotel management की degree प्राप्त कर सकते हैं और किसी अच्छी जगह नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि होटल मैनेजमेंट क्या होता है? और होटल मैनेजमेंट से जुड़ी कई जानकारियों के बारे में हमने जाना जैसे कि होटल मैनेजमेंट को करने के लिए हमारी क्या योग्यताएं होनी चाहिए? और हमने यह भी जाना कि बारहवीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए कौन कौन से कोर्स होते हैं?

हम किन किन कोर्स से होटल मैनेजमेंट कर सकते हैं। हमने कोर्सेज की टाइप के बारे में भी जाना की होटल मैनेजमेंट sub specialisation और ग्रेजुएशन दो तरह का होता है। साथ ही हमने होटल मैनेजमेंट करवाने वाले सरकारी और प्राइवेट colleges की फीस के बारे में भी जाना।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅