आईएएस (IAS) बनने के लिए कितना पैसा लगता है? | IAS banne ke liye kitna paisa lagta hai

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि अगर आप IAS की तैयारी कर रहे हो, या करने की सोच रहे हो, तो ऐसे में आपको आईएएस बनने के लिए कितना पैसा लगता है? (IAS banne ke liye kitna paisa lagta hai), आईएएस बनने में कितना खर्चा आता है? IAS की तैयारी में कितना पैसा लगता है? इसकी जानकारी होनी बहुत ज़रूरी है।

इस आर्टिकल में हम लोग आईएएस बनने में कितना पैसा लगता है? (IAS banne ke liye kitna paisa lagta hai) इसके बारे में ही जानेंगे अगर आप आईएएस की तैयारी कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि आई एस बनने में कितना खर्चा होता है? IAS बनने के लिए कोचिंग में कितना पैसा लगता है? और भी IAS बनने से संबंधित खर्चों के बारे में जानेंगे।

तो आइए यह जानते हैं की IAS बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

IAS बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

IAS banne ke liye kitna paisa lagta hai

IAS बनने के लिए कितना पैसा लगता है यह निश्चित तो नहीं है परंतु मेरा मानना यह है कि IAS बनने के लिए कितना पैसा लगता है? और IAS बनने के लिए कितना खर्च होगा यह आप पर निर्भर करता है।

आईएएस (IAS) बनने के लिए कितना पैसा लगता है? तो आईएएस बनने के लिए मुख्य पैसा कोचिंग करने में लगता है और किताबें ख़रीदने में लगता है। IAS की कोचिंग औसतन 1 लाख से लेकर 2 लाख तक पैसा लगता है। IAS कोचिंग की ये फ़ीस course complete की होती है, आमतौर पर IAS की कोचिंग में कोर्स एक साल में ख़त्म हो जाती है, अगर आप उसके बाद भी कोचिंग करते हैं तो आपको फिर से फ़ीस देनी होती है।

IAS की कोचिंग आप offline और online दोनो तरीक़े से कर सकते हैं।Online आईएएस कोचिंग में offline कोचिंग की तुलना में कम पैसे लगते हैं। आप IAS की तैयारी बिना कोचिंग के भी कर सकते हैं, ऐसे बहुत से IAS अधिकारी हैं जो बिना कोचिंग के ही आईएएस की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है।

अगर आप कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी करते हैं तो आपको IAS बनने के लिए बहुत कम पैसा लगेगा तब बस आपको IAS की तैयारी की किताबें ख़रीदनी होगी और IAS परीक्षा के mock टेस्ट के लिए subscription लेना होगा। पर आईएएस की कोचिंग आपकी तैयारी को मज़बूत बनता है अगर आप सक्षम हो तो आईएएस की कोचिंग ज़रूर लें इससे आपकी तैयारी बहुत हाई अच्छे से होगी।

वैसे तो IAS की तैयारी में ज्यादा पैसा नहीं लगता परंतु मेहनत बहुत ज्यादा करनी पड़ती है। यदि आप मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो आपको यूपीएससी (UPSC) की तैयारी में ज्यादा खर्च नहीं आएगा। आप अपने मेहनत और लगन से IAS का exam निकाल सकते हैं।

यदि आप फिजूलखर्ची ना करें और मेहनत से तैयारी करें तो आप का खर्च ज्यादा नहीं आएगा। यदि बात खर्च की हो रही है तो आपका महीने का तकरीबन खर्च 1000 या 2000 आएगा। सबसे पहले आपको या ध्यान रखना होगा कि आप अपने कमरे में हर तरह की किताबों का ढेर ना लगाएं, केवल उतनी ही किताबें रखें जितना कि आप पढ़ सके।

IAS बनने के लिए निम्न जगह पर पैसे लगते हैं?

  • IAS की तैयारी में सबसे मुख्य खर्च उसकी किताबों पर होता है आपको IAS की तैयारी करने के लिए सबसे पहले अच्छी किताबे लेनी पड़ेगी।
  • दूसरा खर्च आपको हफ्ते या महीने में आने वाली मैगज़ीन और करंट अफेयर्स की किताबों पर हो सकता है।
  • तीसरा खर्च IAS की coaching पर होता है यदि आप ऑनलाइन या ऑफलाइन coaching लेते हैं तो वह आपके पैसे लग सकते हैं।
  • चौथा खर्च यदि आप IAS बनने के लिए यूपीएससी की तैयारी कहीं बाहर रहकर कर रहे हैं तो ऐसे में आपके खाने पीने का खर्च भी जुड़ जाता है और आपका खर्च बढ़ सकता है।
  • एक और छोटा सा खर्च आपके newspaper पर होता है।

ऊपर दिए गए मुख्य खर्चों में मैंने हर तरह की चोटे बड़े खर्च का वर्णन किया है। इसके अलावा आपके और कई छोटे मोटे खर्चे हो सकते हैं जैसे कि coaching आने जाने या कई अन्य खर्चे जो मैंने इस लिस्ट में नहीं डालें है। आपके आने-जाने का खर्च आपके और कहीं अन्य छोटे खर्चे मैंने इस लिस्ट में नहीं डाले हैं क्योंकि वह हो भी सकते हैं और नहीं भी हो सकते हैं क्योंकि यह खर्च आप पर निर्भर करता है।

वैसे तो IAS की तैयारी के वक्त आपको जो भी किताबें चाहिए होती हैं वह सब खरीदने में ज्यादा पैसे खर्च नहीं होते, कोई भी छात्र IAS से जुड़ी सारी किताबें आसानी से खरीद के पड़ सकता है। यदि लगभग खर्च की बात की जाए तू वहां 10,000 से 20,000 की होती है जो की किताबों में लगती है।

यदि आप IAS का exam देने के लिए अच्छी किताबें ढूंढ रहे हैं और वह आपके budget में नहीं है तो आप तो आप वह किताबें पुरानी किताबों की दुकान (second hand book store) से ले सकते हैं जिसमें आपका ज्यादा खर्च नहीं होता। इसके अलावा कई किताबें ऐसी भी होती है जो मोबाइल पर डाउनलोड हो जाती हैं तो आप वहां से भी अपनी IAS की तैयारी कर सकते हैं। यह सब आपके budget में आएगा।

यदि आप IAS के exam के लिए coaching ढूंढ रहे हैं तो coaching की पढ़ाई कई प्रकार के हो सकते हैं ऐसे बहुत से एप्लीकेशन और वेबसाइट है जहां आप बहुत अच्छे शिक्षकों से पढ़कर अपने IAS की तैयारी कर सकते हो लेकिन इन जगहों पर पढ़ने के लिए आपको सबसे पहले कुछ फीस देनी होती है, जो की coaching से बहुत कम होती है। यह उस एप्लीकेशन या वेबसाइट पर निर्भर करता है की वह कितना अच्छा पढ़ाते हैं और उनकी फीस क्या है।और यदि आप coaching से पढ़ना चाहते हैं तो coaching का खर्च कुछ बातों पर निर्भर करता है।

IAS बनने के लिए कोचिंग में कितना पैसा लगता है?

  • coaching का खर्च निर्भर करता है कि आप ऑनलाइन coaching कर रहे हैं या ऑफलाइन यदि आप ऑफलाइन coaching कर रहे हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च हो सकते हैं और यदि आप ऑनलाइन coaching कर रहे हैं तो आपको थोड़ी कम पैसे लग सकते हैं या coaching पर निर्भर करता है।
  • coaching का खर्च इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितने अच्छे coaching से पढ़ रहे हैं।
  • coaching का खर्च इस बात पर भी निर्भर करता है कि उस coaching में फैसिलिटी सुविधाएं कैसी हैं और कितनी सुविधाएं है।

IAS की तैयारी में कुछ चीजें हमें हर रोज लेनी पड़ती है जोकि है newspaper:

IAS की तैयारी करने वाले छात्रों के बीच newspaper एक बहुत ही अहम और मुख्य चीज है। यदि आप IAS की तैयारी कर रहे है तो आपको news paper पढ़ने की आदत डाल लेना चाहिए, ताकि आपका current affairs बहुत ज्यादा मज़बूत है। और हम सभी जानते हैं कि IAS के exam में करंट अफेयर कितनी एम भूमि में निभाती है, इसलिए जितने भी IAS exam की तैयारी करने वाले छात्र हैं वह सभी newspaper की आदत डालें।

इसके अलावा हर महीने करंट अफेयर और कई सारे इंफॉर्मेशन की किताब आती है जोकि काफी ज्यादा सस्ती होती है, पर छात्रों के IAS के exam के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है।

IAS की तैयारी में एक अहम रोल हमारे यूट्यूब का भी है आज के टाइम पर जहां हर छात्र coaching और वेबसाइट के पैसे नहीं भर सकता वहां यूट्यूब की पढ़ाई एक वरदान साबित हो रही है। यूट्यूब की क्लासेस हमारे छात्रों के लिए बहुत कारगर साबित हो रहे हैं। कई छात्र जो पढ़ाई में अच्छे हैं जो मेहनत करना चाहते हैं और अपनी मेहनत से आई पी एस का exam क्लियर करना चाहते हैं उसे यूट्यूब द्वारा एक अच्छा सपोर्ट मिल रहा है।

Conclusion

ऊपर दिए गए इस आर्टिकल के द्वारा हमने जाना की IAS exam की तैयारी में कितना खर्च और किस प्रकार का खर्च होता है,जिसमें की कुछ मुख्य खर्च शामिल थे जोकि है किताबों का खर्च, ट्यूशन का खर्च, बाहर रहने का खर्च, मैगजींस और news paper का खर्च, और कुछ अन्य छोटे-मोटे खर्च जिसके बारे में हमने आज इस आर्टिकल में चर्चा की।

आशा है आज इस आर्टिकल को पढ़कर आपके आईएएस (IAS) बनने के लिए कितना पैसा लगता है? (IAS banne ke liye kitna paisa lagta hai) हम सब का वर्णन है और या आर्टिकल से आपके IAS के खर्च साला डाउट मिट गया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅