होटल मैनेजमेंट (Hotel Management) की फीस कितनी है? | Hotel management ki fees kitni hai?

दोस्तो आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे की अगर आप की 12वीं की परीक्षा हो चुकी है और अगर आप गवर्नमेंट या प्राइवेट सेक्टर में एक अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं तो ऐसे में एक अच्छा प्रोफेशन hotel management भी है।

यदि आप hotel management कर रहे हो या करने की सोच रहे हो, ऐसे में एक अहम सवाल आप सभी के मन में होगा की hotel management का course करने में कितने पैसे लगते हैं। hotel management की फीस क्या होगी और कितनी होगी।

आज के टाइम पर hotel management एक बहुत ही तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र में से एक है। hotel management का प्रोफेशन आज के टाइम में बहुत बढ़ गया है। यह एक अच्छा करियर ऑप्शन है, और एक अच्छी नौकरी का जरिया है।12वीं की परीक्षा के बाद काफी सारे छात्र hotel management का course करने का सोचते हैं, आज के टाइम पर यह एक बेस्ट कैप्शन है।

होटल मैनेजमेंट (hotel management) क्या होता है?

होटल और उससे जुड़े कामों का सही संचार करना और उसे मैनेज करना ही hotel management कहलाता है।

इसमें कस्टमर को दी जाने वाली good facility, hotel mutual care,Customer Arrival Facility, Delicious and nutritious food facility,entertainment facilities for customers, sanitation facility, जैसे कई सारे काम आते हैं।

Hotel management course और आतिथ्य सेवा से जुड़ी सभी पहलु जैसे बिक्री और विपणन,फ्रंट कार्यालय,लेखांकन,खाद्य और पेय पदार्थ,खाद्य उत्पादन,हाउसकीपिंग और किचन के कई स्किल सिखाने में मदद करता।

आइए अब यह जानते हैं कि hotel management course की फीस क्या होती है:hotel management course के अंतर्गत बहुत सारे course उपलब्ध करवाए जाते हैं, और उन सभी courses को करने के लिए अलग-अलग योग्यता अनिवार्य होती है।

hotel management course की सबसे बेसिक योग्यता यह है की आप कम से कम 12वी तक पढ़ें हो।

इसके बाद आप hotel management का short term hotel management certificate, full time hotel management diploma course, UG hotel management course course और PG hotel management course कर सकता है।

hotel management के अलग-अलग courses को कर कर छात्र एक अच्छे पोस्ट पर नौकरी पा सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट की फीस कितनी है? (Hotel Management ki fees kitni hai?)

होटल मैनेजमेंट की फीस कितनी है?

होटल मैनेजमेंट की फ़ीस औसतन सालाना 50, हज़ार रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपए तक हो सकती है, होटल मैनेजमेंट की फ़ीस दो बातों पर निर्भर करती पहला आप किस कॉलेज से होटल मैनेजमेंट कोर्स कर रहे हैं और दूसरा के कौनसा होटल मैनेजमेंट कोर्स आप कर रहे हैं इन्हीं दोनों बातों पर होटल मैनेजमेंट की फ़ीस निर्भर करती है।

hotel management की फीस दो बातों पर निर्भर करती है

  1. hotel management की फीस इस बात पर निर्भर करती है की वह कौन सा course करना चाहता है।
  2. hotel management की फीस इस बात पर भी निर्भर करती है कि वह कौन सा इंस्टिट्यूट से यह course कर रहा है।

(Short time hotel management course)शॉर्ट टर्म hotel management course:

शॉर्ट टर्म course का वक्त बहुत कम होता है। शॉर्ट टर्म course में किसी एक क्षेत्र का पूरा ज्ञान दिया जाता है। इसमें विशेष चीजें सिखाई जाती हैं। जिसकी फीस भी अधिक नहीं होती और इसे आसानी से किया जा सकता है।

Full time diploma in hotel management course

फुल टाइम डिप्लोमा course अधिक समय कब होता है और इसकी फीस भी अधिक होती है इसमें चीजों को बड़े विशेष रूप से सिखाया जाता है। इस course की फीस ज्यादा होती है।

Undergraduate food hotel management course

अंडर graduate hotel management course में आपको मैनेजमेंट में बैचलर की डिग्री मिलती है, उसके बाद आप मास्टर की डिग्री के लिए अप्लाई करते हो। यानी आपने पोस्ट graduate की पढ़ाई के लिए अप्लाई कर सकते हो।

hotel management के अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग फीस निर्धारित है। पर एक approx fees हम निश्चित कड़े तो डिप्लोमा इन hotel management की फीस 30000 से 80000 तक हो सकती है। बही 12वी ,ग्रेजुएशन और पोस्ट graduate लेवल की फीस 50,000 से लेकर 20,0000 रुपए प्रति वर्ष हो सकती है।

सरकारी कॉलेज में hotel management की फ़ीस कितनी है?

सरकारी कॉलेज में hotel management की फ़ीस औसतन 15 हज़ार रुपए से लेकर 75 हज़ार रुपए सालना होती है।जैसा कि हम जानते हैं hotel management में अलग अलग कोर्स होते हैं और hotel management की फ़ीस कोर्स पर आधारित होती है।

hotel management की जो भी फीस होती है वह आपकी course पर निर्भर करती है। उसके बाद hotel management की फीस इस बात पर निर्धारित करती है कि आपने जो कॉलेज चुना है वह सरकारी है या प्राइवेट।

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि सरकारी कॉलेज प्राइवेट कॉलेज की तुलना में काफी कम फीस लेगा। जबकि प्राइवेट कॉलेज की फीस बहुत अधिक होती है करने के लिए एक अच्छा सरकारी कॉलेज अगर आप लेना चाहते हो तो आपको सबसे पहले उसका सरकारी प्रवेश परीक्षा पार करनी होगी और इस परीक्षा में आप जितने अच्छे अंक लाएंगे आपका उतने अच्छे सरकारी कॉलेज में एडमिशन होगा और आपको उतनी कम फीस लगेगी।

जहां आप का एडमिशन सरकारी कॉलेज में होगा तो आपकी फीस कुछ हजार रुपए होंगे पर आपका एडमिशन सरकारी कॉलेज में नहीं होता है तो आपको लाखों रुपए की फीस प्राइवेट कॉलेज में खर्च करनी पड़ सकती है।

Private college में hotel management की फ़ीस कितनी है?

Private कॉलेज में hotel management की फ़ीस औसतन 50 हज़ार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए सालना होती है। अब मैं आपको हमारे देश की best hotel management कॉलेज में hotel management course की फ़ीस कितनी है? उसके बारे में बताऊँगा।

Best hotel management कॉलेज में hotel management की फ़ीस कितनी है?

  • Parul University(पारूल यूनिवर्सिटी): इस यूनिवर्सिटी से डिप्लोमा course की फीस है₹42,000 रुपए और अंडर graduate की फीस है 90,000। पाली यूनिवर्सिटी गुजरात के वडोदरा शहर में स्थित है।
  • Institute of hotel management(स्टेट ऑफ hotel management): इंस्टीट्यूट की डिप्लोमा की फीस है 96,000 रुपए और अंडर graduate की फीस है 1 लाख 20 हजार। यह कर्नाटक बेंगलुरु में पड़ता है।
  • Institute of hotel management catering technology and applied Nutrition(इंस्टिट्यूट ऑफ hotel management कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रिशन): इस इंस्टिट्यूट के शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट की फीस है 30,000 रुपए और डिप्लोमा course की फीस ₹55000 रुपए तक होती है। यह तमिलनाडु के चेन्नई शहर में है
  • Institute of hotel management catering technology and applied nutrition (इंस्टिट्यूट ऑफ़ hotel management कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रिशन): यहां मैनेजमेंट इन डिप्लोमा की पहले साल की फीस 66,000 रुपए तक रहती है। वेस्ट बंगाल के कोलकाता शहर में स्थित है।
  • Institute of hotel management catering technology and applied nutrition (इंस्टिट्यूट ऑफ़ hotel management कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रिशन): इस इंस्टिट्यूट के hotel management के डिप्लोमा course की फीस 81600 रुपए होती है और अंडरग्रैजुएट की फीस 300,000 रुपए तक होती है। यह दिल्ली राज्य के पूसा शहर में स्थित है।

Conclusion

नीचे दिए गए आर्टिकल में हमने जाना कि जिन छात्रों को hotel management लाइन में जाना है उनके मन में या एक सवाल जरूर रहता है कि hotel management course की फीस कितनी होती है?

तो इस आर्टिकल के द्वारा हमने होटल मैनेजमेंट की फीस कितनी है? (Hotel management ki fees kitni hai?) इसके बारे में जानने के अलावा हमने जाना कि hotel management course की फीस किन बातों पर निर्धारित है और हमने यह भी जाना की hotel management के कितने रूप है,

हमने इस आर्टिकल में कुछ बेस्ट hotel management इंस्टीट्यूट के बारे में और उसकी फीस के बारे में बात की। आशा है की यह आर्टिकल पढ़कर आपके मन के सवाल हल हो गए होगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅